Homeसामान्य ज्ञानHardest Languages in the World | दुनियां की सबसे कठिन भाषाएं ?

Hardest Languages in the World | दुनियां की सबसे कठिन भाषाएं ?

ad-

ग्लोबल लैंग्वेज सर्विस इंडस्ट्री या वैश्विक भाषा सेवा उद्योग के अनुसार भाषा सेवा उद्योग (लैंग्वेज सर्विस इंडस्ट्री में अनुवाद समीक्षा और संपादन सहित अन्य कार्य आते है)  का कारोबार 2020-21 में लगभग 56 बिलियन डॉलर का हो गया है । वर्ष 2026 तक इसे 112.52 बिलियन डॉलर हो जाने की पूरी संभावना है । इस लेख में हम बात करेंगे दुनियाँ के कुछ प्रमुख कठिन भाषाओं hardest languages in the world एवं उनसे संबंधित अन्य तथ्यों के बारे में …

भाषा किसी संस्कृति को समझने की कुंजी है।  भाषाएं सभ्यता और संस्कृति का वाहक तो होती ही हैं इसके साथ ही वाणिज्य व्यापार और रोजगार की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होती हैं। किसी भी प्रोडक्ट को आम जनता तक पहुंचाने के लिए आम जनता द्वारा बोली जाने वाली भाषा में ही प्रोडक्ट को उन तक पहुंचाना पड़ता है।

Advertisements

इन कठिन भाषाओं का अध्ययन करने के सामान्य कारणों में इन भाषाओं के साथ स्थानों की यात्रा करना, कुछ नया सीखने में रुचि या सिर्फ सीखने का प्यार शामिल है।

अंग्रेजी एक कठिन भाषा सच या मिथक

नई भाषा सीखना हमेशा ही एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है लेकिन जब आप सीखने के लिए किसी ऐसी भाषा को चुनते हैं जो पहले से ही सीखने के लिए अत्यंत कठिन भाषाओं की श्रेणी में है, तो फिर इसे सीखने का काम आपके लिए और अधिक जटिल हो जाता है।

बहुत से लोग मानते हैं कि अंग्रेजी सबसे कठिन भाषाओं में से एक है, लेकिन दूसरों का मानना है कि यह इतना कठिन नहीं है। व्याकरण कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसमें कोई भी अघोषित शब्द नहीं है। इसके साथ ही अंग्रेजी सीखने के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षक और ऑडियो वीडियो सहित तमाम डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं। 

कौन सी भाषा है सबसे कठिन

हमारे पड़ोसी देश चीन की आधिकारिक भाषा मंदारिन, को दुनिया की सबसे कठिन भाषा मानी जाती है लेकिन मंदारिन के साथ और भी कई सारी भाषाएं हैं जो सीखने में आने वाली कठिनाई के मामले में मंदारिन को बराबर का टक्कर देती हैं।

इस लेख में हम दुनिया के 10 सबसे कठिन भाषाओं के बारे में बात करेंगे और जानेंगे उनके कठिन होने का कारण भी !यदि आप एक भाषा प्रेमी व्यक्ति हैं जो अपने आप को एक से अधिक भाषाओं का जानकार बनाना चाहते हैं तो शायद यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है-

hardest languages in the world

कठिन भाषाओं की सूची 

  1. Mandarin
  2. Japanese
  3. Vietnamese
  4. Arabic
  5. Telugu 
  6. Polish
  7. Turkish
  8. Russian
  9. Finnish
  10. Korean

आगे इनमें से कुछ प्रमुख भाषाओं hardest languages in the world के विषय में जानते हैं।

मंदारिन Mandarin

1 अरब से अधिक लोगों के द्वारा बोली जाती है। मंदारिन एक ध्वन्यात्मक भाषा (phonetic language) नहीं है, इसलिए इसमें हजारों वर्णों का उपयोग होता है। इस भाषा के शब्दों को याद रखना और उन्हें सही से लिखना को अत्यंत कठिन माना जाता है ।

जापानी Japanese

जापानी को उसकी वाक्य संरचना ढेरों कांजी वर्णों एवं दर्जनों से अधिक बोलियों के कारण सीखना थोड़ा कठिन माना जाता है। यह भी कुछ हद तक मंदारिन से मिलता जुलता है। जापानी बोलना बहुत धैर्य और दोहराव लेता है। लेकिन पूर्वी एशियाई मूल के लोगों के लिए जापानी सीखना अपेक्षाकृत आसान माना जाता है । 

Advertisements

अरबी Arabi

दाएं से बाएं की ओर वाली लेखन शैली, स्वरों की कमी एवं  कठिन उच्चारण इसे एक कठिन भाषा बनाती है । यह संयुक्त राष्ट्र कीआधिकारिक भाषा है । अरबी को कविता लेखन की दृष्टि से बहुत अच्छा माना जाता है । अफ्रीका और मध्यपूर्व के 26 से अधिक देशों में बोली जाती है।  

रूसी russian 

रूसी भाषा यूरोप में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। इस भाषा का व्याकरण अपेक्षाकृत कठिन माना जाता है जिसमें लिंग निर्धारण सहित अन्य विविध व्याकरणिक नियम इसे अपेक्षाकृत कठिन बनाते हैं । 

विभिन्न भाषाओं से संबंधित डाटा टेबल

क्रम संख्या भाषा लिपि बोलने वाले की संख्या देश
Mandarinचीनी 1.2 बिलियन चीन 
2japaneseकांजी , हिरंगा 12 मिलियन चीन 
vietnameseलैटिन 95 मिलियन वियतनाम 
Arabicअरबी 300 मिलियन 26 से अधिक देश 
6Polishलैटिन 50 मिलियन पोलैंड 
7Turkishलैटिन 70 मिलियन तुर्की 
Russianकीरिलिक150 मिलियन रूस 
9Koreanहनगुल 75 मिलियन उत्तर और दक्षिण कोरिया 

क्यों कठिन है ये भाषाएं 

एक भाषा को सीखने में और  उसमें सही कम्युनिकेशन स्किल विकसित करने में व्याकरण उसकी लिपि और  उसे बोलने के लिए आवश्यक प्रारंभिक शब्दों को सीखने  का अहम रोल होता है। ऐसे में यदि इनमें से एक भी कठिन हो तो उस नई भाषा को सीखना अपने आप में अधिक चुनौतीपूर्ण कार्य बन जाता है,और जहां यह तीनों ही कठिन हो वहां तो कहना ही क्या !

एक बार ये सीख लेने के बाद, दोस्तों या ऑनलाइन अनुवादकों के साथ नए वाक्यांशों का अभ्यास करने की सहूलियत सहित अन्य चीजें भी इस को प्रभावित करती हैं। 

ऐसे कई कारक हैं जो इन भाषाओं को कठिन बनाते हैं, जिनमें क्रिया संयुग्मन, एक्रोफ़ोनिक वर्तनी एवं उस भाषा विशेष की बोलियों के बीच मतभेद का होना भी है ।

जापानी, कोरियाई, अरबी, चीनी और रूसीउन्हें सीखना कितना मुश्किल है, इसके आधार पर सीखने के लिए कुछ सबसे कठिन भाषाओं की सूची निम्नलिखित है। 

 सीखने में कितना समय लगता है ?

अमेरिकी विदेश सेवा संस्थान US Foreign Service Institute.  के द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार मंदारिन, जापानी और कोरियाई भाषा सबसे कठिन है। इसे सीखने में और दक्षता के उच्चतम स्तर तक पहुंचने में लगभग 2200 घंटे तक के अभ्यास की जरूरत होती है । वहीं भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी,उर्दू और बंगाली आदि सीखने में महज इसका आधा समय लगता है ।  डच, इटालियन फ्रेंच और स्पेनिश भाषाओं को एक अंग्रेजी बोलने वाला व्यक्ति महज 600 घंटे के अभ्यास से सीख सकता है । 

निष्कर्ष 

दुनिया में सबसे कठिन भाषाएं hardest languages in the world आमतौर पर अलग-अलग समाजों में बोली जाती हैं जिससे यह और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है ।

भाषा को किसी भी देश या भूखंड विशेष की संस्कृति को समझने की कुंजी माना गया है। भाषा जहां एक ओर संस्कृति की वाहक तत्व है वहीं आज के इस वैश्विक बाजार में भाषाओं को जानने का महत्व व्यापारिक सफलता से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है। 

सभी आंकड़ों के अनुसार चीन की आधिकारिक भाषा मंदारिन सबसे कठिन भाषाओं में से एक है । इसके साथ ही हमने अन्य भाषाओं की सूची ऊपर प्रस्तुत की है। सबसे कठिन भाषाओं में कोरियाई भी शामिल है, जिसमें 24 अक्षरों की वर्णमाला लेखन प्रणाली है; हिब्रू, सबसे पुरानी लिखित भाषाओं में से एक है और इसमें केवल 22 अक्षर है ।


हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत यह जानकारी hardest languages in the world आपको ज्ञानवर्धक लगी होगी। इस में आवश्यक संशोधन अथवा इस लेख पर अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हम तक जरूर भेजें। बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

 

Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! 5 से अधिक वर्षों का कंटेन्ट लिखने का अनुभव है । सही और नई चीजों के बारे में लिखना अच्छा लगता है । इस साइट की एडमिन हूँ । कंटेन्ट प्लानिंग , डिजाइन और optimization को भी देखती हूँ । एक गृहणी के साथ एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..