Homeकरियर(Career)12वीं के बाद बनाएं न्यूुट्रीशन में करियर | career as a nutritionist

12वीं के बाद बनाएं न्यूुट्रीशन में करियर | career as a nutritionist

ad-

यदि 12वीं के बाद आपको किसी ऐसे करियर की तलाश है, जो कि आपको एक अच्छा करियर देने के साथ आपको फिट भी रखें तो एक न्यूट्रीशन विशेषज्ञ (career as a nutritionist) के रूप में आप अपने लिए एक अच्छा करियर चुन सकते हैं । आप न्यूट्रीशन कोर्स (Nutritionist Career) की ओर अपना रूख कर सकते है। 

यह कोर्स आपको एक रोमांचक करियर में प्रवेश करने का अवसर देता है। वैसे तो भारत में अधिक संख्या में इस क्षेत्र में  महिलाएं ही आती हैं, लेकिन आजकल अवसरों की अधिकता होने के कारण पुरुष भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने लगे हैं। 

Advertisements

न्यूट्रिशन एक महत्वपूर्ण और तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर दिन-पर-दिन बढ़ते जा रहे है।

एक Nutritionists का काम की बात करें तो एक Nutritionists शरीर के भार और माप पर आधारित बॉडी-मास इंडेक्स के मुताबिक, शरीर के लिए रोज़ाना ज़रूरी वसा, कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन की मात्रा का निर्धारण करने के लिए किसी व्यक्ति के खान-पान का चार्ट बनाता है। 

शुरूआती तौर पर यह करियर कम पारिश्रमिक देने वाला होता है, लेकिन अनुभव के बाद इस क्षेत्र में बहुत अवसर खुल जाते हैं और बाद में आपको बाहर विदेश जाने का भी मौका मिल सकता हैं।

क्या है न्यूट्रिशन प्रोफेशन?

आहार विद्या हमारी सेहत से जुड़ा एक ऐसा विज्ञान है, जिसके अन्तर्गत भोजन और पोषण यानि कि न्यूट्रिशन जो भी हमारे शरीर में पहुंचना चाहिए, उसका पूरा ध्यान रखा जाता है। 

आजकल के बच्चों से लेकर युवा, बुजुर्ग सभी का खानपान का तरीका काफी खराब हो चुका है। आजकल लोग फास्ट-फूड की ओर अपना रूख ज्यादा कर रहे है, जिसकी वजह से उन्हें कोई-न-कोई बीमारी लगी रहती है… 

ऐसे में उनको परहेज से रहकर और न्यूट्रिशन्स से भरपूर भोजन लेना चहिए होता है। उसके लिए न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स की जरूरत होती है। 

एक न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का काम होता है कि वे लोगों की उम्र, उनके काम करने के तौर-तरीके और उन्हें होने वाले रोगों के संदर्भ में जानकारी लेकर उन्हें बेहतर खान-पान के बारे में कुछ ऐसे सटीक सुझाव दे जिनकी सहायता से लोग अपने आपको सेहतमंद बनाए रखें। 

इसके अलावा वे लोगों को भोजन पकाने की तैयारी के बारे में भी कुछ इस तरह शिक्षित करते हैं, जिससे खाने के पौष्टिक तत्व बरकरार रह सके।

Advertisements
career as a nutritionist
career as a nutritionist

क्या होती है एक नूट्रिशनिस्ट की भूमिका-

career as a nutritionist विषयक लेख में आगे बात एक nutritionist की भूमिका के बारे में ।

  • मरीजो के पोषण संबंधी मुद्दों का आंकलन करना
  • मरीज की ज़रूरत के अनुसार उनको बेहतर पोषण और खान-पान का सुझाव देना
  • आधुनिक पोषण विज्ञान अनुसंधान को दिमाग मे रख कर चलना
  • देश मे आहार व पोषण से संबंधित बीमारियों का हल निकालना
  • पोषण एवं आहार से जुडी योजनाओं  के लिए नयी तकनीकों का विकास करना तथा उन्हें ज़मीनी स्तर पर लागू करना
  • मरीज की आर्थिक स्तिथि को ध्यान में रखते हुए उन्हें अच्छे से अच्छा आहार व पोषण से जुड़े सामान उपलब्ध करवाना

भारत के प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट की बात करें तो नेशनल इंस्टीषट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन , हैदराबाद इस क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध संस्थान है। ये कॉलेज न्यूट्रीशन में सर्टिफिकेट कोर्स तथा डिग्री कोर्स प्रदान करता है। 

न्यूट्रीशन के क्षेत्र में अनुसंधान के कारण इस कॉलेज की प्रतिष्ठा सम्पूर्ण विश्व में है। एसएनडीटी कॉलेज (मुंबई), मुंबई विश्वविद्यालय, मैंगलोर विश्वविद्यालय भी इस क्षेत्र में कोर्स संचालित करते हैं।

 कोर्स के बाद रोजगार के अवसर

career as a nutritionist विषयक लेख में आगे बात एक nutritionist को कोर्स कम्प्लीट करने के बाद मिलने वाले प्रमुख रोजगार विकल्पों के बारे में । न्यूसट्रीशन कोर्स के बाद आप होटल, क्रूज़ लाइंस, अस्पताल और सरकारी स्वास्थ्य विभाग में भी अपने लिए रोजगार की तलाश कर सकते है। न्यूट्रीशन प्रोफेशनल्स  को अच्छे-खासे वेतन पर नियुक्त करते हैं। 

यदि आप शेल, मर्स्क जैसी शिपिंग कंपनियों या फिर उनकी सहायक कंपनियों में जॉब का अवसर प्राप्त करते हैं, तो आपको विश्वभ्रमण का मौका भी मिल सकता है।

कुछ प्रमुख पद जो आपको इस क्षेत्र में विभिन्न कोर्स के बाद मिल सकता है- 

• सर्टिफाइड न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट (Certified Nutrition Specialist)

• क्लिनिकल डाइटिशियन (Clinical Dietician)

• डायटेटिक टेक्नीशियन (Dietetic Technicians)

• हेल्थ कोच (Health Coach)

• हेल्थ एडुकेटर एंड कम्युनिटी हेल्थ वर्कर (Health Educators and Community Health Workers)

• होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट (Holistic Nutritionist)

• लाइसेंस्ड होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट (Licensed Nutritionists)

• न्यूट्रिशन स्पेशिलिटिज (Nutrition Specialties)

• रजिस्ट्रर्ड डायटिशियन (Registered Dieticians)

• रजिस्टर्ड नर्स (Registered Nurses)

• रिहैबिलेशन काउंसिल (Rehabilitation Counsellors)

• स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट (Sports Nutritionist)

कोर्स के साथ ही शुरू करे न्यूट्रिशन में अपना करियर

एक न्यूट्रिशन एक्सपर्ट डायटेटिक्स, फूड और न्यूट्रिशन, क्लिनिकल न्यूट्रिशन और पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ ही अपने करियर में पहले कदम रख सकते है। 

इस क्षेत्र में B.SC के रूप में बहुत सारे अवसर हैं। डाइटिशियन भी फूड सर्विस सिस्टम मैनेजमेंट का अध्ययन करते हैं, जो इस क्षेत्र में प्रबंधन की डिग्री के समान है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पोषण, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के पाठ्यक्रम शामिल हैं। आप न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स विषय के किसी विशेष सेक्शन में स्पेशलाइजेशन के लिए और आगे की डिग्री ले सकते हैं।

क्या होगी सैलेरी

career as a nutritionist विषयक लेख में आगे बात एक nutritionist की सैलरी बारे में । सैलरी किसी भी क्षेत्र में बहुत सारी स्थितियों पर निर्भर करता है जिसमें विशेषज्ञता से लेकर आप कहाँ काम कर रहें हैं इन सारे चीजों का योगदान होता है ।

न्यूट्रीशन कोर्स के बाद आप अगर फ्रेशर है, तो किसी-भी अच्छे अस्पताल या फिर नर्सिंग होम में शुरुआती दिनों में 15 से 20 हजार रूपए तक की नौकरी पर आसानी से काम कर सकते हैं। 

बहुत-सी खेल संस्थाएं, कंपनियां और कारखाने अपने आहार-गृह के लिए व्यंजन-सूची बनाने वाले न्यूट्रिशनिस्ट को जॉब्स पर रखती है। साथ ही आप स्पा और कई क्लीनिक में भी अपने ग्राहकों के लिए स्वस्थ एवं कम-कैलोरी वाला फ़ूड-चार्ट बनाने के लिए आहार विशेषज्ञों के तौर पर सेवा दे सकते हैं। 

जब आप आपको 4-5 साल का अनुभव हो जाता है और आप अपने प्रोफेशन में निपुण हो जाते है, तो आपकी सैलरी भी 70-80 हजार तक हो सकती है। 

