Homeकरियर(Career)यूपी स्कालरशिप | UP Scholarship {2021}-सभी जानकारियां हिन्दी में

यूपी स्कालरशिप | UP Scholarship {2021}-सभी जानकारियां हिन्दी में

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के स्कूलों और महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की आर्थिक मदद के लिए हर वर्ष उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। ताकि सरकारी संस्थानों के बच्चे अपनी मैट्रिक या उसके आगे तक की शिक्षा सुचारू ढंग  से संपन्न कर सकें। इस छात्रवृति को यूपी स्कालरशिप (UP Scholarship) के नाम से जाना जाता है । इसके लिए यूपी सरकार द्वारा दो प्रकार की छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं। जिसको पूर्व दशम (pre matric scholarship) और दशमोत्तर (post matric scholarship) के नाम से जाना जाता है। 

जहां पूर्व दशम यानि प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 9 से लेकर कक्षा 10वीं तक के विद्यार्थियों को दी जाती है। तो वहीं दशमोत्तर यानि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप कक्षा 11वीं से लेकर (12वीं) सहित अन्य उच्च कक्षाओं तक दी जाती है। आज हमारे इस लेख में हम इन्हीं दो प्रकार की छात्रवृत्तियों के बारे में विस्तार से जानेंगे कि आखिर कौन से विद्यार्थी इसका लाभ ले सकते हैं? साथ ही जानेंगे कि उपरोक्त छात्रवृतियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

किनको मिल सकता है इसका लाभ?

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी सरकारी स्कूल में 10वीं या 12वीं कक्षा में  शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको यूपी सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्तियों का लाभ मिल सकता है।

फिर चाहे आप किसी भी धर्म, वर्ग या जाति से संबंध रखते हों, आपको छात्रवृत्ति अवश्य मिलेगी। इस छात्रवृति का लाभ सभी वर्गों ( जनरल, ओबीसी, एस सी, एसटी और अल्पसंख्यक इत्यादि ) के विद्यार्थी उठा सकते हैं । चलिए आगे जानते हैं कि कैसे मिलेगी आपको छात्रवृति … !

कैसे मिलेगी यह छात्रवृत्ति?

यूपी सरकार की इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले उसके लिए आवदेन करना होता है । जिसके बाद आपके सभी डॉक्यूमेंट्स का सत्यापन किया जाता है । यदि डॉक्युमेंट्स सत्यापन में ठीक पाए जाते हैं तब आपको उत्तर प्रदेश सरकार की  छात्रवृति और शुल्क प्रति पूर्ति विभाग से छात्रवृति प्राप्त हो जाती है।

हालांकि कभी कभार देखा गया है कि कुछ बच्चों की छात्रवृति नहीं आती है, जिसका कारण कहीं न कहीं अमुक विद्यार्थी के द्वारा भरे गए आवेदन का त्रुटिपूर्ण होना ही होता है। इसलिए आवश्यक है कि छात्रवृति पाने के लिए आवेदन करते समय निर्दिष्ट स्थानों पर सही जानकारियां  डालें। ताकि आपको छात्रवृति प्राप्त करने में कोई दिक्कत नहीं हो …!

आवेदन की क्या है प्रक्रिया?

आवेदन करने हेतु  आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे संबंधित लिंक्स में दिया है। जहां आपको सबसे पहले यह चयनित करना होगा कि आप प्री अथवा पोस्ट आदि में से कौन सी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं। 

उसके बाद आपको आवेदन का प्रकार, पाठ्यक्रम, रजिस्ट्रेशन (नया/पुराना), जन्म तिथि और पासवर्ड इत्यादि डालना होता है। फिर संबंधित पेज के खुलते ही अपनी सारी जानकारी उसमें भरनी होती है। 

याद रखें यदि आप नया आवेदन कर रहे हैं तो आपको आवेदन का प्रकार चुनने के बाद आवश्यक जानकारी देनी होती है। तभी आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है, और फिर आपको एक पासवर्ड तैयार करना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आपकी शुरुआती जानकारी को दुबारा ठीक से जांचने के लिए कहा जाता है और फिर आपको फाइनल सबमिट करना पड़ता है। 

