HomeHindiIndependence Day Speech Hindi -15अगस्त हेतु भाषण

Independence Day Speech Hindi [2021]-15अगस्त हेतु भाषण

Independence Day Speech Hindi- इस साल  2021  को हमारा देश भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस(independence day) मना रहा है। 15 अगस्त को अंग्रेजों से  मिली आजादी की याद में पूरे देश में 15 अगस्त को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। आखिर यह उत्सव मनाया भी क्यों न जाय ? पुरे साल में यही तो एक दिन है, जब हम  हम उन महान अमर बलिदानियों को याद करतें हैं  जिन्होंने हमारी आजादी सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। 

एक परंपरा के तौर पर देश के जितने भी संस्थान और संगठन हैं चाहे वह ग्राम पंचायत का कार्यालय हो  स्कूल कॉलेज हो अथवा हो देश का कोई अन्य प्रतिष्ठित सरकारी वा निजी संस्थान, हर जगह स्वतंत्रता दिवस को मनाया जाता है। 

स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए लोग राष्ट्रीय भावनाओं से ओतप्रोत देशभक्ति गीत गाते हैं तथा स्वतंत्रता दिवस पर भाषण(Speech) सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है।

15 अगस्त पर भाषण(15 august speech in hindi 2021) देते हुए कई बार कुछ लोग गलतियां भी कर जाते हैं। ऐसे में 15 अगस्त को भारत की आजादी के जश्न पर  क्या भाषण किया जाए ? आपकी इस परेशानी का हल इस लेख में हम लेकर आएं हैं। साथ ही नीचे आपके भाषण को प्रभावी बनाने के लिए कुछ टिप्स भी आपको मिल जायेंगे। इन्हें अपने भाषण में शामिल कर आप एक प्रभावी वक्ता के रूप में स्वयं को स्थापित कर सकते हैं ।

15 अगस्त पर भाषण-Independence Day Speech in Hindi

आगे हमने भाषण की एक रूप रेखा प्रस्तुत की है जिसमें से आप शुरू और अंत के कुछ पंक्तियों को यथावत (जैसे का तैसा ) रखते हुए बीच के तथ्यों को अपने हिसाब से समय की उपलब्धता और भाषण की लम्बाई के आधार पर समायोजित कर सकतें हैं।

स्कूल और कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी भाषण का यह पूर्वाभ्यास(independence day speech in hindi for school students) बहुत उपयोगी होगा । बेहतर प्रस्तुति हेतु कुछ टिप्स भी हैं, जो आपके भाषण की प्रस्तुति को अधिक प्रभावी बनाएगा।

independence day speech hindi, independence day speech in hindi for school students,15 august speech in hindi 2020,

भाषण-Speech

independence day speech in hindi 2021

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय अध्यापक गण ,अन्य वरिष्ठ जन एवं यहां मौजूद मेरे प्रिय साथियों !सबसे पहले आप सब को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं….!

आज भारत अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है। इसी दिन हमें अंग्रेजी दासता के 200 वर्षों के कठोर यातना से मुक्ति मिली थी। व्यापार के बहाने भारत आने वाले अंग्रेज़ों ने अपनी कुटिल बुद्धि और हमारे अपने आपसी वैमनस्य के कारण भारत को ग़ुलाम बना लिया था। 

सोने की चिड़िया भारत को लूटने के उद्देश्य से उन्होंने पूरे भारतवर्ष और यहां की आम जनता पर कठोर और क्रूर अत्याचार किये। अंग्रेजों ने भारतवासियों का अमानवीय शोषण किया तथा ब्रिटेन के खज़ाने को भारत की संपत्तियों से भर दिया। अंग्रेज़ों ने भारतीय संस्कृति को नष्ट करने में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। 

हमारे महान स्वातंत्र्य वीरों ने अत्याचार और ज़ुल्म के खिलाफ न केवल शुरू से ही विरोध और विद्रोह किया बल्कि अपनी आजादी को सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने अपना सर्वोच्च और सर्वस्व बलिदान कर दिया। हमारे पूर्वजों द्वारा जिये गए संघर्ष के उन डरावने पलों की हम कल्पना मात्र भी नहीं कर सकते ।

आज का दिन उन महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करने का दिन है, जिनकी बदौलत हम आजाद और खुली हवा में सांस ले रहे है। उन महान स्वतंत्रता संग्राम के अनगिनत योद्धाओं और अपने पूर्वजों को याद करने का दिन है, जिन्होंने हमारी शांतिपूर्ण और स्वतंत्र जिंदगी सुनिश्चित करने के लिए अपनी जिंदगी को देश के नाम क़ुर्बान कर दिया। भारत माता की बेड़िया काट डाली…!

Points for Independence Day Speech-2021

independence day speech hindi,independence,15 august speech in hindi 2020 day speech in hindi 2020,

स्वतंत्रता दिवस समारोह पर देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराते हैं। प्रधानमंत्री 15 अगस्त को झंडा फहराने के पश्चात लाल किले से देश की जनता को संबोधित भी करते हैं।  इस कार्यक्रम को देखने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद रहते हैं तथा इसका प्रत्यक्ष प्रसारण भी होता है। 

आज हमारे देश को आजाद हुए लगभग 74 साल  यानि 7 दशक से अधिक हो गए और इन 7 दशकों में भारत ने अपने महान मूल्यों और दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से लाचार और जर्जर अवस्था से निकलकर विश्व पटल पर खुद को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में स्थापित कर दिया है। 

एक तरफ जहां हमारे देश की सेना 14 लाख से अधिक सक्रिय कर्मियों की ताकत के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य बल है। दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी सुसज्जित सेना है।  

वहीं दूसरी ओर भारतीयों ने परमाणु ऊर्जा,कंप्यूटर-तकनीक तथा अंतरिक्ष अनुसंधान में भी झंडे गाड़ दिए हैं। आज के भारत की उपलब्धियों का लोहा विश्व मानता है। भारतीयों ने खेल तथा शिक्षा के क्षेत्र में भी कई  कीर्तिमान स्थापित किए हैं। 

भारत की तमाम प्रगति के पीछे भारत की सांस्कृतिक विरासत की महत्वपूर्ण भूमिका है जहां हमारी रीती-निति उपनिषद के सूत्र वाक्य “अयं निजः परो वेति गणना लघुचेतसाम् । उदारचरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम् ।। ” के सिद्धांत के आधार पर संचालित होती है। 

विश्व मानचित्र पर फिर से अपने आप को स्थापित करते देश भारत के लिए सब कुछ बहुत अच्छा है, ऐसा नहीं है ! हमारे सामने कई वैश्विक तथा  घरेलू चुनौतियां भी है। आज के भारत के सामने जहां गरीबी ,बेरोजगारी,अशिक्षा,जातीय तथा धार्मिक विभेद जैसी स्थानीय समस्याएं हैं वहीं दूसरी ओर आतंकवाद प्रदुषण और ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौतियां भी हैं।

ऐसे में अपने देश को इंसानों के रहने लायक दुनिया की बेहतरीन जगह बनाने के लिए हम सभी नागरिकों का भी कुछ कर्तव्य बनता है कुछ फर्ज है। चाहे वह  छोटे-छोटे नियमों और कानूनों का पालन करने की बात हो, या भय और भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े होने का जज्बा। 

देश और देशवाशियों की खुशहाली एक दूसरे पर निर्भर है।  जब आम जन देश में शांतिपूर्ण वातावरण के निर्माण में अपना योगदान देंगें तभी भारत का विश्व पटल पर एक सम्मानजनक स्थान सुनिश्चित होगा। 

मैं अपनी तथा आप सब की ओर से आजादी के महानायकों वीर भगत सिंह ,चंद्रशेखर आजाद ,सुभाषचंद्र बोस,खुदीराम बोस ,वीर सावरकर ,सरदार वल्लभ भाई पटेल ,पंडित जवाहर लाल नेहरू तथा महात्मा गाँधी सहित उन तमाम गुमनाम बलिदानियों को भी नमन करता हूं जिनकी कुर्बानियों से आज हम आजाद/स्वतंत्र देश के स्वतंत्र नागरिक हैं।

आप सब ने इतने प्रेम से मुझे सुना उसके लिए एक बार फिर से आप सबको स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देतें हुए कृतज्ञता पूर्वक धन्यवाद ज्ञापित करना चाहता हूं /चाहती हूँ। धन्यवाद…!

जय हिन्द! वन्दे मातरम! 

टिप्स Tips for 2021 Independence Day Speech Hindi

अगर आप चाहते हैं कि 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस ) पर दिया गया आपका भाषण प्रभावी हो, तो आपको नीचे बताये गए कुछ बिंदुओं पर ध्यान देना ही चाहिए  ।

  • भाषण को थोड़ा छोटा रखने की कोशिश करें,क्योंकि छोटे भाषण में लोगो की रूचि आपकी तरफ बनी रहती है वहीं आप से गलतियां होने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • एक दिन पहले मुख्य बिंदुओं का एक नोट्स बना कर उस पर अभ्यास कर लें। आप जिन बिंदुओं पर बात करना चाहते हैं अगर वो आपके दिमाग में स्वतः आती जाएंगी तो आप धाराप्रवाह होकर अपनी बात रख सकतें हैं। किसी भी विषय पर धाराप्रवाह होकर आपका तथ्यपूर्ण विचार रखना उस विषय पर आपकी पकड़ दर्शाती है वहीं इससे वक्ता के प्रति सुनने वालों का आकर्षण और बढ़ता है।
  • भाषण में बीच बीच में  देशभक्ति से प्रेरित कविताएं, मुहावरे और कुछ शेरो शायरी का उपयोग करें इससे आपका भाषण आकर्षक बनेगा। कुछ देशभक्तिपूर्ण सामग्री आपके लिए हमने नीचे भी दिया है इसका उपयोग आपके भाषण को प्रभावी बनाएगा।
  • महान हस्तियों के द्वारा कहे गए राष्ट्र के प्रति उदबोधनों को भी अपने भाषण में शामिल करें ।
  • कृपया भाषण को रटकर बोलने की कोशिश नहीं करें, क्योंकि यदि किसी कारणवश आप मंच पर रटी हुई चीजों को भूल गए तो फिर आपके लिए काफी शर्मनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है । इससे बेहतर है कि थोड़ा अभ्यास पहले ही कर लिया जाय ।
  • स्थानीय समस्याओं का परिमार्जन कैसे आम लोगों के जीवन स्तर तथा अंततोगत्वा देश के विकास में योगदान करेगा ? यदि संभव हो तो इस पर भी चर्चा करें ।

Important Materials for Independence Day Speech in Hindi

देशभक्तिपूर्ण कविताएं और बंद

जैसा कि हमने ऊपर बताया देश-भक्ति की भावना से परिपूर्ण कविताओं की पंक्तियों को अपने भाषण में जगह देने से आप का भाषण बेहद आकर्षक बनेगा। ऐसी ही कुछ कविताएं तथा कुछ अन्य पंक्तियां हमने आपके लिए जुटाया है शायद ये आपके लिए उपयोगी हों ….!

#1

तेरा वैभव अमर रहे माँ

तेरा वैभव अमर रहे माँ,
हम दिन चार रहें न रहे।

ध्येय साधना अमर रहे।
ध्येय साधना अमर रहे।

अखिल जगत को पावन करती
त्रस्त उरों में आशा भरती
भारतीय सभ्यता सिखाती
गंगा की चिर धार बहे।

इससे प्रेरित होकर जन-जन
करे निछावर निज तन-मन-धन
पाले देशभक्ति का प्रिय प्रण
अडिग लाख आघात सहे।

भीती न हमको छू पाये
स्वार्थ लालसा नहीं सताये
शुद्ध ह्नदय ले बढते जायें
धन्य-धन्य जग आप कहे।

जीवन पुष्प चढा चरणों पर
माँगे मातृभूमि से यह वर
तेरा वैभव अमर रहे माँ।
हम दिन चार रहें न रह।

#2

जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं।
वह हृदय नहीं है पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं ।।

#3

भारत की फ़िज़ाओं को सदा याद रहूंगा।
आज़ाद था, आज़ाद हूँ, आज़ाद रहूंगा।।

#4

आन देश की शान देश की देश की हम संतान हैं।
तीन रंगों से रंगा तिरंगा अपनी यही पहचान है।।

