Homeसामान्य ज्ञानहर घर तिरंगा अभियान 2022 सर्टिफिकेट नियम व सावधनियां

हर घर तिरंगा अभियान 2022 सर्टिफिकेट नियम व सावधनियां

ad-

इस आर्टिकल में हमने हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें (How to Download Har Ghar Tiranga Certificate) के अतिरिक्त झण्डा फहराने के नियम सहित अन्य तथ्यों को प्रस्तुत किया है । यह लेख हर घर तिरंगा अभियान के बारे में आपके सभी प्रश्नों का उतर देने में सफल होगा ऐसा मेरा विश्वास है ।

हर घर तिरंगा अभियान भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा समर्थित एक अभियान है। जिसमें 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच हर भारतवासी से अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की गई है। इस अपील का उद्देश्य देश के प्रति एकजुटता एवं राष्ट्र ध्वज के प्रति सम्मान और लगाव को और अधिक मजबूत करना व समृद्ध बनाना है ।

Advertisements

 जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 22 जुलाई 1947 को ही हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को भारत के आधिकारिक राष्ट्र ध्वज के रूप में स्वीकृत किया गया था। इस वर्ष हम लोग अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं । ऐसे में अपने राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रध्वज के प्रति हमारे लगाव को और अधिक बल देने के उद्देश्य से इस अभियान की शुरुआत की गई है। 

इस अभियान से जुडने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए भारत सरकार ने एक वेबसाइट harghartiranga.com लॉन्च किया है जहां पर 4 चरणों में प्रक्रियाओं को पूरा करने पर आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। जिसे आप social media सहित अन्य जगहों पर लगा सकते हैं ।

हर घर तिरंगा अभियान प्रमाणपत्र Har Ghar Tiranga Certificate Download

इस अभियान में शामिल होकर यदि आप भी सर्टिफिकेट (Har Ghar Tiranga Certificate Download) डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए चार चरणों में इन प्रक्रियाओं की पालना करनी चाहिए।

  1. हर घर तिरंगा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट हर harghartiranga.com  पर जाइए और वेबसाइट के होम पेज पर PIN A FLAG  बटन पर क्लिक कीजिए । 
  2.  PIN A FLAG बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको नाम के आगे अपना नाम डालना है और अपना मोबाइल नंबर डालना है आप यदि चाहे तो अपनी तस्वीर/प्रोफाइल पिक्चर भी लगा सकते हैं । इसके बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है
  3. इसके बाद वेबसाइट पर आपसे आपके लोकेशन का एक्सेस माना जाएगा । आप इसे स्वीकार कर लीजिए 
  4. इसके साथ  ही आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, आपके सामने सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प आएगा जहां से आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं 
har ghar tiranga certificate download

Certificate का प्रारूप

Certificate का प्रारूप कुछ इस तरह का होगा । 

har ghar tiranga certificate download format
har ghar tiranga certificate download hindi

तिरंगा फहराने के नियम एवं सावधानियाँ

जैसा कि अब तक आपने  जान लिया कि इस वर्ष 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के मध्य हम सभी भारतवासी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। हम सभी भारतवासी  इस अमृत महोत्सव में र घर तिरंगा अभियान को एक उत्सव के रूप में मनाते हुए अपने राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान व देश के प्रति एकजुटता  को प्रकट करते हुए अपने अपने घरों में तिरंगा झण्डा फहरा रहे  हैं । 

ऐसे ऐसे में हम सभी के लिए अपना राष्ट्रीय झंडा तिरंगा झंडा फहराने से संबंधित कुछ मौलिक नियमों को जानना जरूरी हो जाता है ताकि अनजाने में भी हमसे हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान ना होने पाए । 

आगे आपकी सुविधा के लिए कुछ नियमों का उल्लेख हम कर रहे हैं इन नियमों की पूर्ण जानकारी के लिए आप  हमारे इस आर्टिकल राष्ट्रीय ध्वज से संबंधित महत्वपूर्ण बातें  को पढ़ सकते हैं।। 

नियम व सावधनियाँ 

  • वर्ष 2002 से पूर्व देश की आम जनता सिर्फ राष्ट्रीय पर्वों के दिन ही राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को फहरा सकती थी। लेकिन अब अन्य दिनों में भी इसके सम्मान का उचित ख्याल रख कर फहराया जा सकता है ।
  • राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा खादी ऊनी सूती या सिल्क के कपड़ों से ही बना होना चाहिए।
  •  झंडे की लंबाई और चौड़ाई का अनुपात 3:2 होना चाहिए ।
  •  झंडा फहराते समय झंडा को झुका कर नहीं फहराना चाहिए
  •  हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए ।
  •  फटा हुआ और  मैले झंडे को नहीं फहराना चाहिए ।
  •  ध्वज का उपयोग करने के बाद उसे सम्मान पूर्वक एकांत जगह पर रखना चाहिए । 
  • तिरंगे को राष्ट्रीय पर्वों के दौरान शैक्षणिक संस्थाओं में विद्यार्थियों में राष्ट्रप्रेम की भवना विकसित करने तथा ध्वज के प्रति सम्मान दर्शाने हेतु फहराया जा सकता है।
  • देश के सभी नागरिक अपने घरों और परिसरों में राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान के साथ फहरा सकते हैं।
  • तिरंगे झंडे को वस्त्रों, पर्दों, कपड़ों के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 
  • तिरंगे को सूर्योदय से लेकर सिर्फ सूर्यास्त तक (कुछ अपवादों के साथ) फहराया जा सकता हैं। साथ ही राष्ट्रीय ध्वज को जमीन पर नहीं रख सकते हैं। 
  • जहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया जा रहा हो वहां अन्य किसी भी ध्वज को राष्ट्रीय ध्वज से ऊंचे स्थान पर नहीं लगाया जा सकता है ।
  • राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का उपयोग अन्य कार्यों जैसे कि वंदनवार , ध्वज पट्ट या अन्य किसी संरचना के रूप में नहीं किया जा सकता ।
  • वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज को लगाने की अनुमति कुछ प्रतिष्ठित व उच्च पदों पर विराजमान लोगों को ही दी गई है। इसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्रीमंडल के सदस्य, सांसद, विधायक, न्यायधीश तथा जल-थल-वायु सेना के अधिकारी शामिल हैं, जो अपने वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाकर चल सकते हैं।
  • राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की मृत्यु एवं राष्ट्रीय शोक की स्थिति पर झंडा आधा झुका होता है।

