Homeप्रेरणा (Motivation)Eagle Attitude | बाज से सीखो सफलता का सबक

Eagle Attitude | बाज से सीखो सफलता का सबक

eagle attitude & success mentality सफल होना हर एक व्यक्ति का जन्मसिद्ध अधिकार है। भले ही सफलता के मायने हर एक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो भले ही सफलता की मायने दौर ,देश ,काल ,समय और व्यक्ति के अनुसार बदलता हो । भले ही सफलता के मायने  विभिन्न वह वर्ग एवं व्यक्तियों के लिए अलग अलग हो 

लेकिन सफलता प्राप्त करना सफल हो हम सब का जन्मजात  अधिकार है। हम सभी इस धरती पर कुछ positive impact  create करने आए हैं। आज के इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूं पक्षियों के राजा बाज ( जिसे हम लोग गरुड कहते हैं , जिसे अंग्रेजी में eagle कहा जाता है ) से सीखने लायक कुछ जबरदस्त बातें … इस पर अमल करके आप अपनी जिंदगी में कामयाबी के करीब होंगे ।

Advertisements

दोस्त !

तोता मीठा और बहुत ज्यादा बोलकर भी पिंजरे में कैद रहता है और बाज शांत रहकर भी आसमान की ऊंचाइयों को छूने का will power रखता है ।   एक eagle यानि बाज को यही Will Power  बनाता है ईगल को पक्षियों का राजा !इसलिए कभी जिंदगी में प्रेरणा ( inspiration) लेनी हो तो बाज से लेना,  तोता से नहीं ! 

Will Power और motivational mentality से संबंधित इस विचारक्रान्ति लेख  में आपको मिलेगा अपने जीवन में सफल होने के लिए जरूरी 7 lesson। इन eagle attitude & mentality lessons की लर्निंग को अपने जीवन में अपनाकर कर आप जरूर सफल होंगे ! 

चलिए जानते हैं सबके लिए फायदेमंद इन लर्निंग के 7 points को … ! 

eagle attitude

#1 Eagle बहुत ऊंचा और अकेले उड़ता है

ईगल हमेशा या तो एक ईगल के साथ उड़ता है या फिर अकेले उड़ता है। एक ईगल कभी भी छोटे चिड़ियों  के साथ नहीं उड़ता । यहां से हमारे लिए पहला  लर्निंग यही है कि या तो हम समान सोंच वाले लोगों के साथ रहें या फिर बिल्कुल अकेले । 

हमें छोटी सोच वाले या नकारात्मकता से भरे, दुसरों की टांग खीचने में व्यस्त लोगों से दूर रहना चाहिए ।  

#2 Eagle की एकाग्रता और दृष्टि

ईगल की नजर बहुत साफ होती है ।  वह 5 किलोमीटर दूर से भी अपने शिकार को देख सकता है और वह सभी बाधाओं के बावजूद अपने शिकार पर तब तक नजर गड़ाए रखता है जब तक कि वह उसे हासिल न कर लें । 

यहां हमारे लिए दूसरा महत्वपूर्ण लर्निंग यही है – दूर की सोच कर अपना लक्ष्य निर्धारित करें और एक बार जब अपना target set कर दिया तो उसे हासिल कर के ही दम ले ! जीवन में आने वाली छोटी मोटी बाधाओं से अपने लक्ष्य से भटके नहीं  ! 

Advertisements

#3 Eagle निडर होता है

एक ईगल निडर होता है। वह अपने शिकार के आकार, प्रकार या  उसकी ताकत से नहीं डरता । वह अंत समय तक अपने शिकार को अपने वश में करने के लिए लड़ता है और जीत  कर ही दम लेता है। 

eagle attitude से सीखने लायक तीसरा lesson यही है  कि – हमें निडर होकर अपने लक्ष्य  को प्राप्त करने के लिए कोशिश करती रहनी चाहिए ।  जीवन में आने वाली छोटी मोटी बाधाओं से पार चलकर ही हमें कामयाबी मिलेगी । 

दोस्तों एक सच ये भी है – कि जीवन है तो समस्याएं भी रहेंगी ।  परेशानियों से भागना नहीं है परेशानियां चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो लेकिन एक योद्दा की तरह हमें उससे लड़ना चाहिए और उउससे जूझते हुए  उसे पार पाना चाहिए , न कि घबराकर, हाथ पर हाथ धर  बैठ जाना चाहिए !  समस्याओं से पार जाकर ही हमें सफलता मिलेगी। 

#4 मजबूत इच्छाशक्ति वाला Eagles

eagle attitude में आगे बात ईरादों और इच्छाशक्ति पर । ईगल का ईरादा बहुत मजबूत होता है । जब आसमान में काले काले बादल छाने लगते हैं तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगती है तो जहां बाकी पक्षी पेड़ की टहनियों के नीचे अपने घोंसलों में छुप जाता है वहीं ईगल उन्हीं तेज हवाओं के सहारे इतना ऊपर उठ जाता है 

इतना ऊपर कि बारिश उसे परेशान ही न कर पाए । और तो और इस तूफान का मजा वो बहुत ऊंचाई पर ग्लाइडिंग करने में लेता है । 

