Home करियर(Career) Merchant Navy जांबाज युवाओं का मनचाहा करियर

Merchant Navy जांबाज युवाओं का मनचाहा करियर

                 Merchant Navy जांबाज युवाओं का मनचाहा करियर 

मर्चेंट नेवी(Merchant Navy) उन लोगों के लिए जो खतरा और चुनौतियों का सामना करने का अदम्य साहस रखते हैं. जिन्हे देश-दुनिया घूमना अच्छा लगता है और जो लीक से हटकर किसी रोमांचक करियर की तलाश में हैं. उनके लिए Merchant Navy(व्यापारिक सामुद्रिक विज्ञान) एक बेहद आकर्षक क्षेत्र है.

यह एक ऐसा रोजगार है जहां एक तरफ रहस्य और रोमांच है तो दूसरी ओर देश-विदेश की यात्राओं और नए नए लोगों से मिलने जुलने और उनकी संस्कृतियों को समझने का सुनहरा मौका भी .

AD

समुद्री मार्ग से व्यापार किए जाने की परंपरा काफी प्राचीन है इससे जुड़े प्रसिद्ध समुद्री यात्राओं के  किस्से कहानियां आज भी लोगों को रोमांचित करते हैं. क्रिस्टोफर कोलंबस तथा वास्कोडिगामा ने समुद्री यात्राओं के माध्यम से ही अपनी अनेक ऐतिहासिक खोज पूर्ण की थी. 

आज कल बनने वाले जलयानों में तमाम आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाने लगी है. आज के जलयान किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होते. मर्चेंट नेवी में कार्य करने में आठ घंटे कैसे बीतेंगे ये पता नहीं चलेगा.

इस कार्य में कभी आप समुद्र के बीचो-बीच जहाज में बैठे गोता खा रहे होते हैं,तो कभी पानी के अंदर ही अंदर दुश्मन की टैंक को भेदने  की तरकीबे खोज रहे होते हैं. बचने के लिए सैन्य जवानों की तरह मुस्तैद चौकन्ना तथा सतर्क रहना है. हल्की  सी लापरवाही के कारण करोड़ों रुपयों के कीमती सामान क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. यही नहीं बहुत बार तो जान से  भी हाथ धोना पड़ सकता है.

आज भी दो देशों के बीच आयत निर्यात के लिए माल ढुलाई का सबसे लोकप्रिय उपयुक्त सस्ता तथा सुगम जरिया समुद्री मार्ग ही है.जिसे इम्पोर्ट एक्सपोर्ट से जुड़े लोग बखूबी जानते हैं .इसी सामुद्रिक व्यापार के सफल सञ्चालन का जिम्मा समहालने का काम होता है मर्चेंट नेवी का .

merchant-navy-career-option,merchant-navy-kya-hai

image source : Internet

Merchant Navy के पाठ्यक्रम हेतु योग्यता

विज्ञापन

मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए भर्ती तीन स्तरों पर होती है. आप कक्षा 10 के बाद भी  मर्चेंट नेवी ज्वाइन कर सकते हैं अथवा 10+2 या स्नातक(degree ) करने के बाद भी.

कक्षा 10  के बाद मर्चेंट नेवी से जुड़ने के लिए प्रमुख कोर्सेज है:-

  • GP Ratings course
  • Deck Rating course
  • Saloon Rating course
  • NCV Course
  • Engine Rating course
  • Diploma in Marine Engineering

10+2 कक्षा के बाद मर्चेंट नेवी की प्रमुख कोर्सेज है:-

  • B.E./B.Tech. Naval Architecture and Ocean Engineering
  • B.E./B.Tech. Marine Engineering
  • Diploma in Nautical Science
  • B.Sc. Nautical Science
  • B.Sc. Maritime Science
  • BBA in Shipping Management
  • B.Sc. Ship Building and Repair

मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के लिए कुछ अति प्रतिष्ठित मास्टर डिग्री की courses इस प्रकार से हैं:-

  • M.E./M.Tech. in Marine Engineering
  • M.E./M.Tech. in Naval Architecture and Ocean Engineering
  • M.Sc. Nautical Science
  • M.Sc. Maritime Science
  • MBA (Shipping Management/Logistics Management)
  • Pre sea training courses (GME, DME etc)
  • LL.B. (Maritime Law)
  • PG Diploma in Marine Engineering

Merchant Navy में रोजगार के अवसर

विज्ञापन

मर्चेंट नेवी में तकनीकी तथा गैर तकनीकी दोनों तरह के रोजगार उपलब्ध हैं. चुनौतियां तथा खतरों से खेलने के शौकीन युवाओं के लिए यह एक मनपसंद करियर विकल्प है. अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने पर आप इन पदों पर काम कर पाएंगे:

इलेक्ट्रिकल ऑफिसर – इलेक्ट्रिकल ऑफिसर का काम होता है इंजन रूम के इलेक्ट्रिकल सामानों की देखभाल करना 

रेडियो ऑफिसर – एक रेडियो ऑफिसर का काम डेक पर काम करने वाले कर्मचारियों पर नियंत्रण रखना होता है।

नॉटिकल सर्वेयर: एक नॉटिकल सर्वेयर के रूप में आप समुद्र के अंदर यात्राओं के दौरान काम में आने वाले समुद्री नक्शे और चार्ट तैयार करने का काम करते हैं.

पायलट ऑफ शिप – जहाज की गति, दिशा और रास्तों को तय करने का काम पायलट करता है। 

उप कप्तान – एक उप कप्तान का काम जहाज के कप्तान को असिस्ट करना होता है वह डेक के कर्मचारियों पर नियत्रंण रखने का काम भी करता है। 

कप्तान- कप्तान मुख्य रूप से जहाज की सामुद्रिक यात्राओं के लिए जिम्मेदार होता है.जहाज की हर एक चीज पर नजर और नियंत्रण रखने का काम करता है ताकि कुशलता पूर्वक यात्रा को संपन्न किया जा सके.

Merchant Navy में नौकरी तथा वेतन

जब आप merchant navy के व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं.तो आपको मालवाहक जहाजों, कंटेनर जहाजों, जहाजों, टैंकरों, थोक वाहक, रेफ्रिजरेटर जहाजों,यात्री जहाजों तथा अन्य मालवाहक जहाजों में सुगमता से नौकरी मिल जाती है. 

जहां तक वेतन की बात है तो दसवीं कक्षा के बाद सर्टिफिकेट कोर्स कर मर्चेंट नेवी में जाने वालों को औसतन 12,000/- से लेकर ₹20,000/- प्रति महीना का मिल जाता है. 

बारहवीं कक्षा के बाद मर्चेंट नेवी का कोर्स पूरा करने के बाद मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने वालों को सैलरी लगभग 50,000/- से ₹4,00,000/- के बीच में मिलता है. वेतन में आने वाला यह परिवर्तन मुख्य रूप से उनके लेवल पर निर्भर करता है. जैसे कि किसी थर्ड लेवल पर ज्वाइन करने वाले व्यक्ति को लगभग ₹70,000/- से डेढ़ लाख रुपए और सेकंड लेवल (2nd Level) पर ज्वाइन करने वालों को डेढ़ लाख से ₹2,00,000/- 

जब आप अपने क्षेत्र के चीफ बन जाते हैं तो वेतन 6 से ₹ 8 लाख मिलता है. स्नातकोत्तर की डिग्रीधारी व्यक्तियों के लिए वेतन 8 से ₹10 लाख प्रति महीना होता है

वैसे तो वेतन कई कारकों पर निर्भर करता है जिसमें कि आप किस प्रकार के ship पर काम कर रहे हैं टैंकर है या कंटेनर अथवा साधारण व्यावसायिक जहाज… इसके अलावा कितने दिनों की समुद्र की यात्रा करते हैं. ओवर टाइम एक्स्ट्रा टाइम कितना करतें हैं. लेकिन यहां हमने मोटे तौर पर वेतनमान को कहने की कोशिश की है.

कुछ प्रमुख संस्थान

मर्चेंट नेवी के क्षेत्र में भारत के कुछ प्रसिद्ध संस्थानों का जिक्र मैं यहां कर रहा हूं, अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट या अन्य सोर्सेस का उपयोग कर सकते हैं

Merchant Navy सकारात्मक और नकारात्मक बातें


मर्चेंट नेवी जितना रोमांचक कैरियर है उसी हिसाब से वहां पर जोखिम और खतरे भी हैं. कुछ बातें जो शायद मर्चेंट नेवी करियर को रोमांचक बनाती है,वह हैं:-

सकारात्मक(Positive Factors)

  • मर्चेंट नेवी में अंतरराष्ट्रीय क्रू मेंबर(International Crew Member) के साथ संपर्क होता है और दूसरे देशों के खान पान रहन सहन और को समझने का मौका मिलता है .
  • सैलरी बहुत अच्छी मिल जाती है .
  • मर्चेंट नेवी में काम करते हुए आपकी मैनेजमेंट स्किल्स बहुत ज्यादा निखर जाती है. लोगों का प्रबंधन करना बहुत अच्छी तरीके से सीख जाते हैं , चाहे वह People management या Inventory management या real time situation management. एक लाइन में कहें तो चीजों के सम्हालने में आप पारंगत हो जाते हैं ..

नकारात्मक(Negative Factors)

  • यहां पर आपको लंबी समुद्री की यात्राएं करनी पड़ सकती है जिस वजह से परिवार को देने के लिए समय बहुत कम बचेगा .
  • गहरे समुद्र में रहेंगे, तट से दूर रहेंगे तो वहां पर संपर्क के साधन ठीक से काम नहीं करेंगे यानी जैसा आप शहरों में इंटरनेट और सोशल मीडिया का आनंद उठाते हैं उससे लगभग वहां दूर रहना पड़ेगा .
  • तीसरी बात की अमूमन मर्चेंट नेवी की नौकरी स्थायी नौकरी नहीं होती है,यहां पर लोग कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर काम करते हैं और कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद चले जाते हैं. तो इस प्रकार पूरे करियर में बहुत सारे अलग-अलग लोगो के साथ काम करने की मजबूरी रहती है. जो कुछ लोगों के लिए अच्छा कुछ लोगों के लिए बुरा भी हो सकता है.

अंत में अपनी बात

मर्चेंट नेवी बहुत ही आकर्षक करियर है लेकिन अंत में कुछ बात पर आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूं जिसके बारे में अगर आप पहले जान जाएंगे तो आपका करियर और भी रोमांचक हो सकता है .

पहली बात कि मर्चेंट नेवी कोई सरकारी नौकरी नहीं है और इसका भारत की नौसेना के साथ कोई भी सीधा संबंध नहीं है. किसी भी देश की सेना का कार्य की सीमाओं को सुरक्षित करना होता है मर्चेंट नेवी का काम मुख्य रूप से व्यापार की गतिविधियों को संचालित करना ही है.

आजकल ऐसे संस्थानों की कोई कमी नहीं है जहां पर मर्चेंट नेवी से संबंधित कोर्स करवाए जाते हैं . ऐसे में सावधानी आपको रखनी है की कोर्स उसी संस्थान से करें जो कि भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो. जिसके यहां प्लेसमेंट ठीक से होता हो .

मर्चेंट नेवी के नाम पर देश में अभी बहुत गड़बड़ भी हो रहा है तो जिस कंपनी से आप जुड़ने जा रहे हैं उसके ऑपरेशंस के बारे में भी ठीक से पता कर ले. नहीं तो कई बार हाथी के दांत दिखाने के और खाने के और… होते हैं . ऐसे में किसी गलत कंपनी का चुनाव कर आप मुश्किल में भी फंस सकते हैं .

हमें पूरी उम्मीद है कि मर्चेंट नेवी के करियर संभावनाओं के बारे में आपको बताने का हमारा यह प्रयास अच्छा लगा होगा.अपने सलाह सुझाव अथवा प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.

आप के जीवन में सबकुछ शुभ हो इन्ही शुभकामनाओं के साथ फिर मिलेंगे

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

अगर आप मर्चेंट नेवी की तैयारी करना चाहते है तो नीचे दिए गए पुस्तकों का अध्ययन कर सकतें हैं

  1. 2imu® IMU CET Study Material | Merchant Navy Entrance Exam Paperback – 2019
  2. IMU-CET Exam Full Package
  3. मर्चेंट नेवी भर्ती परीक्षा गाइड

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

पंचतंत्र की कहानी : हितचिंतकों का कहा मानिए ।

मित्र प्रस्तुत कहानी मूल रूप से पंचतंत्र की कहानियों से अनुदित की गई है...

नेतृत्व क्या है ?-Real Meaning of leadership in Hindi

इस पोस्ट leadership meaning in hindi में आप इस शब्द के हिन्दी अर्थ के...

भारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में

भारत की बेतहाशा जनसंख्या वृद्धि  पर आपने जरूर किसी न किसी चर्चा में भाग...

मित्रता पर कविताएं -Poem on Friendship in Hindi

मित्रता संबंधों के खजाने का वो अकेला बहुमूल्य रत्न है जिसकी उपस्थिति मात्र से...

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है । दूसरे शब्दों...

एटीएम का फुल फॉर्म तथा जानिए ATM के बारे में बहुत कुछ

आप जब इस पोस्ट-" एटीएम का फुल फॉर्म तथा ATM के बारे में बहुत...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे हैं । खास...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन स्किल से संबंधित...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने सोचा कि क्यों...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी की लिखावट अच्छी...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!