Homeकरियर(Career)फाइन आर्ट्स में करियर | Fine Arts Career Options

फाइन आर्ट्स में करियर | Fine Arts Career Options

ad-

क्या आप एक क्रिएटिव व्यक्ति हैं ? आपको skeching , drawing ,गीत संगीत अभिनय या अन्य ऐसे ही किसी कला से प्रेम है  । कुछ भी कलात्मक बनाने में आपकी रुचि है तो फिर फाइन आर्ट्स की पढ़ाई आपके लिए एकदम सही है । इस लेख में हम फाइनआर्ट्स में करियर विषय पर ही चर्चा कर रहे हैं । यदि आप फाइन आर्ट्स में करियर बनाना चाहते हैं तो यह लेख-Fine Arts Career Options आपके लिए उपयोगी हो सकता है । 

वर्तमान समय में अधिकतर युवा अपने हुनर को ही अपनी पहचान बना रहे हैं। जिससे वह ना केवल अच्छा पैसा कमा रहे हैं, बल्कि नाम और शोहरत भी हासिल कर रहे हैं। ऐसे में यदि आपमें भी कोई हुनर है, आपकी कोई हॉबी है ,तो आप उसे तराश कर उसे अपने जीविकोपार्जन का साधन बना सकते हैं । अपने हुनर से अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं। इस लेख में हम एक ऐसे ही क्रिएटिविटी से जुड़े विषय फाइन आर्ट्स  के बारे चर्चा कर  रहे हैं, जहां आप खुद को स्थापित करके अपने भविष्य को संवार  सकते हैं।

Advertisements

जी हां! हम फाइन आर्ट्स में करियर के विषय में आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी क्रिएटिविटी का बेहतर उपयोग करके अपने करियर को ऊंची उड़ान दे सकते हैं।

फाइन आर्ट्स क्या है?

फाइन आर्ट्स को हिन्दी में ललित कला कहा जाता है । फाइन आर्ट्स में कला एवं कला से जुड़े अन्य पक्षों का अध्ययन किया जाता है । फाइन आर्ट्स के अंतर्गत दृश्य कलाओं एवं उनके निर्माण से संबंधित विधाओं की पढ़ाई की जाती है । फाइन आर्ट्स के अंतर्गत चित्रकारी, फोटोग्राफी, नृत्य, मूर्तिकला, संगीत, शिल्पकला एवं ड्रामा जैसी रचनात्मक विधाएं आती हैं । 

हममें से कई लोग ऐसे होते हैं जो चित्रकारी, फोटोग्राफी, नृत्य, मूर्तिकला आदि में काफी निपुण होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका यह शौक आपको सफलता की बुलंदियों तक पहुंचा सकता है। 

ललित कला के अंतर्गत कोई कलाकार अपनी पेंटिंग, संगीत, फोटोग्राफी या नृत्य के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करता है। साथ ही फाइन आर्ट्स की इन्हीं विधाओं में आप  अपनी रुचिनुसार विशेषज्ञता हासिल करके करियर की संभावनाएं तलाश सकते हैं। 

फाइन आर्ट्स में करियर

फाइन आर्ट्स में करियर बनाने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप वास्तव में एक कलाकार हैं और स्वयं पर भरोसा रखते हैं। तो आपके लिए फाइन आर्ट्स करियर के तौर पर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। फाइन आर्ट्स की पढ़ाई करने के लिए किसी भी विषय से 10+2 की पढ़ाई करने के बाद आप आगे फाइन आर्ट्स का अध्ययन स्नातक एवं स्नातकोतर में कर सकते हैं । 

इसमें शिक्षा समाप्ति एवं पर्याप्त अनुभव के बाद अपनी आप अपनी सृजनशीलता और प्रभावी बोलचाल एवं रचनात्मकता के माध्यम से खुद को इंडस्ट्री में फिट होने योग्य बना सकते हैं। 

क्योंकि किसी भी विधा को सीखने एवं निखारने के लिए आपको उसमें समय देना पड़ता है। फाइन आर्ट्स भी सफलता के लिए आपसे समय माँगता  है।  इसलिए इस क्षेत्र में आपको सफल होने के लिए अपने धैर्य का परिचय देना होगा। 

दूसरा, आप अपने भावों को अपनी कला के माध्यम से प्रदर्शित करना जानते हो तभी आप फाइन आर्ट्स के क्षेत्र में तरक्की हासिल कर सकते हैं। 

Advertisements

वर्तमान डिजिटल युग में अगर आप अपनी कला को इंटरनेट के माध्यम से दूसरों तक पहुंचाने की कला से वाकिफ है ।  यानि आप न्यू टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना जानते हैं तो इस फील्ड में आपके सफलता पाने की संभावना बढ़ जाती है। 

इस प्रकार, फाइन आर्ट्स में करियर बनाने के लिए आपको रचनात्मक एवं कला प्रेमी होना आवश्यक है । इसके  साथ ही आप एक अच्छे वक्ता और प्रस्तुतकर्ता भी होने चाहिए। साथ ही आपमें हमेशा कुछ ना कुछ रचनात्मक करने की लगन होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे आर्टिस्ट बन सकते हो।

फाइन आर्ट्स के कोर्स

आप 12वीं या स्नातक करने के बाद यदि फाइन आर्ट्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप निम्न कोर्स कर सकते हैं।

12वीं के बाद fine arts के कोर्स …..

  • बैचलर ऑफ आर्ट्स इन फाइन आर्ट्स (BA In fine arts)
  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA)
  • बैचलर ऑफ विजुअल आर्ट्स (BVA)

स्नातक के बाद  fine arts के कोर्स

  • मास्टर्स ऑफ आर्ट्स इन फाइन आर्ट्स (MA in fine arts)
  • मास्टर्स ऑफ फाइन आर्ट्स (MFA)
  • मास्टर्स ऑफ विजुअल आर्ट्स(MVA)

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स 

इन कोर्सेज की अवधि 1 साल से लेकर 4 साल तक हो सकती हैं। जिन्हें आप किसी भी सरकारी या निजी संस्थान से कर सकते हैं। फाइन आर्ट्स की पढ़ाई के दौरान आपसे अधिक से अधिक प्रैक्टिकल करवाया जाता है। ताकि आप संबधित कला में पारंगत हो सकें।  इसमें डिप्लोमा एक साल का होता है । स्नातक के लिए 4 साल एवं मास्टर्स के लिए 2 साल लगते हैं । 

इसके अलावा,  यदि आप कहीं कार्यरत है या रोजाना कक्षाएं लेने में असमर्थ हैं, तो आप फाइन आर्ट्स में दूरस्थ शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय या किसी भी दूरस्थ शिक्षा केंद्र से डिस्टेंस लर्निंग कोर्स इन फाइन आर्ट्स भी किया जा सकता है। साथ ही आप फाइन आर्ट्स में पीएचडी करके भी खुद को अध्यापन के क्षेत्र में स्थापित कर सकते हैं।

फाइन आर्ट्स के कॉलेज

आगे हमने कुछ प्रमुख कॉलेज की लिस्ट आपके लिए दी है । आप फाइन आर्ट्स की पढ़ाई के लिए इन कॉलेजों में से अपना चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी सुविधानुसार किसी भी निजी या सरकारी कॉलेज से फाइन आर्ट्स में प्रवेश लेकर डिग्री हासिल कर सकते हैं। 

  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, बनारस
  • कला भवन, शांतिनिकेतन
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, दिल्ली
  • सर जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट्स, मुंबई
  • दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स, दिल्ली
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स, दिल्ली
  • यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद 
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • पटना आर्ट्स कॉलेज, बिहार
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज

हालांकि आपको प्राइवेट कॉलेज से फाइन आर्ट्स की डिग्री लेना  सरकारी कॉलेज की अपेक्षा अधिक खर्चीला पड़ सकता है। वहीं सरकारी संस्थान से डिग्री लेने के बाद आपको स्कॉलरशिप भी प्राप्त हो जाती है। 

फाइन आर्ट्स में करियर की संभावनाएं

वर्तमान समय में कई सारी इंडस्ट्रीज और कंपनियां ऐसी हैं, जहां फाइन आर्ट्स ग्रेजुएट्स की मांग होती है। जिनमें करियर संभावनाओं की दृष्टि से न्यूज मीडिया, पब्लिकेशन, टेक्सटाइल, फैशन डिज़ाइनिंग, टीचिंग,  सॉफ्टवेयर, आर्ट गैलरी, मैन्यूफैक्चरिंग और विज्ञापन जगत विशेष हैं। 

यहां आप एक आर्टिस्ट के तौर पर इंटीरियर डिजाइनिंग, म्यूजिक, क्रिएटिव आर्ट, मेटलवर्किंग, टीचिंग, वेब डिजाइनिंग, मूर्तिकला, विजुअल आर्ट, फोटोग्राफी, एनीमेशन, ड्रामेटिक राइटिंग, क्राफ्टिंग,  इल्यूस्ट्रेशन, ग्राफिक डिजाइनर, क्रिएटिव प्रोडक्शन, इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग इत्यादि क्षेत्र  में कार्य करके अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

 

फाइन आर्ट्स में आमदनी 

किसी भी कलाकार की प्रसिद्धि और आमदनी भी उसकी अपनी कला के माध्यम से ही होती है। ऐसे में यदि आप अपनी कला को ही अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, तो आपको इसमें निपुणता और अनुभव हासिल करने की जरूरत है। उसी आधार पर आप इसमें आमदनी और शोहरत कमा सकते हैं।

 शुरुआती समय में 15-20 हजार की प्राप्ति हो सकती है। लेकिन जैसे-जैसे आप अपनी कला को निखारते हो या उसमें विशेषज्ञता हासिल कर लेते है, वैसे-वैसे ही आप इसमें अपनी आमदनी भी बढ़ा सकते हो। इस क्षेत्र में महारत , अनुबहव और सोहरत ही आपकी आय तय करती है । 

इंटरनेट के इस दौर में कोई भी कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन आसानी से कर सकता है और अपनी पहचान बना सकता है। इस के अतिरिक्त आप फाइन आर्ट्स के साथ किसी भी निजी और सरकारी संस्थान के साथ बतौर आर्टिस्ट जुड़कर काम कर सकते हैं, और हजारों लाखों की आमदनी पा सकते हैं।


इति

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा ललित कलाओं से संबंधित यह करियर लेख-Fine Arts Career Options आपको पसंद आया होगा । इस लेख पर अपने विचार अथवा आवश्यक संसोधन हेतु सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखे ।

यदि आपको हमारा काम अच्छा लगता है तो इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर उन लोगों के साथ शेयर कीजिए जिनको इससे कुछ फायदा हो सकता है क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

विचारक्रान्ति के लिए – अंशिका

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..