अगली शानदार learning यही है-कि खराब समय का रोना मत रोओ ! देखो कि आप इस कठिन समय में अपने लिए क्या अच्छा कर सकते हो ।  

दुनिया में अचीवर्स वही हैं जिन्हें कठिनाइयों को परेशानियों को एक मौके के रूप में बदलने का हुनर अच्छे से आता है ! 

eagle mentality for success

#5 वर्तमान में जीना

ईगल कभी भी मरे हुए शिकार को नहीं खाता। यह हमेशा अपने खाने के लिए ताजे शिकार पर निर्भर करता है।  

eagle mentality से सीखी जाने वाली अगली life lesson यही है कि हमें कभी भी  अपने बीते हुए दिनों में नहीं जीना चाहिए । एक successful और शानदार भविष्य के लिए हमें अपने वर्तमान में जमकर मेहनत करना चाहिए। 

 वहीं यदि  हमारा अतीत किसी कारण से दर्दनाक रहा है तो भी उसे अपने वर्तमान को खराब करने की इजाजत नहीं देनी है। हमें आज में जीने की कोशिश करनी चाहिए यही सबसे बड़ा लर्निंग है

#6 सीखने की मानसिकता

नए नन्हें मेहमानों के घर आते ही ईगल थोड़े दिनों के बाद अपने घोसले से नर्म घास को बाहर निकाल फेंकता है, ताकि उसके बच्चे को घोसले में रहना मुश्किल लगे और इन्हीं मुश्किलों  में घोंसले से बाहर निकल कर वो उड़ना सीख लेते हैं । 

 बहुत गजब की learning lesson for life है इसमें ! अपने जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए हमें अपने comfirt zone से बाहर निकलना ही पड़ेगा । comfort zone से आगे चलकर ही आपके अपने सपनों की मंजिल मिलेगी । 

No #7 Eagle जिजीविषा से भरा हुआ

eagle attitude में आगे बात जिजीविषा पर । Eagle जिजीविषा से भरा हुआ पक्षी है । उसके जीवन के मध्य में एक समय ऐसा आता है जब उसके पंख इतने भारी हो जाते हैं इतने भारी कि उसके उड़ने की गति कम हो जाती है । चोंच और पंजों में वो पैनापन नहीं रह जाता कि वह शिकार को पकड़ सके। 

जिंदगी  या मौत के इस कठिन दोराहे पर  वह जिंदगी को चुनता है । एक ईगल इस कठिन समय में खुद को transform करने की चुनौती को स्वीकार करता है । किसी निर्जन और सुदूर क्षेत्र में जाकर  खुद को एक नया कलेवर देने की कठोर साधना करता है । 

अपनी चोंच से अपने भारी पंखों को नोच फेंकता है, अपने पंजों और अपनी चोंच  को पहाड़ की शिलाओं  पर पटक पटक कर तोड़ लेता है । और तब तक उसी निर्जन स्थान पर छिपा हुआ रहता है जब तक कि उसके नए पंख , उसके पंजे और उसकी चोंच ठीक से न निकाल आए !  

एक बार इस दर्दनाक transformation से गुजरने के बाद वही ईगल जो पहले ठीक से उड़ नहीं पाता था अब अपने जीवन की सर्वश्रेष्ठ उड़ान भरता हुआ पुनः अपनी जिंदगी का स्वागत करता है !  वापिस बादशाह बनकर लौटता है अपने ईलाके में … 

अगली life learning from a eagle’s mentality  यही है कि अगर ऊपरवाले ने हमें जिंदगी  दी है तो इस जिंदगी में नई ऊंचाईयों को छूना हमारी जिम्मेदारी है । हम जिंदगी में ऊंचाईयों को तभी छू सकते हैं जब हमारे भीतर खुद को समय के साथ बदलने की काबिलियत होगी । 

समय के साथ चलने से ही कामयाबी मिलती है । समय के साथ आगे बढ़ने के लिए कभी-कभी हमें अपनी पुरानी आदतों से छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है ।  चाहे यह काम लाख मुश्किलों भरा हो, लेकिन ये बदलाव खुद की success के लिए जरूरी हो जाते हैं और हमको  इसे बेझिझक और मजबूती से खुद पर apply करना चाहिए ताकि हम सफलता की राह पर आगे बढ़ते रहें  … !


बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! इस लेख eagle के attitude से मिलने वाली success lesson पर अपने विचार अथवा सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख कर जरूर भेजिए । आप अपनी जिंदगी में और अधिक कामयाबी हासिल करें ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! इसी उम्मीद के साथ फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

Advertisements
आर के चौधरीhttps://vicharkranti.com/category/motivation/
पढ़ने-लिखने का शौक है । दुनियाँ के महान गुरुओं और लेखकों को पढ़ने से जो खुशबू मेरे मन तक पहुंचतीं है अपनी लेखनी से वही आप को बांटने की कोशिश जारी है । विद्यार्थीयों के लिए कुछ उपयोगी लिखने की कोशिश करने वाला विद्यार्थी हूँ जिसे विश्वास है कि अच्छे विचारों का प्रसार ही सच्ची मानवता और राष्ट्र की सेवा है । विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बन कर खुश हूं ...

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास | इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट