Homeकरियर(Career)news anchor kaise bane | न्यूज एंकर - के रूप में करियर

news anchor kaise bane | न्यूज एंकर – के रूप में करियर

वर्तमान समय में अधिकतर युवा इंजीनियर, डॉक्टर, पायलट के रूप में करियर बनाने का ख्वाब देखते हैं, तो कई युवाओं के मन में पुलिस, आर्मी, नेवी में जाकर देश की सेवा करने का जज्बा होता है, तो वहीं कई लोगों को अभिनेता बनने, फिल्म और मॉडलिंग जैसी ग्लैमर वाली दुनिया अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इस करियर लेख में हम टीवी में करियर खासकर एक न्यूज एंकर (news anchor kaise bane) के तौर पर टीवी में करियर की बात करेंगे । यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है ।

ग्लैमर और प्रसिद्धि वाले क्षेत्रों से मिलता-जुलता करियर है टीवी न्यूज़ एंकर या प्रजेंटर बनने का। इस क्षेत्र में पिछले कुछ समय से वर्तमान युवा पीढ़ी का रुझान बढ़ा है। भला बढ़े भी क्यों न एक प्राइम टाइम का टीवी प्रेजेंटर किसी बॉलीवुड के अभिनेता से कम लोकप्रियता नहीं रखता । साथ ही अपनी प्रस्तुति में अपने विचारों के पैनेपन से देश और समाज की दिशा को भी बहुत हद तक प्रभावित करता है । मीडिया किसी भी लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है । ऐसे में हर समय इसकी भूमिका अहम ही रहती है । इसलिए दोस्त आज हम आपको टीवी न्यूज़ में एंकरिंग से जुड़े करियर को लेकर कई अहम बातें बताने जा रहे हैं।

कौन होता है टीवी एंकर

टीवी एंकर वह व्यक्ति होता है जिसको हम विभिन्न समाचार सहित अन्य टीवी चैनल पर देखते हैं । एक टीवी एंकर एक लाइव टेलीविजन समाचार प्रसारण अथवा किसी अन्य कार्यक्रम को प्रस्तुत करता है । कार्यक्रम प्रसारण करने के साथ उस कार्यक्रम के समन्वय की जिम्मेदारी भी टीवी एंकर की ही होती है ।

TV/Radio Anchor is A person who presents and coordinates a live television or radio news broadcast.
विचारक्रान्ति
Tweet

टीवी की दुनिया काफी ग्लैमर और चकाचौंध वाली दुनिया होती है। टीवी पर एंकरिंग करना इतना आसान नहीं होता है, जितना हमें किसी बड़े जाने-माने एंकर को देखकर लगता है। एक न्यूज़ एंकर या प्रजेंटर की यह जिम्मेदारी होती है कि वह दर्शकों को अपने चैनल से बांधे रखे।

साथ ही खबरों को इतनी रोचकता व शुद्ध उच्चारण के साथ बोले कि दर्शक एंकर और चैनल के प्रशंसक बनकर रह जाए और टीवी के रिमोट को अपनी पहुंच से दूर रख दें। मीडिया के इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको कुछ विशेष योग्यताओं की आवश्यकता होती है, जिसका जिक्र आगे लेख में किया गया है। 

न्यूज एंकर कैसे बनें (News Anchor Kaise Bane)

न्यूज़ एंकरिंग में करियर बनाने के लिए आपका 12वीं के बाद पत्रकारिता या जनसंचार में स्नातक या परास्नातक होना सबसे पहली आवश्यकता है। इसके साथ ही आपको हर विषय की बेहतर समझ होना जरूरी है । अंग्रेजी और हिंदी भाषा पर पकड़ होना एक आवश्यक शर्त भी है और भाषा पर आपकी जबरदस्त पकड़ आपके लिए बोनस भी साबित होगा ।

पूरी दुनिया को आपका चेहरा नज़र आएगा, इसलिए इस क्षेत्र में अच्छे नैन-नक्श वाले लोगों को ही प्राथमिकता दी जाती है लेकिन शक्ल से ज्यादा अक्ल की जरूरत है इस क्षेत्र में ।

इसके साथ ही आपकी आवाज में वो मधुरता होनी चाहिए जो दर्शकों को पसंद आए । आपकी तर्कों वो पैनापन हो जो सामने वाले को सही बात पर आने को मजबूर कर दे । आपमें नेतृत्व शक्ति भी मजबूत होनी चाहिए।

आपको देश की संस्कृति और राजनीति की अच्छी समझ भी होनी चाहिए। साथ ही लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के सदस्य के रूप में एक न्यूज एंकर की  यह जिम्मेदारी बनती है, कि उसके द्वारा दिखाई और बताई जाने वाली खबरें निष्पक्ष एवं विश्वसनीय हो, तभी दर्शक मूल रूप से एंकर और न्यूज चैनल से जुड़ पाता है।

न्यूज एंकर के लिए आवश्यक योग्यता

न्यूज एंकर कैसे बने (news anchor kaise bane) में आगे जानिए पत्रकारिता के प्रमुख संस्थानों के बारे में , जहां से डिग्री प्राप्त करने के बाद ही आप अपने करियर को नई उड़ान दे पाएंगे । वर्तमान समय में देश-दुनिया में ऐसे कई कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं, जिनके माध्यम से आप पत्रकारिता या जनसंचार में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य कोर्स कर सकते हैं । या न्यूज़ एंकरिंग और रिपोर्टिंग में डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली में स्थित जनसंचार और पत्रकारिता का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय आईआईएमसी (IIMC) है। देश के काफी नामी-गिरामी एंकर और पत्रकारों ने यहीं से परास्नातक किया है। इसमें दाखिला लेने के लिए आपके पास किसी भी विषय में स्नातक होना पहली आवश्यकता है।

इसके अलावा आप जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय दिल्ली, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता संस्थान भोपाल, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय बनारस, दिल्ली विश्वविद्यालय-दिल्ली, सिमबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एवं कम्युनिकेशन- पुणे, जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन-मुंबई समेत कई अन्य निजी संस्थानों में प्रवेश लेकर पत्रकारिता में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त सकते हैं।

न्यूज एंकरिंग में पत्रकारिता करने के लिए आप उपरोक्त से स्नातक और परास्नातक कोर्स में दाखिला भी ले सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ संस्थानों में प्रवेश परीक्षा से भी गुजरना पड़ता है, जहां आपके सामान्य ज्ञान की परख की जाती है।

अब बात करते हैं टीवी न्यूज़ की असल दुनिया की। जिसमें आप अपना करियर बनाने का सपना देखते हैं। किसी खबर को टीवी पर लोगों तक पहुंचाने में सिर्फ न्यूज़ एंकर का ही परिश्रम नहीं होता है। इसके पीछे पूरी एक टीम होती है।

आपको बता दें कि किसी भी न्यूज़ चैनल में इनपुट, आउटपुट, पीसीआर, एमसीआर, वीडियो एडिटिंग, कैमरा टीम समेत विभिन्न विभाग होते हैं। किसी भी खबर को दर्शकों तक पहुंचाने में इन सभी विभागों का अपना-अपना अहम स्थान होता है।

एक खबर या पैकेज को बनाने के लिए उस शो का प्रोड्यूसर, स्क्रिप्ट राइटर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट, खबर से जुड़े विजुअल्स को एडिट करने के लिए वीडियो एडिटर, ग्राफिक डिजाइनर, कैमरामैन आदि प्रोफेशनल चाहिए होते हैं।

न्यूज़ एंकरिंग में करियर बनाने के इच्छुक लोगों को यह जानना चाहिए कि एक न्यूज़ एंकर को स्क्रिप्ट लिखनी आनी चाहिए, कैमरे के सामने हमेशा आत्मविश्वास के साथ बोलना चाहिए, उसकी आवाज में स्पष्टता व उच्चारण शुद्ध होना चाहिए। इन सबके साथ एंकर को तकनीकी प्रणाली की भी बेहतर समझ होनी चाहिए।

न्यूज एंकर (News Anchor) कैसे कार्य करते हैं

अब आगे जानते हैं कि न्यूज एंकर कैसे काम करते (news anchor kaise kaam karte) हैं । एक खबर के पैकेज में सबसे पहले एंकर पीस आता है, जिसको न्यूज़ एंकर बोलते हैं। फिर वीओ अर्थात वॉइस ओवर के साथ विजुअल्स चलते हैं। उसके बाद खबर से संबंधित किसी व्यक्ति या अधिकारी की बाइट चलती है, फिर वॉइस ओवर आता है और क्रमानुसार अंत में रिपोर्टर के साथ साइन ऑफ किया जाता है।

अब तक तो हमने आपको बताया कि इस क्षेत्र में करियर के लिए क्या-क्या आवश्यक है। इस क्षेत्र में किस प्रकार से काम होता है। एंकर के पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए और उसको खुद को किस तरह से पेश करना चाहिए।

अब हम बात करेंगे कि आज के समय मीडिया का क्या हाल है और आने वाले कुछ सालों में इस क्षेत्र में करियर बनाना आपके लिए उचित रहेगा या नहीं।

इस समय आप जिस भी चैनल को खोलकर देखो वहां या तो बहस चल रही होती है या फिर अपने प्रतिद्वंदी चैनलों से आगे निकलने की जद्दोजहद में अपने टीवी चैनल की टीआरपी बढ़ाने के लिए एंकर चिल्ला-चिल्लाकर खबरें बता रहे होते हैं। इन कारणों से कुछ लोगों ने तो टीवी पर न्यूज देखना ही बंद कर दिया है।

इन सबसे अच्छा तो वे कोई धार्मिक नाटक या कॉमेडी शो देखना पसंद करते हैं। यदि कोई चैनल इन सब से अलग हटकर कुछ दिखाना चाहता है तो उसका बहिष्कार कर दिया जाता है। ऐसे में यदि आप करियर के रूप में न्यूज़ एंकरिंग को चुनते हैं तो आपका मार्ग आसान नहीं होने वाला है। इसलिए अपने भविष्य का फैसला सोच-समझकर ही लें।

वैसे एक लोकतंत्र में हर किसी को अपनी बात रखने का और दूसरे की बात से असहमत होने का पूरा अधिकार है । इसके बगैर लोकतंत्र की बात करनी बेमानी ही होगी । लेकिन के जिम्मेदार पद पर होते हुए व्यक्ति को समाज और देश की चिंता तो करनी ही चाहिए ।

हाँ टीवी में अपने करियर में आने वाली परेशानियों का विश्लेषण कर खुद को संतुलित रूप में दुनिया के सामने लाने का माद्दा यदि आपमें हैं तो फिर आप अवश्य ही एक ऐसे न्यूज़ एंकर के रूप में खुद को स्थापित कर पाएंगे जिसके काम से समाज का भला हो पाएगा और आपको समाज में व्यापक प्रतिष्ठा भी मिलेगी ।

दोस्त आप पत्रकारिता की पढ़ाई के साथ साथ किसी संस्थान के साथ internship करके खुद को न्यूज एंकर बनने के लिए तैयार कर सकते हैं। साथ ही आपको आज से ही खबरों और देश और दुनिया में घटित हो रही बातों में रुचि लेना आरंभ करना होगा। खुद से समसामयिक विषय पर बोलने का अभी से लगातार अभ्यास करना होगा, तभी आप एक काबिल न्यूज एंकर बन पाएंगे।

हालांकि पत्रकारिता की पढ़ाई काफी ज्यादा रचनात्मक होती है, जिसके कारण आपके लिए करियर के कई सारे दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं। इतना ही नहीं, पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद आप न्यूज़ एंकरिंग के अलावा आप किसी रेडियो चैनल में होस्ट भी बन सकते हैं । इवेंटस में एंकरिंग कर सकते हैं या फिर वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी बन सकते हैं। इसके अलावा इस सोशल मीडिया के जमाने में आप चाहें तो यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल भी बना सकते हैं वो भी बिना कोई अधिक खर्चा किए।

आज के डिजिटल युग को देखते हुए अपना खुद का चैनल बनाने से आपको कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। एक बार चैनल पर भारी संख्या में लोगों के जुड़ने से आपकी कमाई तो अच्छी होती ही है, साथ ही आप अपने खुद के मालिक होते हैं । दर्शकों को उनकी पसंद का कंटेंट पेश कर सकते हैं और जब चाहें तब छुट्टी भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एचआर या बॉस से अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी।

अंत में यही कहेंगे कि सपने जरूर देखिए और बड़े देखिए । क्योंकि जब आप सपना देखेंगे तो ही आपके सपने पूरे होंगे । अपने सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक है तो खुद को योग्य बनाने और मेहनत करने की। इस डिजिटल युग में करियर के नए आयाम को छूने के लिए आपको खुद को डिजिटल तौर पर ही तैयार करना होगा ।

आने वाले समय में टीवी, अखबार की दुनिया सिमटकर आपके हाथ में मौजूद इस मोबाइल में ही समा जाएगी। इसलिए जितना हो सके उतना अधिक डिजिटल ज्ञान प्राप्त करें और समाज को सकारात्मक परिवर्तन की ओर ले जाने में अपनी भूमिका निभाएं । एक निष्पक्ष और ईमानदार और रचनात्मक न्यू़ज़ एंकर बनकर अपने देश, माता-पिता और गुरुजनों का नाम रोशन करें।


इति

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह करियर लेख news anchor kaise bane आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

विचारक्रान्ति के लिए : अंशिका

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!