Homeसामान्य ज्ञानभारत के प्रमुख राजनैतिक दलों की सूची एवं विवरण

भारत के प्रमुख राजनैतिक दलों की सूची एवं विवरण

ad-

हमारे संविधान के अनुसार भारत  में बहुदलीय  लोकतांत्रिक संघीय व्यवस्था लागू है। जिसके अनुसार पूरे देश में सबसे अधिक सीट जीतने वाली पार्टी political parties of india अथवा पार्टियों का समूह /गठबंधन देश का शासन चलाता है तथा राज्य स्तर पर सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी अथवा गठबंधन राज्य का नेतृत्व करती है।

 हमारे देश में बहुदलीय व्यवस्था लागू है इसलिए राजनीतिक दलों का वर्गीकरण उनके प्रभाव क्षेत्र जन-समर्थन तथा वोट प्रतिशत के आधार पर तीन श्रेणियों में किया जाता है। 1. राष्ट्रीय दल 2.क्षेत्रीय दल एवं 3. अन्य दल (जिसमें गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियां आतीं हैं ) । राष्ट्रीय दल की श्रेणी में भारतीय जनता पार्टी बीजेपी, बीएसपी, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीएम एम , एनसीपी है

Advertisements

राष्ट्रीय चुनाव आयोग द्वारा 23 सितंबर 2021 को प्रकाशित अधिसूचना संख्या : 56/2021/रा0दल अनु0-।।। के अनुसार, भारत में पंजीकृत दलों की कुल संख्या 2858 है । जिसमें 8 राष्ट्रीय दल, 54 क्षेत्रीय अथवा राज्य दल और 2796 गैर-मान्यता किन्तु पंजीकृत दल थे । चुनाव लड़ने वाले सभी पंजीकृत दलों को चुनाव आयोग द्वारा पेश किए गए उपलब्ध प्रतीकों की सूची में से एक प्रतीक का चयन करना होता है । देश की सभी 8 राष्ट्रीय पार्टियों एवं 54 राज्य दलों का विवरण नीचे दिया गया है

