Homeप्रेरणा (Motivation)पुस्तक पढ़ने का महत्व | Importance of Book Reading

पुस्तक पढ़ने का महत्व | Importance of Book Reading

ad-

प्रसिद्ध लेखक फ्रांसिस बेकन ने पढ़ने के लाभ (importance of book reading) के बारे में बात करते हुए कहा है:- “पढ़ना, एक आदमी को पूर्ण आदमी बनाता है । ” किसी भी व्यक्ति के विकास में उसकी बौद्धिक और विश्लेषणात्मक कुशलता का अहम रोल होता है । मानव सभ्यता के विकास में, जमीन से चांद तक पहुंचने की यात्रा में, किताबों में संचित ज्ञान की भूमिका निर्विवाद है ।

इस लेख में हम इंसानों के बौद्धिक विकास के मूल में विद्यमान पुस्तक अथवा किताबों के महत्व के बारे में बात करेंगे। हम जानेंगे कि पुस्तक पढ़ने का महत्व क्या है ? पुस्तकों को पढ़ना क्यों जरूरी है ? साथ ही अच्छी किताबों का हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में भी हम बात करेंगे । इसके साथ ही हम पढ़ने की आदत और उसके लाभ से संबंधित तथ्यों पर भी बात करेंगे। 

Advertisements

पुस्तकों का महत्व

हम सभी को अपने जीवन में पुस्तकों की आवश्यकता होती है। वे एक सर्वकालिक मित्र होती हैं । पुस्तकों की मित्रता हमारे लिए सुखदायी होती है।  किताबें ज्ञान का भंडार होती हैं। किताबों के अध्ययन से हमें जीवन  की धूप और छांव में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान मिलता है। 

किताबें हमें जीवन के हरेक पहलू और परिस्थिति यथा – प्रेम, त्याग,कल्पना, यथार्थ,भय ,कठिनाई और साहस सहित अन्य चीजों  के बारे में अग्रिम और उचित मार्गदर्शन करके हमें आगे बढ़ने के लिए आवश्यक शक्ति प्रदान करती हैं।

किताबों के माध्यम से ही पीढ़ी दर पीढ़ी मानव सभ्यता ने अपने ज्ञान को हस्तांतरित और अपने जीवन शैली को रूपांतरित किया है। 

किताबों को सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है और किताब पढ़ने (Importance of Book Reading) को सबसे अच्छी दोस्ती ! एक अच्छे दोस्त के बिना भला हम अपने जीवन की कल्पना भी कैसे कर सकते हैं एक अच्छा दोस्त जीवन के उतार-चढ़ाव में हमारा साथ देख कर हमें प्रेरित कर हमें स्वयं का बेहतर संस्करण बनाने में हमारी मदद करता है ।  इस लिहाज से  निस्संदेह पुस्तक हमारा सबसे अच्छा मित्र है। 

Importance of Book Reading in hindi

किताबें कैसे ज्ञान प्रदान करती है

पीढ़ी दर पीढ़ी मानव सभ्यता द्वारा अर्जित किया गया ज्ञान किताबों में ही संकलित है। ऐसे में किताबों को पढ़ने और अध्ययन करने से सबसे प्रमुख लाभ (Importance of Book Reading) यह है कि -हम जहां अपने वैचारिक क्षितिज  को नया आयाम देते हैं वही नए ज्ञान विज्ञान को सीखने के लिए स्वयं को तैयार भी करते हैं।

किताबें हमें बाहरी दुनिया से परिचय करवाती हैं एवं हमारे  पढ़ने, लिखने और बोलने के कौशल में सुधार करने के साथ-साथ हमारी स्मृति और बुद्धि को बढ़ाने  महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। 

पुस्तकें जहां एक ओर बाहरी दुनियां का परिचय द्वार का कार्य करती हैं वहीं दूसरी ओर हमारे वैचारिक धरातल में विस्तार के लिए भी  पुस्तकें ही उत्तरदायी हैं।  यदि आप पुस्तकों के महत्व के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो यह लेख आपके लिए निःसंदेह उपयोगी होने वाली हैं। 

