HomeBiographyYouTuber विवेक मित्तल की जीवनी 

YouTuber विवेक मित्तल की जीवनी 

ad-

Quick Highlight about the personality

Name- vivek MittalYouTuberFitness Sensation
Bio/Wiki
नाम विवेक मित्तल
प्रोफेशन यूट्यूबर
होम टाउन भटिंडा पंजाब
शिक्षा बीटेक
कॉलेज गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी,दिल्ली (Guru Gobind Singh IndraprasthaUniversity, Delhi)
भोजन &nbsp&nbsp&nbspनॉन वेज
धर्म सिख

सोशल मीडिया के इस जमाने में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है, जहां लोग अपने हुनुर को दिखाने के साथ ही आगे का करियर भी सेट कर लेते हैं। बेशक, आजतक आपने कई यूट्यूबर्स का नाम सुना होगा। लेकिन यूट्यूब चैनल की दुनिया में  फिट् ट्यूबर के नाम से केवल विवेक मित्तल ही जाने जाते हैं।

Advertisements

जी हां, विवेक मित्तल यूट्यूब का एक ऐसा मशहूर नाम है, जिन्होंने अपने दम पर अपने यूट्यूब चैनल पर 3 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हासिल कर लिए है। विवेक मित्तल की फिटनेस वीडियो ने लोगों के अंदर फिटनेस का एक जुनून पैदा कर दिया है। विवेक मित्तल के व्यूअर्स और सब्सक्राइबर उनकी हर एक वीडियो को पसंद किया करते हैं।

अधिकतर लोग यूट्यूब पर विडियोज पार्ट टाइम काम समझ कर बनाया करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? विवेक मित्तल ने अपने यूट्यूब चैनल के लिए इंफोसिस की नौकरी तक छोड़ दी। चलिए कुछ विस्तार से जानते हैं कि आखिर विवेक मित्तल कौन हैं और यूट्यूबर से फिट् ट्यूबर कैसे बनें?

विवेक मित्तल का शुरुआती जीवन

यूट्यूब के फिट् ट्यूबर यानि विवेक मित्तल का जन्म 1989 में भटिंडा, पंजाब में हुआ था। अपनी स्कूली पढ़ाई भटिंडा में ही पूरी करके विवेक मित्तल ने गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ, दिल्ली से बी टेक पूरा किया। अपना बी टेक पूरा हो जाने के बाद विवेक मित्तल ने इंफोसिस, हैदराबाद में तीन साल तक नौकरी की। लेकिन इस नौकरी को बीच में ही छोड़कर विवेक अपने मनपसंद करियर की राह पर चल दिए।

बी टेक विद्यार्थी से फिटनेस ट्रेनर तक का सफर

दरअसल, विवेक मित्तल को कॉलेज के समय से ही फिटनेस का काफी शौक था। जिसके चलते वह अक्सर फिटनेस से जुड़ी जानकारियां हासिल करते रहते हैं। इसके लिए वह फिटनेस और आयुर्वेद से जुड़ी किताबों को पढ़ा करते थे। लेकिन उनका यह शौक एक जुनून बन गया। अपनी फिटनेस की जानकारी को लोगों तक पहुंचाने के लिए उन्हें यूट्यूब से अच्छा कोई और प्लेटफॉर्म नहीं लगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि विवेक मित्तल ने आज तक कोई फिटनेस ट्रेनिंग नहीं ली। इसके अलावा उनके पास कोई फिटनेस ट्रेनर सर्टिफिकेट भी नहीं है। लेकिन इसके बाबजूद बड़े बड़े फिटनेस ट्रेनर को भी विवेक मित्तल यूट्यूब पर पीछे छोड़ रहे हैं। विवेक मित्तल ने अपने यूट्यूब चैनल फिट् ट्यूबर  की शुरुआत साल 2016 में की थी। जिसके बाद से इस चैनल पर अब मिलियन में सब्सक्राइबर हो गए हैं।

विवेक मित्तल की ईमानदारी

विवेक मित्तल अपने यूट्यूब चैनल के जरिए कई फिटनेस ब्रांड्स का भी विज्ञापन करते हैं। लेकिन इसी बीच उन्होंने एक प्रोडक्ट को असुरक्षित बताया यानि उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने को साफ मना कर दिया। इसी ईमानदारी की वजह से उन्हें इस ब्रैंड्स से कई लीगल नोटिस मिल चुके हैं। इतना ही नहीं उन्हें अपनी एक साल की कमाई पेनल्टी के तौर पर भी देनी पड़ी।

अपने दर्शकों को सही ब्रांड तक पहुंचाने के लिए विवेक मित्तल सही जानकारी के साथ ब्रांड को पेश करते हैं। साथ ही वह ब्रांड्स की अच्छाइयों के साथ ही कमियों-कमजोरियों को भी ईमानदारी से लोगों के सामने लाते हैं।

हालांकि एक आम युवा की तरह विवेक मित्तल का जीवन भी कई उतार चढ़ाव से भरा रहा लेकिन आज उनका फेम और नाम हर किसी के लिए खास बन चुका है। विवेक के अच्छे कंटेंट की वजह से लोग उनकी वीडियो को काफी पसंद करते हैं। यही कारण है कि विवेक मित्तल एक बेहतरीन फिटनेस ट्रेनर कहे जाने लगे हैं। विवेक मित्तल को साल 2019 में, तेलंगाना सरकार ने “राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार” से सम्मानित भी किया

Advertisements

विवेक मित्तल उन युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत की तरह हैं जिन्हें अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा है और जो मेहनत के दम पर अपनी तकदीर की इबारत लिखना चाहते हैं । यदि आपके अंदर भी किसी खास काम के करने को लेकर जोश और जूनून है , आवश्यक योग्यता है आपको लगता है कि आप अपनी मेहनत और समझ के दम पर अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं तो अधिक मत सोचिएआज ही शुरू करिए

विचारक्रान्ति के लिए-अंशिका

Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! घूमने फिरने का शौक है और नई एवं सही चीजों के बारे में लिखने का जुनून । इस वेबसाइट की अधिकांश चीज आपकी नजर तक पहुँचने से पहले मेरी नजरों से होकर गुजरती है । विचारक्रान्ति वेबसाईट को अधिक उपयोगी और लोकप्रिय बना सकूं इसी उम्मीद में लिखना जारी है । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..