Home प्रेरणा (Motivation) meaning of entrepreneur in hindi-तथा अन्य जानकारियां

meaning of entrepreneur in hindi-तथा अन्य जानकारियां

meaning of entrepreneur in hindi -आज जब सोशल मीडिया का जादू सिर चढ़ के बोलता है , इस दौर में हर युवा अपने अरमानों को नया आसमान देना चाहता है । कुछ ऐसा करना चाहता है जिससे उसकी नजर में उसका जीवन सफल हो जाए और दुनियां (दूसरे) की दृष्टि में वो एक नायक हो ।

ऐसे में entrepreneur और entrepreneurship ये दो शब्द, कुछ सच्चा और अच्छा करने की हसरत पालने वाले नौजवानों के बीच काफी प्रचलित हो रहा है और वे इन शब्दों के प्रति विशेष उत्सुक हैं । इसी उत्सुकता को समर्पित है ये आर्टिकल-entrepreneur means in hindi !

entrepreneur के हिन्दी अर्थ के अलावा इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ने के उपरांत आप entrepreneur और entrepreneurship से जुड़े कुछ अहम बिंदुओं से रूबरू हो पाएंगे । entrepreneur और entrepreneurship से संबंधित आपकी जिज्ञासाओं का सार्थक उत्तर दे पाना ही इस आर्टिकल में हमारा उदेश्य है । बाकी इस लेख के तथ्यों का मूल्यांकन आप यानि हमारे पाठकों का विशेषाधिकार है , तो कृपया अंत तक पढ़ने के उपरांत अपनी टिप्पणी नीचे जरूर लिखे । 

Meaning of Entrepreneur in hindi

AD

यदि शाब्दिक अर्थ की बात करें तो entrepreneur का अर्थ होता है – उद्यमी तथा entrepreneurship का अर्थ होता है उद्यमशीलता या उद्यमवृत्ति । entrepreneur शब्द के मानी कई बार व्यवसायी भी लिया जाता है लेकिन एक व्यवसायी और एक उद्यमी में बहुत मौलिक अंतर होता है । इस अंतर पर चर्चा आगे हम करेंगे । 

  • Entrepreneur उद्यमी
  • Entrepreneurship उद्यमशीलता

What is Entrepreneurship

Entrepreneurship एंटरप्रेनयोरशिप का हिन्दी अर्थ तो उद्यमिता है । इसलिए आगे लेख में हम उद्यमिता और उद्यमी शब्द का धड़ल्ले से प्रयोग करेंगे, जिसे क्रमशः Entrepreneurship तथा Entrepreneur का समानार्थी समझा जाय । 

उद्यमिता मानव जीवन को सरल और समुन्नत बनाने तथा इसी क्रम में लाभ कमाने हेतु नई नई चुनौतियों से निपटने  के उपाय खोजने के साहसिक प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है ।

सर्वसामान्य हेतु अधिक स्वीकार्य शब्दों में कहें तो उद्यमिता नई खोजों तथा तकनीकी विकास का लाभ लेते हुए नए व्यवसाय अथवा पुराने व्यवसाय में नई सुविधाओं के साथ नई व्यावसायिक संरचनाओं को बाजार में उतारने तथा उसके सफल संचालन की प्रक्रिया है । 

उद्यमी कौन है (Real Meaning of Entrepreneur in Hindi )

उद्यमी वह व्यक्ति है जिसके पास  बाजार की आवश्यकता तथा किसी आविष्कार की व्यावसायिक क्षमता को पहचानने की कला  होती है । एक उद्यमी तकनीक,पूंजी, प्रतिभा और अन्य संसाधनों को व्यवस्थित करके एक खोज (innovation) को सफल व्यवसाय में परिवर्तित कर देता है । 

विज्ञापन

एक उद्यमी व्यक्ति वह है जो पहले से निर्धारित पैटर्न पर काम नहीं करके लोगों की समस्याओं को एक चुनौती के रूप मे लेकर, उसका हल ढूँढने का प्रयास करता है । हल ढूंढ लेने पर अपने मॉडल को एक टिकाऊ सस्ता और लाभदायक  व्यावसायिक प्रणाली  (sustainable affordable and profitable money making system ) में बदल देता है । 

एक उद्यमी वह होता है जो उन समस्याओं का हल ढूंढने  के लिए हमेशा तत्पर रहता है, जिन समस्याओं को अवसरों में बदला जा सकता है । एक entrepreneur अपनी सीमित संसाधनों के बावजूद अपनी रचनात्मकता और अलग नजरिए से लक्ष्य तक पहुचने का दम रखता है । 