आवेदन को फाइनल सबमिट होते ही आपको अंतिम रूप से सबमिट किए गए आवेदन की एक मूल और एक छाया प्रति कॉलेज में छात्रवृति और शुल्क प्रतिपूर्ति विभाग में जमा करनी होती है। जिसमें आपके द्वारा भरी गई जानकारियों को सत्यापित करने के लिए उन्हें संबंधित विभाग के अधिकारियों के पास भेजा जाता है। जहां से मुहर  लगने के पश्चात् ही आपको छात्रवृत्ति मिल जाती  है। 

UP Scholarship Status का पता कैसे लगाएं

अगर आप इस दौरान अपने आवेदन की स्थिति को जानना चाहते हैं, तो वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर आवेदन की स्थिति या स्टेटस पता कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप पूर्व दशम छात्रवृत्ति प्राप्त कर चुके हैं, तो आपको केवल अपने पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मात्र से दशमोत्तर के लिए आवेदन करना होता है। चूंकि आपकी अन्य जानकारियां वहां  पहले से ही भरी हुई होती हैं .. ऐसे में केवल आपको अपने पंजीकरण को अगली कक्षा के आधार पर अपडेट करना होता है।

आवश्यक डॉक्यूमेंट्स कौन-कौन से लगेंगे?

पूर्व दशम और दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय आपको निम्न डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है। यूपी स्कालरशिप का आवेदन करने से पहले आपको इन documents को तैयार रखना है –

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (सामान्य वर्ग के अलावा)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय/ जाति/ निवास के सत्यापन की छाया प्रति
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर/ पास बुक की छाया प्रति
  • 9वीं की मार्कशीट की छाया प्रति (पूर्व दशम के लिए)
  • 10वीं/11वीं की मार्कशीट की छाया प्रति (दशमोत्तर के लिए)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • एफिडेविट
  • फीस रसीद
  • ऑनलाइन/ ऑफलाइन आवेदन की मूल व छायाप्रति

इसके अलावा छात्रवृति प्राप्त करने हेतु निर्धारित आवश्यक मानदंडों में सबसे अहम मानदंड है  आवेदक के परिवार की आय । यूपी सरकार की इन छात्रवृत्तियों का लाभ पाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए एवं  वह पूर्ण रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। तभी उसे इस छात्रवृत्ति का लाभ मिल सकता है।

अंतिम तिथि तथा आवेदन फॉर्म का लिंक्स

नीचे हमने यूपी स्कालरशिप 2021 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को एक टेबल के रूप में आपके लिए लिखा है ।

  • आवेदन की प्रारम्भिक तिथि : 20 जुलाई 2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 21 अक्टूबर 2021
आवेदन के आरंभ की तिथि 20 जुलाई 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर 2021
आवेदन भरने के लिए लिंक up scholarship Form
हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर 2021
आवेदन में सुधार हेतु अंतिम तारीख 26 नवंबर 2021

इसके साथ ही आवेदक अपने आवेदन की हार्ड कॉपी कॉलेज में 25 अक्टूबर 2021 तक जमा कर सकते हैं और यदि आपके फॉर्म में कोई त्रुटि है, तो उसे 26 नवंबर 2021 तक सही करके दुबारा कॉलेज में जमा किया जा सकता है। उपरोक्त छात्रवृत्ति पाने के लिए आप निम्न वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के बाद आप दुबारा इसी वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर छात्रवृति आवेदन में संशोधन या आवेदन पत्र की स्थिति के बारे में जान सकते हैं। यदि आपने अभी तक केवल छात्रवृत्ति के लिए रजिस्ट्रेशन ही किया है, अपने आवेदन को पूर्ण नहीं किया है तो आप इसी वेबसाइट पर जाकर उसे पूरा भर सकते हैं ताकि आपको यूपी स्कालरशिप योजना का लाभ मिल सके।

आपकी सुविधा के लिए Video

दोस्त इस विडियो में बताया गया है कि कैसे आप up scholarship-2021 को आप सही से भर पाएंगे ।

सोर्स:Rockstar Team

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य जानकारियां पाने के लिए विचारक्रान्ति ब्लॉग को फॉलो करना ना भूलें।

इति


इस लेख यूपी स्कालरशिप-2021 को और उत्कृष्ट बनाने हेतु इसमें संभावित संशोधन और इस पर अपने विचार रखने हेतु नीचे कमेन्ट बॉक्स में आपके विचारों का स्वागत है । बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

संदर्भ : सरकारी रिजल्ट

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!