HomeHindiअभ्यास के लिए कुछ लोकप्रिय Tongue Twisters in Hindi

अभ्यास के लिए कुछ लोकप्रिय Tongue Twisters in Hindi

इस आर्टिकल को पढ़ने के उपरांत आप जान पाएंगे हिंदी भाषा के कुछ प्रमुख टंग ट्विस्टर वाक्यांशों(tongue twisters in hindi) के बारे में, जिन्हें उच्चारण करने में कठिनाई होती है। इसके साथ ही आप जान पाएंगे कि Tongue Twister किसे कहते हैं ? इसके उच्चारण करने में कठिनाई क्यों होती है ? तथा टंग ट्विस्टर के उपयोग क्या है ? और यह किनके लिए उपयोगी हो सकता है ।

इसके अलावा हमने आपके लिए हिन्दी के कुछ प्रसिद्ध टंग ट्विस्टर (Tongue Twister) वाक्यांशों के साथ ही अंग्रेजी के भी कुछ चुनिंदा टंग ट्विस्टर का संकलन प्रस्तुत किया है (केवल पांच !) । आप टंग ट्विस्टर शब्दों से संबंधित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में भी जान पाएंगे ।

Tongue Twister Word क्या होते हैं ? 

शब्दों का वह समूह जिसका शीघ्रता से अथवा सामान्य गति से भी सही उच्चारण करने में कठिनाई होती हो, को हम टंग ट्विस्टर्स कहते हैं । हिंदी में इसे हम जटिल उच्चारण वाले शब्द ,जीभ घुमौवल या जीभअमेठू शब्द समूह कह सकते हैं । वैसे प्रचलित भाषा में ऐसे शब्दों के लिए टंग ट्विस्टर (Tongue Twister) का उपयोग ही किया जाता है। 

टंग ट्विस्टर, शब्दों के गड्ड मड्ड प्रयोग से बनते हैं जिन्हें जल्दी बोलने में गलती की संभावना बढ़ जाती है ।   प्रायः इन शब्दों का प्रयोग हंसी मजाक और कुछेक बार उच्चारण को अधिक प्रभावी बनाने के लिए जाता है । 

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपने भी अपने दोस्तों के साथ ऐसे शब्दों(Tongue Twisters in Hindi) के उच्चारण करने के खेल को जरूर खेला होगा । सही सही बोलकर आपने अपनी धाक जमा ली होगी या फिर आपका मजाक बना होगा ।

चलिए लौटते हैं बचपन के उन्हीं सुहाने दिनों की ओर, और जानते हैं जरा कुछ हट के भी इन टंग ट्विस्टर शब्दों की दुनियां के बारे में … !

बोलने में कठिनाई क्यों होती है ?

टंग ट्विस्टर(tongue twister) के शब्दों की ध्वनियों में एक विशेष प्रकार का अनुक्रम पाया जाता है, जिसमें जीभ को बार-बार एक कठिन स्थिति से दूसरी कठिन स्थिति में ले जाना पड़ता है । ध्वनियों के इसी क्रमिक दुहराव के कारण पूरे वाक्यांश को सही और सहजता से बोलना कठिन हो जाता है । 

किसी भी भाषा की खूबसूरती उस भाषा विशेष में शब्द एवं उनके (शब्दों के ) उच्चारण में प्रयुक्त होने वाली ध्वनियों से निर्धारित होती है । प्रत्येक भाषा में कुछ शब्द उच्चारण में अत्यंत कठिन होते हैं । 

वहीं यदि एक भाषा बोलने वाले को किसी दूसरी भाषा में प्रशिक्षित किया जाए तो सीखने वाले व्यक्ति को नई भाषा में प्रयुक्त होने वाले उच्चारण की ध्वनियों को सीखने में थोड़ी कठिनाई होती है । भाषा की इन सब बारीकियों के अध्ययन के लिए भाषा विज्ञान अलग से अपने आप मे एक विशाल क्षेत्र है । 

Tongue Twister  के क्या उपयोग हैं ?

टंग ट्विस्टर्स किसी भी भाषा में अपने उच्चारण तथा धारा-प्रवाह बोलने की क्षमता  को बेहतर करने के लिए अत्यंत सहायक सिद्ध  हो सकतें हैं ।  यहां ध्वनियों के क्रमिक तथा लगातार उच्चारण अभ्यास की वजह से उच्चारण करने की क्षमता तथा उस भाषा को स्पष्ट एवं धारा-प्रवाह बोलने की क्षमता में भी वृद्धि होती है । 

इन वाक्यांशों का अभ्यास बच्चों के लिए तो लाभकारी है ही … इसका अभ्यास नेता, अभिनेता सहित ऐसे तमाम लोगों के लिए लाभकारी है जो पब्लिक स्पीकिंग से किसी भी प्रकार से जुड़े हैं अथवा भविष्य में जुड़ना चाहते हैं । 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड 

जिस चीज को आप बहुत हल्के में लेते हैं । आप यह जानकर हैरान होंगे  की टंग ट्विस्टर के लिए भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है ! गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक अंग्रेजी का ” the sixth sick sheik’s sixth sheep’s sick (द सिक्स्थ सिक शेख्स सिक्स्थ शीप्स सिक) ” दुनिया का सबसे कठिन तम टंग ट्विस्टर है ।

हालांकि एमआईटी के कुछ शोधकर्ताओं ने ” Pad kid poured curd pulled cold “के उच्चारण को दुनियां का सबसे कठिन Tongue Twister वाक्यांश माना है ।

Related Post:-सम्बंधित जानकारी : तैयार कीजिये 15 अगस्त 2020 पर उत्कृष्ट भाषण

Famous Tongue Twisters in Hindi

  • कच्चा पापड़, पक्का पापड़
  • पके पेड़ पर पका पपीता, पका पेड़ या पका पपीता 
  • पके पेड़ को पकड़े पिंकू,पिंकू पकड़े पका पपीता
  • खड़क  सिंह के खड़कने के खड़कती हैं खिड़कियाँ,खिडकियों के खड़कने से खड़कता है खड़क सिंह।
  • चार कचरी कच्चे चाचा, चार कचरी पक्के ,पक्की कचरी कच्चे चाचा, कच्ची कचरी पक्के
  • मत हँस हँस मत, मत फंस फंस मत
  • नीली रेल लाल रेल, नीली रेल लाल रेल
  • टूट टूट कर कूट कूट कर
  • काला कबूतर, सफेद तरबूज, काला तरबूज, सफेद कबूतर
  • कुछ ऊँट ऊँचा, कुछ पूँछ ऊँची, कुछ ऊँचे ऊँट की पूँछ ऊँची’ 
  • लपक बबुलिया लपक, अब ना लपकबे त लपकबे कब
  • चंदू के चाचा ने, चंदू की चाची को, चांदनी चौक में,चांदनी रात में, चांदी के चम्मच से चटनी चटाई।
  • काला कबूतर, सफेद तरबूज, काला तरबूज, सफेद कबूतर
  • पीतल के पतीले में पपीता पीला पीला
tongue twisters in hindi

Tongue Twisters in Hindi

  • जो हंसेगा वो फंसेगा, जो फंसेगा वो हंसेगा
  •  दूबे दुबई में डूब गया
  • डबल बबल गम बबल डबल
  • समझ समझ के समझ को समझो, समझ समझना भी एक समझ है। समझ समझ के जो न समझे, मेरी समझ में वो ना समझ है।
  • डाली डाली पर नजर डाली, किसी ने बुरी डाली, किसी ने अच्‍छी डाली, जिस डाली पर मैंने नजर डाली वो डाली किसी ने तोड़ डाली.
  • जो जो को खोजो, खोजो जोजो को। जो जोजो को ना खोजे, तो खो जाए जोजो।
  • कच्ची रोटी खाके रोती, रोटी खाके कच्ची रोती
  • कच्चा कचरा पक्का कचरा 
  • फालसे का फासला 
  • तुला राम ताला तोल के तेल में तुल गया,तुला हुआ तोला तले हुए तेल में तल गया।
  • चंदा चमके चम चम, चीखे चौकन्ना चोर,चींटी चाटे चीनी, चटोरी चीनी खोर।

अब पढिए हमारे द्वारा बनाए गए कुछ टंग ट्विस्टर

  • चंपक लाल नीली रेल नीली रेल नीला चपल  चौचक खेल । 
  • कचरा कच्चा कच्चा कचरा । 
  • कच्चा कूची कूची नीली नीली कूची लाल किताब । 
  • टूटा ट्टू टपरी टूटी टूटी टपरी ट्टू टूटा
  • फालसे का फासला फासला फलसफे का 

कुछ बेहतरीन English Tongue Twisters भी नीचे मैंने आपके लिए संकलित किया है, एक बार इन्हें भी आजमाकर देखिए ।

  1. She sells sea shells on the sea shore.
  2. The sixth sick Sheikh’s sixth sheep is sick.
  3. Peter piper picked a peck of pickled peppers.
  4. Fuzzy Wuzzy was a bear. Fuzzy Wuzzy had no hair. Fuzzy Wuzzy wasn’t fuzzy,was he?
  5. I scream, you scream, we all scream, for ice cream!

Related post : पढिए हिन्दी मुहावरे और उनके अर्थ

Tongue Twister Pronunciation Tips

कुछ उपाय जिन्हें अपनाकर आप किसी भी टंग ट्विस्टर को सही से बोल सकतें हैं ।

  1. सबसे पहले ऐसे टंग ट्विस्टर शब्दों को अपनी नोटबुक पर लिख लीजिए ।
  2. उन्हें देखकर धीरे-धीरे प्रत्येक शब्द को 5 से 10 बार पढ़ने की कोशिश कीजिए (हर शब्द को एक बार पढ़ने के बाद थोड़ा रुकिए फिर अगले शब्द को पढिए ) ।
  3. अब एक साथ पढ़ने का अभ्यास कीजिए ( पढ़ने की गति थोड़ा तेज आवाज थोड़ी ऊंची ) ।
  4. अब नोटबुक बंद करके बोलने का प्रयास कीजिए ।

यदि फिर भी उच्चारण करने में कठिनाई अनुभव हो रहा हो तो ऊपर बताए गए पहले तीन स्टेप्स को थोड़ा दुहराने का प्रयास कीजिए । आप जरूर सफलतापूर्वक इन वाक्यांशों को बोल पाएंगे ।

Tongue Twister in Hindi से संबंधित FAQ

Tongue Twister क्या होते हैं ? 

शब्दों का वह समूह जिसका शीघ्रता से अथवा सामान्य गति से भी सही उच्चारण करने में कठिनाई होती हो, को हम टंग ट्विस्टर्स कहते हैं । हिंदी में इसे हम जटिल उच्चारण वाले शब्द ,जीभ घुमौवल या जीभअमेठू शब्द कह सकते हैं । वैसे प्रचलित भाषा में ऐसे शब्दों के लिए टंग ट्विस्टर (Tongue Twister) का उपयोग ही किया जाता है। 

टंग ट्विस्टर को बोलने में कठिनाई क्यों होती है ?

टंग ट्विस्टर के शब्दों की ध्वनियों में एक विशेष प्रकार का अनुक्रम पाया जाता है जिसमें जीभ को बार-बार एक कठिन स्थिति से दूसरी कठिन स्थिति में ले जाना पड़ता है । ध्वनियों के इसी क्रमिक दुहराव के कारण पूरे वाक्यांश को सही और सहजता से बोलना कठिन हो जाता है ।

क्या हैं Tongue Twister के उपयोग ?

टंग ट्विस्टर्स किसी भी भाषा में अपने उच्चारण तथा धारा-प्रवाह बोलने की क्षमता  को बेहतर करने के लिए अत्यंत सहायक सिद्ध  हो सकतें हैं ।  यहां ध्वनियों के क्रमिक तथा लगातार उच्चारण अभ्यास की वजह से उच्चारण करने की क्षमता तथा उस भाषा को धारा-प्रवाह बोलने की क्षमता में भी वृद्धि होती है । 

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह आर्टिकल (Tongue Twisters in Hindi) आपको पसंद आया होगा ,क्या आपको भी कुछ ऐसे ही अन्य टंग ट्विस्टर के बारे मे पता है ? नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर … जरूर भेजिए !

इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर कीजिए क्योंकि Sharing is Caring ! बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Reference (संदर्भ ) :-

Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!