Homeकरियर(Career)लोको पायलट | Loco Pilot - बनाएं ट्रेन परिचालन में अपना करियर

लोको पायलट | Loco Pilot – बनाएं ट्रेन परिचालन में अपना करियर

लोकोपायलट बनने से पहले आपको थोड़ा जानना चाहिए लोको पायलट के बारे में … ।  साधारण शब्दों में कहें तो Loco का मतलब होता है ट्रेन का इंजन और Pilot यानि उसको चलाने वाला । तो इस तरह से Loco Pilot का मतलब हुआ – ट्रेन को चलाने वाला यानि ट्रेन का ड्राइवर। 

दोस्त इस लेख में आगे हम चर्चा करेंगे कि लोको पायलट क्या होता है ? साथ ही हम लोको पायलट बनने के लिए आवश्यक योग्यता परीक्षा पैटर्न एवं वेतन आदि सुविधाओं के बारे में भी संक्षेप में चर्चा करेंगे ।

क्या होता है लोको पायलट

एक लोको पायलट का काम होता है सफलता पूर्वक ट्रेन को चलाना । रेल इस समय तक एक सरकारी/राष्ट्रीय  संपत्ति है । इसलिए इसके सफल परिचालन का कामकाज  भारत सरकार की देखरेख में ही होता है । ट्रेन परिचालन का पूरा जिम्मा रेल मंत्रालय संभालती है , जिसमें इसके सफल परिचालन और नियुक्तियों का सारा कामकाज आता है । 

रेल के सफल परिचालन और विभागीय अन्य कार्यों के सम्पादन के लिए रेलवे के अलग अलग बोर्ड हैं । अलग-अलग रेलवे बोर्ड प्रत्येक वर्ष उसके अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में सफल ट्रेन परिचालन के लिए विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करता है। ये कर्मचारी उचित प्रशिक्षण के बाद सफलता पूर्वक ट्रेन परिचालन के कार्य में अपना योगदान देते हैं । 

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूँ -कि आप लोको पायलट सीधे नहीं बन सकते हैं। इसके लिए आपको पहले सहायक लोको पायलट बनना पड़ेगा और फिर पदोन्नति (promotion) लेकर आगे आप लोको पायलट बन पाएंगे। 

Loco Pilot बनने हेतु योग्यता

सहायक लोको पायलट बनने के लिए न्यूनतम योग्यता है 10 वीं पास होना । इसके साथ ही किसी एआईसीटीई द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान से दो वर्ष का आईटीआई सर्टिफिकेट या 3 वर्षीय डिप्लोमा भी जरूरी है। 

लोको पायलट बनने के लिए आवश्यक उम्र सीमा है – न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्ग से  आने वाले अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाती है। 

लोको पायलट बनने के लिए परीक्षा 

लोको पायलट बनने के लिए परीक्षा के मुख्य रूप से दो चरण होते हैं। पहले चरण में आपको सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान और मानसिक क्षमता से संबंधित सहित अन्य विषयों की परीक्षा ली जाती है। उसके बाद फिर साइको की परीक्षा होती है तत्पश्चात मेडिकल होता है । इन तीनों में उत्तीर्ण छात्रों को लोको पायलट बनने के लिए प्रकाशित होने वाली मेधा-सूची में स्थान दिया जाता है। 

फिर दस्तावेज  सत्यापन (Document Verification) के पश्चात इनको नियुक्ति देकर, प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता है। 

Loco Pilot के वेतन और अन्य सुविधाएं 

सांतवें वेतन आयोग के मुताबिक एक सहायक लोको पायलट 5500 से 20,000 पे बैंड के मध्य आता है । इनका बेसिक पे लेवल 2 होता है ।

इसके अलावा अन्य सरकारी कर्मचारियों की तरह लोको पायलट को भी विभिन्न प्रकार के भत्ते मिलते हैं।  जिसमें आवास भत्ता, महंगाई भत्ता आदि प्रमुख हैं। सहायक लोको पायलट और लोको पायलट को अमूमन ओवरटाइम करना ही पड़ता है और इससे मिलने वाले धन का उनके सैलरी में एक अहम योगदान होता है। 

लोको पायलट के परिवार को रेलवे अस्पताल में नि:शुल्क ईलाज , बच्चों की शिक्षा के लिए सहायता और पूरे साल में कहीं भी यात्रा करने के लिए उनके पद के अनुसार दो फ्री पास भी मिलता है। 

पदोन्नति के अवसर 

सबसे पहले नियुक्ति सहायक लोको पायलट के पद पर होती है। फिर बाद के वर्षों में उनके अनुभव के हिसाब से उन्हें लोको पायलट फिर कंट्रोलर सहित अन्य पदों पर पदोन्नत  किया जाता है। 

नियुक्ति के समय एक सहायक लोको पायलट अपने प्रशिक्षण को समाप्त कर सबसे पहले माल गाड़ी चलता है फिर उसे पैसेंजर ट्रेन के परिचालन की जिम्मेदारी दी जाती है । इन सभी ट्रेन के परिचालन में व्यापक अनुभव प्राप्त कर लेने के बाद ही उन्हें एक्सप्रेस सहित अन्य प्रमुख यात्री गाड़ियों को चलाने के लिए दिया जाता है ।

यह था लोको पायलट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों का संक्षिप्त विवरण… ।


हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लोको पायलट से संबंधित करियर लेख आपको पसंद आया होगा । त्रुटि की ओर ध्यान आकृष्ट करने सहित Loco Pilot पद के संबंध में यदि कुछ कहना चाहते हैं तो आपकी सभी प्रकार की टिप्पणी कमेन्ट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं । …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!