Home सामान्य ज्ञान ओके का फुल फॉर्म क्या है ? जो शायद आप भी नहीं...

ओके का फुल फॉर्म क्या है ? जो शायद आप भी नहीं जानते !

ओके का फुल फॉर्म क्या है इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के उपरांत आप ok के full form के अलावा OK शब्द की उत्पत्ति, इतिहास और इस शब्द के पूरे नाम के विभिन्न रूप (different forms of ok) एवं भिन्न-भिन्न  प्रकार की धारणाएं ,ok का वाक्य में प्रयोग आदि के बारे में जान पाएंगे ।  यदि आप ok शब्द के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी और रोचक  रहने वाला है । 

पिछले दिनों में मैं युवाओं द्वारा व्हाट्सएप फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर  उपयोग किए जा रहे अर्बन स्लैंग(urban slang) के बारे में पढ़ रहा था । साथ ही  यह समझने की कोशिश भी कर रहा था कि शब्दों को  छोटा करके प्रयोग करने प्रचलन आखिर कब से चल रहा है ? 

अपनी इसी खोज के दौरान मुझे एक शब्द (जिसका कि हम धड़ल्ले से उपयोग आज भी करते हैं ) के इतिहास में के बारे में मिली जानकारी ने चकित कर दिया ।  वह शब्द है – ओके । तभी से इस तथ्य को आपके साथ सांझा करने की उत्सुकता मेरे अंदर थी । अंततः यह पोस्ट आपके सामने है ।   

AD

ok सामान्य तौर पर Oll Korrect या Ole Kurreck या Orl Korrekt का संक्षिप्त रूप है । ये सभी ओके का फुल फॉर्म – All Correct के गलत उच्चारण से बने है । इस व्यंग्यात्मक उच्चारण के पीछे एक कहानी है, एक इतिहास है, जिसने इस बोलचाल के  शब्द को स्वीकार्य और अमर बना दिया । 

ओके शब्द की उत्पति 

ओके शब्द की उत्पत्ति के बारे में अलग-अलग मत है, लेकिन यह 19वीं सदी के पूर्वार्ध  से प्रयोग में आ रहा है इसे लेकर कोई भी संदेह नहीं है। ओके शब्द का प्रयोग सबसे पहले 1838 ईस्वी में अमेरिका के बोस्टन शहर में म्युनिसिपल कॉरपोरेशन द्वारा बनाए गए एक कानून का विरोध और Anti-Bell-Ringing Society से ही जुड़ा हुआ है यह भी एक सर्वमान्य तथ्य है । 

कुछ लोग इसे स्कॉटिश शब्द och aye( meaning – “oh yes” ) तथा कुछ लोग इसे ग्रीक शब्द óla kalá (meaning – “all good” ) से भी निकला हुआ मानते हैं,लेकिन सर्वमान्य धारणा तो Anti-Bell-Ringing Society की ही है जिस पर आगे हमने शब्द शास्त्रियों का मत के अंतर्गत बात की है ।

शब्द शास्त्रियों  का मत 

Allen Walker Read जिन्होंने इस शब्द पर काफी गंभीर और गहन खोजबीन की है, के अनुसार इस शब्द का लिखित प्रयोग सबसे पहले 23 मार्च 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट ने किया था।  आर्टिकल को लिखने वाले चार्ल्स गॉर्डन  ग्रीन (Charles Gordon Greene) को इस शब्द का सबसे पहला उपयोगकर्ता माना जाता है ।

वैसे कुछ शब्दशास्त्रियों ने इसके उपयोग को 1741 से जोड़ने की कोशिश की है लेकिन सर्वमान्य धारणा एलन वॉकर(Allen Walker Read) की है ।  जिसके अनुसार वह साक्ष्यों के साथ  यह साबित करने में सफल हुए हैं कि Boston Morning Post में 23 मार्च 1839 को किया गया प्रयोग ही इसका(ok का ) पहला प्रयोग था । 

ओके का फुल फॉर्म,
जानिए : ओके का फुल फॉर्म क्या है ?

ओके का फुल फॉर्म (Full Form of OK)

विज्ञापन

ok का full form होता है ऑल करेक्ट (All Correct) ।  ओके(ok) दुनिया का सबसे अधिक बोला जाने वाला शब्द है, तथा अंग्रेजी भाषा में हेलो(Hello) शब्द के बाद सर्वाधिक प्रयोग ओके(OK) शब्द का ही होता है । इस बात की पुष्टि बीबीसी सहित अन्य बड़ी-बड़ी Websites ने भी किया है । 

वस्तुतः बीसवीं और इक्कीसवीं सदी में अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा बन कर उभरी है और ओके(OK) सच में एक वैश्विक शब्द बन गया है । इस शब्द का उपयोग दुनिया की तमाम भाषाओं में सहजता से स्वीकार्य हो गया है सभी आमो-खास के द्वारा । 

ओके शब्द के विभिन्न फुल फॉर्म 

ok शब्द के विभिन्न full forms को संकलित करके हमने नीचे लिख दिया है । मुझे लगता है यदि आप केवल ओके का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो फिर आपको आगे पढ़ने की जरूरत नहीं है ।

ok ka full form :-

  • OK – All Correct
  • OK- All Clear
  • OK- Okey
  • OK- Objection Killed  ( इसे खास कर अमेरिकी गृहयुद्ध में दासों के द्वारा उपयोग में लाया गया था )
  • OK – Objection Knocked 
  • OK – Oll Korrect 

ओके शब्द का प्रयोग :-

विज्ञापन

ओके को मूलतः अंग्रेजी भाषा (अमेरिकन अंग्रेजी ) का ही शब्द माना गया है । प्रसिद्ध विद्वान Allen Metcalf ने अपनी पुस्तक  OK: The Improbable Story of America’s Greatest Word   में OK को दुनियां का धरती का सबसे अधिक उपयोग ( उच्चारण अथवा टाइप ) किया जाने वाला शब्द बताते हैं । 

OK शब्द को  उपयोग सहमति , स्वीकृति, अनुमोदन, समझौता अथवा उदासीनता का संकेत माना गया है । इस शब्द को अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में अकेले ही प्रयोग किया जाता है (उपयोग सहमति , स्वीकृति अनुमोदन के अर्थों में )  । 

वाक्य विन्यास के क्रम में हम आमतौर पर इसका उपयोग एक पूरक के तौर पर करतें हैं । चाहे सहमति जतानी हो कोई कथन अथवा बयान रखनी हो , हाल चाल के बारे में कुछ कहना हो वा अन्य संदर्भों में भी हम इसका उपयोग करतें हैं । 

स्वीकृति/अनुमति  के रूप में

यदि हमें कहीं जाना हो, कुछ करना हो, कुछ खाना हो, या ऐसा कोई भी कार्य जिसके लिए दूसरे की अनुमति आवश्यक हो । उस स्थिति में हमें सामने वाले व्यक्ति की स्वीकृति या ओके लेना आवश्यक है । नीचे देखिए कुछ उदाहरण और प्रयोग …।

  •  मैं दिल्ली जा रहा हूँ -(दिल्ली जाने के लिए अपने माता पिता से स्वीकृति लेनी आवश्यक हो तो )
  • ok तुम जा सकते हो  (माता पिता का प्रत्युतर )
  • मैं सोने जा रहा हूँ – ओके सो जाओ ।
  • मैं पेड़ से अमरूद का फल तोड़ रहा हूँ – ओके तोड़ लो ।

बयान(statement) देने के लिए 

उदाहरण –

  • जो कल स्कूल नहीं आएगा उसको सजा मिलेगी-ओके 
  • दूसरों के काम में दखल मत दो – ok 
  • ok देखते हैं 
  • अपने काम को ओके कर के रखो 
  • ok मैं इस कार्य को कर दूंगा 
  • बॉस ने वह सामान खरीदने के लिए ok कर दिया 

हाल चाल बताने के लिए

उदाहरण

  • मेरी तबीयत ok है ।
  • मैं ok हूँ ।
  • सबकुछ ok है 
  • मेरा व्यवसाय / काम ok चल रहा है ।
  • मेरी गाड़ी बिल्कुल ok है । 

प्रसिद्ध होने के कारण 

19वीं सदी के प्रारंभ में अर्थात 1800 से 1840 के आसपास अमेरिका में शब्दों को छोटा  कर के बोलने का चलन काफी जोर पकड़ रहा था । तथाकथित पढे-लिखे और संभ्रांत वर्ग के युवाओं ने इन संक्षिप्त रूपों को एक फैशन के रूप मे उपयोग करना शुरू किया ।

