Homeकरियर(Career)UPSC Exam देकर प्रशासनिक क्षेत्र में बनाएं करियर|Career in UPSC

UPSC Exam देकर प्रशासनिक क्षेत्र में बनाएं करियर|Career in UPSC

देश का हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा आईएएस आईपीएस बने । यही सपना आंखो में  लिए देश के लाखों नौजवान हर  साल  यूपीएससी की परीक्षा (upsc exam) देता है । लेकिन कुछ चंद खुशनसीब ही होते है , जो यूपीएससी पास करके  आईएएस आईपीएस बनते है।

तो आगे हम बात करेंगे भारत की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाली  परीक्षा की । चर्चा करेंगे कि देश के प्रमुख प्रशासनिक पदों तक पहुँचने के लिए जिस परीक्षा से होकर गुजरना एक मात्र शर्त है ,वह यूपीएससी परीक्षा क्या है (upsc exam kya hai …) ? यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा कितने चरणों में आयोजित की जाती है साथ ही अन्य प्रक्रियाओं के बारे में भी जानेंगे ।

यूपीएससी परीक्षा  का इतिहास-History of UPSC

UPSC का फुल फॉर्म है – Union Public Service Commission जिसे हिंदी में संघ लोकसेवा आयोग भी कहा जाता हैसंघ लोक सेवा आयोग  की  स्थापना 26 अक्टूबर 1950 ईसवी को की गई और तब से ही यूपीएससी हर साल विभिन्न प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करती है । जिसे सफलतापूर्वक पास करने वाले अभ्यर्थियों की  नियुक्ति आईएएस आईएफएस आईपीएस और आईआरएस जैसे प्रमुख पदों  पर  होती है ।

यूपीएससी की परीक्षा क्या है (upsc exam kya hai) में आगे थोड़ी सी चर्चा करते हैं यूपीएससी की स्थापना के बारे में ।

यूपीएससी भले ही 1950 में भारतीय संविधान के तहत शुरू किया गया हो , लेकिन इसका इतिहास उससे भी पुराना है । दरअसल यूपीएससी परीक्षा को  शुरू करने का श्रेय अंग्रेजों को जाता है । उन्होंने ही 1858 में ICS -Indian Civil Service की शुरुआत की थी ।

इसको शुरू करने का उद्देश्य था  तत्कालीन  30 करोड़ भारतीय लोग और ब्रिटिश भारत के अन्तर्गत आने वाले 250 जिलों में सरकारी योजनाओं और गतिविधियों  का ठीक ढंग से  नियंत्रण के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति करना … ।

शुरुआत में इस परीक्षा  में भारतीय नागरिकों  को बैठने की इजाजत नहीं थी । फिर बाद में जब अंग्रेजों ने इसमें भारतीय नागरिकों को बैठने की इजाजत दी तो, सत्येंद्र टैगोर पहले भारतीय थे जिन्होंने ICS-Indian Civil Service  इंडियन सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की ।

upsc exam

यूपीएससी परीक्षा  का पैटर्न -What is upsc exam pattern

जिन पदों के लिए यूपीएससी परीक्षा का आयोजन करती है वहाँ तक पहुँचने के लिए आपको  परीक्षा में 3 चरणों (या तीन परीक्षाओं )  से गुजरना होगा ।

  1. प्रिलिमस (prelims)
  2. मेन  mains और अंत में 
  3. इंटरव्यू (Interview)

भारत का हर वह व्यक्ति जिसने किसी भी मान्यताप्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से graduation की हो और उसकी उम्र ( upsc exam age limit )कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 32 साल के बीच हो , इस परीक्षा  में शामिल हो सकता  है । हालांकि उम्र से संबंधित यह नियम केवल सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों  के लिए है। अनुसूचित जाति और जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाती है ।   

तो आइए upsc exam kya hai में आगे अब हम यूपीएससी के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में बात करते हैं । पहली परीक्षा  जैसे कि ऊपर बताया गया  है , प्रीलिम्स है । आगे हमने आपके लिए प्रिलिम्स हेतु पाठ्यक्रम पर बात की है । 

प्रिलिम्स परीक्षा  का सिलेबस -Syllabus of UPSC Exam

प्रीलिम्स की परीक्षा  में 2 पेपर होते है । 

  1. जेनरल स्टडी 
  2. CSAT

1 जनरल स्टडी 

जनरल स्टडीज  में भारत का इतिहास , भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन , कला एवं संस्कृति , भारत और वर्ल्ड जियोग्राफी , आर्थिक और सामाजिक विकास , इंडियन पॉलिटी , साइंस के अलावा बहुत सारे प्रश्न समसामयिक मुद्दों (Current Affairs ) से भी रहता  है । यह पेपर 200 अंकों का होता है ।