विदेशों की बाद करें, तो औषधीय आहार विशेषज्ञों को 20 से 40 हज़ार अमेरिकी डॉलर प्रति महीना तक मिल जाता है। ये सैलरी आपके काम और विशेषज्ञता पर निर्भर करती है। आपका काम अच्छा रहा तो सैलरी बढ़ भी सकती है।

क्या यह सही करियर है?

career as a nutritionist में आगे बात पढ़ाई में आने वाले खर्चों की । अगर आपको खाना पकाना और लोगों की देखभाल करना पसंद है, तो नूट्रिशन विषय आपके लिए है, जहां आप नियंत्रित खान-पान की रूप-रेखा बनाना जान सकते हैं। साथ ही मरीज के शरीर के भार और माप पर आधारित बॉडी-मास इंडेक्स के अनुसार शरीर के लिए प्रतिदिन ज़रूरी वसा, कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन की मात्रा का निर्धारण करने के लिए किसी व्यक्ति के खान-पान का चार्ट बना सकते है। 

यह आपके करियर के लिए सही साबित हो सकता है, अगर आप मेहनत और लगन से इस क्षेत्र में काम करते है तो… शुरुआती दिनों में आपको कुछ कड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन उसके बाद आपके पास जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे इस क्षेत्र में आपका काम और आपका नाम दोनों निखरेगा । 

कोर्स में इतना खर्चा आएगा ?

हालांकि इस कोर्स का खर्चा आपके कॉलेज पर निर्भर करता है। लेकिन एक औसत फीस की बाद करें, तो स्नातक कोर्स की फीस 15000 या 20000 रूपए से शुरू होती है। यह फीस ज्यादा भी हो सकती है। आप किस्त में भी  फीस का भुगतान कर सकते हैं।

12वीं के बाद कैसे ले एडमिशन ?

12वी के बाद कैसे आप बन सकते है नूट्रिशनिस्ट एक नूट्रिशनिस्ट के रूप में भविष्य बनाने के लिए  आपको अपने 10 + 2 में विज्ञान पृष्ठभूमि से पढ़ाई करने की आवश्यकता है। इसके बाद आप गृह विज्ञान में बीएससी का चयन कर सकते हैं। देश भर में कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं जहां इस कोर्स की पढ़ाई होती  हैं। 

वास्तव में, एक नूट्रिशनिस्ट बनने के लिए, आप खाद्य प्रौद्योगिकी या पोषण में स्नातक की डिग्री कर सकते हैं। पोषण और आहार विज्ञान में बी.एससी के अलावा, स्नातक के अन्य पसंदीदा क्षेत्र गृह विज्ञान, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, होटल प्रबंधन या खानपान प्रौद्योगिकी हैं।

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (PCB) की पढ़ाई करनी जरूरी है। इसके बाद आप होम साइंस और फूड साइंस एंड प्रोसेसिंग में बीएससी, फूड माइक्रोबायोलॉजी, न्यूट्रिशन, न्यूट्रिशन एंड फूड साइंस और न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स में B.SC ऑनर्स कर सकते हैं। 

साथ ही डायटेटिक्स एंड न्यूट्रिशन और फूड साइंस एंड पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में डिप्लोमा भी कर सकते हैं। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद इन्हीं विषयों में M.SC भी कर सकते है। आगे अगर आप चाहे तो इस फील्ड में रिसर्च भी कर सकते हैं।

न्यूट्रीशन की नौकरी देने वाली कुछ बड़ी कंपनियों की सूची –

  • ‌हयात कॉर्पोरेशन
  • ‌एकॉर हॉस्पीटेलिटी
  • ‌ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स
  • ‌वाटिका ग्रुप
  • ‌ला मरेदियन

इनके अलावा भी आप देश विदेश की अन्य बड़ी हॉस्पिटेलिटी कंपनी या फिर अस्पतालों में भी nutritionist के तौर पर नौकरी प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद है कि आपको उपयुक्त लेकर माध्यम से बताए गए न्यूट्रीशन करियर career as a nutritionist के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। इसे और अधिक उपयोगी बनाने हेतु प्रस्तुत लेख में आवश्यक संसोधन हेतु सुझाव अथवा इस लेख पर अपने अपने विचार रखने के लिए नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें  ।  

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

विचारक्रान्ति के लिए-अंशिका

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..