Homeप्रेरणा (Motivation)दुनियां का सबसे अमीर आदमी कौन है | Richest Person List...

दुनियां का सबसे अमीर आदमी कौन है | Richest Person List in Hindi

ad-

इस लेख में बात इसकी कि दुनियाँ का सबसे अमीर आदमी कौन है ? प्रसिद्ध पत्रिका forbes हर साल दुनियां के टॉप 10 अमीर व्यक्ति  सहित सभी अरबपति धनकुबेरों की सूची (Richest Person List) प्रकाशित करती है । इस साल एक बड़े उलटफेर के तहत एलन मस्क जहां पहले स्थान पर आ गए हैं, वहीं जेफ बेजोस तीसरे स्थान पर पहुँच गए । सबसे बड़ा उलटफेर गौतम अदानी ने किया है जो इस सूची में चौथे स्थान तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं । हालांकि कोरोना महामारी से उत्पन्न विकट आर्थिक स्थिति के कारण इस सूची से कई लोगों का नाम कटा भी है ।

चलिए जानते हैं कि – 2022 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ? के संबंध में थोड़ा विस्तार से। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने में आपको जरूर मजा आएगा । बाकी नीचे comment box में आपकी प्रतिक्रियाओं का इंतजार हमें इंतजार है ।

Advertisements

प्रसिद्ध बिजनेस पत्रिका forbes वर्ष 1987 से हरेक साल दुनिया भर के सबसे अमीर लोगों की सूची नेटवर्थ के आधार पर  प्रकाशित करती आ रही है ।

आईये जानते हैं forbes द्वारा 2022 में जारी सूची द्वारा चिन्हित टॉप 10 अमीर लोगों के बारे में साथ ही इस सूची से जुड़े कुछ अन्य तथ्य भी  

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी – Richest Person List in World Forbes

कौन है 2022 में सबसे अमीर लोग

सबसे अमीर आदमी कौन है दुनिया में ? ‘ आपके इस सवाल का जवाब आपको इस पैराग्राफ के ठीक नीचे मिल जाएगा । दोस्त, दुनिया के दस सबसे अमीर आदमी की सूची (richest person list in world 2022) उनके अनुमानित कुल संपतियों के साथ आगे दिया गया है –

क्रम संख्या नाम कुल संपति 
1एलन मस्क 250.5 बिलियन डॉलर
2बर्नाड अरनॉल्ट और परिवार 155.1  बिलियन डॉलर
जेफ़ बेजोस151.9 बिलियन डॉलर
4गौतम अदानी 147 बिलियन डॉलर
5बिल गेट्स 106.3 बिलियन डॉलर
6लॉरी एलिसन103 बिलियन डॉलर
7वारेन बफेट96.7 बिलियन डॉलर
8लेरी पेज 92.8 बिलियन डॉलर
9मुकेश अंबानी92.2 बिलियन डॉलर
10सर्गेई ब्रिन88.9 बिलियन डॉलर
List of Richest Man of World in Hindi -2022

हमने ये आकड़ें forbes magazine द्वारा अप्रैल 2022 को जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों से ही लिया है । ये आँकड़े अगले साल, जब तक फोर्ब्स नई सूची प्रकाशित नहीं कर दे के लिए आधिकारिक आंकड़ा ही होता है ।

साथ ही फोर्ब्स एक रियल टाइम रैंकिंग भी जारी करता है । सभी सूची फिलहाल आधिकारिक आंकड़ों से तैयार किए गए हैं,आगे हम बीच बीच में रियल टाइम के उतर चढ़ाव के आधार पर इस सूची (दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं ?- रिचेस्ट पर्सन लिस्ट से संबंधित ) को अपडेट करते रहेंगे ।

richest person list in hindi - दुनिया का सबसे अमीर आदमी
Image Credit: Mark Zuckerberg ( Facebook)

भारत के सबसे अमीर आदमी की सूची-richest person list in india 2022

इस सूची-richest person list 2022 को पढ़ते पढ़ते आप जरूर जान गए होंगे कि अभी भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है ? जी हाँ भारत के सबसे अमीर आदमी अब गौतम अदानी हैं ।

क्योंकि उनके नेटवर्थ और बकियों के नेटवर्थ में बहुत ज्यादा अंतर है । forbes top 10 richest person list में गौतम अदानी का नाम एक नई एंट्री है । नीचे दी गई भारत के सबसे अमीर आदमी की सूची (richest person list in india) फोर्ब्स द्वारा जारी अप्रैल 2022 के आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर बनाया गया है ।

Advertisements
क्रम संख्या नाम कुल संपति 
1गौतम अदानी 147 बिलियन डॉलर
2मुकेश अंबानी 92.2 बिलियन डॉलर
शिव नादार 22.3 बिलियन डॉलर
4सायरस पूनवाला21.5 बिलियन डॉलर
5राधाकृष्ण दमानी 21 बिलियन डॉलर
6सावित्री जिंदल & परिवार 16.9 बिलियन डॉलर
7कुमार मंगलम बिरला15 बिलियन डॉलर
8उदय कोटक 14.7 बिलियन डॉलर
9लक्ष्मी मित्तल 14.6 बिलियन डॉलर
10दिलीप साँघवी  14.4 बिलियन डॉलर
11सुनील मित्तल और परिवार  14.2 बिलियन डॉलर
Richest Man of India -2022 list -updated on sepetember 2022

जिन लोगों का नाम इस सूची में है, ऐसा नहीं है कि ये संपति उनको केवल विरासत में मिली है ! कुछ को विरासत में भी मिली है जबकि अधिकांश लोगों ने इसे अपने आईडिया, टैलेंट और इनोवेशन के के दम पर बनाया है । इनमें से कई पहली पीढ़ी के अरबपति उद्योगपति हैं ।

जिन्होंने नवाचार करते हुए अपने नवोन्मेष(innovative-ideas) को जमीन पर उतार कर लोगों की जिंदगी को किसी न किसी ढंग से आसान किया है।

समाधान खोजना यकीनन एक कठिन और दीर्घकालिक कार्य है लेकिन किसी बड़े समस्या का आपके द्वारा ढूंढा गया  एक समाधान आपको अपने जीवन में उतना धन या कामयाबी दिला सकता है

अन्यथा  जिसे प्राप्त करने में आपको सालों साल लग जाएंगे ,फिर भी कामयाबी/सफलता की बुलंदी मिलेगी या नहीं कुछ कहा नहीं जा सकता !

वास्तव में किसी भी क्षेत्र में वही बिजनेस सफल हो सकता है जिसमें लोगों की जिंदगी पर सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता हो और जीवन को आसान बनाने का भाव कहीं न कहीं हो ! 

इससे जुड़े आधिकारिक आँकड़े तो फोर्ब्स पत्रिका साल में एक बार पूरे साल के लिए जारी करती ही है । वहीं फोर्ब्स एक रियल टाइम रैंकिंग भी जारी करती है । जिसमें विभिन्न कंपनियों के शेयर की कीमतों में आए उतार चढ़ाव से दुनिया के शीर्ष बिलिनेयर की सूची में भी परिवर्तन होते रहता है ।

ये भी पढ़ें :-

पिछले दिनों एलन मस्क आश्चर्यजनक रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए थे । उनकी इस बड़ी उपलब्धि के पीछे टेसला मोटर्स के शेयर भाव में अप्रत्याशित वृद्धि का अहम रोल रहा है ।

हालांकि वो इस स्थान पर बहुत कम समय ही रह पाए और ऐमज़ान के सीईओ जेफ बेजोस ने उनसे पहला स्थान वापस अपने पास ले लिया । लेकिन 2022 में पुनः यह स्थान elon musk को प्राप्त हो गया है । अभी फिलहाल जेफ बेजोस उनसे काफी दूर हैं ।

वर्ष 2022 में फोर्ब्स द्वारा जारी सूची ( richest person list of specific year ) में मामूली सा परिवर्तन हुआ है। (यह परिवर्तन उनकी संपतियों के कुल अनुमानित गणना पर निर्भर करतीं है । शेयर के भाव में आए परिवर्तन से लिस्ट में नाम आगे-पीछे होता रहता है ।)  

तो मित्र 2022 के september महीने में जब मैं आपके लिए अपडेट रहा हूँ, तो दुनिया के शीर्षतम अरबपति उद्योगपति बनने के लिए बर्नार्ड और elon musk के बीच जोरदार रस्साकस्सी चल रही है । पिछली बार मस्क को टक्कर देने वाले जेफ बेजोस अभी तीसरे स्थान पर फिसल गए हैं ।

वर्ष 2022 में फोर्ब्स द्वारा जारी सूची (richest person list) में भारी परिवर्तन हुआ है । अभी गौतम अदानी इस सूची में चौथे स्थान पर आ गए हैं इसके साथ ही इस सूची में दो भारतीय नाम शामिल हो गया है । पहले अदानी और दूसरे मुकेश अंबानी ।

Embed from Getty Images

आपके लिए नीचे प्रस्तुत है विश्व के सबसे अमीर आदमी से संबंधित विभिन्न प्रकार की तथ्य जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी थोड़ी मदद कर सकते हैं।

विभिन्न देशों में अरबपतियों की संख्या सूची

यदि विश्व में मौजूद अरबपतियों (richest person list in world) की बात करें तो.. 2022 में भी अरबपतियों की संख्या में अमेरिका अव्वल रहा है । विश्व में सबसे अधिक अरबपती अमेरिका में हैं ।

कुल संख्या 735 जो कि 2021 में 724 थी । इसके बाद नंबर आता है चीन का और इसके बाद हमारा भारत या चुका है इस वर्ष तीसरे पायदान पर –

क्रम संख्या देश का नाम अरबपतियों की संख्या
1 संयुक्त राज्य अमेरिका735
2चीन539
3भारत166
4जर्मनी134
5रूस83
सूचना स्त्रोत : Forbes Magazine

अरबपतियों की संख्या के आधार पर कुछ facts

  • अन्य वर्षों की तरह ही इस साल भी अमेरिका में सबसे अधिक अरबपति हैं । जिनकी कुल संख्या है 735 और कुल संपत्ति सम्मिलित रूप से हो जाती है 2 ट्रिलियन डॉलर ।
  • चीन में अरब पतियों की कुल संख्या है 539
  • भारत में अरबपतियों की कुल संख्या है 166 । इस तरह से सबसे अधिक अरबपतियों की संख्या वाले देश की लिस्ट में भारत तीसरे नंबर पर आ गया है ।
  • इस साल ताइवान में भी 4 अरबपति है ।
  • उरुग्वे,एस्टोनिया,बुल्गारिया और बारबाडोस ये वो चार देश हैं जिनमें अब कम से कम 1 अरबपति तो बन ही गया है । इसके पहले इन देशों में कोई भी अरबपति नहीं था ।
दुनिया का सबसे अमीर आदमी,duniya ka sabse amir aadmi,
Image Credit : Bill Gates via GatesNotes edited @vicharkranti.com

इस सूची में मैंने आपके लिए जिन लोगों के नाम शामिल किये हैं । इस सूची के अध्ययन से इतना तो पता चल ही जाता है कि इस सूची में अधिकांश नाम वहीं हैं और 1 से 10 में प्रायः वहीं नाम repeat करते रहता है । दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ही हैं

( यहां आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूँ इस तथ्य की ओर कि- नीचे की सूची फोर्ब्स द्वारा आधिकारिक रूप से जारी की गई सूची-2022 के उपलब्ध रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर बनाया गया है । )

फोर्ब्स द्वारा जारी सूची को प्रतिदिन अपडेट करता है और रियल टाइम लिस्ट में टॉप 10 में कुछ नए लोग आते और जाते रहते हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में अब 9वें स्थान पर हैं । 

महत्वपूर्ण बातें

अगर आपने यहाँ तक पढ़ लिया है तो अंत में सूची (richest person list) से संबंधित कुछ बोनस बातें खास आपके लिए –

  • इस वर्ष कुल 329 लोगों के नाम अरबपतियों की सूची से हट गए हैं ।
  • इस लिस्ट में कुल अरबपति लोगों की संख्या 2,668 है ।
  • अभी भी अमीर लोगों की सबसे अधिक संख्या अमेरिका में है ।
  • कुल अमीर लोगों की संख्या के आधार पर भारत का स्थान तीसरा हो गया है ।
  • इस सूची के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के 9 वें तथा भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं ।
  • गौतम अदानी भारत के सबसे धनी आदमी हैं ।

Richest Person list से जुड़ी जरूरी FAQ

Q. दुनियां का सबसे अमीर आदमी कौन है ?

Ans:- दुनियाँ का सबसे अमीर आदमी है एलन मस्क । (इसी आर्टिकल में दिए गए सूचना के मुताबिक उनकी वर्तमान networth लगभग 250.5 बिलियन डॉलर है । हालांकि इसमें परिवर्तन होते रहता है । )

Q. एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans:- एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं गौतम अदानी, और दूसरे नंबर पर हैं -मुकेश अंबानी

Q. भारत में सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans:- forbes द्वारा जारी सूची के अनुसार वर्ष 2022 में भारत के सबसे अमीर आदमी हैं गौतम अदानी ।

Q. 2022 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans:-2022 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी है एलन मस्क है, एलन मस्क एक इस सदी के एक प्रख्यात उद्यमी हैं जिनके नेतृत्व में टेसला मोटर्स,spaceX और न्यूरालिंक जैसी कंपनियां दुनियाँ के परिवर्तन का एक अलग अध्याय लिख रहीं हैं।

Q. Richest Person List दुनियाँ के सबसे अमीर लोगों की सूची कैसे जारी होती है ?

Ans:-forbes पिछले काफी सालों से दुनियाँ के सभी उद्योगपतियों को उनके नेटवर्थ के आधार पर रैंकिंग देता है । हर साल forbes दुनियां के सभी अरबपतियों की एक लिस्ट अप्रैल महीने में जारी करता है ।

Q. सबसे अधिक अरबपति किस देश में हैं ?

Ans:-सबसे अधिक अरबपति अमेरिका में है । जैसा कि स्पष्ट है कि वर्तमान पूंजीवादी व्यवस्था में अमेरिका को दुनियां में पूंजीवाद की धूरी माना जा सकता है । तो इस तरह यदि इस देश में सबसे अधिक अरबपति हैं तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है !

Q. अरबपतियों की संख्या के आधार पर भारत 2022 में किस स्थान पर है ?

Ans:- अरबपतियों की संख्या के आधार पर तीसरे स्थान पर है । जैसा कि हमने लेख में ऊपर बताया है इस साल कुल 166 अरबपतियों के साथ भारत इस सूची में तीसरें नंबर पर है ।

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह प्रयास-जिसमें हमने आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है के साथ फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट को यथासंभव अपडेट कर विश्व के अमीर लोगों की लिस्ट आपके लिए तैयार और प्रस्तुत किया है, को आप सार्थक कहेंगे । 

कैसा लगा आपको हमारा यह लेख –richest person list या वो कौन से तथ्य हैं जिसको शामिल करने से यह लेख पूर्ण और उत्कृष्ट होगा ?

कृपया अपने सुझावों व विचार नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखें। इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करिए ताकि सही सूचनाओं तक सभी की पहुँच संभव हो सके !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Reference: संदर्भ

  • फोर्ब्स पत्रिका
  • तथा विकिपिडिया

नोट :- जब sept.2022 में मैं यह पोस्ट अपडेट कर रहा हूँ तो इस समय इन सभी अरबपतियों की कुल संपति के आधार पर यह लिस्ट मैंने बनाई है । जिसमें कुछ लोगों की संपति घटी है,कुछ की बढ़ी है । इसमें एक रोचक सत्य यह है कि सबसे अमीर लोगों की इस सूची (list of world’s richest person in Hindi ) में लोगों के नाम ऊपर नीचे होते रहते हैं, पर नाम लगभग वहीं हैं ।

Advertisements
आर के चौधरी
आर के चौधरीhttps://vicharkranti.com/category/motivation/
अपने विद्यार्थी मित्रों के लिए के लिए कुछ प्रासंगिक और प्रेरक लिखने की कोशिश में हूँ । दुनियाँ के महान गुरुओं से जो ज्ञान की खुशबू मेरे मन तक पहुंचतीं है उसी से आपको भी सुवासित करना चाहता हूँ । motivational articles और Inspiring Stories के जरिए आप को लक्ष्य पाने में मदद कर सकूं .. यही तमन्ना है ।

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..