Homeसामान्य ज्ञानअकाउंट होल्ड क्या है ? अकाउंट पर लगे होल्ड को कैसे हटाए...

अकाउंट होल्ड क्या है ? अकाउंट पर लगे होल्ड को कैसे हटाए ?

थोड़े दिनों पहले ही मेरे बैंक अकाउंट पर होल्ड  लगा दिया गया था जिस कारण मैं अपने अकाउंट से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहा था । हमें लगा कि बहुत से लोग इस समस्या से गुजरते होंगे  और आपकी समस्या को आसान बनाने के लिए हमने इस आर्टिकल को लिखा है जो मेरे व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित है । इस आर्टिकल में अकाउंट होल्ड क्या है और कैसे आप अपने बैंक अकाउंट पर लगे होल्ड को हटा पाएंगे इसकी जानकारी दी गई है ।

अकाउंट होल्ड क्या है

अकाउंट होल्ड क्या है ? 

अकाउंट पर होल्ड पर किसी भी गैरकानूनी लेनदेन की प्रक्रिया को रोकने के उद्देश्य से लगाया जाता है ।  जब भी किसी अकाउंट पर होल्ड  लगाया जाता है तो इसके लिए न्यायालय या अन्य संबंधित विभाग से निर्देश प्राप्त करने के बाद ही बैंक ऐसा करती है । 

 यह पढ़कर आप को चकित होने की आवश्यकता नहीं है कि फिर बैंक आम आदमी के खाते पर क्यों होल्ड लगाती है ? मित्र जैसा कि आप भी समाचार पत्र सहित अन्य संचार माध्यमों  पर पढ़ते और सुनते ही होंगे कि आए दिन वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Fraud )  की संख्या में भारी वृद्धि होती जा रही है  । 

फ्रॉड की अनेकों घटनाएं होती रहती हैं । जैसे-जैसे इंटरनेट की पहुंच आम लोगों तक बढ़ रही है ,उसी तरह से पैसों और बैंक अकाउंट से संबंधित धोखाधड़ी  की संख्या में भी भारी वृद्धि होती जा रही है । अपने आम ग्राहकों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए बैंक बीच-बीच में केवाईसी अपडेट करने का अनुरोध करती है और यदि आपने बहुत दिनों से केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आपके खाते पर होल्ड भी लग जाता है । 

Account पर Hold लगने का कारण

तो कोई भी बैंक अपने आम ग्राहक के खाते पर होल्ड तीन कारणों से लगाती है ।  सबसे पहला और मुख्य कारण है – केवाईसी अपडेट नहीं होना, दूसरा कारण है – कि संबंधित ग्राहक ने बैंक से लिए गए ऋण का भुगतान नहीं किया हो और तीसरा तीसरा कारण -कि  उस खाते से पिछले कुछ दिनों में अप्रत्याशित रूप से बड़ी धनराशि का लेनदेन हुआ हो … भी हो सकता है । 

अकाउंट होल्ड में क्या होता है ?

आपके अकाउंट पर होल्ड लगाकर बैंक बस इतना सुनिश्चित कर देती है कि आप उसमें से बिना होल्ड को  हटाए एक भी रुपया निकाल नहीं सकते हैं । आपका पैसा अगर कहीं से आने वाला है, तो वह उस अकाउंट में आ सकता है । यानि होल्ड का मतलब केवल ये है कि पैसे की निकासी नहीं हो पाएगी ।  अकाउंट होल्ड  पर जाने की स्थिति में आपके खाते से एक भी रुपया कहीं जाने वाला नहीं है ।  

अकाउंट पर लगे होल्ड को कैसे हटाए ? 

यदि आपका बैंक अकाउंट होल्ड पर चला गया है, तो अपने बैंक खाते पर लगे होल्ड हटाना बहुत ही आसान है ।  इसके लिए आपको एक आवेदन लिखना है तथा आवेदन के साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड का एक-एक जेरॉक्स लगाना है, जिस पर आपके साइन किया हुआ होना चाहिए ।  

इन डॉक्युमेंट्स के साथ अपने बैंक के शाखा प्रबंधक से मिलिए । बस कुछ ही मिनटों के अंदर आपके अकाउंट पर लगा होल्ड हटा दिया जाएगा । आप पहले की भांति ही लेनदेन कर पाने में समर्थ हो पाएंगे । 

 जिसके बाद आपके अकाउंट में दिखने वाले लिएन माउंट(Lien Amount) भी खत्म हो जाएगा और आप अपना लेनदेन भी कहीं भी कर पाएंगे । यदि होल्ड लग गया है तो शीघ्र जाकर उसे हटवाइए ताकि आपके खाते के साथ कुछ भी गलत नहीं हो ।

उम्मीद है अकाउंट होल्ड क्या है और इसे कैसे हटाएं ? से संबंधित जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा । अपने विचारों से हमें अवगत करवाने के लिए कमेंट बॉक्स में आपकी प्रतिक्रियाओं का स्वागत है । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करें क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

kundan
कुंदन भारत के एक उच्च तकनीकी संस्थान में अध्ययनरत हैं । इन्हें ,टेक्नोलॉजी और फायनेंसिल चीजों के बारे में जानकारियां जुटाना और उन्हें लोगों के साथ सांझा करना अच्छा लगता है । हमारे आग्रह को स्वीकार करते हुए इन्होंने वित संबंधी विषयों पर विचारक्रांति टीम के साथ जुड़ कर, लिखने का निमंत्रण स्वीकार किया है ।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!