Homeकरियर(Career)Books for UPSC Preparation |UPSC की तैयारी के लिए किताब

Books for UPSC Preparation |UPSC की तैयारी के लिए किताब

इस आर्टिकल में पूरी चर्चा केंद्रित रहने वाली है यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट किताबों (Books for UPSC Preparation)के बारे में । किताबें वो जो यूपीएससी टॉप करने वाले छात्रों की पसंद रहीं हैं,किताबें वो जिसको पढ़ने से आपको बहुत हद तक यूपीएससी की सटीक तैयारी और यूपीएससी क्लियर करने में फायदा मिलेगा । 

दोस्त मैंने जिन किताबों की जानकारी दी है  वो मेरी नजर में यूपीएससी की तैयारी के लिए बेस्ट किताबें हैं … बाकी आप सब कुछ देख परख कर लीजिए, क्योंकि मुझे जो  किताब परफेक्ट लगी जरूरी नहीं की वह आपके लिए भी परफेक्ट हो ! यदि आप भी यूपीएससी या अन्य पीसीएस की तैयारी में लगे हैं और आपकी नजर में किसी विषय की कोई बहुत महत्वपूर्ण किताब हमने छोड़ दी है तो आप कमेन्ट बॉक्स में लिखिए , जिसे भविष्य में हम अपडेट कर देंगे । 

मित्र आपको तो पता ही होगा कि  यूपीएससी एग्जाम 3 चरण में होते है । प्रत्येक चरण के लिए महत्वपूर्ण किताबों की सूची आपके समक्ष प्रस्तुत है । यदि आप यूपीएससी एग्जाम के बारे में नहीं जानते हैं तो आपके लिए पहले यूपीएससी परीक्षा की जानकारी से संबंधित आर्टिकल को पढ़ना उपयुक्त रहेगा । 

सबसे पहले बात पहले चरण यानि की प्रिलिम्स की, तो आईये जानते हैं कि कौन कौन सी किताबें प्रिलिम्स के लिए महत्वपूर्ण हैं – 

UPSC Prelims GS के लिए किताबें

1 भारतीय राज्य व्यवस्था

  • भारतीय राज्य व्यवस्था – Indian Polity , लेखक- लक्ष्मीकांत 

मुझे लगता है इंडियन Polity के लिए इससे अच्छा बुक इससे अच्छी किताब  कोई हो नहीं सकती  । जिस तरह से पूरे भारतीय संविधान का समावेश   इसमें  किया गया है और जितनी स्पष्टता  से तथ्यों को  बताया गया है । ये सारी बातें इस पुस्तक को अपने आप में यूनीक बनाती है ।  मुझे लगता है , यह  बुक polity के लिए एकदम परफेक्ट book है ।

2 कला और संस्कृति

  • कला और संस्कृति -Art and  Culture, लेखक-  नितीन सिंघानिया 

अगर भारत की  कला और संस्कृति को आप बेहतर ढंग से जानना और  समझना चाहते है , तो यह किताब आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है ।  यह किताब आपको अनलाइन भी विभिन्न स्टोर पर 400 रूपये के आस पास मिल जाएगा । बाकी सुविधा अनुसार आपको जो ठीक लगे वहां से ले लीजिए ।

3 भूगोल-Geography

  •  Certificate Physical And Human Geography; Indian Edition-.by Goh cheng Leong

भूगोल को अच्छी तरह समझने के लिए आपको इस किताब को जरूर पढ़नी चाहिए । इसमें आपको पर्वत ग्लेशियर  मरुस्थल से लेकर वनस्पति भूगोल और मानव भूगोल के बारे में भी जानकारी मिलेगी । ये भी एक बहुत अच्छी किताब है , इसे पढ़ने से भूगोल से संबंधित तथ्यों को समझने में सहायता मिलेगी ।  

  • ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड एटलस 
  • इसके अलावा कक्षा 6 से  12  तक की  एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित भूगोल की किताब पढ़ना भी आपके लिए काफी उपयोगी रहने वाला है । 

4 अर्थव्यवस्था-Economy    

  • भारतीय अर्थव्यवस्था – Indian Economy, लेखक – रमेश सिंह 

रमेश सिंह की लिखी भारतीय अर्थव्यवस्था economy को समझने के लिए एक उत्कृष्ट किताब है ।  यह किताब सिविल सेवाओं की तैयारी को ध्यान में रख कर ही लिखी गई है ।  इसमें एक बेसिक economy से लेकर पूरी यूपीएससी की सिलेबस की  इकॉनमी तक बहुत ही अच्छे से दी  गई है । Books for UPSC Preparation की हमारी सूची में ये किताब भारतीय अर्थव्यवस्था की समुचित तैयारी के लिए सबसे उपयुक्त है ।

  • आर्थिक सर्वेक्षण(वित मंत्रालय ) 

यह चूंकि सरकार द्वारा ही जारी होने वाला एक दस्तावेज है,इसमें आधिकारिक रूप से भारत की अर्थव्यवस्था से जुड़े  नवीनतम  डेटा स्रोत को शामिल होते हैं । अपनी तैयारी को पूर्णता देने के लिए आपके इस सर्वेक्षण को भी अच्छी तरह पढ़ना चाहिए । 

 5 इतिहास – History 

upsc preparation books

इतिहास को आप 3 भागों में बांट सकते हैं । इतिहास को पढ़ने के लिए कुछ अच्छी पुस्तकें इस तरह से हैं  । 

  • आधुनिक भारत – स्पेक्ट्रम का जो कि राजीव अहीर  द्वारा लिखी गई है ।
  • मध्यकालीन भारत – लेखक  विपिन चंद्रा 
  • भारत का प्राचीन इतिहास (India’s Ancient Past): ―लेखक  राम शरण शर्मा 

इतिहास को समझने के लिए ये तीनों किताबें अपने आप में उत्कृष्ट हैं । 

6 विज्ञान और टेक्नोलॉजी

विज्ञान और टेक्नॉलजी के लिए shankar ias academy की नोट्स अच्छी हैं । शंकर आईएएस की नोट्स को ज्यादातर  टॉपर भी फॉलो करते हैं , और आपको भी साइंस  और टेक्नोलॉजी के लिए यह पढ़ना चाहिए । 

7 पर्यावरण और परिस्थिति 

पर्यावरण और परिस्थिति के लिए दृष्टि आईएएस की नोट्स आती है उसे आप पढ़ सकते है । 

8 करेंट अफेयर्स 

करेंट अफेयर्स  के लिए सबसे अच्छा होगा द हिन्दू समाचार पत्र से आप नोट्स बनाएं । इसके अलावा , अगर आप कोई नोट्स लेना चाहते है तो विजन आईएएस का महीने वाली मैगजीन आती है उसे आप पढ़ सकते है , या फिर आप  एक इंडियन ईयर बुक आती है , जिसमें साल भर का करेंट अफेयर्स रहता है उसे भी पढ़ सकते है । 

इन चीजों के लिए आपको अपनी सुविधा को भी ध्यान में रखना है इसके अलावा विभिन्न आईएएस कोचिंग की वेबसाइट पर भी आपको अच्छी सामग्री मिल जाएगी ।  आप अपनी सुविधा अनुसार देख लीजिए जो आपको ठीक लगे, जो कोई एक वेबसाइट आपको ज्यादा अच्छा लगे उसे ही आप फॉलो कीजिए ।

सीसैटCSAT 

अब थोड़ी चर्चा सीसैट की सीसैट भले ही qualifying पेपर है , लेकिन इसमें पास होना जरूरी है , तभी आपका GS-pre का पेपर चेक होगा ।           

सीसैट में थोड़ा-बहुत रीजनिंग , थोड़ा-बहुत गणित  ,कुछ क्वेश्चन डिसीजन मेकिंग और कुछ  सामान्य मानसिक योग्यता के प्रश्न होते हैं । 

अगर सीसैट की बात करू तो सीसैट के लिए आप प्रीवियस ईयर के 5 साल का पेपर पेपर देख लीजिए । आपको एक आइडिया लग जाएगा कि प्रश्नों का पैटर्न क्या रहता है ? 

अगर किताब की बात करूं मुझे नहीं लगता है किताब लेने की जरूरत है । अधिक से अधिक आप सीसैट का प्रश्न पत्रों को हल करने की कोशिश कीजिए ।अगर आपको ज्यादा दिक्कत है तो मार्केट से अपनी सुविधा अनुसार कोई एक किताब ले लीजिए । 

जैसे कि आपको पता है सीसैट में सिर्फ आपको 200 में 66 नंबर लाने होते है , इसका मेरिट से कोई लेना देना होता नहीं है । यह एक सिर्फ qualifying पेपर है ।

अब हम mains मुख्य परीक्षा के लिए प्रमुख किताबों के बारे में बात करेंगे ।

Mains Exam के लिए किताबें

1 GS पेपर I 

के लिए आपको इतिहास से संबंधित पुस्तकों का सहारा लेने के लिए ऊपर हमने चर्चा की है । एक बार फिर से देख लीजिए । 

इतिहास-history 

  • Modern history  …. स्पेक्ट्रम का
  • Medieval history . विपिन चन्द्र का 
  • Ancient history …… राम शरण शर्मा का 

World history  के लिए एनसीईआरटी की किताबें काफी हैं । तो अपनी तैयारी को नई ऊंचाई देने के लिए आप कक्ष 6 से 12 तक की पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं  ।

Books for UPSC Preparation की हमारी सूची में हम आपको इस बात से आगाह करना चाहते हैं कि विभिन्न विषयों की तैयारी में एनसीईआरटी की किताबें भी महत्वपूर्ण हैं । इसे जरूर पढिए ।

भूगोल – Geography 

भूगोल की तैयारी हेतु ऊपर बताए गए किताबों और मटेरियल्स के अलावा आप भारत का भूगोल ….. मस्जिद हुसैन की लिखी किताब आप पढ़ सकते है ।

इसके अतिरिक्त कक्षा  6 से 12 तक की जीआग्रफ़ी की पुस्तकों का अध्ययन आपके लिए काफी उपयोगी रहने वाला है ।  

2 GS-पेपर II

  • इंडियन पॉलिटी  – लेखक लक्ष्मीकांत 
  • Introduction to the Indian Constitution -लेखक डी डी  बशु 
  • गवर्मेंस इन इंडिया – लेखक लक्ष्मीकांत 

उसके अलावा आप इंडिया ईयरबुक भी पढ़ सकते है, जिसमें साल भर का करेंट अफेयर्स रहता है ।

GS पेपर III

GS पेपर III के लिए आप निम्नलिखित चीजों को पढ़ सकते हैं । 

  • इकोनॉमिक  सर्वे 
  • इंडिया ईयर बुक 
  • science and technology के लिए TMH की  the environment for civil services prelims and mains  वाली किताब भी पढ़ सकते है ।
  • इसके   अलावा डिजास्टर मैनेजमेंट पर arc रिपोर्ट पढ़ सकते है ।
  • उसके अलावा उमा कपिला की लिखी आप इंडियन इकॉनमी भी पढ़ सकते है ।

GS पेपर IV(नीति शास्त्र) 

इस परीक्षा में ऐसे प्रश्न  शामिल होंगे जो सार्वजनिक जीवन में उम्मीदवार की सत्यनिष्ठा ईमानदारी से सम्बन्धित , उनकी अभिवृति और उनके दृष्टिकोण से संबंधित होंगे । 

मुझे नहीं लगता है की इसके लिए कोई स्पेशल किताब की जरूरत है । फिर भी आप कोई किताब लेना चाहते है , तो आप अपनी सुविधा अनुसार देख लीजिए ।  मार्केट में बहुत सारी किताब आपको मिल जाएगी जो आपको ठीक लगे ले सकते हैं  ।

तो ये थी संक्षिप्त में जानकारी प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी हेतु कुछ मुख्य किताब के बारे में । 

इसके अलावा निबंध और पेपर ए और बी के लिए किसी विशेष किताब की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए । यदि जरूरत हो तो ढेरों किताबें उपलब्ध हैं । 

इसके बाद Books for UPSC Preparation की हमारी सूची में वैकल्पिक विषय आता है । वैकल्पिक विषय में जो भी विषय आप लेते हैं उस फील्ड के विशेषज्ञ ही आपको बेहतर मार्गदर्शन कर सकते हैं या संबंधित विषय लेकर पूर्व में सफल हुए छात्र से भी आपको उचित मार्गदर्शन मिल सकता है । 

मित्र अंतिम चरण में साक्षात्कार होता है । साक्षात्कार (interview) के लिए इंटरव्यू होने से पहले ज्यादा से ज्यादा किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट में जाकर आप मॉक  इंटरव्यू दे । इंटरव्यू की प्रिपरेशन के लिए सबसे अच्छा और उपयुक्त तरीका यही है । 

अगर कुछ फेमस मॉक इंटरव्यू कोचिंग की बात करू तो वह हैं – 

ये दोनों कोचिंग इंस्टीट्यूट मॉक इंटरव्यू  के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं ।  ज्यादातर टॉपर इसी जगह से मॉक इंटरव्यू देते हैं  ।

उम्मीद है प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए उपयुक्त और सबसे अच्छी किताबों Books for UPSC Preparation के बारे में आप तक जानकारी पहुंचाने का हमारा ये प्रयास आपको अच्छा लगा होगा । कृपया इस upsc books आर्टिकल पर अपने सलाह और सुझावों को नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हमें जरूर अवगत करवाएं । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

विचारक्रांति टीम के लिए -नीरज

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!