HomeBiographyलक्ष्मण नरसिम्हन | Laxman Narasimhan का जीवन परिचय

लक्ष्मण नरसिम्हन | Laxman Narasimhan का जीवन परिचय

ad-

प्रसिद्ध कॉफी हाउस चेन starbucks ने भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन (Laxman Narasimhan)को अपना अगला सीईओ नामित किया है। वो इसी साल 1 अक्टूबर से स्टारबक्स के वर्तमान सीईओ Howard Schultz (हॉवर्ड शुल्त्ज़) की जगह लेंगे। इसके साथ ही दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों में भारतीय मूल के CEO की संख्या में एक और वृद्धि हो गई । 

इस लिहाज से starbucks के नए सीईओ का पद ग्रहण करने वाले लक्ष्मण अहम हो जाते हैं तो  चलिए जानते हैं लक्ष्मण नरसिम्हन  के बारे में

Advertisements

प्रारम्भिक जानकारियाँ

लक्ष्मण नरसिम्हन का जन्म 15 अप्रैल 1967 को महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा दीक्षा भारत और अमेरिका में पाई है । भारत में जहां उन्होंने उन्होंने college of engineering , pune  से मकैनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री ली है, वहीं उन्होंने पेंसिल्वानिया यूनिवर्सिटी से भी अन्तराष्ट्रीय अध्ययन एवं जर्मन भाषा में  masters किया । फिर पेंसिल्वानिया यूनिवर्सिटी के ही व्हार्टन स्कूल से फाइनैन्स में एमबीए किया  ।  

लक्ष्मण नरसिम्हन संक्षिप्त परिचय

नाम लक्ष्मण नरसिम्हन
राष्ट्रीयता भारतीय मूल के अमेरिकी 
जन्म 15 अप्रैल 1967 
शिक्षा पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मकैनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री 
पद नामित CEO, starbucks
Laxman Narasimhan ceo of starbucks

करियर 

नरसिम्हन का जन्म महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ है उन्होंने पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री की है और पेंसिल्वानिया यूनिवर्सिटी के लॉडर इंस्टीट्यूट से जर्मन भाषा और अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में मास्टर्स किया है । साथ ही उन्होंने एमबीए, finance से किया है ।

लक्ष्मण नरसिम्हन ने अपने करियर की शुरुआत प्रसिद्ध कन्सल्टन्सी फर्म  McKinsey से किया । मैकेनजी में उन्होंने 19 वर्ष काम किया फिर  2012 में Pepsico  ज्वाइन किया और वहाँ ग्लोबल चीफ कमर्शियल ऑफिसर पद तक पहुंचे । इसके बाद रैकिट्ट बेंकाइजर Reckitt Benckiser में राकेश कपूर के बाद सीईओ बनाए गए। और अभी वो Howard Schultz की जगह 1 october 2022 से starbucks में सीईओ की जिम्मेदारी संभालेंगे । 

इससे पहले लक्ष्मण नरसिम्हन रैकिट्ट बेंकाइजर (Reckitt Benckiser) में भी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर रह चुके हैं और उसके पहले पेप्सीको में भी कमर्शियल ऑफिसर के पद पर नियुक्त रह चुके हैं। 

इसके अतिरिक्त वो Brookings Institution में ट्रस्टी भी हैं , एवं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के बिल्ड बैक बेटर काउंसिल के सदस्य के रूप में काम किया है और वो वेरिज़ॉन के निदेशक मंडल के सदस्य भी रहे हैं।

क्या है starbucks ? 

starbucks दुनियाँ का सबसे बड़ा कॉफी हाउस चेन है जिसका मुख्यालय वाशिंगटन के सियाटेल में हैं । स्टारबक्स कॉर्पोरेशन अमेरिकी शेयर बाजार में listed company हैं । स्टारबक्स कॉर्पोरेशन के कुल 50 से अधिक देशों में 16858 स्टोर हैं । जिसमें अमेरिका (usa) और  (canada) में सबसे अधिक क्रमशः 11000 एवं 1000 कॉफी हाउस हैं । 


उम्मीद है लक्ष्मण नरसिम्हन पर हमारे द्वारा दी गई जानकारी, एक छोटा सा अपडेट आपको अच्छी लगी होगी। starbucks जैसी एक और बड़ी कंपनी में भारतीय मूल के व्यक्ति को सीईओ बनाए जाने की घटना को आप कितना महत्वपूर्ण मानते हैं कृपया अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखिए ।

Advertisements
Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! 5 से अधिक वर्षों का कंटेन्ट लिखने का अनुभव है । सही और नई चीजों के बारे में लिखना अच्छा लगता है । इस साइट की एडमिन हूँ । कंटेन्ट प्लानिंग , डिजाइन और optimization को भी देखती हूँ । एक गृहणी के साथ एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..