आजकल सोशल मीडिया के नए ट्रेंड में उद्यमिता एक face saving word   भी बन गया है । जहां यदि कोई कुछ नहीं कर रहा तो, अपनी बेरोजगारी को छिपाने के लिए भी entrepreneur शब्द का उपयोग कुछ जगहों में लोग करने लगे हैं । कम से कम स्वयं को समझाने के लिए की वो भी कुछ कर रहें हैं। (खैर हम लौट चलते हैं अपने मुद्दे की तरफ )

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार उद्यमिता कोई नौकरी या रोजगार नहीं है । उनका कहना है की यदि कोई वास्तविक उत्पाद ,वास्तविक व्यवसाय , वास्तविक जोखिम और वास्तविक रिटर्न ऑन इनवेस्टमेंट नहीं है या उसमें वास्तविक विशेषज्ञता की जरूरत नहीं है तो फिर आप को उद्यमी  नहीं कहा जा सकता ।

विज्ञापन

नीचे समझिए उद्यमी की परिभाषा को इस फॉर्मूले से 

Entrepreneur + Capital+ Other Resources = Products + Customers = Business.

उद्यमी और पेशेवर में अंतर ( Difference between Entrepreneur and Professional ) 

एक पेशेवर व्यक्ति किसी खास कार्य में महारत रखता है तथा उसी खास विषय की विशेषज्ञता से उसका जीवन यापन चलता है । एक पेशेवर व्यक्ति एक ही प्रकार के काम को रोज रोज करता है और किसी विशेष क्षेत्र में उन्नत तकनीकी तथा ज्ञान ही उसकी पहचान होती है।

अमूमन एक पेशेवर व्यक्ति को किसी खास समय अवधि तक उसके द्वारा किए गए कार्य के लिए ही पैसा अथवा मेहनताना दिया जाता है । वो सिर्फ तभी तक कमा सकता जब तक वह निर्धारित कार्य कर पाने के योग्य है engineer,doctor,teacher,सहित तमाम अन्य प्रकार की नौकरियां इस श्रेणी में आतीं हैं । 

जबकि एक Entrepreneur के लिए किसी खास विषय में विशेषज्ञता के अलावा अन्य विषयों की समझ भी जरूरी होती है । उसे अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है । समस्याओं से निपटने के लिए रचनात्मक तथा विश्लेषणात्मक सोच और तर्क विचार की जरूरत पड़ती है । 

एक Entrepreneur की आर्थिक स्थिति और Return on Investment  उसके innovation और ideas की सफलता और profitability पर निर्भर करती है ।

Startups से संबंधित Data Points

यदि meaning of entrepreneur in hindi से आगे आप startup तथा उद्यमी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो लेख के आगे का हिस्सा आपके लिए महत्वपूर्ण है ।

सपने देखना आसान है लेकिन उसको पूरा करने के लिए श्रम, समय, संसाधन और शायद थोड़ी किस्मत की भी आवश्यकता होती है !  ऐसे में अपने नवोनमेषी  विचारों और  नए आइडियाज को एक सफल व्यावसायिक मॉडल में परिवर्तित कर पाना बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य है।  बसी यहीं समझ लें कि-

ये इश्क़ नहीं आसाँ इतना ही समझ लीजे
इक आग का दरिया है और डूब के जाना है ।

इसे हम आग का दरिया इसलिए कह रहें हैं कि न सिर्फ भारत बल्कि दुनियां के तमाम देशों में जो सर्वेक्षण हो रहें हैं उनका इशारा इसी ओर है । आगे पढिए कुछ खास data points को –

नए शुरू होने वाले startups में से अधिकांश 5 साल के अंदर बंद हो जाते हैं। 2018 के एक सर्वे के अनुसार भारत में शुरू होने वाली कुल स्टार्ट अप में से 90 प्रतिशत शुरुआत के ही 5 वर्षों में बंद हो जातीं हैं । 

हालांकि इन्हीं startups में से कुछ ने अच्छे मॉडल के साथ आगे बढ़ सफलता के नए कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं । 1 बिलियन डॉलर ($1 billion) के वैल्यूऐशन को भी छुआ है, पर एक सच ये भी है कि ऐसी हर एक सफलता के पीछे लगभग 50 असफल कहानियां भी हैं ! 

