Homeप्रेरणा (Motivation)सफलता के लिए प्रेरणा को अपनी आदत बनाइये-convert motivation into habit for...

सफलता के लिए प्रेरणा को अपनी आदत बनाइये-convert motivation into habit for success

ad-

Transform motivation in your habit for sure success in your life अगर आप यह जानने को उत्सुक हैं कि क्यों समय विशेष में ली गई प्रेरणा बस कुछ दिनों में समाप्त हो जाती है. और हम फिर से अपने पुराने जीवन-यापन के ढर्रे में, पुराने दिनचर्या में लौट जाते हैं. तो यह पोस्ट आपके लिए है. आप इसे शुरू से अंत तक पढ़िए .अंत तक पढ़ने से आपके कारण का निवारण अवश्य होगा . अंत में कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से हमको जरूर अवगत कराएं… तो प्रस्तुत है आपके समस्या का समाधान कि “सफलता के लिए क्या आवश्यक है मोटिवेशन या आदत ?”

सफलता के लिए प्रेरणा(motivtion) को अपनी आदत बनाना क्यों जरूरी


प्रेरणा(motivation) अल्पकालिक होती है; Motivation  short time के लिए होता है, आदतें लंबे समय तक साथ चलती है . मित्रों अक्सर  आपने अनुभव किया होगा. आप जब कोई मोटिवेशनल किताब(Motivational Book) पढ़ते हैं कोई फिल्म देखते हैं या कोई मोटिवेशनल वीडियो(Motivational Video) देखते हैं, किसी प्रेरक वक्ता को सुनते हैं, तो थोड़े समय के लिए ,कुछ दिनों के लिए हमारे अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने  का जुनून प्रबल हो जाता है. हम अपने लक्ष्य के प्रति सुपर मोटिवेटेड( Super motivated) हो जाते हैं. लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता है, हम पुनः अपने पुराने ढर्रे पर लौट आते हैं. अपनी पुरानी दिनचर्या को ही जीने लगते हैं. कभी आपने गौर किया है ऐसा क्यों होता है?

Advertisements

motivation and lifeशून्य मोटिवेशन और साधारण सी जिंदगी

पुरानी दिनचर्या में वापिस लौटने की मुख्य वजह है, हमारे मोटिवेशन का शून्य हो जाना. कहीं से प्राप्त की गई हमारी प्रेरणा की समाप्ति हो जाना. मोटिवेशन जैसे ही शून्य हो जाता है. हमारा जुनून, हमारा जोश काफी ठंडा पड़ जाता है और कुछ दिन पहले जो  हम सुपर मोटिवेटेड(Super motivated) फील करते रहते हैं, फिर से साधारण सी जिंदगी(normal life) जीने लगते हैं.

यानि मोटिवेशन ठंडा पड़ते ही हम अपनी पुरानी दिनचर्या में लौट आते हैं. हमको अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बार-बार अपने  प्रेरणा स्तर (motivational level)को रिचार्ज करना पड़ेगा. तभी हम लगातार सुपर मोटिवेटेड फील करते हुए  अपने लक्ष्य की ओर लगे रह सकते हैं .

प्रसिद्ध प्रेरक वक्ता एवं अंतराष्ट्रीय  कोच शिव खेरा का कहना है कि motivation अल्पकालिक होती है मोटिवेशन  मरती है लेकिन एक चीज जिंदा रहती है और वह है हमारी habit हमारी आदत.

motivation,motivation in hindi,prerak hindi,vicharkranti,vicharkranti.com

आदत से आसान ज़िंदगी

हमारे जीवन में बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं, जिसे करने के लिए हमें कोई विशेष प्रयास नहीं करना पड़ता. जैसे  कई लोग सुबह उठकर के सुबह की सैर पर निकल पड़ते हैं, जॉगिंग करने के लिए निकल जाते हैं. उन्हें इसके लिए कोई effort  नहीं लगाना पड़ता,विशेष प्रयास नहीं करना पड़ता है  क्योंकि यह उनकी आदत है.

आपने देखा होगा कि हमारे परिवार का कोई सदस्य अगर पूजा या इबादत करता है, तो वह निर्धारित समय पर उस  कार्य को संपादित कर लेता है. उस काम को खत्म कर लेता है. इसे पूर्ण करने के लिए उसे किसी भी विशेष प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह उनकी  आदत में शुमार है…

अगर किसी को सुबह जल्दी उठने की आदत है तो वह बिना नागा किए सुबह जल्दी जरूर उठेगा, क्योंकि यह उसकी आदतों में शुमार है; भले ही वह रात में 3:00 बजे ही क्यों ना सोया हो.जब हम किसी कार्य क्षेत्र में अपने मोटिवेशन को अपनी आदत के स्तर तक ले कर चले जाते हैं. अपनी प्रेरणा को अपनी आदत बना लेते हैं. तो हम अपने उस कार्य क्षेत्र में निश्चित ही महारत हासिल कर लेते हैं या सामान्य से बहुत ऊपर उठ जाते हैं.

