Homeकरियर(Career)क्या है यूपीएससी -UPSC के प्रमुख कार्यों के बारे में जानिए !

क्या है यूपीएससी -UPSC के प्रमुख कार्यों के बारे में जानिए !

ad-

क्या है यूपीएससी : करियर से संबंधित इस लेख में आप जानेंगे यूपीएससी तथा इसके संचालन एवं गठन से संबंधित अहम तथ्यों के बारे में । इसके साथ ही आपको इसके द्वारा संचालित परीक्षाओं एवं संभावित नियुक्तियों के बारे में जानकारी मिलेगी ।

यूपीएससी देश के सबसे प्रतिष्ठित भर्ती एजेंसियों में से एक है । जो देश के बड़े और प्रतिष्ठित पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया का कार्य भार संभालती है । देश के कुशल प्रशासनिक संचालन के लिए सुयोग्य अच्छे और सच्चे नौकरशाहों के चयन और नियुक्ति की ज़िम्मेदारी का सफलतापूर्वक संचालन के लिए बनाई गयी संस्था का नाम है यूपीएससी (Union Public Service Commission) या संघ लोकसेवा आयोग ।

Advertisements

संवैधानिक अनुच्छेदों का जिक्र


यूपीएससी क्या होता है ? जानने के क्रम में आगे जानिए यूपीएससी के गठन से संबंधित कुछ प्रमुख और अहम तथ्यों के बारे में । यूपीएससी का इतिहास पुराना है । भारत में सफल प्रशासन के संचालन के लिए पराधीन भारत में अंग्रेजों ने 1 अक्तूबर 1926 को सर्विस कमिशन का गठन किया था जिसका उद्देश्य भारत में प्रशासन के संचालन हेतु अधिकारियों की नियुक्ति करना था ।

भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति और संविधान लागू होने के बाद 26 अक्तूबर सन 1950 को इसका नाम बदल कर लोक आयोग कर दिया गया । भारतीय संविधान के विभिन्न अनुच्छेदों के द्वारा यूपी एससी की स्थापना और संचालन हेतु नियमों का उल्लेख किया गया है ।

अनुच्छेद 315

अनुछेद 315 में संघीय भारत गणराज्य में सफल प्रशासन के संचालन हेतु सभी राज्य और केंद्र को अधिकारियों की नियुक्ति हेतु अपने अपने स्तर पर लोक सेवा आयोगों के गठन करने का निर्देश दिया गया है।

अनुच्छेद 316

अनुच्छेद 316 – में प्रशासनिक सेवा आयोगों में सदस्यों की नियुक्ति और उनके कार्यकाल से संबंधित नियमों का उल्लेख है । इन्हीं प्रावधानों के अंतर्गत यह निर्धारित नियमों के आधार पर यूपी एससी में सदस्यों की कुल संख्या 10 होती है और 1 चेयरमैन होता है ।

इन सभी सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है । सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है और इस संगठन का सदस्य के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष है । 65 वर्ष से अधिक की उम्र का व्यक्ति यूपी एससी का सदस्य नहीं हो सकता है ।
यूपीएससी का सदस्य बनने के लिए कम से कम 10 वर्ष का प्रशासनिक क्षेत्र में अनुभव भी जरूरी है ।

यूपीएससी के कार्य

जैसा कि ऊपर हमने चर्चा की है यूपी एससी का मुख्य कार्य है विभिन्न केन्द्रीय सेवाओं के लिए नियुक्ति एवं चयन प्रक्रिया का संचालन करना । यूपीएससी मुख्य रूप से ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर नियुक्तियों का संचालन करती है ।

Advertisements

यूपीएससी द्वारा जिन पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षाएँ संचालित होती हैं वो हैं – आईपीएस , आईएएस , आईएफ़एस , आईएएस , एनडीए , सीपीएफ़ सहित केंद्र सरकार की नौकरियों और केन्द्रीय सेवाओं के अलग-अलग पद । संविधान के अनुच्छेद 320 के अंतर्गत यूपी एससी के कार्य इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं ।

  1. प्रशासनिक सेवाओं में विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु परीक्षा आयोजित करना
  2. सरकार के अधीन विभिन्न सेवाओं के लिए भर्ती एवं नियुक्ति संबंधी नियमावली तैयार
    करना एवं उनमें संशोधन करना ।
  3. सिविल सेवाओं से संबंधित अनुशासनिक मामलों को निपटाना |
  4. राष्ट्रपति द्वारा भेजे गए किसी प्रश्न या मांगे गए स्पष्टीकरण पर सरकार को परामर्श देना

क्या है यूपीएससी की चयन प्रक्रिया और नियुक्ति एवं परीक्षा पैटर्न

यूपीएससी विभिन्न पदों पर चयन हेतु जो परीक्षाएँ आयोजित करती है उनमें अभ्यर्थियों को तीन चरणों से गुजरना पड़ता है । इन तीनों चरणों में सफलता पूर्वक उतीर्ण होने वाले अभयर्थियों को ही नियुक्ति दी जाती है ।

ये तीन चरण हैं । प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और फिर साक्षात्कार । जहां तक परीक्षा पैटर्न की बात है तो प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन और सामान्य मानसिक योग्यता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ।

प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता है जिसमें अनिवार्य और वैकल्पिक विषयों में उनकी परीक्षा होती है। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और इस साक्षात्कार के बाद अंतिम रूप से मेधा सूची प्रकाशित कर दी जाती है ।

इसमें स्थान पाने वाले परीक्षार्थियों को उनके रंक के अनुसार विभिन्न पदों पर नियुक्ति दी जाती है |

यूपीएससी की परीक्षा में विभिन्न पदों के Full Form

UPSC Post Full Form

  1. IAS – indian Administrative Service
  2. IPS – Indian Police Service
  3. IFS– Indian Foreign Service
  4. IRS– Indian Revenue Service

यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएँ हैं –

  1. Indian Forest Service
  2. Combined Defence Services
  3. Engineering Services
  4. Naval Academy Examination
  5. National Defence Academy Examination
  6. Combined Medical Services Examination
  7. Special Class Railway Apprentice
  8. Indian Economic Service/ Indian Statistical Service Examination
  9. Combined Geoscientist and Geologist Examination
  10. Central Armed Police Forces (Assistant Commandant)

Prelims Examination

पेपर टाइपप्रश्नों की संख्या MarksDuration
जीएस 1 (GS-1) 1002002 घंटा
सीसेट(CSAT)802002 घंटा

प्रीलीम्स की परीक्षा एक qualifying परीक्षा है और इसमें अर्जित अंक को मेधा सूची बनाने में शामिल नहीं किया जाता है

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख (यूपीएससी क्या है) आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Reference (संदर्भ ) :-

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..