Home प्रेरणा (Motivation) समय प्रबंधन की कुछ बातें-TIME MANAGEMENT IN HINDI

समय प्रबंधन की कुछ बातें-TIME MANAGEMENT IN HINDI

यह पूरा लेख Time Management यानी समय प्रबंधन पर है. टाइम मैनेजमेंट किसी भी व्यक्ति अथवा व्यक्तियों के समूह औद्योगिक उपक्रम सहित अन्य संस्थाओं के लिए कितना महत्वपूर्ण है ? इससे हम सभी भली-भांति परिचित है. इस लेख में हम समय प्रबंधन से सम्बंधित कुछ मूलभूत बातों की चर्चा करेंगे.

Time Management वह चाभी  है, जिससे सभी प्रकार की सफलता का ताला खुलता है. समय प्रबंधन लगभग-लगभग सभी सफल व्यक्तियों की सफलता का राज है. समय किसी भी नियंत्रण से परे है. इसलिए हमारे सांस्कृतिक वांग्मय में इसको काल शब्द से संबोधित किया गया है. प्रकृति का हर एक अवयव समय के नियमों के सापेक्ष ही गति पाता  है.

तो प्रश्न उठता है कि हम प्रबंधन किसका करेंगे समय का या अपनी क्रियाकलापों का. निश्चित रूप से बिना किसी संशय के कोई भी यह कह सकता है- कि जो चीज हमारे नियंत्रण में नहीं है उसका प्रबंधन हम बिल्कुल भी नहीं कर सकते… हम प्रबंधन कर सकते हैं तो केवल और केवल उन्हीं चीजों का जिसपर हमारा नियंत्रण हो! इस पर फिर कभी बात करेंगे… अभी तो  Time Management पर ही टिकते हैं !

time-management,time-management-tips-in-hindi,samay-prabandhan-in-hindi,vicharkranti

क्या है इस समय प्रबंधन(Time Management) 

AD

समय प्रबंधन का मतलब है अपने विभिन्न क्रियाकलापों को समय सापेक्ष होकर योजना अनुसार क्रमबद्ध तरीके से सुव्यवस्थित करना. योजनाबद्ध एवं सुव्यवस्थित तरीके से कार्य करने से जहां हमारी दक्षता बढ़ती है, वही कार्य को संपन्न करने का तनाव भी कम होता है.योजना के अनुसार कार्य करने से कार्य संपादन प्रभावशीलता(work effectiveness) बढ़ती है. यही स्मार्ट वर्क(smart work) है.

समय प्रबंधन एक विधि है स्वयं को प्रबंधित करने का… एक विधि है जिसमें आप अपने लिए यह निर्धारित करते हैं कि आप किसी अमुक कार्य को संपन्न करने के लिए कितना समय खर्च करेंगे अथवा कितना समय लगाएंगे.

Time Management के लिए जरूरी अवयव

Time Management के लिए सबसे आवश्यक चीज है लक्ष्य निर्धारित करना. क्योंकि जब क्या करना है पता होगा तभी आप सुनियोजित ढंग से चीजों को कर पाएंगे. लक्ष्य निर्धारित करने के बाद हम उसे छोटे-छोटे भागों में बांट सकते हैं और फिर उन सभी को सुव्यवस्थित ढंग से निष्पादित करने के लिए कार्य संपन्न करने के लिए प्राथमिकता एवं एक क्रम तय कर सकते हैं. 

तो इस तरह हम कह सकते हैं कि समय प्रबंधन के लिए तीन चीजें बहुत आवश्यक हैं 

  1. लक्ष्य निर्धारित करना 
  2. कार्य की प्राथमिकता तय करना 
  3. तथा कार्य संपन्न करने का क्रम निर्धारित करना

अगर ऊपर बताई गई चीजें तय नहीं हो… तो फिर कार्य करना ठीक उसी तरह है जैसा कि हम लोग अमूमन करते हैं कि कोई गैजेट अथवा उपकरण जैसे मान लीजिए फोन खरीद कर बिना उसका यूजर मैनुअल(User Manual ) पढ़े उसका उपयोग आरंभ कर देते हैं. और छोटी छोटी समस्या जो महज  2 मिनट में ठीक हो सकता था यूजर मैनुअल पढ़ लेने के बाद …उसमें 2 घंटे 3 घंटे लगा देते हैं.

विज्ञापन

बस व्यस्त रहने के लिए व्यस्त रहते हैं और व्यस्त रहते हुए मस्त रहते हैं कि हम तो बहुत बड़ा काम कर रहे हैं. साथियों इस तरह की जो व्यस्तता है उसको हम व्यस्त होना नहीं कह सकते इसको हम अस्त-व्यस्त होना कहते हैं

Time Management एवं सफलता

सफलता बहुत हद तक हमारे दैनिक Time Management का प्रतिफल है. शायद आज तक जितना थोड़ा बहुत मैंने जाना है दुनिया को. कोई भी इंसान जो निजी जिंदगी में अपनी दिनचर्या में बहुत अस्त-व्यस्त हो, के नाम पर कोई बड़ी सफलता लगभग नहीं है. अगर एक वाक्य में कहूं तो सफल वही है जिसका स्वप्रबंधन(self-management) जिसका स्वप्रबंधन सफल है, बेहतरीन है.

इस दुनिया में जीने वाले हर एक मनुष्य के लिए समय निश्चित एवं सीमित ही है. लेकिन इसी निश्चित समय में कुछ लोग बहुत अच्छा कर जाते हैं और बहुत लोग कुछ भी नहीं कर पाते.

व्यक्तिगत सफलता के ऊपर मैं धीरे-धीरे पोस्ट अपने साथियों के लिए और खुद के लिए लिख रहा हूं. आप अगर  इस वेबसाइट पर नियमित रहेंगे तो बहुत सारे ऐसे ही लेख पढ़ने का सुयोग आपको मिलेगा. जो निःसंदेह आपकी जिंदगी में परिवर्तन लेकर आएगा. Personal Success is our Key area to write this blog.

Time Management के टिप्स

विज्ञापन

आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो मैं इस बात को मानकर चल रहा हूं कि आप निश्चित ही इस बात को लेकर जागरूक होंगे कि:- समय मानव जीवन में सबसे मूल्यवान और महत्वपूर्ण संसाधन है. समय एकमात्र संसाधन है जिसके क्षति की भरपाई  संभव नहीं है किसी भी प्रकार से. 

यहां मैं समय प्रबंधन के कुछ सूत्रों की एक सूची आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हूं. इन सभी टिप्स अथवा समय प्रबंधन के सूत्र की व्याख्या किसी दूसरे लेख में करेंगे. चूंकि यहां सभी को पूर्ण विवरण के साथ लिखने से आर्टिकल बहुत बड़ा हो जाएगा जो किसी भी प्रकार से मेरा उद्देश्य नहीं है…

लोग ये भी पढ़ रहे हैं नए साल के लिए कुछ संकल्प

time management,समय प्रबंधन,time-management-quotes-in-hindi

Tips for Time Management:-

  • समय प्रबंधन के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करें. लक्ष्य तय करने के बाद काम को छोटे-छोटे भागों विभाजित करें तथा कार्य निष्पादन का क्रम भी निर्धारित करें. 
  • किए जाने वाले कार्यों की सूची प्राथमिकता के आधार पर बनाएं. अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यों को सबसे पहले करें फिर उसके बाद मध्यम प्राथमिकता और फिर सामान्य प्राथमिकता वाले कार्य को संपन्न करें. 
  • प्रत्येक मिनट के महत्व को सोचिए. प्रत्येक व्यक्ति को सिर्फ 1440 मिनट मिलते हैं प्रतिदिन… इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों की सूची तैयार रखें.
  • 80-20 के नियम( Pareto Principle.) का पालन करें. इस नियम के अनुसार आपकी 100% सफलता में 20% महत्वपूर्ण कार्यों का अंश ज्यादा होता है. तो उन 20% वाले कार्यों को पूर्ण करने की तरफ ध्यान दीजिए
  • आने वाले सप्ताह के लिए अपने द्वारा किए जाने वाले कार्यों को तय करिए.सप्ताह के लक्ष्य को प्रतिदिन किए जाने वाले कार्य में विभाजित कीजिए. इससे कार्य को संपन्न करने में आपको आसानी होगी.
  • प्रतिदिन सुबह में अपने द्वारा उस दिन संपन्न करने योग्य कार्यों की सूची बनाइए.
  • Most Important Task को सुबह में सबसे पहले समाप्त करिए.सुबह में सामान्य तौर पर हमारा ऊर्जा स्तर ऊंचा रहता है.
  • ध्यान भंग करने वाली चीजों को अपने कार्य में बाधा नहीं बनने दीजिए. एक बार जब आप अपने कार्य में लग जाते हैं तो फिर सोशल मीडिया तथा फिजूल  के फोन कॉल्स से दूरी बनाकर रखें.
  • परफेक्शन की उम्मीद में काम छोड़कर वक़्त बर्बाद नहीं करें.कई बार ऐसा होता है कि जब आप कार्य प्रारंभ कर देते हैं तो धीरे-धीरे उसमें perfection भी आने लगता है. 
  • मल्टीटास्किंग(Multi-Tasking) से बचिए. मल्टीटास्किंग को कुछ लोग समय प्रबंधन के लिए जरूरी मानते हैं. जबकि दुनिया में हुए बहुत सारे अनुसंधान से पता चला है कि वास्तव में मल्टीटास्किंग से हमारी गुणवत्ता तथा कार्य संपन्न करने की क्षमता दोनों प्रभावित होती है. 
  • कार्य करने के दौरान ब्रेक जरूर लें:- ऐसा अनुसंधान से सामने आया है कि मानव मस्तिष्क को अधिकतम 90 मिनट तक किसी एक कार्य पर केंद्रित किया जा सकता है. इसलिए लगभग हर 90 मिनट या उससे कम में एक ब्रेक जरूर ले..
  • अपने E-mails तथा Phone Calls को नियंत्रित कीजिए और नियमित समय पर ही देखिए तथा उत्तर दीजिए. 
  • कुछ चीजों को ना कहना सीखिए. हर चीज करने से आप व्यस्त की जगह अस्त-व्यस्त हो जायेंगे और आपकी कार्य क्षमता प्रभावित होगी.
  • आप अपने जीवन के मजबूत  क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित  करें. 
  • 5 मिनट के अंदर संपन्न किये जा सकने वाले कार्यों जैसे कि बिल भरना,मोबाइल रिचार्ज करना  इनको तुरंत संपन्न कर लीजिये.
  • स्वास्थ्य पर पूर्णता में  ध्यान दीजिए. समय-प्रबंधन,जीवन-प्रबंधन या किसी भी प्रबंधन के लिए आपका स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण कारक है.

समय प्रबंधन Time Management से संबंधित यह आलेख तथा Time Management के सूत्र कैसे लगे ?अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें. इसके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण बिंदु जिसे आप समय प्रबंधन के लिए आवश्यक मानते हैं.जिसका जिक्र इस आलेख में नहीं हो पाया हो उसे भी कमेंट बॉक्स में लिखिए.

आप के जीवन में सब कुछ शुभ हो इन्हीं शुभकामनाओं के साथ फिर मिलेंगे…

SOME MUST READ ARTICLES:

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

पंचतंत्र की कहानी : हितचिंतकों का कहा मानिए ।

मित्र प्रस्तुत कहानी मूल रूप से पंचतंत्र की कहानियों से अनुदित की गई है...

नेतृत्व क्या है ?-Real Meaning of leadership in Hindi

इस पोस्ट leadership meaning in hindi में आप इस शब्द के हिन्दी अर्थ के...

भारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में

भारत की बेतहाशा जनसंख्या वृद्धि  पर आपने जरूर किसी न किसी चर्चा में भाग...

मित्रता पर कविताएं -Poem on Friendship in Hindi

मित्रता संबंधों के खजाने का वो अकेला बहुमूल्य रत्न है जिसकी उपस्थिति मात्र से...

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है । दूसरे शब्दों...

एटीएम का फुल फॉर्म तथा जानिए ATM के बारे में बहुत कुछ

आप जब इस पोस्ट-" एटीएम का फुल फॉर्म तथा ATM के बारे में बहुत...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे हैं । खास...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन स्किल से संबंधित...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने सोचा कि क्यों...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी की लिखावट अच्छी...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!