Homeसामान्य ज्ञानभारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में

भारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में

भारत की बेतहाशा जनसंख्या वृद्धि  पर आपने जरूर किसी न किसी चर्चा में भाग लिया होगा या उसके बारे में कुछ सुना होगा । लेकिन आप क्या सच में जानना चाहते हैं कि कितनी है भारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में ? ,सबसे कम और अधिक जनसंख्या वाले राज्य कौन हैं ?  जनसंख्या का लैंगिक और धार्मिक  वितरण पूरे देश में क्या है और  किस प्रकार से जनगणना की जाती है ?

यदि हां तो यह लेख आपके लिए ही है , आप इसे पढ़ना जारी रख सकते हैं। अभी 2021 की जनगणना के आंकड़ों को एकत्र करने का काम चल रहा है । हर दस साल में यह प्रक्रिया दुहराई जाती है ताकि देश के विकास को गति दी जा सके ।

Advertisements

इस लेख में मुख्य रूप से आप जान पाएंगे कि वर्तमान में भारत की कुल जनसंख्या कितनी है ? भारत की जनसंख्या के साथ ही हमने इससे जुड़े अन्य पहलुओं पर भी थोड़ी रौशनी डालने की कोशिश की  है।

कितनी है भारत की जनसंख्या

दोस्त ! भारत क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों  की दृष्टि से दुनिया के कुछ बड़े देशों में शामिल है । क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का स्थान जहां विश्व में सातवां है वहीं जनसंख्या की दृष्टि से भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। जनसंख्या में भारत के आगे सिर्फ चीन है। 

वर्ष 2011 में संपन्न जनगणना के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या 1,210,193,422 (अर्थात लगभग 121 करोड़ ) है । 2001-2010 के दशक में  दशकीय प्रतिशत वृद्धि अब तक का सबसे कम रहा है 17.64 प्रतिशत । (स्त्रोत: censusindia )

लेकिन विश्व के विभिन्न देशों की जनसंख्या पर नजर रखने वाले कुछ प्रमुख विशेषज्ञों और संस्थाओं की माने तो भारत की जनसंख्या अभी वर्ष 2020 में 1,385,049,027 यानि 138 करोड़ हो गई है । सभी अनुमानों में इसे लगभग 138 से 141 करोड़ के बीच ही माना गया है । (स्त्रोत: worldometer)

सर्वाधिक जनसंख्या वाले राज्य 

भारत के महारजिस्ट्रार  और जनगणना आयुक्त के कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य उत्तरप्रदेश (कुल जनसंख्या : 20.4 करोड़ ) है और सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य सिक्किम(6.19 लाख ) है। 

जनसंख्या के घनत्व यानि प्रति वर्ग किलोमीटर में कितने लोग रहते हैं ?  के अनुसार बिहार 1,102 के  जनघनत्व के साथ इस सूची के शीर्ष पर है।

भारतीय जनसंख्या का विश्लेषण 

भारत की कुल जनसंख्या 2011 के आंकड़ों के अनुसार 121 करोड़ है जिसमें 623,270,258 पुरुष तथा 587,584,719 महिलाएं हैं । 

यदि धार्मिक आधार पर विश्लेषण करें तो भारत में हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग कुल जनसंख्या का 79.8 प्रतिशत ,मुस्लिम 14.23 प्रतिशत,ईसाई 2.3 प्रतिशत,सिख 1.72 प्रतिशत,बौद्ध 0.7 प्रतिशत बाकी अन्य को मानने वाले 0.6 प्रतिशत तथा ऐसे लोग जिन्होंने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी की संख्या 0.2 प्रतिशत है । 

Advertisements

कैसे होती है जनगणना

जनगणना शुरू करने  से पहले कुछ प्रश्नों की सूची बनाई जाती है । हर जनगणना में प्रश्नों की यह सूची थोड़ी बदलती रहती है । इस प्रश्न सूची को इस तरह से तैयार किया जाता है जिससे सामान्य देशवासी के जीवनस्तर में सुधार और देश के  विकास को गति देने के लिए आवश्यक मूलभूत आँकड़े इकट्ठे किए जा सकें । फिर इन्हीं आंकड़ों का उपयोग देश के भविष्य की नीतियों को निर्धारित करने के लिए भी  किया जाता है । 

2011 की जनगणना में जहां 29 प्रश्न  थे वहीं  2021 की जनगणना में प्रश्नों की संख्या बढ़ाकर 31 कर दिया गया है। जनगणना 2021  में व्यक्ति के नाम,आयु,जाति,धर्म और शिक्षा से लेकर उसके घर का प्रकार घर में मौजूद शौचालय टेलीविजन स्मार्टफोन लैपटॉप तथा उनके प्रकार आदि से संबंधित तमाम ऐसे प्रश्न हैं,जिससे एक व्यक्ति के जीवन स्तर का अनुमान लगाया जा सकता है । 

जब प्रश्न निर्धारित हो जाते हैं तो इनको फॉर्म का रूप दे दिया जाता है । जनगणना में भाग  वाले कर्मचारियों का चयन और फिर उनकी ट्रेनिंग होती है ।

ट्रेनिंग समाप्त होने के पश्चात एक कर्मचारी (enumerator)इन फॉर्म्स के साथ अपने दायित्व क्षेत्र में आने वाले परिवारों तक पहुंचते हैं तथा घर के मुखिया द्वारा दिए गए विवरणों को दो फॉर्म (पहला हाउसिंग सेंसस और दूसरा जनसंख्या रजिस्टर से जुड़ा ) में  भरते हैं ये फॉर्म फिर इनके कार्यालय में जमा हो जाता है ।

इन सूचनाओं को डाटा प्रोसेसिंग सेंटर तक पहुंचाया जाता है जहां इन सूचनाओं को डिजिटली प्रोसेस कर के सुरक्षित कर दिया जाता है । राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के कुछ आंकड़ों के अलावा जनगणना के इन आंकड़ों को किसी के साथ भी सांझा नहीं किया जाता है चाहे वह कोई निजी  संस्था हो वा सरकारी संस्था ही क्यों न हो !!!

जनसंख्या के आधार कुछ प्रमुख देश

विश्व के कुछ सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों की बात करें तो चीन और भारत के बाद तीसरे नंबर पर कुल 329,877,505 जनसंख्या के साथ है संयुक्त राज्य अमेरिका । हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान 233,500,636 (23 करोड़ )आबादी के साथ पांचवें स्थान और बांग्लादेश 162,650,853(16 करोड़ ) जनसंख्या के साथ विश्व में आठवें स्थान पर है ।


हमें विश्वास है कि हमारा यह लेख-“भारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में ” आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणी नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Advertisements
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास | इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट