Home प्रेरणा (Motivation) Fake Online Gurus -नकली ऑनलाइन गुरुओं से सावधान !

Fake Online Gurus -नकली ऑनलाइन गुरुओं से सावधान !

नमस्कार! उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे ही होंगे…
इस पोस्ट(fake online gurus-नकली ऑनलाइन गुरुओं से सावधान !) को लिखने में थोड़ा समय लगा व्यक्तिगत व्यस्तता थी, लेकिन जब टॉपिक(Fake Online Gurus) फाइनल करके लिखने बैठा तो सच कहूं मुस्कुराहट दौड़ गयी चेहरे पर! कारण पिछले लगभग 1 या 2 साल में शायद पहली या दूसरी बार किसी ऐसी टॉपिक पर लिख रहा हूं या कुछ ऐसा लिख रहा हूं जिसे लिख कर कुछ सुकून का अनुभव हो … !

Money Matters to All

पैसा हम सबकी जिंदगी में महत्वपूर्ण है बचपन से बुढ़ापा तक…! लेकिन सवाल यही है कि उसको कमाया कैसे जाय ! पैसे का यही सवाल लोगों को अच्छे बुरे काम करने के लिए प्रेरित करता है। इंटीग्रिटी से जुड़ा यह सवाल जो कल तक केवल ऑफलाइन दुनिया में घूम रहा था अब कई गुना बड़ा होकर अपने डिजिटल स्वरुप में सर्वव्यापी हो रहा है …।

दुनिया अपनी आकृति और आकार से भले ही यथावत हो लेकिन इंटरनेट ने पूरी दुनिया को एक गांव या एक मोहल्ले में बदल कर रख दिया है ,जहां पर सूचनाएं सामान और सुविधाएं आपकी उंगलियों के क्लिक जितना भर ही दूर है । भारत में भी जिओ की मोबाइल सर्विस लॉन्च होने के बाद और भारत सरकार के प्रयास से भी इंटरनेट का प्रसार लगातार सघन होता जा रहा है और इसके साथ ही बढ़ती जा रहीं हैं ऑनलाइन गुरुओं की संख्या भी !

AD

गुरुओं की संख्या बढ़े और लोगों को सही मार्गदर्शन प्राप्त होना सुलभ हो, इससे अधिक सौभाग्य की बात और क्या हो सकती है ? लेकिन अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है की सच में दूसरे के जीवन में परिवर्तन हो इस मंशा के साथ काम करने वाले ऑनलाइन गुरुओं की संख्या शायद नगण्य है ।


Online Gurus and Their Strategy

यह ऑनलाइन गुरु अपने फॉलोअर्स को सपने बेचने का काम करते हैं ,चाहे वह सपना पैसा से जुड़ा हुआ हो या पर्सनल डेवलपमेंट से अथवा उद्यमिता और व्यवसाय से संबंधित हो । अपने जीवन में व्यक्ति कामयाब होना चाहता है कुछ सपनों को पूरा करना चाहता है कुछ बनना चाहता है,यह स्वाभाविक है।

ऑनलाइन गुरु अपनी पहुंच और उपलब्धता की वजह से सपने देखने वाले ऐसे हर युवा तक बहुत आसानी से पहुंच जाते हैं, और फिर येनकेनप्रकारेण उन्हें अपनी बातों से प्रभावित भी कर देते हैं।

अपने अनुभव और विश्लेषण के आधार पर कोई भी कह सकता है कि इन सबका बिजनेस मॉडल यानि पैसे कमाने का तरीका बहुत हद तक एक जैसा ही है, जहाँ पहले ये कुछ फ्री देतें हैं फिर बहुत कुछ लेते हैं ! अपने शिष्यों , फैन अथवा फॉलोवर्स से लेने का यह तरीका इतना धीमा और लालच पैदा करने वाला होता है कि ये नए फैन अथवा बकरे अपनी गर्दन कटवाने के लिए भी हंस कर राजी हो जाते हैं।

fake online-gurus,online-sucess-scam,onine-scam,fake-online-gurus

कोई गुरूजी क्रिप्टो करेंसी(Crypto-Currency) के बारे में बता रहें हैं, तो कोई ड्रॉपशिपिंग(DropShipping) के आइडियाज शेयर कर रहें हैं। कोई अपना बिजनेस कैसे बढ़ाएंगे इसके बारे में बात कर रहा है कोई Amazon ABF पर सामान कैसे बेचा जाएगा इसके बारे में बात कर रहा है ।

विज्ञापन

उनसे सवाल पूछने का अथवा अपनी सफलता जिसकी कहानियां रच कर वो(so called gurus) सफल हो रहें हैं पर सवाल पूछने की जहमत कौन करेगा या कहें की हिम्मत कौन करेगा ? लोकतंत्र है पूरी पल्टन सवाल करने वाले की बोलती बंद कर देगा !

