Homeकरियर(Career)Paramedical Course List |पैरामेडिकल कोर्सेज लिस्ट

Paramedical Course List |पैरामेडिकल कोर्सेज लिस्ट

ad-

पैरामेडिकल, मेडिकल क्षेत्र का एक अहम हिस्सा है,जिसके अन्तर्गत मेडिकल से जुड़े कई कोर्सेज शामिल है। जब भी हम अस्पताल जाते हैं तो वहाँ एमबीबीएस डॉक्टर के अलावा भी कई लोगों से हमारा सामना होता है जो डायग्नोसिस सहित अन्य प्रक्रियाओं के अंजाम देते हैं । पैरामेडिकल कोर्सेज की भारत के साथ साथ विदेशों में भी अत्यधिक डिमांड है। वर्तमान में मेडिकल लाइन में अब एमबीबीएस के अलावा भी कई महत्वपूर्ण कोर्सेज है जो कि पैरामेडिकल के अन्तर्गत आते हैं। अपने इस लेख –paramedical course list में हम इन्हीं महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं । यदि आप पैरमेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है ।

पैरमेडिकल अपने आप में एक विशाल क्षेत्र है जहां अलग अलग योग्यता और रुचि के आधार पर आप अलग अलग कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं एवं तदनुरूप अपना करियर निर्माण कर सकते हैं । इसके लिए यह आवश्यक है कि आपको पैरामेडिकल के अन्तर्गत आने वाले विभिन्न कोर्सेज के विषय में उचित जानकारी हो।

Advertisements

अतः इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए पैरामेडिकल से संबंधित कोर्सेज की लिस्ट पूर्ण विवरण सहित लेकर आएं हैं। चलिए आइए जानते हैं पैरामेडिकल कोर्सेज के विषय में………

Types of Paramedical Course कोर्स के प्रकार

इस लेख Paramedical Course List में सबसे पहले जानते हैं कोर्स के प्रकार के बारे में । पैरामेडिकल कोर्सेज को उन्हें करने के लिए आवश्यक समय और वांछित योग्यता के आधार पर मुख्य रूप से तीन भाग में विभाजित किया जा सकता है। जो कि कुछ इस प्रकार हैं –

  1. सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्सेज – सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्स 6 महीने से 1 वर्ष के अंदर कोर्स पूरा हो जाता है।
  2. डिप्लोमा पैरामेडिकल कोर्सेज – इस प्रकार के पैरामेडिकल कोर्स करने में आपको 1-2 वर्ष तक का समय लगता है।
  3. डिग्री पैरामेडिकल कोर्सेज – डिग्री से संबंधित पैरामेडिकल कोर्स करने में आपको 3 से 4 वर्ष तक समय लग सकता है।
  4. मास्टर्स पैरमेडिकल कोर्स :- इसे पूरा करने में आपको 2 साल लगेंगे और पीएचडी के लिए 4 से 5 साल या उससे अधिक समय भी लग सकता है ।

इन सब में अंतर समय अवधि, खर्च तथा मान्यता का है। जिसमें से डिग्री पैरामेडिकल कोर्सेज की लोकप्रियता अधिक है।

Certificate Paramedical Course List

नीचे हम प्रमुख सर्टिफिकेट कोर्स की सूची को प्रस्तुत कर रहे हैं । जिसे आप कम समय मे पूरा कर सकते हैं एवं उनकी मांग भी है । इसलिए इन में से किसी भी कोर्स को करने पश्चात आप के लिए रोजगार की संभवना बढ़ जाती है ।

  • Certificate in Rural Health Care
  • Certificate in Home-Based Health Care
  • Certificate in Nutrition and Childcare
  • Certificate in ECG and CT Scan Technician
  • Certificate in Operation Theatre Assistant
  • Certificate in Nursing Care Assistant
  • Certificate in Lab Assistant/Technician
  • Certificate in Dental Assistant
  • Certificate in HIV and Family Education
  • Certificate in Research Methodology

Paramedical Course List at Diploma Level

12 वीं कक्षा पास करने के बाद आप निम्नलिखित पैरामेडिकल कोर्सेज के लिए प्रयास कर सकते हैं। बशर्ते आपके पास 12 वीं में साइंस स्ट्रीम होनी चाहिए। इस लेख paramedical course list में आगे 12 वीं के बाद किए जा सकने वाले प्रमुख कोर्स का विवरण आगे दिया गया है ।

डिप्लोमा पैरामेडिकल कोर्सेज

डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी (DPT)

डीपीटी फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा होता है। जिसकी अवधि 2 साल होती है। यह भौतिक चिकित्सा में डिप्लोमा होता है। जिसमें रोगों का इलाज दवाओं के स्थान पर एक्सरसाइज तथा फिजिकल थेरेपी की मदद से किया जाता है। हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या तथा बदन दर्द की समस्या में थेरेपी की मदद से इलाज करना डीपीटी कोर्स के अन्तर्गत ही सिखाया जाता है। इसी कोर्स में डिग्री कोर्सेज इस प्रकार हैं जिनकी अवधि 3-4 वर्ष तक की रहती है।

Advertisements

डिप्लोमा इन एक्स रे टेक्नोलॉजी ( Diploma in x ray technology)

इस डिप्लोमा में मानव संरचना की आंतरिक जांच करना सिखाया जाता है। रोग को ठीक करने के लिए सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि रोगी को क्या बीमारी है इसके लिए आंतरिक जांच की जाती है, जिसे रेडियोग्राफी के रूप में जाना जाता है। इसमें एक्स रे, सिटी स्कैन आदि शामिल होता है। यह रेडियोग्राफी कोर्स दो वर्ष की अवधि का डिप्लोमा कोर्स है। इसी कोर्स में डिग्री कोर्सेज इस प्रकार हैं जिनकी अवधि 3-4 वर्ष तक की रहती है।

डिप्लोमा इन मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी (Diploma in Medical Imaging Technology)

यह कोर्स भौतिक प्रशिक्षण से संबंधित है। इसकी अवधि भो दो साल की निर्धारित है। इसी कोर्स में डिग्री कोर्सेज इस प्रकार हैं जिनकी अवधि 3-4 वर्ष तक की रहती है।

डिप्लोमा इन डेंटल हाइजीनिस्ट ( Diploma in dental hygienist)

एक डेंटल हाइजीनिस्ट आमतौर पर मरीज के मुंह की जांच करता है तथा बीमारी को ज्ञात करता है। इस प्रकार यह आपके दांतो को साफ तथा रोगमुक्त बनाने में मदद करते हैं। आप यदि एक डेंटल हाइजीनिस्ट बनना चाहते हैं तो आप भारत के किसी भी डेंटल कॉलेज अथवा संस्थान से डेंटल हाइजीनिस्ट में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है।

डिप्लोमा इन ओटी टेक्नीशियन ( Diploma in OT Technician)

ओटी टेक्नीशियन का पूरा नाम आपरेशन थिएटर टेकनीशियन होता है। यह ऑपरेशन थियेटर में सर्जरी के दौरान डॉक्टर की मदद करते हैं। इनका रोल ओटी के अंदर बेहद अहम होता है। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष की होती है। इसी कोर्स में डिग्री कोर्सेज इस प्रकार हैं जिनकी अवधि 3-4 वर्ष तक की रहती है।

डिप्लोमा इन  अनस्थीजिया (Diploma in Anaesthesia)

अनस्थीजिया मेडिकल कोर्सेज की ही एक शाखा है जिसका प्रयोग मरीज के किसी भी अंग को सुन्न या बेहोश करने के लिए किया जाता है। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष की होती है।

डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी (Diploma in Dialysis Technology)

आजकल किडनी में रोगों के आंकड़े कई बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में किडनी रोगी के किडनी में शुद्धिकरण उचित प्रकार से नहीं हो पाता है। किडनी में शुद्धिकरण के लिए ही डायलिसिस की प्रक्रिया अपनाई जाता है। आपको इस कोर्स में इसका पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है। यह कोर्स दो साल की अवधि का होता है। B.Sc in Dialysis Therapy करने पर इसकी अवधि तीन से चार वर्ष की हो जाती है।

डिप्लोमा इन मेडिकल रिपोर्ट टेक्नोलॉजी (Diploma in medical report technology)

नमूना तैयार करना, जांच की मशीनों को ऑपरेट करना और उनका रखरखाव तथा जांच की रिपोर्ट तैयार करना आदि इस कोर्स के अन्तर्गत सीखा जाता है।

