Homeकरियर(Career)होटल मैनेजमेंट में करियर | career in hotel management

होटल मैनेजमेंट में करियर | career in hotel management

ad-

मित्र इस लेख में आप जान पाएंगे होटल मैनेजमेंट में करियर निर्माण career in hotel management से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातें । ऐसे में यदि आप इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार से अपना भविष्य बनाने के विषय में सोचते हैं या मेडिकल, इंजीनियरिंग से अलग अपने जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो होटल मैनेजमेंट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है ।

जब भी हम किसी प्रवास पर कोई छुट्टी बिताने या किसी अन्य कारणों से आउटिंग करने  बाहर जाते हैं तो अनजान शहरों में प्रायः होटल ही हमारा ठिकाना होते हैं ।  होटल के शानदार कमरे बेहतरीन बेड स्वादिष्ट भोजन सहित अन्य सुविधाओं के लिए होटल प्रबंधन एवं अन्य स्टाफ  ही जिम्मेदार होते हैं। 

Advertisements

जब भी आप किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो आपको वहां वेटर और शेफ के अलावा होटल प्रबंधक भी होते हैं। जोकि आपसे खाने के स्वाद से लेकर सर्विंग तक की गुणवत्ता के बारे में पूछते हैं।

उन्हें देखकर यदि आपके मन में भी वैसा करने या बनने की इच्छा होती है तो  यह लेख careers in hotel management आपके लिए सौ प्रतिशत उपयुक्त है क्योंकि इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आप आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स करके इस क्षेत्र में अपना शानदार करियर कैसे बना सकते हैं। चलिए शुरू करते हैं – 

अनुक्रमणिका | Index दिखाएं

Hotel Management के बारे में कुछ मुख्य बातें

हालांकि 12वीं के बाद अधिकतर विद्यार्थी इसी उलझन में रहते हैं कि वह ऐसा क्या करें? जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। यह उलझन स्वाभाविक ही है और हमारे देश के करोड़ों करोड़ नौजवान इससे हर साल जूझते हैं।  हम खुद भी इस समस्या से दो चार हुए और तभी विचारक्रान्ति ब्लॉग vicharkranti dot com पर छात्रों के लिए जरूरी जानकारियों से भरा करियर सहित अन्य लेख लिखने का निश्चय किया । 

दोस्त, यदि आप और लोगों की तरह इंजीनियरिंग और मेडिकल की दौड़ में नहीं भागना चाहते है, तो आप अपनी रुचि के अनुसार  होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी नौकरी पा सकते हैं। ऐसे में इस लेख में हम आपको होटल मैनेजमेंट में करियर के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

भले ही covid में यह इंडस्ट्री थोड़ा मंद पड़ गया हो लेकिन बावजूद इसके हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री दुनिया की बड़ी रोजगार प्रदाता क्षेत्रों में से एक है। अगर आपके भीतर प्रबंधन, सेवा सत्कार ,समस्याओं को सुलझाने का धैर्य या लजीज भोजन बनाने का हुनर छुपा हुआ है। तो आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स करके अपने करियर को ऊंची उड़ान दे सकते हैं। 

career in hotel management

होटल मैनेजमेंट से क्या तात्पर्य है?

होटल मैनेजमेंट जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि होटल मैनेजमेंट में आपको होटल, रिजॉर्ट, रेस्टोरेंट इत्यादि जगहों पर प्रबंधन सहित अन्य कार्यों को संभालना होता है। होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत आप एक और जहां होटल या रेस्टोरेंट में भोजन और अन्य प्रबंध संबंधी कार्य करते हैं वहीं आपको अपने साथ काम करने वाले लोगों से लेकर अतिथियों की सुविधाओं तक का ख्याल रखना होता है। इसके साथ ही अकाउंटिंग और इन्वेंटरी मैनेजमेंट से जुड़े सारे काम भी करने पड़ते हैं।  

होटल मैनेजमेंट का कोर्स आपको होटल या हॉस्पिटैलिटी से जुड़े तमाम कार्य जैसे:- सेल्स एंड मार्केटिंग, फूड एंड बेवरेज, फ्रंट ऑफिस, अकाउंटिंग, फूड प्रोडक्शन, हाउसकीपिंग और कई किचन स्किल्स सिखाता है।

होटल मैनेजमेंट का मुख्य कार्य विद्यार्थियों को कुछ इस तरीके से प्रशिक्षित करना होता है, जिससे वह होटल में आए व्यक्तियों को अच्छे से डील कर सके।

Advertisements

होटल मैनेजमेंट के अंदर वह सभी काम आते हैं, जो होटल बिजनेस को अच्छे से चलाने में मदद करते हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपके अंदर हर तरह के व्यक्ति को डील करने का कौशल और धैर्य होना जरूरी है।

होटल मैनेजमेंट का कोर्स कैसे करें?

