Home प्रेरणा (Motivation) Business Ideas -जो गढ़ेंगे भविष्य में सफलताओं की कहानियां

Business Ideas -जो गढ़ेंगे भविष्य में सफलताओं की कहानियां

भविष्य के व्यवसाय के बारे में संक्षिप्त एवं अहम् जानकारी- Post LockDown Business Ideas:

Business Ideas -जो गढ़ेंगे भविष्य में सफलताओं की कहानियां“-साथियों इस आर्टिकल में हमने ऐसे तमाम व्यापारिक अवधारणाओं(Business Ideas) के बारे में बात करने की कोशिश की है, जो लॉक डॉन खत्म होने के बाद एक नए आयाम को छूते हुए व्यावसायिक परिदृश्य को पूरी तरह से बदलने वाले हैं ।LockDown समाप्त होने के पश्चात दुनिया के सभी देशों खासकर भारत में जो आवश्यक वस्तुएं हैं, जीवन जीने के लिए। ऐसे उत्पादों (Essential Goods) की बिक्री में वृद्धि तथा विलासिता के जो सामान(Luxury Products) हैं  उनका उपभोग निश्चित ही कम होगा, इसमें कोई दो राय नहीं है । तो ऐसे में हम बात करतें हैं LockDown  खत्म होने के बाद तेजी से बढ़ने वाले व्यापार (Businesses) के बारे में ।

बदलना समय की फितरत है और उसके साथ कदम मिलाए रखना इंसान की काबिलियत। किसी भी खेल में लंबे समय तक वही  व्यक्ति अथवा संस्थान टिका रह सकता है, जिसे समय के साथ सामंजस्य स्थापित करना आता हो। समय के साथ सामंजस्य स्थापित करना ही दीर्घजीविता का सूत्र है। बहुत भूमिका बांधे बिना सीधे बात करते हैं ऐसे 10 Post Lock Down Business Ideas के बारे में जो LockDown के बाद तेजी से बढ़ने वाले हैं ।

Health Care Industry:  

हेल्थ केयर इंडस्ट्री भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में रेवेन्यू और रोज़गार की दृष्टि से बड़े सेक्टर में से एक है। भारत में हेल्थ-केयर इंडस्ट्री  2020 में लगभग 6 बिलियन डॉलर की हो गई है जो भविष्य में और विस्तृत होने की पूरी संभावना रखती है।

एक सेक्टर के तौर पर हेल्थ केयर का क्षेत्र बहुत विस्तृत है क्योंकि इसमें स्वास्थ्य सेवाओं(Health Services) से लेकर, स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने हेतु  संरचनाओं(Health Infrastructure), स्वास्थ्य संबंधी उपकरण(Medical Equipments), स्वास्थ्य बीमा(Medical Insurance) तथा दवाओं के उत्पादन(Pharmaceutical Productions) तक तमाम चीजें आ जाती हैं। जिस प्रकार कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में हलचल मचायी  है। इससे बड़े,विकसित और शक्तिशाली देशों ने भी संसाधनों की कमी को महसूस किया है। उससे इतना तय है इस क्षेत्र में बूम आएगा।वैसे भी स्वास्थ्य एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर मंदी या बंदी का कोई खास असर नहीं पड़ता ।।।

FMCG :

विज्ञापन

जैसा की नाम से स्पष्ट  है, एफएमसीजी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (Fast-moving consumer goods-) इसमें तमाम ऐसी चीजें आ जाती हैं जिनका हम अपने सामान्य दैनंदिन जीवन में उपयोग करते हैं । जिनको हम बार-बार यूज करते हैं । जो उपयोग होने की वजह से  एक निश्चित समय के बाद को खत्म हो जाते हैं फिर उसी सामान को दूसरी बार खरीदना हमारी मजबूरी बन जाती है। यानी जिसके बिना हम रह नहीं सकते हैं ऐसे सभी सामान एफएमसीजी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं। इस पर डिटेल्स में कभी बाद में बात करेंगे।लेकिन इतना तय है की इस क्षेत्र पर कोई खास असर इस संकट का नहीं पड़ने वाला ।

