Home प्रेरणा (Motivation) दुनियां का सबसे अमीर आदमी कौन है -2021 में ।

दुनियां का सबसे अमीर आदमी कौन है -2021 में ।

sabse amir aadmi,duniya ke sabse amir admi,

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि – 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ? प्रसिद्ध बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स वर्ष 1987 से आज तक प्रतिवर्ष नेटवर्थ के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी करती आ रही है । फोर्ब्स ने साल 2021 में भी अपनी नई सूची प्रकाशित की है ।

ये आँकड़े अगले साल, जब तक फोर्ब्स नई सूची प्रकाशित नहीं कर दे के लिए आधिकारिक आंकड़ा होता है । साथ ही फोर्ब्स एक रियल टाइम रैंकिंग भी जारी करता है ।

हमने ये आकड़ें वर्ष 6 अप्रैल 2021 को जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों से ही लिया है । आईये जानते हैं इस सूची के  प्रमुख लोगों (duniya ka sabse amir aadmi) के नाम और साथ ही इस सूची से जुड़े कुछ अन्य तथ्य भी ! 

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी के नाम अप्रैल 2021 में

कौन है 2021 में सबसे अमीर लोग

दुनिया के दस सबसे अमीर आदमी की सूची उनके अनुमानित कुल संपतियों के साथ आगे दिया गया है –

क्रम संख्या नाम कुल संपति 
1जेफ़ बेजोस 177 बिलियन डॉलर
2एलन मस्क 151  बिलियन डॉलर
बर्नाड अरनॉल्ट और परिवार 150 बिलियन डॉलर
4बिल गेट्स 124 बिलियन डॉलर
5मार्क जुकरबर्ग97 बिलियन डॉलर
6वारेन बफेट96 बिलियन डॉलर
7लॉरी एलिसन93 बिलियन डॉलर
8लेरी पेज 91.5 बिलियन डॉलर
9सर्गेई ब्रिन 89 बिलियन डॉलर
10मुकेश अंबानी84.5 बिलियन डॉलर
List of Richest Man of World in Hindi -2021
दुनिया का सबसे अमीर आदमी
Image Credit: Mark Zuckerberg ( Facebook)

सभी सूची फिलहाल आधिकारिक आंकड़ों से तैयार किए गए हैं जिसे आगे हम रियल टाइम के उतर चढ़ाव के आधार पर लिस्ट (दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं से संबंधित ) को अपडेट करते रहेंगे ।

भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 

इस सूची को पढ़ते ही आप जान जाएंगे कि अभी भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है ? जी हाँ भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ही हैं ।

क्योंकि उनके नेटवर्थ और बकियों के नेटवर्थ में बहुत ज्यादा अंतर है । तो पिछले साल की तरह इस साल भी वो भारतीय अरबपतियों की सूची में शीर्ष पर मौजूद हैं । नीचे दी गई सूची फोर्ब्स द्वारा जारी अप्रैल 2021 के आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर बनाया गया है ।

क्रम संख्या नाम कुल संपति 
1मुकेश अंबानी 84.5 बिलियन डॉलर
2गौतम अदानी 50.5 बिलियन डॉलर
शिव नादार 23.5 बिलियन डॉलर
4राधाकृष्ण दमानी 16.5 बिलियन डॉलर
5उदय कोटक 15.9 बिलियन डॉलर
6लक्ष्मी मित्तल 14.9 बिलियन डॉलर
7कुमार मंगलम बिरला12.8 बिलियन डॉलर
8सायरस पूनवाला 12.7 बिलियन डॉलर
9दिलीप साँघवी10.9 बिलियन डॉलर
10सुनील मित्तल  10.5 बिलियन डॉलर
11सावित्री जिंदल और परिवार  9.7 बिलियन डॉलर
Richest Man of India -2021 list

जिन लोगों का नाम इस सूची में है, ऐसा नहीं है कि ये संपति उनको केवल विरासत में मिली है ! कुछ को विरासत में भी मिली है जबकि अधिकांश लोगों ने इसे अपने आईडिया, टैलेंट और इनोवेशन के के दम पर बनाया है । इनमें से कई पहली पीढ़ी के अरबपति उद्योगपति हैं ।

जिन्होंने अपने नवोन्मेष(innovative-ideas) को जमीन पर उतार कर लोगों की जिंदगी को किसी न किसी ढंग से आसान किया है।

समाधान खोजना यकीनन एक कठिन और दीर्घकालिक कार्य है लेकिन किसी बड़े समस्या का आपके द्वारा ढूंढा गया  एक समाधान आपको अपने जीवन में उतना धन या कामयाबी दिला सकता है अन्यथा  जिसे प्राप्त करने में आपको सालों साल लग जाएंगे ,फिर भी कामयाबी/सफलता की बुलंदी मिलेगी या नहीं कुछ कहा नहीं जा सकता !

वास्तव में किसी भी क्षेत्र में वही बिजनेस सफल हो सकता है जिसमें लोगों की जिंदगी पर सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता हो और जीवन को आसान बनाने का भाव कहीं न कहीं हो ! 

इससे जुड़े आधिकारिक आँकड़े तो फोर्ब्स पत्रिका साल में एक बार पूरे साल के लिए जारी करती ही है । वहीं फोर्ब्स एक रियल टाइम रैंकिंग भी जारी करती है । जिसमें विभिन्न कंपनियों के शेयर की कीमतों में आए उतार चढ़ाव से दुनिया के शीर्ष बिलिनेयर की सूची में भी परिवर्तन होते रहता है ।


लोग ये भी पढ़ रहें हैं आप भी पढ़ें :-


पिछले दिनों एलन मस्क आश्चर्यजनक रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए थे । उनकी इस बड़ी उपलब्धि के पीछे टेसला मोटर्स के शेयर भाव में अप्रत्याशित वृद्धि का अहम रोल रहा है ।

हालांकि वो इस स्थान पर बहुत कम समय ही रह पाए और ऐमज़ान के सीईओ जेफ बेजोस ने उनसे पहला स्थान वापस अपने पास ले लिया ।

तो मित्र 2021 के अप्रैल माह में जब मैं आपके लिए लिख रहा हूँ, तो दुनिया के शीर्षतम अरबपति उद्योगपति बनने के लिए जेफ बेजोस और elon musk के बीच जोरदार रस्साकस्सी चल रही है ।

वर्ष 2021 में फोर्ब्स द्वारा जारी सूची(list) में मामूली सा परिवर्तन हुआ है। (यह परिवर्तन उनकी संपतियों के कुल अनुमानित गणना पर निर्भर करतीं है । शेयर के भाव में आए परिवर्तन से लिस्ट में नाम आगे-पीछे होता रहता है ।)  

वर्ष 2021 में जहां पहले और दूसरे स्थान पर आने के लिए बिल गेट्स और जेफ बेजोस आमने सामने थे, तो वहीं 2021 की शुरुआत में बिल गेट्स की जगह एलन मस्क ने ले लिया है ।

2021 में भी अरबपतियों की संख्या में अमेरिका अव्वल रहा है । विश्व में सबसे अधिक अरबपती अमेरिका में है कुल 724 इसके बाद चीन में 698 फिर जर्मनी सहित अन्य देश हैं ।

पहले स्थान पर आने वाले जेफ बेजोस ने  कभी ऑनलाइन किताब बेचने से शुरुआत की थी और  आज उनकी कंपनी ऐमज़ान इतनी बड़ी हो गई है कि दुनिया के लगभग सभी देशों में शायद ही ऐसा कोई सामान हो जो अमेजॉन पर उबलब्ध न हो । वर्तमान में अमेजॉन का वैल्यूऐशन कुल 177 बिलियन डॉलर है । 

Embed from Getty Images

आपके लिए नीचे प्रस्तुत है विश्व के सबसे अमीर आदमी से संबंधित विभिन्न प्रकार की सूचियां जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी थोड़ी मदद कर सकती हैं।

विभिन्न देशों में अरबपतियों की संख्या सूची

अरबपतियों की संख्या के आधार पर टॉप 10 देश हैं

क्रम संख्या देश का नाम अरबपतियों की संख्या
1 संयुक्त राज्य अमेरिका724
2चीन698
3भारत140
4जर्मनी136
5रूस117
6हांगकांग67
7ब्राजील45
8यूनाइटेड किंगडम45
9कनाडा44
10फ्रांस39
सूचना स्त्रोत : Forbes Magazine

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट

इस सूची में मैंने आपके लिए कुल 15 लोगों के नाम शामिल किये हैं । इस सूची से आपको स्पष्टतः यह पता चल जाएगा कि वर्ष -2021 कि पिछले 4 साल से लगातार जेफ़ बेजोस पहले ही स्थान पर थे । दुनिया का सबसे अमीर आदमी जेफ़ बेजोस ही हैं

( यहां आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूँ इस तथ्य की ओर कि- नीचे की सूची फोर्ब्स द्वारा आधिकारिक रूप से जारी की गई सूची-2021 के उपलब्ध रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर बनाया गया है । )

दुनिया का सबसे अमीर आदमी,duniya ka sabse amir aadmi,
Image Credit : Bill Gates via GatesNotes edited @vicharkranti.com
  1. जेफ बेजोस ऐमज़ान के संस्थापक (कुल संपति $177 बिलियन डॉलर)
  2. एलन मस्क कुल संपत्ति 151 बिलीयन डॉलर
  3. बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर
  4. बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक कुल संपत्ति 124 बिलियन डॉलर
  5. मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के संस्थापक कुल संपत्ति 97 बिलीयन डॉलर
  6. वारेन बुफेट कुल संपत्ति 96 बिलियन डॉलर
  7. लैरी एलिसन कुल संपत्ति 93 बिलियन डॉलर
  8. लैरी पेज कुल संपत्ति 91.5 बिलियन डॉलर
  9. सर्गेई ब्रिन कुल संपत्ति 89 बिलियन डॉलर
  10. मुकेश अंबानी कुल संपत्ति 84.5 बिलियन डॉलर
  11. एमनिको ऑरटेगा कुल संपत्ति 77 बिलीयन डॉलर
  12. फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट और परिवार लॉरियल समूह कुल संपत्ति 73.6 बिलियन डॉलर
  13. झोंग शानशान कुल संपत्ति 68.9 बिलियन डॉलर
  14. स्टीव बॉलमेर कुल संपत्ति 68.7 बिलीयन डॉलर
  15. मा हुआतेंग कुल संपति 65.8 बिलियन डॉलर

फोर्ब्स द्वारा जारी सूची को प्रतिदिन अपडेट करता है और रियल टाइम लिस्ट में टॉप 10 में कुछ नए लोग आते और जाते रहते हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में अब 10वें हैं । 

महत्वपूर्ण बातें

अंत में सूची से संबंधित कुछ खास बातें जिसे जानना आपके लिए जरूरी है ।

  • इस साल इस सूची में 493 नए नाम जुड़े हैं ।
  • इस लिस्ट में कुल लोगों की संख्या 2755 है ।
  • अभी भी अमीर लोगों की सबसे अधिक संख्या अमेरिका में है ।
  • कुल अमीर लोगों की संख्या के आधार पर भारत का स्थान तीसरा हो गया है ।
  • इस सूची के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के 10 वें तथा भारत के शीर्ष धनी व्यक्ति हैं ।

नोट :- जब अप्रैल 2021 में मैं यह पोस्ट अपडेट कर रहा हूँ तो इस समय इन सभी अरबपतियों की कुल संपति के आधार पर यह लिस्ट मैंने बनाई है । जिसमें कुछ लोगों की संपति घटी है,कुछ की बढ़ी है । इसमें एक रोचक सत्य यह है कि सबसे अमीर लोगों की इस सूची (list of world’s richest man in Hindi ) में लोगों के नाम ऊपर नीचे होते रहते हैं पर नाम लगभग वहीं हैं ।

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह प्रयास-जिसमें हमने आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है के साथ फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट को यथासंभव अपडेट कर विश्व के अमीर लोगों की लिस्ट आपके लिए तैयार और प्रस्तुत किया है, को आप सार्थक कहेंगे । 

कैसा लगा आपको हमारा यह लेख –duniya ka sabse amir aadmi या वो कौन से तथ्य हैं जिसको शामिल करने से यह लेख पूर्ण और उत्कृष्ट हो जाएगा ? कृपया अपने सुझावों से हमारा मार्गदर्शन जरूर करें । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करिए क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपने यहां तक पढ़ लिया है तो आप से एक प्रश्न कि एक बिलियन का मतलब भारतीय रूपये में कितना होता है ? कम से कम ये कमेन्ट में जरूर लिख कर जाईये ।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Reference: संदर्भ

  • फोर्ब्स पत्रिका
  • तथा विकिपिडिया
Previous articleMeaning of am और pm-क्या आप सच में जानते हैं ? या …!
Next articleHindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!