list of political parties of india
political parties of India

राष्ट्रीय दलों की सूची

राजनीतिक दल स्थापना वर्ष संक्षिप्त विवरण
1 भारतीय जनता पार्टी (BJP)1980भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), BJP भारत की वर्तमान में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है । भाजपा की जड़ें भारतीय जनसंघ (1951 में स्थापित) से जुड़ी हैं । जिसने भारतीय संस्कृति के अनुसार देश के पुनर्निर्माण की वकालत की।
भाजपा की औपचारिक रूप से स्थापना 1980 में हुई थी। भारतीय जन संघ की स्थापना 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के राजनीतिक विंग के रूप में की गई थी ।
आज तीन दशक बाद भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसी एक पार्टी को देश की जनता ने पूर्ण बहुमत दिया है तथा भारी बहुमत से भाजपा नीत राजग सरकार केन्द्र में विद्यमान है।
2भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC)1885भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, कांग्रेस-I (कांग्रेस पार्टी और संक्षिप्त INC के रूप में भी जाना जाता है) भारत में एक प्रमुख राजनीतिक दल है। 1885 में ए.ओ. ह्यूम, दादाभाई नौरोजी और सर दिनशॉ एडुल्जी वाचा द्वारा गठित की गई थी ।
1947 में स्वतंत्रता के बाद, यह 1947 से 1977 तक सत्ता में, फिर 1980 से 1999, 1991 से 1996 तक देश की प्रमुख राजनीतिक पार्टी बन गई और 2004 के आम चुनाव में जीत हासिल की। अब सिर्फ यह पार्टी चार राज्यों में ही बची है।
3मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI-M)1964सीपीआई (एम) का गठन 31 अक्टूबर से 7 नवंबर 1964 तक कलकत्ता में आयोजित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की सातवीं कांग्रेस में हुआ था। सीपीआई (एम) का जन्म अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम्युनिस्ट आंदोलन में संशोधनवाद और सांप्रदायिकता के खिलाफ संघर्ष में हुआ था और राष्ट्रीय स्तर पर, मार्क्सवाद-लेनिनवाद के वैज्ञानिक और क्रांतिकारी सिद्धांतों और ठोस भारतीय परिस्थितियों में इसके उपयुक्त अनुप्रयोग की रक्षा के लिए।
4भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)1925भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), भारत में राष्ट्रीय राजनीतिक दल जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। सुरवरम सुधाकर रेड्डी 2012 में महासचिव चुने जाने के बाद भाकपा के प्रमुख बने। भाकपा के आधिकारिक इतिहास के अनुसार, पार्टी की स्थापना 1925 के अंत में कानपुर (अब उत्तर प्रदेश राज्य में) में हुई थी।
5बहुजन समाज पार्टी (BSP)1984बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की विचारधारा “बहुजन समाज” का “सामाजिक परिवर्तन और आर्थिक मुक्ति” है, जिसमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विशेष रूप से शामिल हैं ।
इस दल के लोगों ने इन सभी वर्गों के लोग के हित में प्रतिबद्धता के साथ लड़ाई लड़ी। बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का सामाजिक-राजनीतिक अभियान बाद में इस दिशा में बहुत प्रभावी साबित हुआ।
कांशीराम जी ने डॉ. अम्बेडकर के इस अवलोकन और सलाह को ध्यान में रखते हुए 14 अप्रैल, 1984 को अपने सहयोगियों की मदद से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की स्थापना की। वर्तमान में मायावती जी इसके अध्यक्ष हैं ।
6राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)1999राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) भारत में एक राजनीतिक दल है जिसकी स्थापना जून 1999 में शरद पवार ने की थी। शरद पवार, पीए संगमा और तारिक अनवर को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) से निष्कासित किए जाने के बाद पार्टी अस्तित्व में आई थी।
शरद पवार के नेतृत्व में इन लोगों ने कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करने के लिए इटली में जन्मी सोनिया गांधी का विरोध किया था ।
1999 के विधान सभा चुनावों में एनसीपी को महाराष्ट्र में अपनी सबसे बड़ी चुनावी सफलता मिली। इस चुनाव में पार्टी ने 223 सीटों में से 58 सीटों पर जीत हासिल की। इसके बाद इसने राज्य में गठबंधन सरकार बनाने के लिए, संघर्ष के बावजूद, कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन किया।
दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन बाद के राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में जारी रहा, और एनसीपी 2004 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) गठबंधन सरकार का हिस्सा बन गई।
7नेशनल पीपुल्स पार्टी2013
पी . ए. संगमा द्वारा स्थापित
8तृणमूल कांग्रेस पार्टी All India Trinamool Congress1998ममता बनर्जी द्वारा स्थापित । वर्तमान में पश्चिम बंगाल राज्य में इस दल का शासन है ।

क्षेत्रीय दलों की सूचीList of all the State Parties in India

भारत की क्षेत्रीय पार्टियों की सूची उनके गठन के वर्षो के अनुसार अधोलिखित है-

दल का नाम स्थापना वर्ष प्रभुत्व वाले राज्य
राजनीतिक दल का नामगठनराज्य/केन्द्रशासित प्रदेश
शिरोमणि अकाली दल (SAD)1920पंजाब
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM)1927तेलंगाना
जम्मू-कश्मीर नेशनल कान्फ्रेंस (JKNC)1932जम्मू-कश्मीर
ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB)1939पश्चिम बंगाल
रिवोल्यूशनरी सोशिलिस्ट पार्टी (RSP)1940केरल, पश्चिम बंगाल
इन्डियन नेशनल मुस्लिम लीग (IUML)1948केरल
द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK)1949पुदुचेरी, तमिलनाडु
मिजो नेशनल फ्रंट (MNF)1959मिजोरम
महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP)1963गोवा
शिव सेना (SS)1966महाराष्ट्र
हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP)1968मेघालय
ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK)1972पुदुचेरी, तमिलनाडु
झारखण्ड मुक्ति मोर्चा (JMM)1972झारखण्ड
मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस (MPC)1972मिजोरम
यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP)1972मेघालय
केरल कांग्रेस (एम) (KC(M))1979केरल
जम्मू-कश्मीर नेशनल पेंथर्स पार्टी (JKNPP)1982जम्मू-कश्मीर
तेलगू देशम पार्टी (TDP)1982आंध्र प्रदेश, तेलंगाना
असम गण परिषद (AGP)1985असम
बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF)1985असम
ऑल झारखण्ड स्टूडेंट यूनियन (AJSU)1986झारखण्ड
अरुणाचल पीपुल्स पार्टी (PPA)1987अरुणाचल प्रदेश
पट्टाली मक्कल काची (PMK)1989पुदुचेरी, तमिलनाडु
समाजवादी जनता पार्टी (राष्ट्रीय) (SJP)1990उत्तर प्रदेश
समाजवादी पार्टी (SP)1992उत्तर प्रदेश
सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF)1993सिक्किम
राष्ट्रीय लोक दल (RLD)1996उत्तर प्रदेश
बीजू जनता दल (BJD)1997ओडिशा
मणिपुर स्टेट कांग्रेस पार्टी (MSCP)1997मणिपुर
राष्ट्रीय जनता दल (RJD)1997बिहार, झारखण्ड
जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP)1998जम्मू-कश्मीर
इन्डियन नेशनल लोक दल (INLD)1999हरियाणा
जनता दल (सेक्युलर) (JD(S))1999कर्नाटक, केरल
जनता दल (यूनाइटेड) (JD(U))1999बिहार
लोक जनशक्ति पार्टी (LJP)2000बिहार
तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS)2001तेलंगाना
नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF)2002मणिपुर, नागालैंड
ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF)2004असम
देसिया मुरपोक्कु द्रविड़ कड़गम (DMDK)2005तमिलनाडु
झारखण्ड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) (JVM(P))2006झारखण्ड
महाराष्ट नवनिर्माण सेना (MNS)2006महाराष्ट्र
हरियाणा जनहित कांग्रेस (बीएल) (HJC(BL))2007हरियाणा
ऑल इंडिया एन. आर. कांग्रेस (AINRC)2011पुदुचेरी
वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP)2011आंध्र प्रदेश, तेलंगाना
आम आदमी पार्टी (AAP)2012दिल्ली, पंजाब
नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP)2013मेघालय
राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP)2013बिहार
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM)2013सिक्किम

क्या होते हैं राजनीतिक दल

राजनीतिक दल स्वैच्छिक संघ या व्यक्तियों के संगठित समूह हैं जो समान राजनीतिक विचार साझा करते हैं और जो संवैधानिक साधनों के माध्यम से सत्ता हासिल करने का प्रयास करते है । किसी भी राजनीतिक दल के सदस्य समाज की बेहतरी के लिए किसी खास नीति नियम व कार्यक्रम को लागू करने की मंशा से एकत्र होते हैं । राजनीतिक दल के सदस्य विभिन्न राष्ट्रीय व सामाजिक हितों को बढ़ावा देने की इच्छा रखते हैं। 

चुनाव आयोग के 23 सितंबर 2021 के प्रकाशन के अनुसार, भारत में पंजीकृत दलों की कुल संख्या 2858 है । जिसमें 8 राष्ट्रीय दल, 54 राज्य दल और 2796 गैर-मान्यता प्राप्त दल थे। चुनाव लड़ने वाले सभी पंजीकृत दलों को चुनाव आयोग द्वारा पेश किए गए उपलब्ध प्रतीकों की सूची में से एक प्रतीक का चयन करना होता है ।

उम्मीद है यह लेख आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा । इसमें संसोधन हेतु सुझाव वा इस लेख व भारत के राजनीतिक दलों पर अपने विचार रखने के लिए नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपने विचार जरूर लिखिए । बने रहिए विचारक्रान्ति डॉट कॉम के साथ .. आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो … !

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..