2018 के उसी  सर्वे (जो कि  IBM Institute for Business Value and Oxford Economics) के द्वारा किया गया था ) में यह भी बात सामने आयी थी कि इन स्टार्ट अप्स के फेल होने की मुख्य वजह है lack of innovation अर्थात नवाचार या नए आईडियज की कमी है ।

विशिष्टता की कमी (lack of uniqueness) के कारण इन नए startup को आगे बढ़ाने के पर्याप्त फंड नहीं मिल पाता और यदि फंड मिल भी जाए तो अधिकांश फाउन्डर के पास भविष्य में आगे कैसे बढ़ेंगे और भविष्य की चुनौतियों का सामना कैसे करेंगे इसकी कोई पुख्ता तैयारी नहीं होती । 

यही कारण है कि FlipKart जैसी एक बड़ी और सफल कहानी के पीछे कम से कम 50 failure story है जिस पर शायद कम लोगों की नजर जाती है । 

पढिए कुछ अन्य Post

meaning of entrepreneur in hindi अर्थात उद्यमी और उद्यमिता के बारे में जानने के पश्चात अब बात करतें हैं कुछ चुनिंदा और खास गुणों के बारे में, जिसके बिना कोई भी व्यक्ति सफल उद्यमी बन ही नहीं सकता !

सफल उद्यमी बनने हेतु कुछ गुण :

entrepreneur means in hindi, meaning of entrepreneurship in hindi.

हमने उद्यमी और उद्यमिता के बारे में बहुत सारी बातें कर ली । अब हम कुछ प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा करने जा रहे हैं जिनका अवलंबन सफल उद्यमी बनने हेतु अत्यंत आवश्यक है। जो एक गुण के रूप में विश्व के लगभग सभी सफल उद्यमियों में पाया गया है । 

  1. उत्साह 
  2. अनुशासन 
  3. ईमानदारी 
  4. दृढ़ ईच्छाशक्ति 
  5. स्पष्ट दृष्टि
  6. संवाद कौशल 
  7. मेहनत 

उत्साह :- 

ये किसी भी entrepreneur का एक अपरिहार्य गुण है । क्योंकि उसे अपने ideas पर विश्वास होता है कि उससे उसका और दूसरे लोगों का भी भला होगा । इसलिए उसे अपने काम से बहुत लगाव और प्रेम होता है । वो अपने vision को जमीन पर उतारने के लिए अतिरिक्त समय देने में संकोच नहीं करतें । 

लगातार brainstorming करते हुए नए विचारों को अपने कार्य पद्धति का हिस्सा बनाने में उन्हें कोई संकोच नहीं होता । ये सब इसलिए संभव हो पाता है क्योंकि एक entrepreneur को अपने काम से प्यार होता है और विश्वास भी कि उसके idea में कुछ नया और अच्छा करने की ताकत है । 

अनुशासन 

अनुशासन का मतलब वो कार्य करने से है जो करना चाहिए । एक उद्यमी एक बार दिशा और गंतव्य निर्धारित कर लेने के बाद उसको पूरा करने के लिए जो करना चाहिए वो करते हैं चाहे वो काम करते हुए अच्छा लगे या नहीं लगे ! 

एक अप्रिय काम को भी एक सफल उद्यमी इसलिए करता है क्योंकि वह उसकी नजर में उसके द्वारा चाही गई सफलता का मूल्य है । 

ईमानदारी 

एक सफल उद्यमी के लिए अपने काम में निष्ठा और ईमानदारी  होना बहुत जरूरी है । वैसे तो हरेक व्यक्ति के लिए उसके काम में निष्ठा आवश्यक है । लेकिन एक सफल उद्यम के लिए उसके उत्पाद के प्रति लोगों का विश्वास बहुत जरूरी है । 

इसी तरह एक उद्यमी की सफलता इस बात पर एक हद तक निर्भर करती है कि उस पर लोग कितना विश्वास करते हैं । उसके साथ काम और संसाधनों के लेनदेन में कितना सहज और विश्वस्त स्वयं को महसूस करतें हैं । 

दृढ़ ईच्छाशक्ति

दृढ़ ईच्छाशक्ति किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए बहुत आवश्यक है । सफलता की राह में कई बार ठोकरें खाकर गिरना पड़ता है । सबको पहले ही प्रयास में सफलता मिल जाए ऐसा  जरूरी नहीं ! इसलिए एक दृढ़ ईच्छाशक्ति वाला मनुष्य गिर कर अनेकों बार पुनः उठ खड़ा होने का हौसला अपने भीतर रखता है । 

