Homeकरियर(Career)Course for Radiology |रेडियोलॉजी- में करियर और भविष्य

Course for Radiology |रेडियोलॉजी- में करियर और भविष्य

इस करियर लेख में हम मूल रूप से केंद्रित रहने वाले हैं रेडियोलॉजी, रेडियोलॉजी की पढ़ाई(Course for Radiology) और इससे जुड़ी विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में । यदि आप रेडियोलॉजी और रेडियोग्राफी के क्षेत्र में करियर बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए निश्चय ही उपयोगी होने वाला है ।

आज भी 12वीं के बाद हमारे देश में प्राय: इंजीनियरिंग और मेडिकल फील्ड में जाने का बुखार कुछ कम नहीं हुआ है और होड़ जस का तस बना हुआ है। इंजीनियरिंग  में भीड़ जितनी ज्यादा है गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की शायद उतनी ही कमी भी है। इस वजह से इस क्षेत्र में डिग्री मिलना तो आसान हो गया लेकिन कामयाबी सबको नसीब नहीं हो रही ! मेडिकल फील्ड इतना महंगा है कि हर कोई डॉक्टर बन नहीं सकता! तो रास्ता क्या बच जाता है…? 

12 वीं के बाद करियर विकल्पों की कोई कमी नहीं है बस अपने सोचने के तरीके को और अपने नजरिए को थोड़ा बदलना है। 12वीं के बाद के कुछ लोकप्रिय और उत्कृष्ट करियर विकल्पों में से एक है रेडियोलॉजी की पढ़ाई … रेडियोलॉजिस्ट  का जॉब । 

रेडियोलॉजी क्या है?

रेडियोलॉजी चिकित्सकीय विज्ञान की एक शाखा है जिसमें उच्च आवृति वाले तरंग ऊर्जा का उपयोग कर विभिन्न बीमारियों के उपचार और निदान हेतु अलग-अलग अंगों की तस्वीर कैसे हासिल की जाए इसका अध्ययन किया जाता है ।  रेडियोलॉजी के अंतर्गत एक्स-रे,एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और पीईटी स्कैन आदि आते हैं । 

रेडियॉलॉजी  दिलचस्प पाठ्यक्रमों में से एक है। जिसमें मरीज की बीमारी के बारे में सही से पता लगाने के लिए रेडियोग्राफ कैसे तैयार करनी है इसकी पढ़ाई होती है। एक रेडियोग्राफर एक्सरे के अलावा अपनी पढ़ाई के दौरान सीटी स्कैन , एम आर आई और अल्ट्रासाउंड सहित अन्य स्कैनिंग तकनीकों के बारे में पूरे विस्तार में अध्ययन करता है। 

इसमें मानव अंगो के आंतरिक हिस्सों की फोटोग्राफी कैसे की जाती है सहित शरीर विज्ञान से संबन्धित अन्य चीजों का भी अध्ययन किया जाता है। 

रेडियोलॉजिस्ट क्या करता है

एक रेडियोलॉजिस्ट मरीज के आंतरिक अंगो का फोटोग्राफ लेता है और उसकी व्याख्या करता है ताकि डॉक्टर को बीमारी के सही कारणों या उपचार के बाद अपेक्षित सुधार की स्थिति का पता चल सके और वह मरीज को उपयुक्त ईलाज दे पाए । 

कैसे बनेंगे रेडियोलॉजिस्ट 

रेडियोलोजिस्ट बनने के लिए रेडियोलॉजी  में बैचलर ऑफ साइंस(B.sc) या मास्टर ऑफ साइंस (M.sc) करके आप एक Radiologist बन सकते हैं। यदि आपको इस क्षेत्र में विशेष रुचि हो एवं आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हों, तो आप इसमें पीएचडी भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप रेडियोलॉजी में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने के पश्चात भी अपने लिए करियर संभावना की तलाश कर सकते हैं ।  

डिग्री सम्पन्न करने के बाद M.O या D.Oकी डिग्री मिलती है । इसके पश्चात आपकों मेडिकल लाइसेन्स के लिए आवेदन करना पड़ेगा । लाइसेंस मिल जाने के पश्चात आपको संबंधित क्षेत्र में एक चिकित्सक माना जाएगा । आगे चार साल की रिजिडेंसी सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के बाद आप एक रेडियोलॉजिस्ट बन पाएंगे । 

इसके बाद भी किसी राज्य विशेष में यदि आपको प्रैक्टिस करनी है तो उस राज्य से इसके लिए लाइसेंस लेना होगा । इसके लिए परीक्षाएं आयोजित की जातीं है जिसमें मेडिसिन , शरीर विज्ञान , रेडियोलॉजी सहित अन्य विषयों की परीक्षा लेने के पश्चात ही आपको लाइसेंस दिया जाता है । 

रेडियोलॉजी कोर्स -Radiology Course

12वीं में PCMB यदि है तो आप 12 वीं कक्षा के पश्चात स्नातक पाठ्यक्रम में भाग ले सकते हैं । एक रेडियोलॉजिस्ट बनाने के लिए आप रेडियोलॉजी में बैचलर ऑफ साइंस(B.sc) या मास्टर ऑफ साइंस (M.sc) करके एक Radiologist बन सकते हैं।

यदि आपको इस क्षेत्र में विशेष रुचि हो एवं आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हों तो इसमें पीएचडी भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप रेडियोलॉजी में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने के पश्चात भी अपने लिए करियर संभावना की तलाश कर सकते हैं ।

यदि आपकी इस क्षेत्र में रुचि है तो आप इसमें सर्टिफिकेट कोर्स,डिप्लोमा , बैचलर कोर्स या मास्टर कोर्स कर सकते हैं । आगे हम रेडियोग्राफी के विभिन्न पाठ्यक्रम(course for radiology) की चर्चा कर रहें हैं ।

रेडियोलॉजी कोर्स एवं अवधि-Radiology Course

आगे जानिए भारत के कुछ प्रमुख रेडियोलॉजी कोर्स(Radiology course in India ) और उनकी अवधि के बारे में

सर्टिफिकेट कोर्स

कोर्स का नाम कोर्स का प्रकार अवधि
सर्टिफिकेट इन रेडियोग्राफी सर्टिफिकेट6 महीने 
सर्टिफिकेट इन रेडियोग्राफी डायगनोस्टिकसर्टिफिकेट6 महीने 
सर्टिफिकेट इन रेडियॉलॉजी असिस्टेंट सर्टिफिकेट6 महीने 

डिप्लोमा कोर्स

कोर्स का नाम कोर्स का प्रकार अवधि
डिप्लोमा इन रेडियॉलॉजी  डिप्लोमा2 वर्ष 
डिप्लोमा इन रेडियोग्राफी रेडियोथेरपी डिप्लोमा1 वर्ष 
डिप्लोमा इन रेडियो-डायगनोस्टिक डिप्लोमा2 वर्ष 

बी एस सी कोर्स

कोर्स का नाम कोर्स का प्रकार अवधि
बी एस सी इन रेडियोग्राफी ग्रेजुएट 3 साल 
बी एस सी (आनर्स ) इन रेडियोथेरपी टेक्नोलॉजी  ग्रेजुएट3 साल 

मास्टर्स कोर्स

कोर्स का नाम कोर्स का प्रकार अवधि
एम एस सी इन रेडियॉलॉजी पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री 2 वर्ष 
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा रेडियोथेरपी  टेक्नोलॉजी पीजी डिप्लोमा 2 वर्ष 
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो डायग्नोसिस एवं इमेजिंग साइंस पीजी डिप्लोमा2 वर्ष 

रेडियोग्राफी में विशेषज्ञता

रेडियोग्राफी में रुचि रखने वाले लोग अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी रुचि के अनुसार विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं । कुछ प्रमुख क्षेत्र जिसमें विशेषज्ञता हासिल की जा सकती है तथा जहां विशेषज्ञता की मांग भी है आगे दिया गया है । आप इन विशेषज्ञताओं में रेडियोलॉजी की डिग्री ले सकते हैं । 

  • Pediatric radiology
  • Breast-imaging specialist
  • Cardiovascular radiologist
  • Gastrointestinal radiology
  • Diagnostic radiology
  • Genitourinary radiology
  • Emergency radiology
  • Radiation oncology
  • Nuclear radiology
  • Neuro-radiology

शरीर रचना, शरीर विज्ञान और स्वास्थ्य विज्ञान में सुदृढ़ पृष्ठभूमि के साथ ही कंप्युटर और तकनीकी विषयों में रुचि और उत्कृष्ट विश्लेषण क्षमता इस क्षेत्र में सफल करियर निर्माण के लिए प्रमुख आवश्यकताएं हैं ।

इन योग्यताओं में निपुणता हासिल करके ही रेडियोलॉजी का एक विद्यार्थी एक कुशल रेडियोग्राफर बनता है ।

किन कॉलेज में ले सकते है प्रवेश 

किसी भी क्षेत्र में यदि आप अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए संबन्धित क्षेत्र के उत्कृष्ट शिक्षण संस्थानों से शिक्षा प्राप्त करना जरूरी हो जाता है । रेडियोलॉजी के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए कुछ प्रमुख संस्थान हैं –

  • एम्स दिल्ली,
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज(CMC) वेल्लोर
  • कस्तूरबा चिकित्सा कॉलेज (KMC)
  • मुंबई, मद्रास मेडिकल कॉलेज (MMC) चेन्नई
  • किंग जॉर्ज विकित्सा विश्वविदलाय (KGMU) लखनऊ

इसके अतिरिक्त भी विभिन्न राज्यों में प्रसिद्ध चिकित्सा महाविद्यालयों से इस विषय की  शिक्षा लेकर प्रवीणता हासिल की जा सकती है  और अपने करियर एवं भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है । 

करियर विकल्प- Radiology Career Options

रडियोग्राफी के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। प्राय: बड़े बड़े अस्पतालो में भी मरीजों को स्कैन करवाने  के लिए समय लेकर प्रतीक्षा करनी पड़ती है। अन्य क्षेत्रों की भांति इस क्षेत्र में भी तकनीक में लगातार विकास हो रहा है और ऐसे में इस क्षेत्र में विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ रही है। 

विभिन्न कोर्स के समापन के बाद आप रेडियोलॉजी टेकनीशियन, रेडियोलॉजी सहायक,रेडियोलॉजी नर्स, अल्ट्रासाउंड टेकनीशियन , सोनोग्राफर, सीटी स्कैन टेक्नोलोजिस्ट सहित अन्य पदों पर काम कर सकते हैं। 

radiography में पेशेवरों की गजब की मांग है । भारत के साथ ही अन्य देशों में भी कुशल रेडियोग्राफी पेशेवरों की मांग है । विभिन्न नर्सिंग होम , अस्पताल और नैदानिक केंद्र (Diagnostic Centre )सहित निजी प्रैक्टिस के भी मौके उपलब्ध हैं । 

एक रेडियोलॉजी पेशेवर के लिए  सरकरी अस्पताल , निजी अस्पताल , नर्सिंग होम सहित विभिन्न नैदानिक केंद्रों में काम करने के भरपूर मौके हैं । तो इस तरह से इसे एक अच्छे करियर विकल्प के रूप में अपनाया जा सकता है जहां आप लोगों की सेवा के साथ अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर पाएंगे ।


हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह रेडियोलॉजी से संबंधित करियर लेख (Course for Radiology) आपको पसंद आया होगा … अपनी टिप्पणी और प्रतिक्रियाएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!