2  CSAT

CSAT  में थोड़ी बहुत रीजनिंग , थोड़ा-बहुत गणित के प्रश्न  ,कुछ प्रश्न डिसीजन मेकिंग के, तथा कुछ सामान्य मानसिक योग्यता से रहते हैं । 

लेकिन CSAT सिर्फ एक Qualifying पेपर होता है । इसमें 200 में 66 नंबर लाने होते है । इसे पास करना अनिवार्य है । अगर आप पास करेंगे तभी आपके  पेपर वन की कॉपी जांच होगी । आपका जो मेरिट बनेगा प्रीलिम्स का वह , जनरल स्टडी पर बनेगा ।

अब हम बात करेंगे यूपीएससी के दूसरे चरण -अर्थात मुख्य परीक्षा या Mains की जिसमें आपको प्रश्नों के उत्तर विस्तृत रूप से  लिखने होते हैं । असली इम्तिहान आपका इसी जगह से शुरू होता है क्योंकि आपको  लगातार 9 दिन 9 पेपर देने होते है । तो चलिए जानते हैं यूपीएससी के मुख्य परीक्षा के बारे में  ।

मुख्य परीक्षा -upsc exam mains

मुख्य परीक्षा कुल 1750 अंकों का होता है । जिसमें कुल 9 पेपर होते है । आगे हम मुख्य परीक्षा (Mains Exam )के विभिन्न पेपर के प्रश्न और अंकों की चर्चा कर रहें हैं ।

यूपीएससी के मुख्य परीक्षा के सारे पेपर के डिटेल 

1 पेपर A 

इसमें आपको भारत के संविधान के अष्टम सूची में जितनी  भाषा है , उनमें से कोई भी एक भाषा आप रख सकते है। यह पेपर 300 अंक का होता है ,जिसमें पास करने के लिए आपको 90 नंबर लाना जरूरी होता है । ध्यान रहें इस पेपर में सिर्फ आपको पास करना है इस पेपर का नंबर मेरिट में नहीं जुड़ता है।

2 पेपर B 

यह अंग्रेजी का पेपर होता है। इसमें आपको 300 में 75 नंबर लाने होते है । ध्यान रहें इस पेपर का भी नंबर मेरिट में नहीं जुड़ता है । यह भी पहले पेपर की तरह  सिर्फ एक qualifying पेपर होता है ।

अब जो पेपर नंबर 3, 4, 5, 6, 7 ,8 ,9 का जिक्र आगे हम करने वाले हैं , उसी पेपर (upsc exam subjects) के आधार पर आपका मेरिट बनता है ।

3 निबंध-पेपर III

यह पेपर निबंध  का होता है। आपको 10 निबंध दिया जाता है , जिसमें से  किसी 5 पर आपको लिखना पड़ेगा । निबंध के कुल 250 अंक जुटते हैं ।

4  GS-I पेपर IV

इस पेपर में भारतीय विरासत और संस्कृति ,विश्व का  इतिहास ,भूगोल और समाज से ,प्रश्न रहते है । कुल अंक 250 ।

5 GS-II पेपर V

इसमें शासन व्यवस्था , भारतीय संविधान , शासन प्रणाली , सामाजिक न्याय और अन्तराष्ट्रीय संबंध (International Relation) से संबंधित प्रश्न रहते हैं ।कुल 250 अंकों का होता है ।

6 GS-III पेपर VI

इसमें आर्थिक विकास , प्रौद्योगिक , आर्थिक विकास ,जैव विविधता , पर्यावरण , सुरक्षा और आपदा प्रबंधन से जुड़े प्रश्न होते हैं । कुल 250 अंकों का होता है ।

7 नीति शास्त्र पेपर VII

इस परीक्षा में ऐसे प्रश्न  शामिल होंगे जो सार्वजनिक जीवन में उम्मीदवार की सत्यनिष्ठा ईमानदारी से सम्बन्धित , उसकी अभिवृत्ति और उनके दृष्टिकोण से संबंधित प्रश्न  पूछे जाते है । कुल 250 अंकों का होता है ।

8 वैकल्पिक-I पेपर VIII

 यह एक वैकल्पिक  पेपर होता है । जो की परीक्षा  से पहले आपको लेनी होती है । आप अपने मनपसंद का कोई भी विषय चुन  सकते है । वैकल्पिक पेपर 1 कुल 250 अंकों का होता है।

9  वैकल्पिक-II पेपर IX

यह भी वैकल्पिक  पेपर (optional) ही होता है , तो कुल मिलाकर मुख्य परीक्षा 1750 अंकों का होता है । इसके अलावा पेपर A और B अलग से 300, 300  का होता है । जैसे कि आपको बताया है उनके अंक मेरिट में नहीं जुड़ते हैं । उसमें सिर्फ पास होना आवश्यक होता है । यूपीएससी परीक्षा से संबंधित इस आर्टिकल में आगे जानिए साक्षात्कार के बारे …!

इंटरव्यू-UPSC exam Interview

मुख्य परीक्षा में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों के लिए अगला और अंतिम चरण है – इंटरव्यू ! यह यूपीएससी का अंतिम चरण है जो कि  275 अंक का होता है । इसे काफी कठिन माना जाता है क्योंकि इसमें आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व को सही से परखना ही इस साक्षात्कार का ध्येय होता है । 

तो इस तरह यूपीएससी परीक्षा का कुल अंक (upsc exam marks) मुख्य परीक्षा  और इंटरव्यू को मिलाकर 2025 होता  है । ध्यान रहें प्रीलिम्स का आपके मेरिट से कोई लेना-देना नहीं है । इसमें सिर्फ आपको मुख्य परीक्षा में  शामिल होने के लिए पास होना भर जरूरी होता है ।

यूपीएससी से संबंधित  कुछ अन्य  जानकारियाँ 

Facts Related to upsc 

  • संविधान के 14 वें भाग के अनुच्छेद 315 से लेकर अनुच्छेद 323 तक में संघ लोक सेवा आयोग के संचालन हेतु विभिन्न नियमों का उल्लेख किया गया है । इसमें संघ लोकसेवा आयोग में नियुक्ति निष्काषन और संचालन की स्वतंत्रता आदि का उल्लेख किया गया है । इसके बारे में अधिक जानकारी के  लिए पढिए यह आर्टिकल – क्या है यूपीएससी !
  • अन्ना जार्ज पहली भारतीय महिला थी जो आईएएस ऑफिसर(IAS Officer) बनी ।
  • किरण बेदी पहली भारतीय महिला थी जो आईपीएस बनी ।
  • यूपीएससी पास व्यक्ति को 2 ही कारण में पद से हटाया जा सकता है -पहला यदि वह स्वयं  नौकरी छोड़ दे या फिर राष्ट्रपति के पास ही यह अधिकार है , कि वह उसे  हटा सकते है (अनियमितताओं के संबंध में कारवाई करते हुए ) ।
  • वर्तमान में देश के सबसे बड़े अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने भी यूपीएससी परीक्षा  दी थी फिर बाद में वह अपने पापा के बिजनेस को आगे करने के लिए बिजनेस फील्ड में आ गए ।
  • हमारे देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी यूपीएससी पास की है । हालंकि  उन्हें अपनी  पसंद का पोस्ट आईएएस नहीं मिल पाया जिसकी  वजह से उन्होंने ज्यादा दिन नौकरी नहीं की ।
  • टीना डाबी पहली ऐसी दलित महिला थी , जिसने यूपीएससी परीक्षा  में साल 2016 में ऑल इंडिया टॉप की थी ।
  • यूपीएससी परीक्षा  का माध्यम पहले सिर्फ इंग्लिश ही था ।  साल 1977  में जब पहली बार जनता पार्टी की सरकार बनी तो इसका माध्यम हिंदी भी कर दिया गया ।
  • भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिन्दी है , लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भले ही हिन्दी मीडियम को यूपीएससी में शामिल कर लिया गया हो , लेकिन अभी तक यूपीएससी में किसी ने हिंदी मीडियम लेकर यूपीएससी  में टॉप नहीं किया है । 
  • यूपीएससी सिर्फ आईएएस(IAS) आईपीएस(IPS) आईएफएस(IFS) के लिए ही परीक्षा नहीं लेता है बल्कि NDA , CDS , और IES जैसे विभिन्न पदों  पर नियुक्ति हेतु भी परीक्षा का आयोजन यूपीएससी ही करती है । 

***

तो मित्र , यह थी संघ लोकसेवा आयोग अर्थात यूपीएससी की परीक्षा (upsc exam) से संबंधित संक्षिप्त और आधारभूत जानकारी…। उम्मीद करता हूं आपको यूपीएससी परीक्षा क्या है ? upsc-exam-kya-hai पसंद आयी होगी । त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

source: विचारक्रांति टीम के लिए नीरज ।

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!