जहां लोग Know Yuse के लिए KY , All Wright के लिए OW “our first men,” के लिए OFM  “no go,” के लिए  NG,”gone to Texas,” के लिए  GT, तथा  “small potatoes के लिए  SP कहा करते थे ।  यह अमेरिका में उस दौर का एक ट्रेंड हो गया था । 

ok शब्द तथा ओके का फुल फॉर्म (full form of ok)को सबसे पहली बार बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में 1839 को छपा था, लेकिन 1840 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव ने इस शब्द को तत्कालीन अमेरिका में राष्ट्रीय महत्व का बना दिया।

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार मार्टिन वान ब्यूरन के समर्थन में उनके समर्थकों ने कहा कि वो Old Kinderhook को सपोर्ट करतें हैं । फिर प्रचलन के अनुसार विरोधियों ने इस शब्द को विकृत कर के उनपर कटाक्ष करना शुरू किया । 

समर्थकों ने जहां vote for ok (ok यानि old kinderhook) की मुहिम चलाई वहीं विरोधी दल के लोगों ने ok को Oll Korrect कहना शुरू किया । 

प्रसिद्ध होने के पीछे की दूसरी प्रमुख वजह है टेलीग्राफ का आविष्कार ।  टेलीग्राफ की खोज 1844 में हुई थी, ओके शब्द के लोकप्रिय होने के महज 5 साल के बाद । टेलीग्राफ के द्वारा छोटे-छोटे संदेशों को इलेक्ट्रिक तरंगों के रूप में एक जगह से दूसरे जगह भेजा जाता था । 

इस सम्प्रेषण अथवा भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया में आरंभिक तौर पर ओके (OK) शब्द को भेजना और उसे प्राप्त करना काफी सरल था । बाद में OK से किसी भी संवाद (message) को समाप्त करना एक स्थायी मानक प्रक्रिया बन गयी ।

तीसरा कारण जो मुझे लगता है यदि इसे लिखा जाए तो पढ़ने में काफी आसानी होती है इसलिए भी इसका उपयोग इतना व्यापक हो गया । 

विश्व के विभिन्न देशों में उपयोग 

वास्तव में यह पहला viral word है , वो भी उस जमाने का जब सोशल मीडिया नहीं था । आज इसका प्रयोग लगभग दुनियां के सभी देशों में होता है स्वीकृति और अनुमोदन के अर्थों में as a ultimate neutral affirmative word । 

दुनियां के विभिन्न देशों में ओके शब्द के उच्चारण में थोड़ी बहुत विविधता है ,जिनमें से कुछ प्रमुख को हम नीचे लिख रहें हैं … !

  • Afrikaans: oukei
  • Arabic: أُوكَي‎‎‎ (ʾukay) या okey 
  • Chinese: OK (ōukèi, ōukēi)
  • French तथा German : okay
  • Hebrew: אוקי‎ (okéy)
  • Hindi: ओके (oke)
  • Japanese: OK (ōkē), オーケー (ōkē)
  • Korean: OK (okei), 오케이 (okei)
  • Latin: okej
  • Russian: окей (okej)
  • Ukrainian: окей (okej)

निष्कर्ष :

प्रारंभ में अमेरिका के पढ़े-लिखे नौजवानों द्वारा एक फैशन ट्रेंड और व्यंग के रूप में प्रयोग होने वाले शब्द ओके-OK बाद में थोड़ा विज्ञान और थोड़ी किस्मत लेकर आगे बढ़ा तो इस धरती का सबसे ज्यादा बोला लिखा और सुना जाने वाला शब्द बन गया। 

बोलचाल की भाषा में कई शब्दों के शॉर्ट फॉर्म आए और वक्त की आंधी में गुम हो गए।  लेकिन o और k अक्षर के मिलन से बने इस शब्द की बनावट में वह सब खासियत थी, जिसने इसे कालजयी शब्द बना दिया । आज भी कंप्युटर और इलेक्ट्रानिक्स के अधिकांश मशीनों में स्वीकृति के बटन पर OK शब्द ही लिखा रहता है । 

मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख-ओके का फुल फॉर्म इन हिंदी आपको रोचक लगा  होगा ,full form of ok तथा इस के ब्लॉगपोस्ट के प्रति आपकी टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी...

कौन है दुनियां का सबसे अमीर आदमी -2020 में

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि - 2020 में कौन...

भगत सिंह के 21 क्रांतिकारी विचार-Bhagat Singh Quotes Hindi

इस पोस्ट(bhagat singh quotes) को हमने समर्पित किया है महान क्रांतिकारी...

EWS in Hindi-पढ़िए EWS से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर

इस आर्टिकल(ews in hindi) को पूरा पढ़ने के उपरांत आप ईडब्ल्यूएस...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!