Homeसामान्य ज्ञानअकाउंट होल्ड क्या है ? अकाउंट पर लगे होल्ड को कैसे हटाए...

अकाउंट होल्ड क्या है ? अकाउंट पर लगे होल्ड को कैसे हटाए ?

इस आर्टिकल में अकाउंट होल्ड क्या है और कैसे आप अपने बैंक अकाउंट पर लगे होल्ड को हटा पाएंगे इसकी जानकारी दी गई है । थोड़े दिनों पहले ही मेरे बैंक अकाउंट पर होल्ड  लगा दिया गया था जिस कारण मैं अपने अकाउंट से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहा था । हमें लगा कि बहुत से लोग इस समस्या से गुजरते होंगे  और आपकी समस्या को आसान बनाने के लिए हमने इस आर्टिकल को लिखा है जो मेरे व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित है ।

अकाउंट होल्ड क्या है

अकाउंट होल्ड क्या है ? 

अकाउंट पर होल्ड पर किसी भी गैरकानूनी लेनदेन की प्रक्रिया को रोकने के उद्देश्य से लगाया जाता है ।  जब भी किसी अकाउंट पर होल्ड  लगाया जाता है तो इसके लिए न्यायालय या अन्य संबंधित विभाग से निर्देश प्राप्त करने के बाद ही बैंक ऐसा करती है । 

Advertisements

 यह पढ़कर आप को चकित होने की आवश्यकता नहीं है कि फिर बैंक आम आदमी के खाते पर क्यों होल्ड लगाती है ? मित्र जैसा कि आप भी समाचार पत्र सहित अन्य संचार माध्यमों  पर पढ़ते और सुनते ही होंगे कि आए दिन वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Fraud )  की संख्या में भारी वृद्धि होती जा रही है  । 

फ्रॉड की अनेकों घटनाएं होती रहती हैं । जैसे-जैसे इंटरनेट की पहुंच आम लोगों तक बढ़ रही है ,उसी तरह से पैसों और बैंक अकाउंट से संबंधित धोखाधड़ी  की संख्या में भी भारी वृद्धि होती जा रही है । अपने आम ग्राहकों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए बैंक बीच-बीच में केवाईसी अपडेट करने का अनुरोध करती है और यदि आपने बहुत दिनों से केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आपके खाते पर होल्ड भी लग जाता है । 

Account पर Hold लगने का कारण

अकाउंट होल्ड क्या है ?  में आगे जानते हैं प्रमुख कारणों के बारे में जिससे कि account पर hold लगता है । कोई भी बैंक अपने आम ग्राहक के खाते पर होल्ड तीन कारणों से लगाती है ।  सबसे पहला और मुख्य कारण है – केवाईसी अपडेट नहीं होना, दूसरा कारण है – कि संबंधित ग्राहक ने बैंक से लिए गए ऋण का भुगतान नहीं किया हो और तीसरा तीसरा कारण -कि  उस खाते से पिछले कुछ दिनों में अप्रत्याशित रूप से बड़ी धनराशि का लेनदेन हुआ हो … भी हो सकता है । 

अकाउंट होल्ड में क्या होता है ?

आपके अकाउंट पर होल्ड लगाकर बैंक बस इतना सुनिश्चित कर देती है कि आप उसमें से बिना होल्ड को  हटाए एक भी रुपया निकाल नहीं सकते हैं । आपका पैसा अगर कहीं से आने वाला है, तो वह उस अकाउंट में आ सकता है । यानि होल्ड का मतलब केवल ये है कि पैसे की निकासी नहीं हो पाएगी ।  अकाउंट होल्ड  पर जाने की स्थिति में आपके खाते से एक भी रुपया कहीं जाने वाला नहीं है ।  

अकाउंट पर लगे होल्ड को कैसे हटाए ? 

यदि आपका बैंक अकाउंट होल्ड पर चला गया है, तो अपने बैंक खाते पर लगे होल्ड हटाना बहुत ही आसान है ।  इसके लिए आपको एक आवेदन लिखना है तथा आवेदन के साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड का एक-एक जेरॉक्स लगाना है, जिस पर आपके साइन किया हुआ होना चाहिए ।  

इन डॉक्युमेंट्स के साथ अपने बैंक के शाखा प्रबंधक से मिलिए । बस कुछ ही मिनटों के अंदर आपके अकाउंट पर लगा होल्ड हटा दिया जाएगा । आप पहले की भांति ही लेनदेन कर पाने में समर्थ हो पाएंगे । 

 जिसके बाद आपके अकाउंट में दिखने वाले लिएन माउंट(Lien Amount) भी खत्म हो जाएगा और आप अपना लेनदेन भी कहीं भी कर पाएंगे । यदि होल्ड लग गया है तो शीघ्र जाकर उसे हटवाइए ताकि आपके खाते के साथ कुछ भी गलत नहीं हो ।

उम्मीद है अकाउंट होल्ड क्या है और इसे कैसे हटाएं ? से संबंधित जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा । अपने विचारों से हमें अवगत करवाने के लिए कमेंट बॉक्स में आपकी प्रतिक्रियाओं का स्वागत है । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करें क्योंकि Sharing is Caring !

Advertisements

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
kundan
kundan
कुंदन भारत के एक उच्च तकनीकी संस्थान में अध्ययनरत हैं । इन्हें ,टेक्नोलॉजी और फायनेंसिल चीजों के बारे में जानकारियां जुटाना और उन्हें लोगों के साथ सांझा करना अच्छा लगता है । हमारे आग्रह को स्वीकार करते हुए इन्होंने वित संबंधी विषयों पर विचारक्रांति टीम के साथ जुड़ कर, लिखने का निमंत्रण स्वीकार किया है ।

12 COMMENTS

  1. Sar jaise mere account se kise ne chori se paise transfer kar liya tha aur mai bank me ja ke report kar diya aur unka account mines me ho gya aur mujhe paise hand cash mil gye to us account ke maines ko kaise hatwaye itna jankari chahiye

  2. सर ये KYC क्या हैं इशपे एक पोस्ट किजिए प्लीज सर 😔😔😔😔😔😔😔😔😔😔

  3. सर,
    किसी कारण वश अपना अकाउंट बैलेंस होल्ड करना चाहूं तो क्या ऑनलाइन होल्ड हो सकता हैं।

    • सुग्रीव जी आप संबंधित आर्टिकल में दिए गए प्रक्रिया को अपनाईए । आपकी समस्या का निवारण हो जाएगा । हम तक अपनी बात पहुंचाने के लिए विचारक्रान्ति टीम की ओर से आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

    • आप एक बार बैंक जाकर अपना केवाईसी (KYC ) अपडेट करवा लीजिए । सब ठीक हो जाएगा आपके अकाउंट में बैलन्स भी दिखने लगेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट