HomeHindisitaron se aage jahan aur bhi hai सितारों से आगे जहाँ और...

sitaron se aage jahan aur bhi hai सितारों से आगे जहाँ और भी हैं

ad-

sitaron se aage jahan aur bhi hai-प्रेरक कविताएं एवं जोशपूर्ण शायरी विपरीत परिस्थितियों में भी हमारे आत्मबल को मजबूत और मनोबल को ऊंचा रखने में प्राचीन समय से ही काफी महत्वपूर्ण रही हैं. इसलिए हर एक राजा महाराजा के दरबार में विभिन्न रसों के कवि हुआ करते थे. जिनमें वीर रस के कवियों का एक अलग ही स्थान था. जो विपरीत परिस्थितियों एवं प्रतिकूल समय में अपने राज्य की सेना सत्ता और नागरिकों के मन में मुश्किलों से लड़कर विजय होने की आशा बलवती करने की विद्या में प्रवीण हुआ करते थे…!


जोश बढाती और हिम्मत बांधती इस कविता/गजल में इक़बाल ने किसी भी परिस्थिति में हतोत्साहित होकर चुप बैठने को नहीं, बल्कि विपरीत परिस्थियों में भी संघर्ष और सूझबूझ से लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने की नसीहत दी है.

Advertisements

यहाँ इक़बाल की भी यह रचना “सितारों से आगे जहाँ और भी हैं ” बेहद प्रेरक है.इक़बाल की प्रेरक उर्दू गजल पढ़िए हिंदी में…

sitaron se aage jahan aur bhi hai


सितारों से आगे जहाँ और भी हैं 
अभी इश्क़ के इम्तिहान और भी हैं 

तहि ज़िंदगी से नहीं ये फजायें 
यहाँ सैकड़ों कारवां और भी हैं 

क़नाअत न कर आलम.ए.रंग.ओ.बू पर
चमन और भी आशियाँ और भी हैं 

अगर खो गया एक नशेमन तो क्या गम 
मक़ामात-ए-आह-ओ-फ़ुग़ाँ और भी हैं

तू शाहीं है परवाज़ है काम तेरा
तेरे सामने आसमाँ और भी हैं

इसी रोज़-ओ-शब में उलझ कर न रह जा
के तेरे ज़मीन-ओ-मकाँ और भी हैं

Advertisements

गए दिन कि तन्हा था मैं अंजुमन में
यहाँ अब मेरे राज़दाँ और भी हैं

***

इक़बाल की यह रचना पढ़ कर आपको जरूर आंनद आया होगा और आप खुद थोड़ा प्रेरित भी महसूस कर रहे होंगे. कुछ शब्द जरूर समझने में तकलीफ हुई होगी जिसका अनुवाद शीघ्र ही हम अपडेट करेंगे आप भी ऐसा कर सकते हैं कमेंट बॉक्स में उनके अर्थ लिख कर..


यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन :अगर आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिखते हैं और vicharkranti.com पर प्रकाशित करवाना चाहते हैं.तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर. हम उसे आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगे. email :contact@vicharkranti.com

Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! 5 से अधिक वर्षों का कंटेन्ट लिखने का अनुभव है । सही और नई चीजों के बारे में लिखना अच्छा लगता है । इस साइट की एडमिन हूँ । कंटेन्ट प्लानिंग , डिजाइन और optimization को भी देखती हूँ । एक गृहणी के साथ एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..