Home सामान्य ज्ञान Meaning of am और pm-क्या आप सच में जानते हैं ? या...

Meaning of am और pm-क्या आप सच में जानते हैं ? या …!

am और pm का मतलब (meaning of am pm) क्या होता है ? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के उपरांत आप को मिलेगी  समय मापने की प्रक्रिया और घड़ी बनाने की कहानी के  पीछे की हल्की सी झलक, साथ ही आप जान पाएंगे कि AM और PM का हिन्दी में अर्थ एवं am और pm का फुल फॉर्म और आप जान पाएंगे कि लिखने में am और pm का ही उपयोग क्यों करते हैं

इस डिजिटल जमाने में मोबाइल फोन और डिजिटल घड़ियों का दौर है। हाथ में बांधने वाली टिक-टिक घड़ी धीरे-धीरे चलन से बाहर होता जा रहा है । आप यह जानते ही होंगे कि डिजिटल  घड़ियों में समय को am और pm में दिखाया जाता है ।  

मुझे पक्का यकीन है कि am और pm (AM aur PM ka matlab) के बारे में आप इतना तो जानते ही होंगे कि am दोपहर से पहले वाली समय के साथ उपयोग करते हैं और PM दोपहर के बाद ।  लगे हाथ आज यह भी जान लीजिए की इस am और pm का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

AD

मित्र ! am और pm लैटिन भाषा के शब्द का संक्षेप है। लेकिन इससे पहले थोड़ा जान लेते हैं । इंसान के समय मापने की उत्सुकता और घड़ी बनाने की जिज्ञासा के पीछे का इतिहास…!

मानव और समय

समय हमेशा से इंसानों के लिए एक कुतूहल का विषय रहा है और विभिन्न सभ्यताओं ने समय को मापने और आने वाले भविष्य को झांकने की भरपूर कोशिश की है । समय विज्ञान के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण रहा है । तभी तो एक तरफ ये सात मौलिक मात्राओं में से एक है तो दूसरी ओर  4 Dimensional consideration में समय भी एक डायमेंसन है । 

यानि समय, साहित्य और विज्ञान दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है । दुनियां के विभिन्न धर्मों में भी समय की परिकल्पना अलग-अलग ढंग से की गई है। खैर विषयांतर से लौट चलते हैं अपने मूल विषय हिन्दी में am और pm के अर्थ (meaning of am pm) की ओर ….!

समय को मापने की प्रक्रिया में लोगों ने पृथ्वी की सूर्य के सापेक्ष स्थिति और अवस्था को आधार बनाया है । वहां से आगे बढ़ते हुए धूपघड़ी और रेतघड़ी से दुनियां जब और आगे बढ़ी तो फिर यांत्रिक घड़ी और अभी डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक घड़ी हमारे कलाईयों पर पहुंच गई ।  

आज हम 12 के आधार वाले घड़ियों का उपयोग करतें हैं । ऐसा माना जाता है कि 12 के इस आधार का प्रयोग सबसे पहले मिस्र के निवासियों ने किया। उन्होंने  1 दिन को (यहां दिन यानी दिन और रात मिलाकर एक दिन की बात हम कर रहें हैं ) 24 बराबर भागों में विभाजित किया । समय का लेखा-जोखा करने के लिए कई प्रकार के यंत्र और उपकरण बनाएं और वहां से क्रमिक विकास को अपनाती हुई यह घड़ियां आज इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल रूप में हमारी कलाई पर बंधी हुई है ।

विज्ञापन

नोट: 12 के आधार वाले घड़ियों-यानि जो 12:00 बजे दिन से लेकर के 12:00 बजे रात और 12:00 बजे रात से लेकर 12:00 बजे दिन यानि पूरे 24 घंटे में में जो दो बारह घंटे की परिकल्पना है, उसे ही हम 12 का आधार कह रहें हैं।

जानिए am और pm का मतलब(meaning of am pm)

समय मापन के 12 घंटे की प्रणाली में पूरे 24 घंटे के एक दिन को 2 बराबर भागों में बांटा जाता है । एक हिस्से को am और pm से सूचित किया जाता है । ये सूचक लैटिन के शब्द meridiem (मेरीडियम) से बने हैं । 

पुनः am और pm वाले इन दो भागों में से प्रत्येक को 12 समान भागों (1,2,3,4,5,…. ,12 )में विभाजित किया जाता है जिसे हम अमूमन घंटा के नाम से जानते हैं । 

meaning of am pm, am pm ka matlab

AM (Ante Meridiem)

यदि am के फुल फॉर्म (Full Form of AM) की बात करें तो am का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है। भले ही हम इसे इंग्लिश भाषा (रोमन लिपि ) में लिखतें हैं लेकिन ये है लैटिन भाषा का शब्द । meridiem का मतलब होता है Mid Day यानि दोपहर और ante शब्द का मतलब होता है पहले । 

विज्ञापन

हिन्दी में  AM (ante meridiem) का अर्थ (AM Meaning in Hindi) हुआ दोपहर से पहले । सामान्यतः रात्रि के 12 बजे से लेकर दिन में दोपहर के 12 बजे तक के समय को हम am से सूचित करते हैं । 

PM (Post Meridiem)

दोस्त, यदि हम pm के फुल फॉर्म की बात करें तो pm का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है । यह भी लैटिन भाषा का ही शब्द है । जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा और जाना कि Meridiem का मतलब Mid Day यानि दोपहर और post का मतलब बाद में होता है । 

तो दोपहर 12 बजे के बाद के समय यानि 12 बजे दिन से लेकर 12 बजे रात तक के समय के साथ हम pm शब्द लिखते हैं ।  

12 Noon

एक ध्यान देने योग्य बात यह है कि 12 चाहे वह दिन का हो या रात का am और pm दोनों के हिस्से में आता है । इसलिए इसके साथ am या pm शब्द का उपयोग करना गलत है।  इसलिए रात के 12:00 बजे के साथ हम 12:00 बजे मध्य रात्रि और दिन 12:00 के साथ हम 12:00 बजे मध्याह्न या दोपहर का उपयोग करते हैं । 

आपके लिए कुछ अन्य आर्टिकल:-

am और pm से जुड़े कुछ प्रश्न

AM PM का फुल फॉर्म क्या होता है ?

AM का फुल फॉर्म होता है Ante Meridiem और PM का फुल फॉर्म होता है Post Meridiem

am और pm किस भाषा का शब्द है ?

मूल रूप ये AM और PM लैटिन भाषा का शब्द है ।

क्या होता है am और pm का मतलब ?

AM(Ante Meridiem) का मतलब होता है पूर्वाहन (यानि कि रात्रि के 12 बजे से मध्याह्न 12 बजे तक का समय ) और PM (Post Meridiem) का मतलब होता है अपराह्न (यानि दोपहर 12 बजे से लेकर रात्रि के 12 बजे तक का समय )

am और pm के बारे में जानना क्यों जरूरी है ?

क्योंकि जितनी भी डिजिटल घड़ियाँ हैं सभी इसी फॉर्मेट में समय दिखाती है । भारतीय रेल और हवाई यातायात के लिए भी इसी मानक का पालन किया जाता है । इसलिए meaning of am pm जानना जरूरी … !

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख जिसमें हमने am and pm meaning in hindi सहित am और pm से जुड़े अन्य बिंदुओं की चर्चा की है आपको पसंद आया होगा । त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

References (संदर्भ):

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी...

कौन है दुनियां का सबसे अमीर आदमी -2020 में

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि - 2020 में कौन...

भगत सिंह के 21 क्रांतिकारी विचार-Bhagat Singh Quotes Hindi

इस पोस्ट(bhagat singh quotes) को हमने समर्पित किया है महान क्रांतिकारी...

EWS in Hindi-पढ़िए EWS से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर

इस आर्टिकल(ews in hindi) को पूरा पढ़ने के उपरांत आप ईडब्ल्यूएस...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!