देश में कई सारे ऐसे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज है, जो होटल मैनेजमेंट में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स कराते हैं। जिन्हें आप 12वीं के बाद भी कर सकते है। हालांकि आप होटल मैनेजमेंट के कोर्स में मास्टर्स भी कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पहले स्नातक की डिग्री करनी होगी । 

ऐसे में यदि आप किसी सरकारी संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको NCHMCT JEE, AIMA UGAT BHM, AIHMCT की प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

जिसमें चयन के लिए ग्रुप डिस्कशन, एप्टिट्यूड और पर्सनल इंटरव्यू की प्रक्रिया से आपको गुजरना पड़ेगा। विदेश से होटल मैनेजमेंट करने के लिए आपके पास IELTS, TOEFL और PTE परीक्षा का स्कोर कार्ड होना अनिवार्य है। 

जबकि कई निजी शिक्षण संस्थान भी होटल मैनेजमेंट में प्रवेश देने के लिए परीक्षा का आयोजन कराते है, जिनमें आप मैनेजमेंट कोटा से भी आवेदन कर सकते हैं।

होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं

राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा

  • एनसीएचएम जेईई NCHM JEE
  • एआईएमए यूजीएटी AIMA UGAT

राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा

  • यूपीएसईई बीएचएमसीटी UPSII BHMCT (उत्तर प्रदेश)
  • एमएएच सीईटी एचएम MAH CET HM (महाराष्ट्र)
  • डब्ल्यूबीजेईई एचएम WBJEE HM (पश्चिम बंगाल)

विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा

  • पीयूटीएचएटी PUTHAT (पंजाब विश्वविद्यालय)
  • सीयूईटी CUET (क्राइस्ट यूनिवर्सिटी)
  • आईपीयू सीईटी IPU CET (गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय)

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए शिक्षण संस्थान

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रिशंस, पूना
  • आईएचएम, मुंबई
  • वेलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन, मणिपाल
  • आईएचएम, हैदराबाद
  • एआईएचएमसीटी, बेंगलुरु
  • बनारसी दास चांदीवाला इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  • दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

होटल मैनेजमेंट में बेहतरीन करियर careers in hotel management बनाने के लिए नीचे बताए गए कोर्स कर के आप इस क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं – 

  • बैचलर इन होटल मैनेजमेंट
  • मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट (MHM)
  • स्ट्रैटेजिक होटल मैनेजमेंट
  • मास्टर ऑफ इंटरनेशनल होटल मैनेजमेंट
  • मास्टर ऑफ इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  • एमएससी इन इंटरनेशनल टूरिज्म मैनेजमेंट
  • एमबीए इन हॉस्पिटैलिटी

Hotel Management में Career के लिए प्रमुख कोर्स

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा

होटल मैनेजमेंट में आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं-

  • डिप्लोमा इन फूड एंड विवरेज सर्विसेज
  • डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस
  • डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन
  • डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी
  • डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग

होटल मैनेजमेंट में स्नातक कोर्सेज

होटल मैनेजमेंट में स्नातक कोर्सेज की अवधि 3 से लेकर 5 साल की होती है। इस कोर्स को पूरा करने पर होटल मैनेजमेंट की डिग्री से सम्मानित किया जाता है। इस डिग्री का व्यापार जगत में बहुत मान्यता है।

  • बैचलर ऑफ होस्पिटलिटी मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट इन फूड एंड विवरेज

होटल मैनेजमेंट में परास्नातक कोर्सेज

होटल मैनेजमेंट में स्नातक प्रोग्राम के बाद अगर आप करना चाहे तो परास्नातक (masters) कोर्स भी कर सकते है। आपको बता दें, परास्नातक की डिग्री और डिप्लोमा की अवधि क्रमश: 2 और साल की होती है।

होटल मैनेजमेंट के परास्नातक प्रोग्राम

  • मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट
  • मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन होस्पिटलिटी मैनेजमेंट
  • मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजर बनने के लिए आवश्यक योग्यता

किसी भी क्षेत्र में करियर (career in hotel management) बनाने के लिए आपके पास उस क्षेत्र का कौशल होना जरूरी है। होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए आपके पास ये योग्यता होना जरूरी है…