पढ़ना क्यों जरूरी है

चलिए (Importance of Book Reading) में आगे और जानते हैं कि अच्छी किताबों को पढ़ना क्यों जरूरी है ? बचपन में हम सभी ने किताबों के माध्यम से वास्तविक दुनिया से दूर अपने अपने कल्पनालोक में विचरण किया है। हमारी प्रारंभिक शिक्षा  का उद्देश्य हमारा अक्षर बोध  एवं वर्तमान सामाजिक संदर्भ में खुद को जीविकोपार्जन करने के लायक बना पाना होता है लेकिन वास्तविक शिक्षा तो जीवन पर्यंत चलती रहती है। 

Advertisements

किताबें जीवन का अहम हिस्सा हैं। ऐसा कहा जाता है कि सिर्फ आधे घंटे से 45 मिनट तक पढ़ने से हमारी मानसिक अवस्था ,मूड में सुधार हो सकता है।  तनाव का स्तर कम हो सकता है और यहां तक कि अल्जाइमर जैसे रोग को रोकने में भी मदद मिल सकती है। 

पढ़ना पाठक को प्रेरणा देता है और अक्सर नए विचारों को विकसित करने के लिए रचनात्मकता को जगाता है।  हम विभिन्न संस्कृतियों, कला, विज्ञान एवं  इतिहास के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। पुस्तकों का अध्ययन न केवल बौद्धिक नवीनता (academic freshness) प्रदान करती हैं बल्कि रोजमर्रा की चिंताओं या परेशानियों से भी मुक्ति दिलाती हैं। 

इसके साथ ही अन्य लाभ हो की सूची हमने नीचे प्रदान की है। 

अच्छी किताबें क्या कर सकती है

अच्छी किताबों को पढ़ने का महत्व (Importance of Book Reading) हमारे जीवन में अमूल्य है। पुस्तकों में साझा किए गए विचार और ज्ञान हमारे जीवन में आमूलचूल परिवर्तन करने एवं हमारे जीवन को बदलने की शक्ति रखते हैं। पुस्तकों का अध्ययन हमें एक पूर्ण व्यक्ति के रूप में विकसित होने का अवसर प्रदान करती हैं। पुस्तकों के अध्ययन से जीवन को देखने हेतु एक नया दृष्टिकोण मिलता है। साथ ही पुस्तकें मानसिक अवसाद से मुक्ति दिलाने में भी सहायक होती हैं।

अच्छी  किताबें दुनिया भर की विभिन्न संस्कृतियों और समाजों को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करती हैं। हमारे जीवन को समृद्ध बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की पुस्तकों को पढ़ना महत्वपूर्ण है।

मनोरंजन के विद्रूप साधन टेलीविजन जिसे ईडियट बॉक्स भी कहा जाता है से थोड़ा समय निकालकर यदि हम अच्छी पुस्तकों को पढ़ने में अपना समय लगाएं तो हमारा जीवन रूपांतरित होगा ।

अच्छी किताबें आनंद का साधन

जब हम  एक अच्छी किताब पढ़ते हैं, तो न केवल अपने आस-पास की दुनिया के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं, बल्कि उन सुखों का आनंद लेने के लिए भी समय निकालना सीखते हैं, जो जीवन को एक मायना प्रदान करते है, एक नया अर्थ देता है । 

वर्तमान समय में उपलब्ध मनोरंजन के तमाम विकर्षणों के बावजूद, किताबें पढ़ना सबसे अधिक फायदेमंद और आनंददायक गतिविधियों में से एक है । वैसे तो हमने नीचे  कुछ बेहतरीन पुस्तकों के बारे में बताया है लेकिन मैं आपसे भी जानना चाहता हूं कि आप ने अब तक कौन सी उत्कृष्ट किताबों को पढ़ा है कृपया इसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें और अपने साथी से पाठकों को भी बताएं।

पुस्तक पढ़ने का लाभ अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि अच्छी पुस्तकों के बिना जीवन बहुत नीरस होगा। किताबें नए ज्ञान, रोमांच, रोमांस और ज्ञान का प्रवेश द्वार हैं। चाहे आप किताबों की दुकान में ढेर के माध्यम से ब्राउज़ कर रहे हों या अपने पसंदीदा किताबों की दुकान में ऑनलाइन लॉग इन कर रहे हों, ऐसे कई विकल्प हैं जो यह जानना मुश्किल है कि आपके लिए कौन सा सही है।

एक अच्छी किताब आपको नई दुनिया और समृद्ध सेटिंग्स और पात्रों के साथ स्थानों पर ले जा सकती है।