Fitness Industry :-

इस संक्रमण काल में जिस प्रकार यह देखा और सुना गया है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके और सही लाइफस्टाइल अपनाकर हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे इस बात की पूरी संभावना है कि आने वाले दिनों में लाइफस्टाइल में सुधार कर खुद को तंदुरुस्त और फिट रखने के लिए बड़ी संख्या में लोग फिटनेस ट्रेनर्स,जिम ट्रेनर,पर्सनल ट्रेनर योगा-टीचर की मदद लेंगे । तो इस क्षेत्र के जो प्रोफेशनल हैं उनके लिए काम की संभावना आने वाले दिनों में बढ़ने वाली है ,बशर्ते कि वो ऑनलाइन गाइड(online guide) करने की काबिलियत भी रखतें हों ।

business-ideas-in-hindi,business-idea,best business ideas,business idea startup,business idea startup

Online Business Ideas

Ecommerce company:-

विज्ञापन

इतना तय है कि आने वाले कुछ महीनों और हो सकता है कि उसके बाद भी लोग जितनी आसानी से हर छोटा सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकल जाते थे, कम से कम बड़े शहरों में ऐसा नहीं होने वाला है। लोग अपनी जरूरत की चीजें ऑनलाइन खरीदना ज्यादा पसंद करेंगे। जिस प्रकार से ऑनलाइन कंपनियों ने आवश्यक वस्तु की निर्बाध आपूर्ति (Uninterrupted Supply) लोगों तक इस मुश्किल घड़ी में भी बनाई है। उसे देख कर मैं विश्वस्त हूँ कि  इस क्षेत्र में जहां अभी केवल कुछ प्लेयर्स जैसे FlipKart,Amazon,Big Basket,Grofers, जैसी कंपनियां ही है। हमें कुछ और छोटी बड़ी कंपनियां बनती और भारत के अलग-अलग हिस्सों में सामानों की होम डिलीवरी करती दिखेंगी ।

आप भी अगर अपने क्षेत्र विशेष के लिए किसी ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म के बारे में सोच रहे हैं तो यह सही समय है कि आप इस पर विस्तृत विश्लेषणात्मक अध्ययन करके उसे ज़मीन पर उतार दें.अभी E-Commerce में  B2B ,B2C,C2B सहित सभी प्रकार के मॉडल्स के कार्यक्षेत्र में विस्तार तय है… ।

Online Education:-

शिक्षा उन क्षेत्रों में से एक है जिस पर आर्थिक मंदी का कोई भी असर लगभग नहीं पड़ता है। लोग किसी भी स्थिति में क्यों ना हो वह अपने बच्चों की शिक्षा का  बेहतर और व्यवस्थित प्रबंध  करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन एजुकेशन आने वाले दिनों में एक बहुत बड़े क्षेत्र में बदलने जा रहा है जहां रोजगार देने और विभिन्न आयुवर्ग के लोगों को  शिक्षित करने की अतुलनीय क्षमता है । ऑनलाइन मध्यम से शिक्षा का प्रसार सहजता से एवं कम लागत में किया जा सकता है। तो ऐसे में अगर आप शिक्षण प्रशिक्षण से किसी भी प्रकार से जुड़े हुए हैं तो ऐसी तैयारी करना शुरू कर दीजिए कि आने वाले कुछ दिनों में आप ऑनलाइन प्लेटफार्म की वजह से पीछे न छूट जांय । क्योंकि Byju,EduKart,Vedantu, जैसी स्टार्टअप ने इसमें झंडे गाड़ने शुरू कर दिए हैं जो भविष्य में सुदृढ़ और सघन होती संचार व्यवस्था के साथ और प्रभावी होती चली जाएगी ।

IT Industry :-

आईटी इंडस्ट्री के उत्पाद और सेवा(Product and Services) दोनों ही प्रकारों में आने वाले दिनों में बहुत वृद्धि होने वाली है। लगभग 2 से 3 महीने के  LockDown की वजह से कई बड़ी companies को करोड़ो- अरबों  रुपए का नुकसान हो चुका है। उन सब ने आने वाले दिनों में अपने ऑपरेशंस को अधिक से अधिक ऑनलाइन करने का मन भी बना लिया है। तो ऐसे में हार्डवेयर(Hardware) से लेकर सॉफ्टवेयर(Software) तक यानी कंप्यूटर और उससे जुड़े एक्सेसरीज से लेकर विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर्स  तक की मांग बढ़नी तय है । जिससे इन क्षेत्रों में रोजगार की संभावना भी बढ़ने के आसार हैं।

Online Sales & shopping:-

आज तक  जिन छोटे-बड़े सामानों को बेचने के लिए सेल्स टीम की आवश्यकता पड़ती थी और सेल्स टीम के सदस्य विभिन्न क्षेत्रों का तथा आउटलेट्स और अन्य प्रतिष्ठानों का दौरा कर अपना प्रोडक्ट फिजिकल रूप से वहां बेचने की कोशिश करते थे।यह भी बदलने वाला है। आने वाले दिनों में इस बात की भी पूरी संभावना है कि तकनीक की मदद से संभावित ग्राहकों से संपर्क बनाकर उनको अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने की प्रक्रिया में तेजी  आने वाली है । उन सेल्स एजेंट को भविष्य में ज्यादा महत्व मिलने वाला है जो अपने ऑनलाइन कन्वरसेशंस को एक्चुअल  सेल में कन्वर्ट कर पाने में ज्यादा प्रभावी सिद्ध होंगे।

Delivery Ecosystem:-

ऊपर मैंने जितनी भी Business Ideas बताई है उन में से अधिकांश में उत्पादों और सामान को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाने की आवश्यकता होगी।इस को संभालने के लिए लॉजिस्टिक(या रसद आपूर्ति ) का काम बढ़ने वाला है। जिसमें कूरियर बॉय से लेकर क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर सामानों की आवाजाही के लिए एक सुदृढ़ तंत्र की आवश्यकता से बिल्कुल इनकार नहीं किया जा सकता…! बहुत सारी कंपनियों के पास खुद का लॉजिस्टिक्स(logistics) भी है। फिर भी इस क्षेत्र में संगठित और सुव्यवस्थित सेवा प्रदाताओं की मांग 100% बढ़ने वाली है।ऐसे में इन क्षेत्रों में रूचि रखने वाले लोग अपने लिए संभावनाओं की तलाश कर सकतें हैं…।

Digital Marketing :-

जैसे जैसे छोटे और मझोले स्तर की कंपनियां और व्यापार अपने आपको ऑनलाइन करते जाएंगे, इनके प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता बढ़ेगी। जहां पर विभिन्न योजनाओं को अपनाकर सोशल मीडिया(Social Media) से लेकर Paid Advertisement  के जरिए इन्हें अपने बिजनेस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने वाले विशेषज्ञों की  जरूरत पड़ेगी और इसी से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में भयंकर बूम  आने वाला है। आज भी एक अनुमान के मुताबिक भारत में लगभग ढाई हजार से अधिक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसीज मौजूद हैं, जिनकी संख्या आने वाले दिनों में उत्तरोत्तर बढ़ने वाली है और इन से बढ़ने वाला है लोगों को मिलने वाला रोजगार भी…!

App and Web Development:-

विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां जैसे जैसे अपने को अपग्रेड करके बिजनेसेस को अपने व्यापार को ऑनलाइन करने की कोशिश करेंगी । इससे इनके लिए वेबसाइट डिजाइन करने वाले(Web Designers) से लेकर उसके सिक्योरिटी तक का इंतजाम देखने वाले(Security Analyst) लोगों की मांग भी बढ़ेगी । तो इस प्रकार हम कह सकते हैं कि एप डेवलपमेंट , वेब डेवलपमेंट और Software Development का काम यानी कोडिंग(App Development,Web Development and Software Development)  का काम भी आने वाले दिनों में एक करियर संभावना के रूप में और विस्तार पाएगा ।

Bonus Tips:-

इन सभी में अगर बूम आएगा तो इनके साथ कॉपी राइटिंग करने वाले creative content writers प्रूफ रीडर्स(proof readers) और जिस तरह से video consumption बढ़ रहा हैं उसे देख कर कह सकतें हैं कि वीडियो एडिटर्स और voice artist  का भी काम बढ़ने वाला है ।

***

ऊपर बताये गए  सभी क्षेत्र अपने आप में एक बड़ी संभावना को समेटे हुए हैं, जो आने वाले दिनों में कई लोगों को रोजगार प्रदान करने वाले माध्यम बनेंगें । ऐसे में अगर आप यह पोस्ट अंत तक पढ़ रहे हैं तो आप इन क्षेत्रों में खुद को किस स्तर पर fit कर पाएंगे । इस पर गौर करिए ताकि इस संकट के बाद जो अवसर सामने आने वाला है उसमें आप का हाथ खाली न रह जाए !

हमने पूरी कोशिश की है प्रामाणिक जानकारियों को आप तक पहुंचाया जा सके। फिर भी कुछ त्रुटी रह गई हो तो उसके लिए अथवा इस आर्टिकल पर अपने विचार रखने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपना मैसेज अपना संदेश हम तक लिखकर जरूर पहुंचाएं। हम यथाशीघ्र त्रुटियों को दूर करने और आपके सुझावों पर अमल करने की की कोशिश करेंगे…!

आपके जीवन में सब कुछ शुभ हो इसी शुभकामना के साथ फिर मिलेंगे …!

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं


निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

अभ्यास के लिए कुछ लोकप्रिय Tongue Twisters in Hindi

इस आर्टिकल को पढ़ने के उपरांत आप जान पाएंगे हिंदी भाषा...

full form of pos -पीओएस के बारे में पूरी जानकारी

इस ब्लॉग पोस्ट(full form of POS ) को  पूरा पढ़ने के...

Nobel Prize की पूरी जानकारी एवं नोबेल विजेता भारतीय

इस आर्टिकल में हमने नोबेल पुरस्कार के बारे में संक्षिप्त परन्तु...

Hindi GK-भारतीय राज्यों में सबसे बड़ा लम्बा और ऊंचा

प्रस्तुत है विभिन्न राज्यों की राज्यवार कुछ खास चीजों से संबंधित तथ्यों(hindi...

Rakshabandhan Essay in Hindi-रक्षाबंधन पर निबंध

रक्षाबंधन पर निबंध ( Rakshabandhan Essay Hindi )

Independence Day Essay in Hindi-स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

प्रस्तावना(Independence Day Essay in Hindi) independence day essay...

independence day speech hindi [2020]-15अगस्त हेतु भाषण

 Independence Day 2020 Speech Hindi Independence Day Speech...

7 Motivational Hindi Story-जिसे पढ़ने से बदलती है जिंदगी !

प्रेरक लघु कथाएं (motivational story in hindi) पढ़ने में रुचिकर होती...

Traffic signs & rules in hindi -यातायात संकेत नियम और मतलब

इस लेख(traffic signs in hindi) के माध्यम से हम चर्चा कर...
- Advertisment -
- affiliate Advertisment link-

पढिए सुंदर कहानियों मे सफलता का राज
प्रेरणादायक पुस्तकें

संबद्ध लिंक amazon
Alchemist

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

Advt.-
error: Content is protected !!