Home करियर(Career) ITI(Industrial Training Institute) के बाद करियर विकल्प

ITI(Industrial Training Institute) के बाद करियर विकल्प

iti

इंजीनियरिंग और तकनीक के क्षेत्र में प्राथमिक स्तर का मूलभूत ज्ञान को प्राप्त करने के लिए आईटीआई(ITI) एक अच्छा कोर्स है । इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए इंजीनियरिंग और तकनीक के क्षेत्र में प्राथमिक स्तर पर कई सारे रोजगार के मौके उपलब्ध हो जाते हैं । आगे हम आईटीआई और आईटीआई के विभिन्न आयामों के बारे में बात करने वाले हैं 

आईटीआई क्या है ?

आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institute ) होता है । विभिन्न राज्यों में युवाओं को नए और आधारभूत कौशल से प्रशिक्षित कर उन्हें विभिन्न उद्योगों में रोजगार पाने के लायक और स्वरोजगार के लिए उपयुक्त बनाना ही इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य होता है । 

ITI में एडमिशन 

आईटीआई में नामांकन के लिए खास कर सरकारी संस्थानों में नामांकन के लिए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन होता है, जिसमें सफल उम्मीदवारों को उनके क्षेत्र विशेष में उपलब्ध आईटीआई या उनके द्वारा चयनित आईटीआई में उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है । 

इसके अलावा आप निजी संस्थानों में भी दाखिला लेकर आईटीआई का सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं । जहां सरकारी संस्थानों में फीस बस नाम मात्र की होती है वहीं निजी आईटीआई में आपको फीस और अन्य सुविधाओं के नाम पर एक ठीक-ठाक रकम उन्हें चुकानी पड़ती है । 

iti

आईटीआई के Trades 

आईटीआई कॉलेज में आपका नामांकन होने के पश्चात आपको आपके द्वारा चयनित ट्रेड में प्रशिक्षित किया जाता है । आईटीआई में मिलने वाले कुछ प्रमुख Trades हैं – 

  • मैकेनिक
  • फिटर 
  • इलेक्ट्रीशियन 
  • वेल्डर
  • डीजल मेकेनिक
  • ड्राफ्टसमैन
  • मशीनिस्ट
  • सर्वेयर
  • पलंबर
  • इलेक्ट्रोप्लेटर
  • एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स
  • कंप्युटर हार्डवेयर मैकेनिक
  • कारपेंटर एवं अन्य 

ITI के बाद करियर 

आईटीआई के बाद जैसे कि अन्य प्रोफेशनल डिग्री के साथ होता है आपको अपने करियर में आगे बढ़ने के दो विकल्प उपलब्ध होते हैं । पहला जिसमें आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और दूसरा यह कि आप रोजगार या स्वरोजगार के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं ।  

उच्च शिक्षा

आईटीआई का सर्टिफिकेट रखने वाले किसी भी विद्यार्थी को विभिन्न पॉलिटेक्निक कॉलेज में सीधे दूसरे वर्ष में प्रवेश मिल जाता है । जहां और दो साल बिताने पर उसको संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा मिल जाती है । इस डिप्लोमा के मिलते ही आप विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र की कंपनियों में निम्न और मध्यम स्तर की नौकरियों के लिए योग्य हो जाते हैं । 

नौकरी

वहीं आईटीआई की सर्टिफिकेट के पश्चात आपको सरकारी और निजी क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों में रोजगार के मौके उपलब्ध होते हैं । सरकारी क्षेत्र में ओएनजीसी , बीएचईएल , बीईएल बीडीएल सहित अन्य PSU -Public Sector Undertaking ( यानि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ) और डीआरडीओ, इसरो , भारतीय सेना के विभिन्न अंगों और रेलवे जैसी सरकारी क्षेत्रों में अवसर हैं ।

वहीं यदि निजी क्षेत्र की बात करे तो – निजी क्षेत्र में भी इंजिनीयरिंग और तकनीकी कार्यों से जुड़ी विभिन्न कंपनियों में रोजगार के मौके बड़ी ही सहजता से आपको मिलेगा । 

विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार हेतु आईटीआई के सर्टिफिकेट धारकों की बहुत मांग होती है । 

ITI के अच्छे कॉलेज

आईटीआई वैसे तो आपको प्रायः भारत के हरेक जिले में मिल जाएगा । लेकिन हर क्षेत्र में अच्छे कॉलेज हो या जरूरी नहीं । दोस्त यहाँ एक चीज विशेष रूप से आपको कहना चाहते हैं कि जहां भी प्रैक्टिकल अच्छे से होता है वही कॉलेज आपके लिए सबसे अच्छा होने वाला है ।

आईटीआई के बाद किसी भी तकनीकी कंपनी में आप कार्य को अंजाम देने वाले फ्रन्ट रनर या अग्रिम पंक्ति के मानव संसाधन होंगे । ऐसे में कार्यों का अच्छा प्रैक्टिकल अनुभव आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा ।

हमने कॉलेज की सूची यहाँ नहीं दी है , क्योंकि हमारा मानना है कि अच्छी प्रायोगिक सुविधाओं के साथ हर आईटीआई कॉलेज अच्छा है । फिर भी यदि आपको कॉलेज की सूची चाहिए तो कृपया कमेन्ट में लिखे । भविष्य में हम इसे अपडेट करने की कोशिश करेंगे ।

अंत में अपनी बात : 

इंजीनियरिंग वैज्ञानिक सिद्धांतों को जमीन पर उतारने की कला का नाम है । आज के युग में हो रही सभी तकनीकी विकास में किसी न किसी रूप में इंजीनियरिंग शामिल है | 

इंजीनियरिंग में आईटीआई प्राथमिक स्तर का ज्ञान प्रदान करने वाली एक सर्टिफिकेट है और आईटीआई से प्रशिक्षित युवा विभिन्न उद्योगों में फ्रंट पर काम करते हैं । 

महज साल या दो साल की पढ़ाई के पश्चात विभिन्न तकनीकी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आईटीआई को आप एक शॉर्टकट या प्रोफेशनल करियर के राज मार्ग का मुख्य द्वार कह सकते हैं । और तो और यदि आईटीआई करने के पश्चात आपको अपना स्वरोजगार करने का मन हो तो वो भी आप कर सकते हैं बशर्ते कि आप ने मन लगाकर अपनी पढ़ाई की हो । 

आज के समय काम की इतनी कमी नहीं है जितनी मन लगाकर और अपना शत प्रतिशत देकर काम करने वालों की कमी है । आशा और उम्मीद है कि संक्षिप्त में आपको आईटीआई के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी ! 

इस सर्टिफिकेट कोर्स के पश्चात आपके करियर में नए पंख लग जाएंगे और आपके लिए संभावनाओं के नए द्वार खुल जाएंगे इसमें कोई दोराय नहीं हो सकता है । 

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह करियर लेख जिसमें हमने ITI के बाद करियर विकल्पों की चर्चा की है , आपको पसंद आया होगा । त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणी नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

NO COMMENTS

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!