#5

करो तिरंगे की सलामी जो कि हमारी शान है।
हम हैं भारत देश के वासी इसका हमें अभिमान है।।

स्वतंत्रता दिवस से सम्बंधित अति महत्वपूर्ण जानकारी

नीचे कुछ कम चर्चित बिंदुओं का उल्लेख हम कर रहें हैं जिसे स्कूली छात्र अथवा अन्य व्यक्ति अपने भाषण(written speech on independence day in hindi) को तैयार करने में शामिल कर सकतें हैं।

  • 15 अगस्त 1947 को जब पूरा देश प्रथम स्वतंत्र्योत्सव मना रहा था तो उसमें गांधी जी शामिल नही हो पाए थे, क्योकिं वह इस समय कलकत्ता में भयंकर हिंदु-मुस्लिम दंगे को रोकने के प्रयास में लगे हुए थे।
  • हम में से कई लोग सोचते होंगे कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा सबसे पहले 15 अगस्त 1947 को ही फहराया गया जबकि सच इससे थोड़ा अलग है राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सबसे पहले 7 अगस्त 1906 को कोलकाता के ग्रीन पार्क में फहराया गया था।
  • स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री लाल किले से 15 august को झंडा फहराते हैं लेकिन 1947 में ऐसा नही हुआ था। नेहरू जी ने 16 अगस्त को लाल किले से झंडा फहराया था।
  • भारत और पाकिस्तान के बीच रेडक्लिफ रेखा 15 अगस्त को नहीं बल्कि 17 अगस्त 1947 को खींची गयी थी ।

15 अगस्त से जुडी हुई कुछ रोचक बातें-Amazing Facts About 15th August

15अगस्त से सम्बंधित कुछ खास और रोचक तथ्य जिसकी जानकारी आपको स्वतंत्रता दिवस पर उत्कृष्ट भाषण (best speech on independence day in hindi) तैयार करने में सहायता करेगी।

  • 15 अगस्त को भारत के अलावा अपना स्वतंत्रता दिवस मानाने वाले अन्य तीन देश हैं क्षिण कोरिया,बहरीन तथा कांगो। इन देशों की आजादी की तारीख क्रमश: इस प्रकार से है – दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त 1945 को आजाद हुआ, बहरीन ब्रिटेन से 15 अगस्त 1971 को और कांगो को फ्रांस से 15 अगस्त 1960 को आजादी मिली थी।
  • 15 अगस्त 1947 को 1 रुपया का भाव 1 डॉलर के बराबर था
  • 15 अगस्त को ही वीर चक्र की शुरुआत हुई।
  • 15 अगस्त 1972 को ही भारत में 6 अंकों के डाक पिन की शुरूआत हुई थी।
  • 15 अगस्त 1982 को इंदिरा गांधी के भाषण के साथ भारत में टीवी पर रंगीन प्रसारण की शुरूआत हुई थी।

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट (independence day speech Hindi )को पढ़ने से आपको अपने 15 अगस्त पर भाषण तैयार करने में थोड़ी मदद हुई होगी। यदि इससे आपकी मदद हुई है और आप हमारे द्वारा बताये गए टिप्स को प्रभावी मानते हैं अथवा आप इस पर अपना कुछ विचार देना चाहते हैं अथवा इसे और अधिक प्रभावी बनाने हेतु कुछ कहना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में आपके विचारों का स्वागत है ,लिखकर जरूर भेजें …!

Reference(सन्दर्भ):-

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Khushboo
विचारक्रांति टीम के सदस्य के रूप में लिखने के अलावा इस ब्लॉग के संचालन हेतु अन्य चीजों का प्रबंधन भी देखती हूँ ...सामान्य एवं आधारभूत जानकारियों को एकत्र करने एवं लिखने का शौक है । एक फुल टाइम गृहणी एवं पार्ट टाइम ब्लॉगर के रूप में समय और मूड के अनुसार सामान्य ज्ञान सहित विविध विषयों पर लिखतीं हूं ... । अच्छा पढ़ने और अच्छा लिखने की कोशिश जारी है ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!