डिप्लोमा इन नर्सिंग केयर एसिस्टेंट ( Diploma in Nursing Care Assistant)

इस कोर्स में नर्स के रूप में कार्य किया जाता है। जो कि मरीजों की केयर टेकर की भांति उनके इलाज में मदद करती है। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष की होती है। इसी कोर्स में डिग्री कोर्सेज इस प्रकार हैं जिनकी अवधि 3-4 वर्ष तक की रहती है।

डिप्लोमा इन हेयर लैंग्वेज स्पीच ( Diploma in Hear Language Speech)

इस कोर्स में सुनने की क्षमता ना रखने वाले बच्चों तथा बड़ों के उपचार के लिए साइकोलॉजिकल तरीको से उन्हें समाज से जोड़ने के लिए इस कोर्स के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाता है। इस कोर्स में डिप्लोमा करने पर कोर्स की अवधि दो वर्ष रहती है।

Degree Level Course List

पैरामेडिकल के क्षेत्र में किए जा सकने वाले प्रमुख डिग्री लेवल के कोर्स की संक्षिप्त सूची paramedical course list आगे दी गई है । आप इन कोर्स की पढ़ाई पूरी करके अपने लिए नई करियर संभावना की तलाश कर सकते हैं ।

  • Bachelor of Physiotherapy
  • Bachelor of Naturopathy & Yogic   Science
  • Bsc Radiology
  • B.sc in Dialysis Therapy
  • B.sc Nursing
  • B.sc in Audiology and Speech Therapy 
  • B.sc in Operation Theatre Technology 
  • B.Sc in Critical Care Technology
  • B.Sc (Allied Health Services)
  • Bachelor of Occupational Therapy
  • B.Sc (Medical Lab Technology)

Post Graduation Paramedical Course List

ग्रेजुएशन के बाद भी पैरामेडिकल से संबंधित विभिन्न कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया जा सकता है । यह समस्त डिग्री कोर्सेज दो से तीन वर्ष की अवधि के होते हैं।लेकिन इन्हें करने के लिए आपका साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है। यदि आपने विज्ञान से संबंधित विषयों से ग्रेजुएशन या कोई अन्य डिप्लोमा कोर्स किया है तो आप निम्नलिखित पैरामेडिकल कोर्सेज कर सकते हैं :

  • MD in Pathology
  • MD in Radiodiagnosis
  • Master in Physiotherapy (MPT)
  • MD in Anaesthesia
  • M.Sc. Medical Lab Technology
  • Master in Physiotherapy Sports  
  • M.Sc. in Psychiatric Nursing
  • M.Sc. in Child Health Nursing
  • Radio-diagnosis (D.M.R.D.)
  • M.Sc. in Community Health Nursing
  • M.Sc. in Pediatric Nursing
  • Master of Physiotherapy (Neurology)
  • M.Sc. in Obstetrics & Gynecology Nursing
  • Post Graduate Diploma in Child    Health
  • PG Diploma in Anesthesiology

इसके अतिरिक्त Anesthesia ,Dermatology,Clinical Research,Child Health सहित अन्य विषयों में पीजी डिप्लोमा कर के विशेषज्ञता प्राप्त की जा सकती है ।

इसके अतिरिक्त पैरमेडिकल के क्षेत्र में Pharmacology एवं basic life support आदि की भी पढ़ाई होती है । life support कोर्स के पाठ्यक्रम में मरीजों को हॉस्पिटल में सुविधाओं तथा प्री हॉस्पिटल से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इस कोर्स में एक या दो साल की अवधि तक का ही समय लगता है।


इस लेख में पैरामेडिकल से संबंधित महत्वपूर्ण कोर्सेज के विषय में जानकारी दी गई है। इन कोर्सेज के जरिए आप पैरामेडिकल क्षेत्र में अपने करियर को संवारने की शुरुआत कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी paramedical course list आपको सूचनप्रद लगी होगी । इस पोस्ट में आवश्यक संसोधन आपके सुझाव अथवा इस पर अपने अन्य विचार रखने हेतु नीचे कमेन्ट बॉक्स में आपके विचारों का स्वागत है ।

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Reference :

विचारक्रान्ति के लिए – अंशिका

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..