HomeBiographyकौन थे सत्येंद्र नाथ बोस Satyendra Nath Bose जिन्हें गूगल दे रहा...

कौन थे सत्येंद्र नाथ बोस Satyendra Nath Bose जिन्हें गूगल दे रहा है श्रद्धांजलि | सत्येंद्र नाथ बोस का जीवन परिचय

ad-

आज 4 जून को गूगल ने अपने सर्च पेज पर एक खास doodle बनाकर याद किया है महान भारतीय वैज्ञानिक श्री सत्येन्द्रनाथ बोस(Satyendra Nath Bose) को । महान भारतीय भौतिकविद और गणितज्ञ Satyendra Nath Bose का जन्म 1 जनवरी 1894 को कोलकाता में हुआ था । प्रारम्भिक शिक्षा दीक्षा अपने घर के आसपास के ही स्कूल में हुई । इस लेख में जानिए Satyendra Nath Bose से जुड़ी बेहद खास बातें जिसके कारण गूगल ने आज उनके प्रति यह आदर प्रकट करते हुए उन्हे यह श्रद्धांजलि दी है – 

सत्येन्द्रनाथ बोस से जुड़ी प्रमुख जानकारी

नाम सत्येन्द्रनाथ बोस
माता का नाम अमोदिनी देवी
पिता का नाम सुरेन्द्र नाथ बोस
जन्म 1 जनवरी 1894
मृत्यु 4 फरवरी 1974
कार्य क्षेत्र भौतिकी (Physics)

Satyendra Nath Bose से जुड़ी कुछ खास बातें –

  • सत्येन्द्रनाथ बोस का जन्म अविभाजित भारत के कलकता शहर में एक एक कायस्थ परिवार हुई थी 1 जनवरी सन 1894 को ।
  • आरंभिक शिक्षा स्थानीय स्कूल में हुई फिर न्यू इंडियन स्कूल और हिन्दू स्कूल से उन्होंने शिक्षा ग्रहण किया ।
  • कॉलेज की पढ़ाई इन्होंने प्रसिद्ध प्रेसिडेंसी कॉलेज से पूरी की ।
  • तमाम शिक्षा ग्रहण करते समय तमाम कक्षाओं में उनको सर्वाधिक अंक मिलते रहे और अध्यापक सहित अन्य लोग उनकी प्रतिभा को देखकर कहते कि वह एक दिन laplace और augustine जैसे बड़े गणितज्ञ बनेंगे ।
  • जब उन्होंने Msc की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास की तो तत्कालीन बंगाल और भारत में शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले महापुरुष आशुतोष मुखर्जी ने उन्हें प्राध्यापक के पद पर नियुक्त कर दिया।
  • प्रफुल्ल चंद्र राय और जगदीश चंद्र बोस उनके गुरु थे जिनसे उन्होंने शिक्षा पायी थी ।
  • वे विश्वभारती विश्वविद्यालय के भी उपकुलपति भी रहे ।

Satyendra Nath Bose के कुछ प्रमुख उपलब्धियां

  • अभी बिग बैंग थ्योरी को सुलझाने के लिए किए जा रहे प्रयासों में एक कण हिग्स बोसोन की बहुत चर्चा हुई । इसमें बोसोन, सत्येन्द्र नाथ बोस के नाम पर ही है ।
  • einsteen के साथ मिल कर quantm physics में  Bose–Einstein (B–E) statistics की खोज की । इसके अतिरिक्त आइंस्टीन के साथ उनके अन्य कार्य भी बहुत प्रसिद्ध हुए हैं । जिनमें से कुछ प्रमुख हैं –
    • Bose–Einstein correlations,
    • Bose gas is a quantum-mechanical phase of matter,
    • photon gas
    • bose equation of state 
    • Bose–Einstein condensate (BEC)
  • 1916 से 1921 तक सत्येन्द्र नाथ बोस कलकत्ता विश्वविद्यालय के राजाबाजार विज्ञान महाविद्यालय में फिज़िक्स डिपार्ट्मेन्ट में व्याख्याता रहे ।
  • 1921 में ढाका विश्वविद्यालय में रीडर नियुक्त हुए ।

उनसे जुड़ी एक दो अन्य विशेष बात की चर्चा करें तो उनका लिखा एक आर्टिकल “प्लांक्स लॉ एण्ड लाइट क्वांटम” जिसे भारत के सभी विज्ञान पत्रिकाओं ने छापने से नकार दिया तो उन्होंने इसे आइंस्टाइन को भेज दिया । आइंस्टाइन बहुत प्रभावित हुए और लेख को जर्मनी में प्रकाशित करवा दिया । जिसके बाद उन्हें यूरोप में बहुत प्रसिद्धि मिली ।

Advertisements

एक अन्य बात कि एक ऐसा भी समय रहा जब बोस महज एक कॉलेज की नौकरी के लिए तरस गए क्योंकि उनके पास पीएचडी की डिग्री नहीं थी ।

सत्येंद्र नाथ बोस FAQ

कौन थे सत्येंद्र नाथ बोस

सत्येन्द्र नाथ बोस एक प्रसिद्ध भारतीय भौतिकशास्त्री थे । जिनकी खोजों ने आज तक विज्ञान की दुनियाँ को चमत्कृत किया हुआ है । प्रसिद्ध particle -boson का नाम उन्हीं के नाम पर boson रखा गया है ।

सत्येंद्र नाथ बोस ने क्या खोज की थी ?

सत्येंद्र नाथ बोस ने quantam physics में बहुत सारा काम किया था । उन्होंने ही सबसे पहले boson particle के बारे में अवधारणा प्रस्तुत की थी । इसके अतिरिक्त उन्होंने Bose–Einstein (B–E) statistics ,Bose–Einstein condensate (BEC) और Bose–Einstein correlations की खोज की थी ।

सत्येंद्र नाथ बोस की खोज का उपयोग

सत्येन्द्र नाथ बोस द्वारा प्रतिपादित सिद्धांत के आधार पर ही 2013 में खोज कर्ताओं को Large Hydrogen Collider में गॉड पार्टिकल यानि बोसोन मिला । वर्ष 2013 के भौतिकी का नोबल पुरस्कार भी इसी खोज के लिए दिया गया था । विशेषज्ञों का मानना है कि हमारे चारों ओर जो कुछ भी है इसके निर्माण में इन god particle का अहम योगदान है ।


4 फरवरी 1974 को भले ही उन्होंने इस संसार को छोड़ दिया हो लेकिन उनकी कृति युगों-युगों तक उन्हें अमरता प्रदान करती रहेगी ।

उम्मीद है आपको कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी सत्येन्द्र नाथ बोस के बारे में । अपने विचार नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख कर जरूर भेजिए ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! 5 से अधिक वर्षों का कंटेन्ट लिखने का अनुभव है । सही और नई चीजों के बारे में लिखना अच्छा लगता है । इस साइट की एडमिन हूँ । कंटेन्ट प्लानिंग , डिजाइन और optimization को भी देखती हूँ । एक गृहणी के साथ एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..