पुस्तक पढ़ने का लाभ 

यहां मैं किताबों के अध्ययन का महत्व और उससे मिलने वाले कुछ प्रमुख लाभों (importance of book reading) को एक सूची के रूप में प्रस्तुत कर रहा हूं। इसे लिस्ट फॉर्म में उपलब्ध  करवाने का एकमात्र मकसद आपको संक्षेप में अधिक से अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान करना है ।  इस विषय पर किसी अलग लेख में हम इन सभी पर विस्तार में बात करेंगे। 

पुस्तक पढ़ने के महत्व एवं प्रमुख लाभ (importance of book reading & its benefit )

  • आत्मविश्वास में वृद्धि होती है
  • मानसिक तनाव में कमी होती है
  • आयु से संबंधित विकार यानी cognitive decline (जो अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है ) को भी रोकने या कम करने में मदद मिलती है । 
  • शब्द भंडार में वृद्धि होती है
  • दूसरों की संवेदना और कष्टों और उनके विश्वास  के प्रति हम अधिक संवेदनशील होते है
  • मानसिक शक्ति में वृद्धि होती है 
  • मस्तिष्क में मौजूद सोमैटोसेंसरी कॉर्टेक्स की कनेक्टिविटी का स्तर बढ़ता है
  • खुद की बेहतर समझ विकसित होती है 
  • भावनात्मक रूप से हम अधिक मजबूत बनते है।
  • हम और अधिक जिज्ञासु बनते हैं 
  • कल्पनाशीलता में वृद्धि होती है 
  • पुस्तक पढ़ने वाला आदमी अधिक धैर्यवान एवं शांत होता जाता है । 
  • वर्तमान के व्यस्ततम जीवन की आपाधापी में हम प्रायः मल्टीटास्किंग के शिकार हो जाते हैं, जिससे हम मानसिक तौर पर अधिक तनाव और अवसाद में जाने लगते हैं। ऐसे में कुछ मिनट लगभग 30 मिनट से 45 मिनट तक किताबों का अध्ययन से हम अधिक एकाग्र और धैर्यवान बनेंगे ।

शरीर के अन्य मांसपेशियों की तरह ही मस्तिष्क को भी स्वस्थ, मजबूत और तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है। अखबारों में आने वाली पहेलियों को हल करना या चुनौतीपूर्ण कार्य में कुछ देर अपने दिमाग को लगाना एक अच्छा मानसिक व्यायाम हो सकता है और इससे हम मानसिक रूप में से अधिक तरोताजा अनुभव कर सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion 

पुस्तकों के अध्ययन से हमें केवल ज्ञान ही नहीं मिलता बल्कि यह हमारे हमारे व्यक्तित्व में भी आमूलचूल परिवर्तन करता है । यह हमारे मानसिक स्तर और हमारी कल्पनशीलता एवं संवेदनशीलता में वृद्धि कर  हमें खुद की उत्कृष्ट कॉपी में रूपांतरित करता है ।

यह जीवन के कठिन समय में सहायक का कार्य करती है। पुस्तकों के माध्यम से ही हम अपनी सभ्यता और संस्कृति का संरक्षक और वाहक बनते हैं। किताबें पढ़ने से हमारी कॉम्युनिकेशन स्किल में सुधार होता है । पुस्तकों के माध्यम से प्राप्त ज्ञान ही हमारी आर्थिक प्रगति के लिए भी जिम्मेदार है। 

हमें पूरा उम्मीद है कि पुस्तकों के महत्व से संबंधित इस लेख जिसमें हमने पढ़ने के लाभ सहित अन्य तथ्यों importance of book reading की चर्चा की है, आपको अच्छी लगी होगी, आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा । इससे आपको importance of reading books essay लिखने में भी मदद होगी ऐसा मेरा मानना है ।

अंत में इसमें आवश्यक संशोधन अथवा इस पर अपने विचार रखने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर लिखकर हम तक पहुंचाएं । बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

reference :-

Advertisements
आर के चौधरी
आर के चौधरीhttps://vicharkranti.com/category/motivation/
अपने विद्यार्थी मित्रों के लिए के लिए कुछ प्रासंगिक और प्रेरक लिखने की कोशिश में हूँ । दुनियाँ के महान गुरुओं से जो ज्ञान की खुशबू मेरे मन तक पहुंचतीं है उसी से आपको भी सुवासित करना चाहता हूँ । motivational articles और Inspiring Stories के जरिए आप को लक्ष्य पाने में मदद कर सकूं .. यही तमन्ना है ।

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..