डिजिटल दुनिया के ये फर्जी गुरु(Fake Gurus of Digital World) भले ही खुद पैसे कमाने की दृष्टि से सफल नहीं हुए हो लेकिन सपने ऐसे दिखाते हैं कि पैसा कमाना बहुत आसान है, पैसा कमाने के लिए मेहनत करने की जरूरत है ही नहीं ! पैसा तो घर पर बैठकर कमाया जा सकता है …आदि..आदि!

इस प्रकार के कुंठित मानसिकता से ग्रसित लोगों(fake online gurus) का मुख्य उदेश्य भोले-भाले नवोध जनमानस को अपना शिकार बना कर अपनी और समाज की नज़रों में स्वयं को सफल होने की आत्मतुष्टि प्राप्त करना होता है ।

ऐसे गुरु जब अपने शिष्यों को अपने जाल में अच्छे से फ़ांस लेते हैं ,तो फिर वह उन्हें अपने कोर्स बेचने की कोशिश करते हैं जो कोर्स कितनी गुणवत्ता वाला होता है इसके बारे में जितने भी शिकार हुए लोग हैं उनको बेहतर पता होगा और मुझे तो पता है ही !

विज्ञापन

जरूरी नहीं है कि जो आदमी हमें कोई बड़ा सा कोर्स बेच रहा है वह खुद उन सब चीजों में अनुभवी विशेषज्ञ हो । क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि उसने संबंधित स्क्रिप्ट को किसी विशेषज्ञ से लिखवा लिया हो (जैसा कि अमूमन आजकल घोस्ट राइटिंग से लेकर रिज्यूमे राइटिंग तक के लिए लोग मिल जाते हैं ) फिर बहुत बड़े ज्ञानी होने का स्वांग करना भी थोड़ा आसान तो हो ही जाता है !

Marketing Skills to Attract Prey

इनकी काबिलियत किसी और चीज में हो न हो लेकिन मार्केटिंग में ये थोड़ी बहुत महारत जरूर रखतें हैं, तभी तो अपनी जिंदगी और वर्तमान से नाराज युवाओं को अपने साथ जोड़ पाएंगे। तो मार्केटिंग और निराशा में झूठी दिलासा के दम पर कुकुरमुत्तों की तरह उग रहे ये ऑनलाइन गुरु , डिजिटल गुरु अपने लक्ष्य को लेकर बहुत साफ हैं कि पैसा कमाना है तो कमाना है।

वहां इनके लिए रामबाण साबित होती है ये बात कि प्रोडक्ट को बेचने के लिए गुणवत्ता यानि क्वालिटी से ज्यादा जरूरी उसकी मार्केटिंग होती है। वो भी खास कर तब जब कि व्यक्ति किसी शार्ट टर्म रिच प्लान यानि अल्पकल में अमीर बनाने की योजना पर काम कर रहा हो! ऐसी स्थिति में तो काम से ज्यादा जरूरी दाम हो जाता है। चूँकि भविष्य तो उसको खुद भी पता है।

मार्केटिंग में एक और अचूक हथियार है….. वही डॉक्टर बन कर टूथपेस्ट बेचने वाला ! जी हाँ बिलकुल सही समझा आपने सोशल प्रूफ वाला नुस्खा ! ऐसे गुरुओं के पास आकर कुछ लोग(जिन्हें उँगलियों पर गिना जा सकता है) इन्ही के तरीकों को अपना कर कॉपी करके थोड़ी बहुत तथाकथित सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

फिर अपने गुरु से गंठजोड़ गुरु और शिष्य दोनों के लिए आवश्यक हो जाता है। ये ऑनलाइन फर्जी गुरु फिर अपने ऐसे ही शिष्यों से उनकी कमाई का आमदनी का प्रूफ को अपने प्रचार वाले वीडियोस और अन्य प्रचार सामग्री में डालतें हैं ताकि उनकी विश्वसनीयता और मजबूत हो ।

Fraud Online Gurus अपने गिरोह के ऐसे शिष्यों के लाइफस्टाइल उनकी अमीरी का बखान करतें हैं। असल में यह लोगों की उस मनः स्थिति पर निशाना लगाने की कोशिश करते हैं जहां पर हर आदमी अपने जीवन में अधिक आर्थिक आजादी चाहता है Financial Freedom चाहता है और एक शानदार जीवन जीना चाहता है । जो अमूमन निम्न और मध्यम वर्ग के लोगों को लगभग नसीब होता नहीं बगैर संघर्ष के ।

Main Motto of Fake Gurus

इन फर्जी गुरुओं(fake online gurus) की का मुख्य उद्देश्य होता है कि जो भी लोग इनके जाल में (उसका नाम भी बड़ा सुंदर है इंग्लिश में फनेल!) में जो आ गया उसको अधिक से अधिक देर तक और दूर तक अपने साथ रखना है ताकि यह उसको वह सारी चीजें बेच पाए जो वे बेचना चाहते है।

तो इसके लिए आगे फ्री वेबीनार करते हैं कुछ किताबें किसी से लिखवा लिया जाता है जिसको मुफ्त में लोगों को बांटा जाता है ताकि लोग इन में अपना विश्वास अपना ट्रस्ट और अधिक बढ़ाएं

फिर यह बताते हैं कि कैसे ये स्वघोषित ज्ञानी डिजिटल गुरुSelf Claimed Digital Gurus पहले नौकरी करते थे । उस नौकरी में इनको कितनी समस्या हुई काम करने में अच्छा नहीं लगता था, कॉर्पोरेट जॉब में क्या क्या परेशानियां हैं ?और यह यकीन दिलवाने की कोशिश करतें हैं कि ऑनलाइन काम करना, घर बैठे काम करना कितना आसान होता है ! कितना आनंददायक होता है ……..!

यह सब बताने के पीछे उनकी मंशा सीधी सी होती है कि लोगों को कैसे भी करके अपनी तरफ खींचा जाय । इनका निशाना बस एक ही होता है कि किसी भी प्रकार से अपने वर्तमान से निराश- हताश और परेशान लोगों को अपनी ओर खींचा जाए और उनका और अधिक से अधिक दोहन किया जाए

इसलिए ही ये सारी भूमिकाएं बनातें और बांधते हैं , दिखाते हैं कि पैसा तो जैसे किसी पेड़ से गिर रहा है बस उसको पकड़ने वाला कोई है नहीं ..! उसको उठाने वाला कोई है नहीं । यह गुरुजी हैं जो वह मंत्र दे देंगे कि सारा पैसा student/follower की झोली में ठीक उसी प्रकार खिंचा चला आएगा जैसे चुंबक की ओर लोहे के छोटे-छोटे कण !

ताकि लोग इन फर्जी गुरुओं को ऑनलाइन गुरुओं पर आंख मूंदकर पूरा भरोसा करें एक धार्मिक गुरु की तरह भरोसा करें ! क्योंकि अगर विश्वास(trust) खत्म हुआ तो बिजनेस भी खत्म हो जाएगा ।

Funnel Tactics

ऐसे fake online gurus अपने ऑनलाइन कोर्स को बहुत ऊंचे-ऊंचे दामों पर अपने शिकार को बेचते हैं । दिक्कत सबसे बड़ी वहां है जहां ये केवल एक कोर्स नहीं बेचते बल्कि अपने शिकार को जाल में फंसा कर एक कोर्स बेचना तो इनके लिए बस शुरुआत होती है।

उसके बाद फिर यह उसको उससे बड़े मास्टरमाइंड प्रोग्राम में उससे अगले स्तर के किसी प्रोग्राम में ,किसी और प्रोग्राम में इस तरह परत दर परत step by step चीजों को बेचने की कोशिश करते हैं और बेचते भी हैं।

असल में इनके लिए जो इनके स्टूडेंट्स/फॉलोवर्स हैं वो केवल इनके फनेल के एक नंबर ही हैं। ये सभी अपने लोगों को सही जानकारी को दूर से ही दिखाकर आगे बढ़ने की कोशिश करतें हैं क्योंकि आपके पास जो भी चीजें हैं अगर वह आप पब्लिक कर देंगे तो ऐसा हो ही नहीं सकता फिर उस चीज को कॉपी नहीं किया जाए ! वो कॉपी भी होगा और वही चेला गुरु बनने की भी कोशिश करेगा…. मानव स्वभाव ही ऐसा है !