स्पष्ट दृष्टि

एक entrepreneur को सफल बनाने में उसकी- घटनाओं और परिवर्तनों को पहले से भांप लेने की क्षमता की जबरदस्त भूमिका होती है । इसलिए एक उद्यमी जो सफल उद्यमी बनना चाहता हो को भविष्य की जरूरतों के अनुसार अपने लिए तथा अपने कार्य  के विभिन्न अंगों के लिए एक निश्चित और सुस्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए । 

संवाद कौशल

सफल उद्यमी बनने की चाहत रखने वाले युवाओं को एक अच्छा वक्ता और प्रेरक व्यक्तित्व संपन्न होना भी जरूरी है । जिससे वो अपने संभावित उत्पाद और परिवर्तन के बारे में अपने कर्मचारियों को, अपने सहयोगियों को सकारात्मक तथ्यों से अवगत करा पाय । जिससे लोगों को, उसके साथ जुड़कर काम करना एक अच्छा अनुभव दे । सभी 1 st generation उद्यमियों में यह खासियत यह विशेषता देखी गई है । 

मेहनत

इसको एक बिन्दु बनाना मैंने इसलिए अहम समझा क्योंकि आजकल हर जगह  स्मार्ट वर्क(smart work) का शिगूफ़ा ट्रेंड में है । परंच ध्यान यह रखिए कि हरेक ट्रेंड सेट करने वाले व्यक्ति को हार्ड वर्ड(hard work) करना ही पड़ता है और किसी भी क्षेत्र में गलतियाँ किए बिना आप स्मार्ट वर्क कर पाएंगे ऐसा मुझे लगता नहीं ! 

अतः कुछ नया कर गुजरने की चाहत रखने वाले आप जैसे मेरे तमाम मित्रों से अनुरोध है कि इन बिंदुओं पर भी ध्यान रखिए !

वैसे तो मैंने अपनी समझ और अध्ययन के हिसाब से hindi meaning of entrepreneur तथा एक सफल उद्यमी बनने हेतु सभी आवश्यक गुणों को बिंदुवार इस लेख में शामिल किया है । फिर भी आप की नजर में वो और कौन से गुण हैं जो एक सफल उद्यमी में होना चाहिए । नीचे comment box में जरूर लिखिए

भारत के कुछ सफल उद्यमियों के नाम 

  1. विजय शेखर शर्मा – Paytm
  2. सचिन बंसल बिन्नी बंसल – Flipkart
  3. पंकज चड्डा – Zomato
  4. रोहित बंसल कुणाल बंसल -Snapdeal
  5. प्रणय चुलेट -Quikr
  6. V. G. सिद्धार्थ -Cafe Coffe Day
  7. सुनील मित्तल – Airtel आदि …

निष्कर्ष :

अपने नए और क्रांतिकारी idea से लोगों के lifestyle को बदल डालना ही उद्यमी व्यक्ति का उदेश्य होता है । वह समस्याओं को एक चुनौती के रूप में लेता है और  चुनौती को एक अवसर में परिवर्तित करने की दिशा में सकारात्मक पहल करने हेतु हमेशा तत्पर रहता है।  

उसका उदेश्य केवल लाभ कमाना नहीं ,अपितु दूसरे लोगों के जीवन को सरल और सुगम बनाने के साथ  लाभ कमाना होता है । एक सफल उद्यमी बनने हेतु अनुशासन, धैर्य, दूरदृष्टि, उत्साह और ईमानदारी जैसे महत्वपूर्ण गुण अत्यावश्यक है । 

किसी भी देश के आर्थिक विकास को गति देने में ऐसे कर्मशील और दूरदर्शी लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका है । एक नए उद्यम की स्थापना से नए रोजगार का सृजन होता है । हर एक सृजित रोजगार लोगों के कौशल विकास के साथ सामुदायिक विकास तथा सामान्य मानव के जीवन स्तर में सुधार के साथ अंततः किसी भी देश विशेष के जीडीपी की वृद्धि में अहम होतें हैं ।  


हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख(meaning of entrepreneur in hindi) आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी...

कौन है दुनियां का सबसे अमीर आदमी -2020 में

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि - 2020 में कौन...

भगत सिंह के 21 क्रांतिकारी विचार-Bhagat Singh Quotes Hindi

इस पोस्ट(bhagat singh quotes) को हमने समर्पित किया है महान क्रांतिकारी...

EWS in Hindi-पढ़िए EWS से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर

इस आर्टिकल(ews in hindi) को पूरा पढ़ने के उपरांत आप ईडब्ल्यूएस...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!