Homeकरियर(Career)career in biotechnology | जैव प्रोद्योगिकी में करियर संभावनाएं

career in biotechnology | जैव प्रोद्योगिकी में करियर संभावनाएं

वर्तमान समय में ऐसे बहुत से विद्यार्थी है जो अपना करियर बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र में (career in biotechnology) बनाने के इच्छुक हैं। हालांकि बायोटेक्नोलॉजी में वही विद्यार्थी अपना करियर बनाने की सोच सकता है, जिसने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई विज्ञान विषय के साथ की है। इस लेख के माध्यम से आपको बायोटेक्नोलॉजी में करियर बनाने की समस्त जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

युवा पीढ़ी अपने करियर को अलग दिशा देने की सोच रखती है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही छात्र छात्राओं का मन में अपने करियर चयन के विकल्पों पर उधेड़बुन में पड़ जाता है । हर युवा अपने करियर में कुछ अलग और अच्छा करना चाहता है । 

Advertisements

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको बायो-टेक्नोलॉजी में से जुड़े अहम कोर्स, कॉलेज और नौकरी की संभावनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी । आइए जानते हैं कि आप बायोटेक्नोलॉजी में करियर बनाने का सपना आप किस प्रकार पूर कर सकते हैं? 

बायोटेक्नोलॉजी में करियर क्या है?

बायोटेक्नोलॉजी साइंस से जुड़ा क्षेत्र है, जिसमें करियर के विकल्प अब दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। बायोटेक्नोलॉजी बायो और टेक्नोलॉजी दोनों का मिश्रण है। इसके अन्तर्गत जैविक जीव जंतु तथा पौधों पर प्रयोग करके नए प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है।

बायो टेक्नोलॉजी एक अंतर्विशेषज्ञता वाला विज्ञान का क्षेत्र है। इसमें भी विभिन्न जैविक प्रणालियों ,जीवो ,उनके घटकों  तथा आण्विक प्रक्रियाओं का अध्ययन किया जाता है। बायो टेक्नोलॉजी यानि जैव प्रौद्योगिकी का उपयोग स्वास्थ्य, चिकित्सा, इंजीनियरिंग ,प्रतिरक्षा ,बीज प्रौद्योगिकी, मानव शरीर क्रिया विज्ञान सहित अन्य क्षेत्रों में काफी लोकप्रिय हो रहा है। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त लोगों के लिए रोजगार की व्यापक संभावनाएं उपलब्ध होगी

 इसका मतलब यह है कि बायोटेक्नोलॉजी में जीवित प्राणियों का इस्तेमाल किया जाता है। जीवित प्राणियों पर तकनीक का प्रयोग करते हैं। इसे बायोटेक के नाम से भी जाना जाता है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बीएससी बायोटेक की पढ़ाई के बाद से मार्ग खुल जाते हैं।

career in biotechnology
career in biotechnology

बायोटेक्नोलॉजी कोर्सेज 

बायोटेक्नोलॉजी में आप डिप्लोमा, डिग्री तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री लेवल के कोर्सेज करके अपने करियर को दिशा दे सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको 10वीं/12 वीं  पास करना अनिवार्य होता है ।  इसके अतिरिक्त अन्य कोर्स जिसमें आप सामान्य ग्रेजुएशन या Engineering Graduation  कर सकते हैं की जानकारी नीचे दी जा रही है।

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी –

यदि आप एक डिग्री स्तर का कोर्स करना चाहते हैं तो बायोटेक्नोलॉजी से बीसीएस करना उचित रहेगा। इसके लिए आपको 12 वीं कक्षा पास करने के बाद प्रवेश मिल जाता है। यह स्नातक स्तर की डिग्री 4 वर्ष में पूरी हो जाती है। इसके लिए 12वीं कक्षा में आपको विज्ञान( PCM / PCMB) विषय के साथ पास करना अनिवार्य है । 

एमसीएस बायोटेक्नोलॉजी –

यदि आपने बीएससी कर ली है तो आप एमएससी के लिए भी आवदेन कर सकते हैं। यह एक masters यानि  पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। यह कोर्स बायो टेक्नोलॉजी में विशेषज्ञता के स्तर का कोर्स है। बायो टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग कोर्स भी उपलब्ध हैं जिन्हें करके आप एक बायोमेडिकल इंजीनियर बन सकते हैं। 

एक बायोमेडिकल इंजीनियर के मुख्य कार्य और उद्देश्य होता है  बेहतर गुणवत्ता वाले बायोमेडिकल डिवाइस,  डायग्नोस्टिक मशीन,  स्वास्थ्य परीक्षणों के लिए उपयुक्त सॉफ्टवेयर,  कृत्रिम अंग एवं अन्य यंत्र और उपकरणों को डिजाइन और निर्माण करना । 

Advertisements

बीटेक  बायोटेक्नोलॉजी – 

यह एक टेक्निकल कोर्स है, इसे करने के बाद आप इंजीनिरिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं। यह कुल चार वर्ष का कोर्स होता है। इसे करने के बाद आपको सैलरी पैकेज भी अच्छे से प्राप्त हो जाता है। 

एमटेक बायोटेक्नोलॉजी –

यदि अपनी बायो टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है तो आप आगे विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए बायो टेक्नोलॉजी में एमटेक कर सकते हैं। यह एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञता प्रदान करने वाला कोर्स है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके लिए विभिन्न जैव प्रौद्योगिकी से संबंधित कंपनियां और क्षेत्रों में रोजगार के प्रश्न संभावनाएं उपलब्ध हो जाते हैं।यह दो साल का कोर्स है। इसे करने के बाद आपके हाई लेवल पर जॉब करने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

पीएचडी कोर्स –

किसी भी विषय में पीएचडी लेना अपने आप में यह दर्शाता है कि आप उस क्षेत्र विशेष में ज्ञाता हैं। बायो टेक्नोलॉजी में पीएचडी करने के बाद विभिन्न बायोटेक्नोलॉजी से जुड़े जय प्रतियोगी की से जुड़े अनुशासन अनुसंधान संगठन और प्रयोगशालाओं में आप एक रिसर्च के तौर पर काम कर सकते हैं साथ ही आप बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अध्ययन को भी अपना करियर बना सकते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी कोर्सेज करने के लिए आवश्यक योग्यता

  1. सर्वप्रथम आवेदक को इंटरमीडिएट कक्षा 50% अंकों से पास करना अनिवार्य है।
  2. इसके साथ ही इंटरमीडिएट में जीव विज्ञान का विषय होना अनिवार्य है।
  3. इसके अतिरिक्त वह सभी योग्यताएं जो किसी भी छात्र को ग्रेजुएशन करने के लिए जरूरी होती है यहां भी आवश्यक है । 

बायोटेक्नोलॉजी में करियर स्कोप

बायो टेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर जैव-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपना भविष्य career in biotechnology बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए विभिन्न एकेडमिक संस्थान, बायो टेक्नोलॉजी से जुड़े मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, डायग्नोस्टिक सेंटर, अस्पताल, दवाओं का निर्माण करने वाली फार्मा कंपनी आदि में रोजगार के अवसर उपलब्ध होते है । 

भारत में इस समय बायोटेक्नोलॉजी ने काफी महत्वपूर्ण जगह बना ली है। इस क्षेत्र के तहत सभी संभावित क्षेत्र जैसे कि फार्मास्यूटिकल, फ़ूड मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, एजुकेशन और रिसर्च से संबद्ध कार्य शामिल हो गये हैं। इसके अलावा भी अन्य कई फ़ील्ड्स में बायोटेक्नोलॉजी के योगदान को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है। 