हर घर तिरंगा अभियान का लक्ष्य

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले इस अभियान  हर घर तिरंगा उत्सव में भारत सरकार ने 13 से 15 अगस्त 2022 तक के दरम्यान 20 करोड़ घरों पर तिरंगा लहराने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान में सरकारी और निजी प्रतिष्ठान प्रतिष्ठानों पर तिरंगा झण्डा फहराने के अतिरिक्त लोगों से अपने निजी घरों पर राष्ट्रध्वज फहराने का अनुरोध है।

Advertisements

इसके लिए नोडल अधिकारीयों की नियुक्ति हुई है । साथ की झंडे की सहज उपलब्धता के लिए डाकघरों एव बैंकों के अतिरिक्त online खरीद की व्यवस्था की गई है ।

हम सभी भारतवासी अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से कितना प्रेम करते हैं यह बात किसी से छिपी नहीं है और जैसा कि अमूमन होता है 15 अगस्त और 26 जनवरी आने से पहले ही लोग अपने आप को तिरंगे के रंग में रंगना शुरू कर देते हैं इस बार भी लोग अपने विभिन्न सोशल मीडिया प्रोफाइल और घरों पर तिरंगा लगाने की शुरुआत कर चुके हैं। इस वर्ष का यह हर घर तिरंगा अभियान अपने आप में एक विश्व रिकार्ड होगा इसमें मुझे कोई संशय नहीं है ।

अब जान लीजिए स्वतंत्रता दिवस व राष्ट्रीय झंडे से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उतर

FAQध्वज से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

क्या है  ‘हर घर तिरंगा’ अभियान ?

हर घर तिरंगा अभियान भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित भारत सरकार का एक अभियान है। जिसे अपने राष्ट्रध्वज से जुड़ाव व लगाव को और अधिक गहरा करने के उदेश्य से शुरू किया गया है ।

क्या झण्डा फहराने के कोई नियम है ? 

राष्ट्रध्वज किसी भी देश के लिए सम्मान का प्रतीक होता है। इसलिए इसे बड़े ही आदर, सम्मान और सावधानी से फहराना चाहिए। हमारे देश में राष्ट्रीय ध्वज को फहराने के लिए राष्ट्र ध्वज संहिता  या flag code  नाम से कानून बनाया गया है । जिसमें से कुछेक तथ्यों की जानकारी इस लेख के प्रारंभ में दी गई है ।

हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा झंडा कब फहराया जाना है?

हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने के लिए 13 अगस्त 2022 से लेकर 15 अगस्त 2022 के बीच झंडा फहराना है।

राष्ट्रध्वज के अपमान पर क्या कोई दंड है

निश्चित रूप से हमारा राष्ट्र ध्वज तिरंगा हमारे लिए गौरव की बात है और इसका अपमान करने वालों को भारत के कानूनों के अंतर्गत दंडित करने का प्रावधान है। ऐसे व्यक्तियों पर  राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971 के तहत 3 साल की सजा और जुर्माना लगाया जा सकता है।

हमारे राष्ट्रध्वज का नाम क्या है ? 

हमारे राष्ट्रध्वज का नाम है तिरंगा ।

तिरंगे को डिजाइन करने वाले व्यक्ति का नाम क्या है ?

हमारे राष्ट्रीय ध्वज को श्री पिंगली वेंकैया जी ने डिजाइन किया था ।

वर्ष 2022 में हम कौन सा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं ?

76वां स्वतंत्रता दिवस

उम्मीद है यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक रहा होगा । इसमें संसोधन हेतु आपके सुझावों का स्वागत है । आपको आजादी के अमृत महोत्सव की बहुत सारी शुभकामनाएं । बने रहिए विचारक्रान्ति डॉट कॉम के साथ .. आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो … !

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! 5 से अधिक वर्षों का कंटेन्ट लिखने का अनुभव है । सही और नई चीजों के बारे में लिखना अच्छा लगता है । इस साइट की एडमिन हूँ । कंटेन्ट प्लानिंग , डिजाइन और optimization को भी देखती हूँ । एक गृहणी के साथ एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..