इनके फनल और प्रचार का परिणाम यह होता है कि शिकार जो यह कोर्स खरीदता है इन से जुड़ता है। अपने ऑनलाइन गुरु को जो पैसा देता है उस स्टूडेंट को फाइनेंसियल फ्रीडम मिले या ना मिले उसकी जिंदगी में कोई सुधार कोई परिवर्तन हो या ना हो। ऐसे कोर्स बेचने वाले और दूसरों के जीवन में परिवर्तन करने करने का ढोंग करने वाले गुरुओं को फाइनेंसियल फ्रीडम मिलना सौ प्रतिशत तय है।

Final Thoughts/अपनी बात :-

पैसा कमाना सच में आसान है ! लेकिन आसानी से पैसा कमाने की कला को सीखना यकीनन बहुत बहुत बहुत कठिन है। समय भी देना पड़ता है । इस दुनिया में सफलता का और अमीर होने का कोई शॉर्टकट नहीं है … इसके लिए मेहनत तो भरपूर करनी ही पड़ती है। हर एक पैसे के लिए पसीना निश्चित बहाना ही पड़ता है अगर आप अच्छे कार्य करके कुछ करना चाहतें हैं तो !

साथियों मैं किसी भी तरह से ऑनलाइन कोर्स का विरोधी आदमी नहीं हूं ,लेकिन ऊपर जो कुछ भी मैंने बताया है आप उसे महसूस करने की कोशिश कीजिए सच्चाई खुद-ब-खुद सामने आ जाएगी । इसलिए अगर आप ऐसे किसी कोर्स में जुड़ने के लिए जा रहे हैं तो जुड़ने से पहले उस कोर्स और उसको उपलब्ध कराने वाले गुरु की विश्वसनीयता को थोड़ा ठीक से परखने की कोशिश कीजिए।

ताकि मेहनत से कमाया हुआ आपका अथवा आपके माता-पिता का पैसा कोई फ्रॉड करके आपसे छीन न ले जाए उड़ा न ले जाए…जो शायद उसके लिए तो कामयाबी होगी पर आपके लिए क्या होगा ? आप खुद सोचिये !

जितनी digitalization बढ़ेगा फ्रॉड करने वाले लोग भी उसी तेजी से उसका दुरुपयोग करने की कोशिश करेंगे इसमे किसी को शक नहीं होना चाहिए । बस खुद को तकनीक के नए और उभरते आयाम के लिए तैयार करना है खुद और अपने प्रियजनों को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए ।

मुझे विश्वास है कि आपको हमारी बातें पसंद आयी होंगी , अगर इस विषय पर आपके भी कुछ विचार हैं कुछ अनुभव हैं तो नीचे लिखिए। यदि कोई बात आपको अच्छी नहीं लगी हो तो भी अपने विचार हम तक नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर पहुंचाएं ताकि अगर इसमें और कुछ जोड़ने अथवा सुधार करने की जरूरत हो तो वह की जा सके ..! अगर किसी व्यक्ति को लाभ हो सकता है तो उस तक इसे शेयर कर दीजिये ।

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी...

कौन है दुनियां का सबसे अमीर आदमी -2020 में

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि - 2020 में कौन...

भगत सिंह के 21 क्रांतिकारी विचार-Bhagat Singh Quotes Hindi

इस पोस्ट(bhagat singh quotes) को हमने समर्पित किया है महान क्रांतिकारी...

EWS in Hindi-पढ़िए EWS से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर

इस आर्टिकल(ews in hindi) को पूरा पढ़ने के उपरांत आप ईडब्ल्यूएस...

भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में

2020 के भारत में कुल कितने राज्य हैं (bharat mein kitne...

meaning of entrepreneur in hindi-तथा अन्य जानकारियां

meaning of entrepreneur in hindi -आज जब सोशल मीडिया का जादू...

Full form of OK तथा अन्य रोचक बातें जो आप नहीं जनतें

प्रिय मित्र इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के उपरांत आप ओके...

डीआरडीओ(DRDO)का full form इतिहास एवं उपलब्धियां

इस लेख में हमने डीआरडीओ से संबंधित कुछ अहम जानकारियां सांझा...

1k means in Hindi-जानिए क्या होता है 1k और 1M का मतलब

इस लेख को पढ़ने के उपरांत आप जान पाएंगे सोशल मीडिया...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!