Homeसामान्य ज्ञानHindi Months Name-हिन्दू कैलेंडर महीनों के नाम

Hindi Months Name-हिन्दू कैलेंडर महीनों के नाम

इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले हैं भारतीय पंचांग के हिन्दी महीनों (hindi months name) के बारे में । हालांकि भारत सरकार का अधिकृत कैलन्डर कुछ और है लेकिन पूरी दुनिया में रहने वाले करोड़ों सनातन धर्म को मानने वाले हिन्दू  अपने सभी धार्मिक कार्य और पर्व त्योहार आज भी इन्हीं पंचांगों (Hindu panchang) द्वारा निर्धारित तिथियों और महीनों के आधार पर ही मनाता है, और ये अनंत काल तक जारी रहने वाली प्रक्रिया है । 

हिन्दी महीने का नाम जानना भारतीय लोगों के लिए कल भी जरूरी था और आज 2022 में भी आवश्यक है । इसलिए इस विषय की गंभीर उपयोगिता और आप जैसे अपने प्रिय पाठकों को ध्यान में रख कर ही हमने इसे लिखने की कोशिश की है । अंत में एक विडिओ और हिन्दी महीनों से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्न भी जोड़े हैं । मुझे पूरी उम्मीद है हमारा यह प्रयास आपको अच्छा लगेगा । 

Advertisements

तो यदि आप के मन में भी हिन्दी महीने का नाम (Hindi Months Name) जानने की उत्सुकता है और आप गूगल पर लगातार Hindu calendar months, 12 Hindu Calendar Months Name in Hindi and English,12 महीनों के नाम हिंदी में या हिन्दी महीने आदि लिख-लिख कर अपने प्रश्न का उत्तर पाने को परेशान हैं ,तो समझिए आपको आगे अधिक परिश्रम नहीं करना पड़ेगा । इस पोस्ट को पूरा पढ़ते ही आप को आपका उत्तर मिल जाएगा !

Hindi Months Name

हिंदू पंचांग के 12 हिंदी महीनों के नाम जिसमें हम मास शब्द को महीने के पर्यायवाची शब्द के रूप में उपयोग कर रहे हैं । 12 हिन्दी महीनों के नाम क्रमशः हैं

हिन्दी महीनों के नाम -Hindi Months

क्रम संख्या हिन्दी महीना Hindi Month
1 चैत्र मास Chaitra
2वैशाख मास (बैसाख)Vaisakh
3ज्येष्ठ मास (जेठ)Jyestha 
4आषाढ़ मासAshadha
5श्रावण मास (सावन)Shravana
6भाद्रपक्ष मास (भादो) Bhadra
7आश्विन मासAshwina
8कार्तिक मासKartik
9मार्गशीष मास (अगहन)Agrahayan
10पौष मासPausa
11माघ मासMagha
12फाल्गुन मासPhalguna
हिन्दी महीनों के नाम

लोग ये भी पढ़ रहें हैं आप भी पढ़ें :जानिए कब है कौन सा त्योहार

hindi month name, हिन्दी महीने,
hindi months name image

हिंदी महीने एवं उनके समकक्ष अंग्रेजी महीने

हिंदी महीना (हिंदी मास) और ग्रेगोरियन(अंग्रेजी) कैलेंडर के महीने एक साथ नहीं चलते हैं। सामान्यतः एक हिंदी महीना अंग्रेजी के दो क्रमिक महीनों में किसी एक में ज्यादा और किसी में कम में बटें होते हैं । जिसका(Hindu calendar months name) विवरण इस प्रकार से है:-

क्रम संख्याहिंदी मास(Hindi Months)अंग्रेजी(English Months)
01चैत्र मास
मार्च-अप्रैल
02वैशाख मासअप्रैल-मई
03ज्येष्ठ मासमई-जून
04आषाढ़ मासजून-जुलाई
05श्रावण मास जुलाई-अगस्त
06भाद्रपक्ष मास अगस्त- सितंबर
07आश्विन माससितंबर -अक्टूबर
08कार्तिक मास अक्टूबर-नवंबर
09मार्गशीष मासनवंबर दिसंबर
10पौष मास दिसंबर जनवरी
11माघ मासजनवरी-फरवरी
12फाल्गुन मासफरवरी-मार्च
Hindi months and corresponding English months

सामान्य कैलंडर में भी महीनों की कुल संख्या 12 ही होती है । सामान्य कैलेंडर(Gregorian calendar) जिसे हम अपने सामान्य क्रियाकलाप में उपयोग करतें हैं, के महीनों के नाम इस प्रकार से हैं –

क्रम संख्यामहीने का नाम (अंग्रेजी में )महीने का नाम (हिन्दी में )
1January जनवरी
2Februaryफ़रवरी
3March मार्च
4Aprilअप्रैल
5Mayमई
6Juneजून
7Julyजुलाई
8Augustअगस्त
9Septemberसितंबर
10Octoberअक्टूबर
11Novemberनवंबर
12Decemberदिसंबर
12 Months of a Year

जान लीजिए पंचांग शब्द को

कैलेंडर शब्द के लिए हिंदी में पंचांग शब्द का उपयोग इस्तेमाल होता है। पंचांग शब्द संस्कृत के पंचांगम् (पंच +अंगम् ) से लिया गया है, जो  पंचांग के पाँच अंगों जैसे कि:-चंद्र दिन,चंद्रमास, अर्ध दिन, सूर्य और चंद्रमा के कोण और सौर दिन का प्रतीक हैं।

अन्य कैलेंडर की भांति ही हिंदू कैलेंडर में भी 12 महीने(मास) होते हैं । प्रत्येक मास को दो पक्षों में बांटा जाता है, शुक्ल पक्ष तथा कृष्ण पक्ष। प्रत्येक पक्ष 15 दिनों का होता है। हमारे तमाम धार्मिक अनुष्ठान एवं कार्य विशुद्ध रूप से पूर्णतः हिंदू पंचांग पर आधारित होते हैं। महीने के लिए मास शब्द का भी उपयोग होता है।

हिंदू कैलेंडर अथवा हिंदू पंचांग से यहां हमारा तात्पर्य भारत में प्रयुक्त होने वाले उन सभी प्रकार के पंचांगों से है जो  सांस्कृतिक एवं धार्मिक अनुष्ठानों तथा काल गणना के लिए प्राचीन समय से ही प्रयोग होते आ रहे हैं। 

Advertisements

इन पंचांग में समय की गणना (कालगणना) के लिए  के लिए चंद्रमा एवं सूर्य दोनों की गतियों को आधार लिया जाता है। सभी हिन्दू पञ्चाङ्ग, कालगणना की समान संकल्पनाओं और विधियों पर आधारित होते हैं, परन्तु ये पंचांग मासों के नाम (hindu calendar months name), वर्ष का आरम्भ (वर्षप्रतिपदा) आदि की दृष्टि से अलग होते हैं।

हिन्दी महीनों से संबंधित कुछ प्रमुख प्रश्न :

Calendar Months Name in Hindi

कितने हिन्दी महीने होते हैं ?

एक वर्ष में कुल 12 महीने होते हैं। प्रत्येक हिन्दी महीने में 15 दिनों का दो पक्ष होता है – कृष्ण पक्ष दूसरा शुक्ल पक्ष । एक में दो अयन होते हैं , इन दो अयनों की राशियों में 27 नक्षत्र भ्रमण करते रहते हैं।

हिंदी के 12 महीने कौन कौन से हैं | हिन्दी महीनों के नाम क्या-क्या हैं ?

हिन्दी महीनों के नाम क्रमशः – चैत्र , वैशाख, ज्येषठ , आषाढ़, श्रावण, भाद्रपक्ष(भादव), आश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष , पौष, माघ और फाल्गुन हैं ।

महीनों को संस्कृत में क्या कहते हैं ?

संस्कृत में महीना को मास कहते हैं ।

हिन्दू कैलंडर को क्या कहा जाता है ?

हिन्दू कैलंडर को पंचांग कहा जाता है ।

ऋतुओं के नाम

यदि आपने पोस्ट को यहां तक पढ़ लिया है, तो इसका मतलब है आप हिन्दी महीने (Hindi Months Name)और पंचांग के बारे में जानने के प्रति सच में गंभीर हैं । तो आगे जान लीजिए ऋतुओं के भी बारे में । हिंदू पंचांग समय गणना के आधार पर वर्ष में छह ऋतु होते हैं । जो कि हैं –

  1. वसंत ऋतु
  2. ग्रीष्म ऋतु
  3. वर्षा ऋतु
  4. शरद ऋतु
  5. हेमंत ऋतु एवं
  6. शिशिर ऋतु

शक संवत भारत का आधिकारिक संवत है जो 78 ईसवी से आरम्भ होता है। शक संवत भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर है। जबकि तमाम धार्मिक कार्यों का निष्पादन विक्रम संवत (यह संवत् 57 ई.पू. आरम्भ होती है) के आधार पर होता है। यह भारत का प्राचीनतम संवत है।

नीचे देखिए भारतीय पंचाग के महीनों से संबंधित विडिओ । महीनों के नाम 1:30 मिनट पर शुरू होता है उससे पहले थोड़ी भूमिका है ।

हम आशावान हैं कि हिंदू पंचांग अथवा भारतीय पंचांग के महीनों (hindi months name) से आपको अवगत करवाने का हमारा यह प्रयास आपको अच्छा लगा होगा । इस पोस्ट पर अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिख कर भेजिए ताकि इसे और परिमार्जित किया जा सके ।

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

Reference(सन्दर्भ):-

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Advertisements
Khushboo
विचारक्रांति टीम के सदस्य के रूप में लिखने के अलावा इस ब्लॉग के संचालन हेतु अन्य चीजों का प्रबंधन भी देखती हूँ ...सामान्य एवं आधारभूत जानकारियों को एकत्र करने एवं लिखने का शौक है । एक फुल टाइम गृहणी एवं पार्ट टाइम ब्लॉगर के रूप में समय और मूड के अनुसार सामान्य ज्ञान सहित विविध विषयों पर लिखतीं हूं ... । अच्छा पढ़ने और अच्छा लिखने की कोशिश जारी है ...

2 COMMENTS

  1. Hare Krishna, Dandvat Pranam bahut he accha tha apka post mujhe mahina ka hindi naam nahi ap k kareye pata chala. Kya vivah k bare post kar sakte hai kya pura all delate k sath.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट