Homeकरियर(Career)पुलिस कांस्टेबल कैसे बने | Police Constable Kaise Bane

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने | Police Constable Kaise Bane

आज जहां नौकरियों की कमी है, वहीं युवा पीढ़ी के समक्ष आज करियर के कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जिनका अपनी रुचि के अनुसार चयन करके वह अपना भविष्य संवार सकते हैं। इस करियर लेख-पुलिस कांस्टेबल कैसे बने में हम बात करने वाले हैं देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले प्रमुख बल यानि पुलिस बल में करियर बनाने के बारे में …

इस लेख में आपको विशेष रूप से police constable बनने से संबंधित जानकारी देने का हमारा प्रयास है । फिर भी यदि कोई प्रश्न रह जाता है तो आप कमेन्ट बॉक्स में लिख कर हमसे जरूर पूछिए …

यदि आप में पुलिस विभाग में जाकर समाज और देश के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करने की ललक है … तो यह लेख शायद आपके लिए उपयोगी हो सकता है ।

पुलिस का कार्य और उद्देश्य

पुलिस एक ऐसा सुरक्षा बल है, जिसके माध्यम से देश के  आंतरिक क्षेत्रों में सुरक्षा तथा शांति स्थापित की जाती है। ऐसे में यदि आप भी अपने प्रयासों से समाज को अपराध मुक्त बनाना चाहते हैं, शांति कायम रखना चाहते हैं , तो आपके लिए पुलिस विभाग में करियर की अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

पुलिस विभाग में कार्य करना आपके लिए अत्यंत गर्व का विषय हो सकता है। इस विभाग के द्वारा ही देश में आंतरिक गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। चोरी, डकैती, छेड़खानी, मारपीट समेत अन्य प्रकार की अपराध इत्यादि पर नियंत्रण और इनका निपटारा पुलिस के माध्यम से ही किया जाता है। इसलिए कह सकते हैं कि पुलिस समाज के लोगों के न्यायिक और सामाजिक अधिकारों की सुरक्षा करती है। 

पुलिस के पास लोग अपनी उपरोक्त प्रकार की शिकायतों को लेकर कोतवाली और थाना क्षेत्र में जाकर रिपोर्ट (FIR) दर्ज कराते हैं। उसी रिपोर्ट के आधार पर पुलिस अपनी कार्यवाही शुरू कर देती है तथा शांतिपूर्ण व न्यायपूर्ण तरीके से अपना कार्य संपन्न करती है।

आगे हम संक्षेप में पुलिस विभाग के विभिन्न पदों की चर्चा कर रहे हैं

पुलिस विभाग के विभिन्न पद 

  1. हेड कांस्टेबल (Head Constable)
  2. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI)
  3. सब इंस्पेक्टर (SI)
  4. डिप्टी सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP)
  5. एडिशनल सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस (ASP)
  6. सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP)
  7. सीनियर सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस (SSP)
  8. डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DIG)
  9. इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP)

भर्ती की प्रक्रिया

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने इस लेख में आगे हम पुलिस सेवा में भर्ती हेतु विभिन्न योग्यता की चर्चा कर रहे हैं । पुलिस चूंकि राज्य का विषय है इसलिए हर राज्य का अपना पुलिस विभाग होता है और नियुक्ति प्रक्रिया में भी मामूली फेरबदल के साथ सभी राज्यों के लिए पुलिस की भर्ती प्रक्रिया और वांछित योग्यताएं लगभग समान ही होती हैं ।

प्रत्येक राज्य में हर साल विभिन्न पदों पर पुलिस सेवा भर्ती निकलती है। जहां अभ्यर्थी के चयन की प्रक्रिया लगभग सभी राज्यों में समान ही होती है। लेकिन प्रत्येक पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन अलग अलग योग्यता के आधार पर किया जाता है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती हेतु योग्यता 

पुलिस विभाग में नियुक्ति के लिए  अभ्यर्थियों का मन और मस्तिष्क से मजबूत होना तथा शारीरिक रूप से सबल होना बहुत आवश्यक है । इसलिए नियुक्ति प्रक्रिया में शारीरिक योग्यता एक प्रमुख मानक के रूप में लिया जाता है ।

पुलिस विभाग में पुलिस कॉन्स्टेबल  सबसे नीचे वाली सीढ़ी है जिसके जरिए आप इस विभाग में  अपना करियर निर्माण कर सकते हैं। इस लेख में आगे हम पुलिस कांस्टेबल के पद को आधार बनाकर ही भर्ती प्रक्रिया के बारे में लिख रहे हैं …

कांस्टेबल के पद पर चयनित होने के लिए आपमें निम्नलिखित योग्यताओं का होना अनिवार्य है –

  • पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए सर्वप्रथम, अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए । (केन्द्रीय पुलिस बल के लिए नेपाल अथवा भूटान का नागरिक भी योग्य होते हैं । )
  • शैक्षिक योग्यता के अन्तर्गत अभ्यर्थी का 10वीं तथा 12 वीं पास होना आवश्यक है। 
  • कांस्टेबल के पद के लिए आवदेन करने वाले आवेदनकर्ता की आयु 18-23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए छूट की व्यवस्था है ।

कांस्टेबल के पद  हेतु शारीरिक योग्यता –

  • पुरुष आवेदनकर्ता के लिए 165 सेमी. लंबाई आवश्यक होती है।
  • इसके अतिरिक्त एससी /एसटी/ ओबीसी में आने वाले आवेदनकर्ता के लिए 160 सेमी. लंबाई भी मान्य होती है।
  • महिला आवेदनकर्ता के लिए 150 सेमी. लंबाई का होना आवश्यक है।
  • इसके अतिरिक्त एससी/एसटी ओबीसी के अन्तर्गत आने वाली महिलाओं के लिए 145 सेमी. लंबाई मान्य है।
  • पुरुष आवेदनकर्ताओं के लिए छाती 81-86 सेमी. मान्य होती है।

कैसे करें पुलिस सेवा हेतु आवदेन?

पुलिस सेवा विभाग में नियुक्ति पाने के लिए सर्वप्रथम आवेदन पत्र भरा जाता है। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से आवदेन कर सकते है।

हालांकि इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि राज्यवार पुलिस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की शारीरिक योग्यता ,ऊंचाई और उम्र में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसलिए भर्ती अधिसूचना के आधार पर ही अभ्यर्थी आवेदन करें।

यदि आप उपरोक्त पदों के समकक्ष योग्यता रखते हैं तो अवश्य ही आवेदन करें और पुलिस विभाग में जाकर देश और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

पुलिस कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने में आगे जानते हैं कांस्टेबल पद पर नियुक्ति हेतु विभिन्न पदों पर चयन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों किन चरणों से गुजरना पड़ता है ।

मित्र पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए एक अभ्यर्थी को चार चरणों से गुजरना पड़ता है, जो कि हैं क्रमशः –

  • लिखित परीक्षा
  •  शारीरिक योग्यता परीक्षा
  •  प्रमाण पत्र सत्यापन
  • चिकित्सकीय परीक्षण

आगे संक्षेप में जानिए इन चरणों के बारे में …

लिखित परीक्षा :-

कॉन्स्टेबल पद के लिए फॉर्म भरने वाले candidate को नियत तिथि पर लिखित परीक्षा के लिए के बुलाया जाता है, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।  यह प्रश्न सामान्य अध्ययन,सामान्य ज्ञान , रीजनिंग, करंट अफेयर्स गणित और कंप्यूटर से संबंधित होते है । इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को आगे शारीरिक योग्यता परीक्षण के लिए बुलाया जाता है । 

शारीरिक योग्यता परीक्षण

लिखित परीक्षा  को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक योग्यता परीक्षा या फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।  फिजिकल टेस्ट में मुख्य रूप से दौड़,  गोला फेंक और लंबी कूद  का आयोजन किया जाता है । 

दौड़ :-  दौड़ के लिए 800 मीटर की दौड़ लगभग 2 मिनट 45 सेकंड में पूरी करनी होती है। महिला उम्मीदवारों को 800 मीटर 4 मिनट में पूरी करनी होती है । 

गोला फेक:-  गोला फेंक में पुरुषों के लिए 7.2 किलोग्राम वजन के गोले को 19 फीट तक भेजना पड़ता है और महिलाओं को 4 किलोग्राम का गोला 15 फीट कितना होता है । 

लंबी कूद–  लंबी कूद में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को 10 फीट लंबी छलांग लगानी पड़ती है एवं इसे सफलतापूर्वक पार करने वाले कैंडिडेट को आगे प्रमाण पत्र सत्यापन और चिकित्सकीय परीक्षण के लिए बुलाया जाता है। 

प्रमाण पत्र सत्यापन

अन्य योग्यताओं को पूरा करने के पश्चात उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए निर्धारित जगह पर बुलाया जाता है। इसमें उनके प्रमाण पत्र के मूल प्रतियों की जांच की जाती है और प्रमाण पत्रों के सही पाए जाने पर उन्हें आगे चिकित्सकीय परीक्षण के लिए भेजा जाता है ।

चिकित्सकीय परीक्षण

चिकित्सकीय परीक्षण / मेडिकल परीक्षण में उम्मीदवारों की आंख नाक कान सहित अन्य अंगों की जांच कर यह सुनिश्चित किया जाता है कि उनमें कोई विकृति नहीं है । जिससे उन्हें आगे ड्यूटी करने में कोई दिक्कत आ सके इसके पश्चात नियुक्ति दी जाती है ।

पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें 

पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा में सफल होने के लिए आपको सबसे पहले संबंधित परीक्षा के सिलेबस का विश्लेषण करके उसके अनुरूप ही अपनी तैयारी को अंजाम देना चाहिए । पिछली परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के संकलन यानी क्वेश्चन बैंक से आपकी  तैयारी को एक बल मिलेगा । 

इसके अलावा सिलेबस के अनुसार विभिन्न विषयों के अपने हिसाब से नोटस  बनाइए और तैयारी कीजिए ।शारीरिक परीक्षण के लिए आपको शारीरिक अभ्यास करना चाहिए एवं  नियमित रूप से व्यायाम और दौड़ का अभ्यास भी करना चाहिए । 

वेतनमान एवं भत्ते

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग वेतनमान निर्धारित है । विभिन्न राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल का वेतन प्रायः लेवल 3 या लेवल 4 में आता है । इसके अलावा उन्हें महंगाई भत्ता, वाहन भत्ता, यूनिफॉर्म भत्ता आदि भत्ते भी दिए जाते है …. 

अंत में पुलिस कांस्टेबल पद पर नियुक्ति के लिए योग्यता संबंधी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नजर-

  1. उम्मीदवार का 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है ।  
  2. शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए । 
  3. सामान्य रूप से इतना जागरूक हो कि वह लिखित परीक्षा पास कर सके । 
  4. उसके आँख नाक कान बिल्कुल दुरुस्त हों ।
  5. किसी प्रकार की शारीरिक विकृति नहीं हो । 
  6. समाज और देश की सेवा का जज्बा हो  ।

हमें पूरा विश्वास है कि यह करियर लेखपुलिस कांस्टेबल कैसे बने आपके लिए उपयोगी रहा होगा । इसमें आवश्यक संसोधन अथवा इस लेख की उपयोगिता पर अपने विचार रखने हेतु या किसी प्रश्न हेतु अपने विचार कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें ।

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

टीम विचारक्रांति के लिए – आंशिका

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!