प्रेरक व्यक्तित्व और आदतेंinspirational personality and habit

भारत में क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर मौसम की परवाह किए बिना’ घंटों प्रैक्टिस किया करते थे. उनका महत्त्व क्रिकेट की दुनिया में क्या है? यह आप सब जानते ही हैं. मशहूर फुटबॉलर डिएगो मैराडोना ने बचपन से ही फुटबॉल में इतनी प्रैक्टिस की थी, इतना प्यार किया था, उसको अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना लिया, आदत बना लिया….. कि उस खेल के भगवान बन गए.अपने देश के लिए विश्वकप भी जीता.ऐसे उदाहरण आपको ढूंढने पर बहुत सारे मिल जाएंगे…

स्टीव जॉब्स जब कोई चीज सीखना शुरु करते थे तो बहुत बारीकी से बहुत गहराई से उसका अध्ययन करते थे. भले ही वह कैलीग्राफी सीखना ही क्यों न हो. जिसे उन्होंने तब सीखा था जब वह अपने जीवन के शुरुआती दिनों में खाली थे. यह सभी चीजें  उनके लिए आगे बहुत मददगार हुई जब उन्होंने अपनी कंपनी एप्पल(Apple) में कई सारे प्रॉडक्ट डिजाइन करते हुए प्रॉडक्ट को विशेष आयाम दिया स्पेशल टच दिया…

Advertisements

motivation and habit-आदतें रूपांतरित कर देंगी

जब कोई चीज हमारे हैबिट Habit  में शामिल हो जाती है, तो उसे करने के लिए हमें किसी विशेष प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है. बस हम उसमें अपना हाथ लगाते हैं और वह यूं ही होता चला जाता है. HABIT word को ध्यान से देखिये If H goes A BIT remains. If A goes BIT remains If B goes IT still remains. यानि किसी चीज को अपनी हैबिट अपनी आदत बनाने में, बेशक समय लगता हो, लेकिन आदतें Habits इतनी आसानी से जाती भी नहीं हैं …..

आदतें हमेशा जिंदा रहती  हैं . अगर हम अपने सपने को साकार करना चाहते हैं अपना लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें निश्चय ही अच्छी आदतों का सहारा लेना पड़ेगा .तभी हम एक कामयाब युवा एवं एक सशक्त एवं जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने आप को स्थापित कर पाएंगे. यह  आदतें क्या हो सकती है ?इस पर तो हमें सोचना होगा .लेकिन महज चंद अच्छी आदतें good habits हमारे जीवन में इतनी सकारात्मक परिवर्तन लेकर आ सकती हैं, कि हमारा व्यक्तित्व अत्यंत प्रभावशाली हो जाएगा इसमें कोई दो राय नहीं  …

अगर  आप वही करते हैं जो आप हमेशा से करते आये हैं तो आपको वही मिलेगा जो हमेशा से मिलता आया है.क्योंकि कभी भी आप साधारण काम करके असाधारण परिणाम की अपेक्षा नहीं कर सकते. और अगर ऐसा करते हैं तो यह निहायत मूर्खता ही कही जाएगी..

इसलिए इस लेख के माध्यम से आपसे गुजारिश है कि सिर्फ शॉर्ट टाइम मोटिवेशन(Short time motivation) को लेकर आगे मत बढ़िए. अपने लक्ष्य को  प्राप्त करने के लिए अपने मोटिवेशन को अपनी आदत बनाइए और आप पाएंगे कि इन अच्छी आदतों के सहारे आपका लक्ष्य आपकी पहुंच में होगा…

motivation मोटिवेशन आपको कोई काम शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकती है लेकिन आदत आपको उसी काम में पूर्णता की तरफ ले जाती है…

अनुरोध:  

सबसे पहले अपना लक्ष्य (goal) निर्धारित(decide) करिए. फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और कुछ अच्छी आदतों को लिखिए, Note down करिए. जिसे अपनाकर आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं. चाहे वह अपनी पढ़ाई में निरंतरता लानी हो, या फिर शारीरिक श्रम में वृद्धि करना या कुछ और, फिर उसके पीछे जी जान लगा दीजिए .आप पाएंगे कि यदि आपने ऐसा किया तो मंजिल आपकी बाहों में होगी और आपके लिए कुछ भी असंभव Impossible नहीं होगा...!

दोस्तों तो ऐसी कौन सी आदतें हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहेंगे, अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए.  क्या मैं आप से इतनी इल्तजा इतनी गुजारिश इतना अनुरोध कर सकता हूँ कि  कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में भी कम से कम  एक ऐसी  आदत का उल्लेख करिए जिससे  आपके साथ दूसरे पाठक को भी फायदा हो….

हमेशा याद रखिए कि प्रेरणा(motivation) पीछे छूट जाता है,  आदतें आप को आगे ले जाती हैं. आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाती हैं .अगर यह लेख पढ़ने में अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी इन सोशल मीडिया प्रोफाइल जैसे WhatsApp, Facebook एवं अन्य पर शेयर करते हुए अपनी राय से हमें जरूर अवगत कराएं.

आपके जीवन में सब कुछ शुभ हो इन्हीं शुभकामनाओं के साथ फिर मिलेंगे

जय हिंद! जय भारत! जय विचारक्रांति!

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Read This Too:

  1. मार्क टवेन के सुप्रसिद्ध विचार Mark Twain Quotes in Hindi
  2. सफल होने के लिए सही मार्गदर्शन आत्मविश्वास और अभ्यास है जरूरी




Advertisements
आर के चौधरी
आर के चौधरीhttps://vicharkranti.com/category/motivation/
अपने विद्यार्थी मित्रों के लिए के लिए कुछ प्रासंगिक और प्रेरक लिखने की कोशिश में हूँ । दुनियाँ के महान गुरुओं से जो ज्ञान की खुशबू मेरे मन तक पहुंचतीं है उसी से आपको भी सुवासित करना चाहता हूँ । motivational articles और Inspiring Stories के जरिए आप को लक्ष्य पाने में मदद कर सकूं .. यही तमन्ना है ।

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..