होटल मैनेजमेंट की कोर्स फीस

बात करें होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस के बारे में… तो यह प्रत्येक शिक्षण संस्थान की अलग-अलग होती है, लेकिन कुल मिलाकर एक औसत फीस की बात करें, तो वह इस प्रकार हो सकती है।

  1. सर्टिफिकेट कोर्स: 18,000-35,000 रुपए
  2. डिप्लोमा कोर्स: 1,00,000-2,50,000 रुपए
  3. स्नातक कोर्स: 1,50,000-4,15,000 रुपए
  4. परास्नातक कोर्स: 4,50,000-12,00,000 रुपए

होटल मैनेजमेंट में भविष्य की संभावनाएं

होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आपको नौकरी (careers in hotel management) अपने हुनर के आधार पर मिलती है। ऐसे में आप होटल और हॉस्पिटैलिटी उद्योग में संचालन, प्रबंधन, फूड एंड बेवरेज, फ्रंट ऑफिस, अकाउंटिंग, सिक्यूरिटी समेत और भी कई विभाग हैं, जहां आप नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा भी आप निम्न जगहों पर होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करके नौकरी पा सकते हैं। जोकि निम्न हैं:-

  1. होटल्स एंड टूरिज्म एसोसिएशन
  2. क्लब / रेस्टोरेंट मैनेजमेंट
  3. क्रूज शिप होटल मैनेजमेंट
  4. एयरलाइन कैटरिंग एंड केबिन सर्विस
  5. होटल्स में किचन मैनेजमेंट
  6. होटल, रिजॉर्ट्स में फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट
  7.  इंडियन नेवी में हॉस्पिटैलिटी *सर्विस डायरेक्टर ऑफ होटल ऑपरेशन
  8. मैनेजर ऑफ होटल शेफ
  9. फ्लोर सुपरवाइजर
  10. हाउस कीपिंग मैनेजर
  11. गेस्ट सर्विस सुपरवाइजर
  12. वेडिंग कोओर्डीनेटर
  13. रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर
  14. फूड एंड विबरेज मैनेजर
  15. फ्रंट ऑफिस मैनेजर
  16. इवेंट मैनेजर

वेतन

होटल मैनेजमेंट की डिग्री के बाद अधिकतर शिक्षण संस्थान विद्यार्थियों को इंडस्ट्री से रूबरू कराने के लिए उन्हें इंटर्नशिप कराते हैं। जिसके बाद विद्यार्थी अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार होटल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के साथ करियर की शुरुआत करता है। जहां आपको आरंभिक वेतन के तौर पर 15000 से लेकर 20000 रुपए मासिक मिल सकते हैं। जबकि

अगर आपको 1 से 3 साल का अनुभव है, तो इस क्षेत्र में आप 3 से 4 लाख रुपए सालाना और 7 से 15 साल के अनुभव वाले व्यक्ति 10 से 12 लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं।

FAQ  प्रश्न उत्तर

होटल मैनेजमेंट करने के लिए 12वीं में कौन से विषय होने चाहिए?

उत्तर:-ऐसा कोई आवश्यक नहीं है कि आप निम्न विषयों से ही 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट एक प्रैक्टिकल कोर्स है, जिसको करने के लिए आपकी इस क्षेत्र में रुचि होना जरूरी है।

होटल मैनेजमेंट करने के बाद करियर विकल्प कौन-कौन से हो सकते हैं?

उत्तर:- आप होटल मैनेजमेंट करने के बाद किसी भी होटल, रिजॉर्ट या रेस्टोरेंट में बतौर शेफ, मैनेजर या स्टाफ के तौर पर काम कर सकते हैं। वैसे होटल मैनेजमेंट करने के बाद सबसे अधिक लोकप्रिय पेशा शेफ का ही माना गया है।

होटल मैनेजमेंट करने के लिए आवश्यक योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर: होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में सफल होने के लिए आपके भीतर धैर्य, नेतृत्व और बेहतरीन संवाद शैली होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको कस्टमर डीलिंग भी आनी चाहिए। आपका कुकिंग का शौक भी आपको इस क्षेत्र में सफलता दिला सकता है।


हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख जिसमें हमने होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने से संबंधित (career in hotel management) से संबंधित जानकारी आपके लिए प्रस्तुत किया है ।आपको पसंद आया होगा । इस लेख पर अपने विचार अथवा  इसमें संसोधन हेतु सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख कर जरूर भेजिए । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..