Homeकरियर(Career)एस एस सी क्या है ?SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओं के...

एस एस सी क्या है ?SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओं के बारे में जानिए

हमारे भारतीय समाज में सरकारी नौकरी को बहुत ही प्रतिष्ठित माना जाता है । गवर्नमेंट जॉब करने वाले व्यक्ति को विशेष सम्मान दिया जाता है । देश के बहुत से माता-पिता की इच्छा होती है कि उनकी संतान सरकारी नौकरी में हों । ये वित्तीय असुरक्षा का भय है या पावर की भूख – कुछ कहा नहीं जा सकता ! लेकिन ऐसे सपनों को पूरा करता है Staff Selection Commission एसएससी … इस लेख एस एस सी क्या है (ssc kya hai ) में जानते हैं SSC बारे में विस्तार से …!

एसएससी(SSC) का पूरा नाम है स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (Staff Selection Commission) इसे हिन्दी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है । यूपीएससी के बाद सरकार के विभिन्न मंत्रालय और कार्यालय में ऑफिसर से लेकर स्टाफ तक का चयन एसएससी के द्वारा किया जाता है । कुछ लोग इसे मिनी यूपीएससी भी कहते हैं ।

नीचे हम एसएससी तथा एसएससी द्वारा विभिन्न पदों के लिए  आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के बारे में संक्षिप्त चर्चा करेंगे । 

एस एस सी क्या है ?

आगे बढ़ने से पहले एसएससी के बारे में जानना जरूरी हो जाता है । एसएससी  भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए अलग-अलग पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है ।  पूरे साल भर इस संस्था द्वारा अलग-अलग विभागों के अलग-अलग पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है । 

यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है और जैसा हमने ऊपर जिक्र किया है जॉब सिक्योरिटी और बेहतर भविष्य की उम्मीद में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी इन परीक्षाओं में भाग  लेते हैं । 

कर्मचारी चयन आयोग दसवीं पास विद्यार्थियों से लेकर अन्य ऊंचे डिग्रीधारी युवाओं को भी  रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है । 

एस एस सी क्या है

कब बना था SSC

4 नवंबर 1975 को अधीनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Service Commission) नाम से इस आयोग का गठन किया गया था । 26 सितंबर 1977 को इसका नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया  था । 

कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है । इसके साथ ही एसएससी के कुल 7 क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं जो कि क्रमशः नई दिल्ली, चेन्नई बैंगलोर, गुवाहाटी, कोलकाता, मुंबई और प्रयागराज में अवस्थित है स्थित है । 

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर  तथा असिस्टेंट ऑडिट ऑफीसर से लेकर मल्टी टास्किंग स्टाफ तक की नियुक्ति का जिम्मा संभालती है कर्मचारी चयन आयोग । आगे जानते हैं SSC द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के बारे में …

SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं

SSC विभिन्न मंत्रालयों के ग्रुप बी तथा ग्रुप सी के पदों पर योग्य मानव संसाधन की नियुक्ति का जिम्मा संभालती है । देश के दूर दराज के क्षेत्रों में भी परीक्षा केंद्र बना कर कर्मचारी चयन आयोग युवाओं के लिए इन परीक्षाओं को सुलभ बनाती है ताकि विभिन्न क्षेत्रों के युवाओं को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सके ।

SSC यानि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली कुछ प्रमुख परीक्षाएं हैं –

  • SSC CGL (Combined Graduate Level)
  • SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level)
  • SSC MTS(Multitasking Staff )
  • SSC CPO (Central Police Organization)
  • SSC JE (Junior Engineer)
  • Junior Hindi Translator
  • SSC GD (Constable)
  • SSC Stenographer (Grade C &D)

SSC CGL (Combined Graduate Level)-एसएससी सीजीएल

एस एस सी क्या है इस लेख में आगे जानते हैं ssc द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के बारे में सबसे पहले जानिए SSC CGL के बारे में । विभिन्न मंत्रालयों में ग्रुप बी नॉन टेक्निकल तथा ग्रुप सी के पदों पर  अभ्यर्थियों के चयन के लिए कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल  की परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।  इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद इंस्पेक्टर असिस्टेंट  तथा एग्जामिनर के पदों पर आप की नियुक्ति होती है । 

शैक्षणिक योग्यता : भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक होना चाहिए । उम्र:- 18 से 27 वर्ष। एसएससी सीजीएल में परीक्षा चार चरणों (Tiers) में आयोजित की जाती है।  इन 4 Tiers  का विवरण आगे दिया गया है –

टीयर I

यह 60 मिनट में 200 अंकों का कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट है।  पेपर I , पेपर III और पेपर IV – 0.5 अंक (नेगटिव मार्किंग )पेपर II – 0.25 अंक (नकारात्मक अंकन-नेगटिव मार्किंग)

प्रश्नों की संख्या

  • रीजनिंग 25
  • जनरल अवेयरनेस 25
  • गणित 25
  • अंग्रेजी 25

 प्रत्येक प्रश्न दो मार्क के होते हैं

टियर II

टियर II परीक्षा यह एक ऑनलाइन आधारित परीक्षा है जिसमें 4 पेपर शामिल हैं। प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे की समय सीमा होगी। इन 4 पेपरों में से केवल दो पेपर यानी पेपर- I और पेपर- II सभी छात्रों के लिए अनिवार्य हैं। पेपर 3 केवल सांख्यिकीय अन्वेषक जीआर II और कंपाइलर पोस्ट के लिए है जबकि पेपर 4 लेखा परीक्षा अधिकारी राजपत्रित समूह “बी” केवल पोस्ट के लिए है।

विषय प्रश्न अंक अवधि

  • पेपर I – क्वांटिटेटिव एबिलिटी
  • प्रश्न100 मार्क 200
  • पेपर II – अंग्रेजी भाषा
  • प्रश्न 200 मार्क 200

 टियर III 

 यह 100 अंकों का एक डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा, और इसे पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा। टियर 4 में कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (जहाँ भी लागू हो) / कौशल परीक्षा दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है। यह पेपर केवल क्वालीफाइंग मात्र है।

इन विषयों की परीक्षा केवल क्वालिफाईंग परीक्षा है जिसमें पास होना भर अनिवार्य होता है । 2016 से  व्यक्तिगत साक्षात्कार खत्म कर दिया गया ।

SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level)-सीएचएसएल

इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता : किसी भी बोर्ड से 12वीं पास तथा उम्र सीमा :18 से 27 वर्ष की है ।

सीएचएसएल में पदों का नाम

  • डाटा एंट्री ऑपरेटर(DEO)
  • पोस्टल/सोर्टिंग असिस्टेंट
  • कोर्ट क्लर्क
  • लोअर डिविजन क्लर्क(LDC)

परीक्षा का आयोजन 3 चरणों (Tiers)में किया जाता है । इसमें टियर I में ऑब्जेकटिव टियर II में सब्जेक्टिव तथा टियर III में टायपिंग टेस्ट आदि होता है ।

SSC MTS(Multi Talking Staff)-एमटीएस

इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता : किसी भी बोर्ड से 10 वीं पास तथा उम्र सीमा :18 से 25 वर्ष । इसमें ग्रुप डी के पोस्ट दिया जाता है

एमटीएस के लिए दो चरणों परीक्षाएं आयोजित होतीं हैं

  • टियर 1 – लिखित परीक्षा
  • टियर 2 – वर्णनात्मक परीक्षा

SSC CPO(Central Police Organization)-एसएससी सीपीओ

शैक्षणिक योग्यता : किसी भी महाविद्यालय से स्नातक के साथ फिजिकल मापदंड में पूरा होना चाहिए । उम्र सीमा :20 से 25 वर्ष । इसके अंतर्गत दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशक्त पुलिस बल के उप निरीक्षक और सहायक उपनिरीक्षक के पद आते हैं ।

इस परीक्षा को पास करने के बाद आपकी नियुक्ति Sub Inspector या Assistant Sub Inspector के पदों पर होती है ।

SSC JE (Junior Engineer)-एसएससी जेई

भारत सरकार के विभिन्न विभागों में इंजीनियरिंग और तकनीकी से संबंधित पदों को भरने के लिए यह  परीक्षा आयोजित की जाती हैं ।

इंजीनियरिंग या डिप्लोमा किए हुए हैं विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा मौका होता है जिसमे भिन्न-भिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है । इस परीक्षा में बैठने के लिए आवश्यक आयु सीमा :18 से 32 वर्ष की है ।

परीक्षा पास करने के बाद भारतीय सेना सहित विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पद पर काम करने का मौका मिलता है ।

Junior Hindi Translator-एसएससी जूनियर हिंदी अनुवादक

भारत सरकार के विभिन्न विभाग और मंत्रालयों में अनुवादक के खाली पद के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं । इस परीक्षा को पास करने के उपरांत आपको भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय में जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर, और हिंदी प्राध्यापक के पद पर कार्य करने का मौका मिलेगा । 

इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन हिंदी/अंग्रेजी और साथ अंग्रेजी/हिंदी विषय होना चाहिए । आयु सीमा :18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

पदों के अनुसार योग्यताओं में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है ।

SSC General Duty (Constable)-एसएससी जीडी

भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाली विभिन्न  सशस्त्र पुलिस संगठन में कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।

भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष CAPFs, NIA ,SSF और राइफलमैन इत्यादि पदों को की ढेरों रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आवेदन मंगाए जाते हैं ।

शैक्षणिक योग्यता

मानता प्राप्त किसी भी बोर्ड से 12वीं/दसवीं उत्तीर्ण होनी चाहिए । इसमें कंप्यूटर आधारित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा भी पास करने होते हैं। इस परीक्षा के लिए निर्धारित आयु सीमा: 18 से 23 वर्ष की है ।

अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद Physical Test देना पड़ता है । इसमें फिट होने पर ही नियुक्ति मिल सकती है ।

SSC Stenographer (grade C &D)-एसएससी स्टेनोग्राफर

आशुलिपि (shorthand) मे लिखने की प्रक्रिया को एस्टेनोग्राफी कहते हैं । भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष ग्रुप सी तथा डी के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है ।

शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से किसी भी विषय में 12वीं होनी चाहिए । साथ ही आशुलिपि (shorthand) में प्रवीणता भी जरूरी है ।

परीक्षा

परीक्षा दो चरणों में होती है । इसमें चयन कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा(Tier I) और आशुलिपि (shorthand) की दक्षता परीक्षा (Tier II) के आधार पर होता है । निर्धारित आयु सीमा है – 18 से 30 वर्ष ।


हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह करियर लेखएस एस सी क्या है आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणी नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!