  1. मेडिकल राइटिंग्स
  2. कॉलेज और विश्वविद्यालय
  3. फार्मास्युटिकल कंपनियां
  4. आईटी कंपनियां
  5. हेल्थ केयर सेंटर्स
  6. एग्रीकल्चर सेक्टर
  7. एनिमल हसबेंड्री
  8. जेनेटिक इंजीनियरिंग
  9. रिसर्च लैबोरेट्रीज
  10. फ़ूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री

बायोटेक्नोलॉजी के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी

बायोटेक्नोलॉजी एक बेहद ही महत्वपूर्ण कोर्स है। जो कि भारत में विभिन्न कॉलेज  व विश्व विद्यालयों द्वारा कराया जाता है। अच्छे कॉलेज से biotech की पढ़ाई करना अपने आप में सुनहरे करियर career in biotechnology की गारंटी होती है । यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त टॉप 10 बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी निम्नलिखित हैं –

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास
  2. डिपार्टमेंट ऑफ बायोसाइंस एंड बायोइंजीनियरिंग (बीएसबीई), बॉम्बे
  3. डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  4. डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर
  5. डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोलॉजिकल साइंसेज एंड बायोइंजीनियरिंग, आईआईटी, कानपुर
  6. डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी, आईआईटी, रूड़की
  7. डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी, आईआईटी, गुवाहाटी
  8. सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी, अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  9. डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी, आईआईटी, हैदराबाद
  10.  इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई

बायोटेक्नोलॉजी करने के बाद जॉब के अवसर

बायोटेक्नोलॉजी से डिप्लोमा कोर्स करने के बाद निम्नलिखित जॉब ऑफर (career in biotechnology and job options) मिलते हैं –

  1. क्लिनिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन
  2. बायोलॉजिकल सप्लाइज मैन्युफैक्चरर
  3. एनवायर्नमेंटल टेक्निशियन
  4. फ़ूड सेफ्टी टेक्निशियन
  5. फार्मास्युटिकल रिसर्च टेक्निशियन

बायोटेक्नोलॉजी से बीटेक के बाद जॉब ऑफर

  1. लेबोरेटरी असिस्टेंट
  2. प्रोफेसर / एसोसिएट प्रोफेसर
  3. बायोटेक्नोलॉजी एक्सपर्ट
  4. बिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव
  5. सेल्स मैनेजर
  6. मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव ट्रेनी

एमटेक करने के बाद जॉब ऑफर

  1. बैक्टीरियोलॉजिस्ट
  2. मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट
  3. एम्ब्र्योलॉजिस्ट
  4. जेनेटिसिस्ट
  5. इम्यूनोलॉजिस्ट
  6. माइक्रोबायोलॉजिस्ट
  7. बायो-इन्फॉर्मेटिशियन
  8. फार्माकोलॉजिस्ट
  9. बायो-एनालिटिकल केमिस्ट
  10. फ़ूड केमिस्ट
  11. एनवायरनमेंटल केमिस्ट
  12. मेडिकल बायोकेमिस्ट

पीएचडी करने के बाद जॉब ऑफर

जैव प्रोद्योगिकी से phd करने के बाद आपके लिए निम्नलिखित करियर (career in biotechnology) विकल्प उपलब्ध हैं ।

  1. बायोटेक्नोलॉजी रिसर्चर
  2. प्रोसेस इंजीनियर
  3. बायोटेक्नोलॉजी एंड फार्मास्यूटिकल रिसर्च एनालिस्ट
  4. लीड बायोटेक्नोलॉजी कंसलटेंट
  5. क्लिनिकल प्रोजेक्ट मैनेजर
  6. पेटेंट सर्च एनालिस्ट
  7. रिसर्च साइंटिस्ट
  8. मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट एंड लेबोरेटरी टेक्नोलॉजिस्ट
  9. क्वालिटी अश्योरेंस / क्वालिटी कंट्रोल एग्जीक्यूटिव
  10. बायोटेक्नोलॉजी एक्सपर्ट।

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख(career in biotechnology) आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

विचारक्रान्ति के लिए-अंशिका

Ref.

Advertisements
Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास | इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट