Home सामान्य ज्ञान डीआरडीओ(DRDO)का full form इतिहास एवं उपलब्धियां

डीआरडीओ(DRDO)का full form इतिहास एवं उपलब्धियां

इस लेख में हमने डीआरडीओ से संबंधित कुछ अहम जानकारियां सांझा करने का प्रयास किया है । इसे पूरा पढ़ने के उपरांत आप जान पाएंगे कि DRDO क्या है ? डीआरडीओ का फुल फॉर्म(full form of drdo in hindi) क्या है ? साथ ही आप इसके स्थापना,इतिहास मुख्यालय के साथ-साथ इस संगठन द्वारा किए जाने वाले कुछ विशिष्ट कार्यों से भी परिचित हो पाएंगे ।

क्या है डीआरडीओ

यह भारत के रक्षा-सुरक्षा हेतु तीनों सेनाओ के लिए विभिन्न युद्धक तकनीकी एवं साजो समान की उत्कृष्ट और नवीनीकृत उपलब्धता को सुनिश्चित करने हेतु रक्षा विज्ञान के क्षेत्र में काम करने वाला एक उत्कृष्ट अनुसंधान संगठन है । आधुनिक युद्धों में विजय हेतु भारत की सेनाओं के लिए स्वदेसी युद्धक तकनीकियों का विकास करना ही इस संगठन का मुख्य उदेश्य है ।

DRDO full form in Hindi

DRDO का फुल फॉर्म Defence Research and Development Organisation है। हिन्दी में DRDO को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के नाम से जाना जाता है ।

AD

full form of drdo
in EnglishDefence Research and Development Organisation
Hindi मेंरक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन

DRDO का इतिहास 

वर्ष 1958, दिल्ली में रक्षा विज्ञान संस्थान (DSO), तकनीकी विकास प्रतिष्ठान (TDEs) तथा तकनीकी विकास एवं उत्पादन निदेशालय (DTDP) को एकीकृत करके डीआरडीओ का गठन किया गया था ।

डीआरडीओ स्थापना के समय मात्र 10 प्रयोगशालाओं वाला एक छोटा संगठन था। बाद के वर्षों में डीआरडीओ का और डीआरडीओ के कार्यक्षेत्र का व्यापक विस्तार हुआ । जहां एक ओर प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ी वहीं उपलब्धियों के मामले में भी डीआरडीओ की प्रतिष्ठा बढ़ी ।

आज DRDO में 50 से अधिक प्रयोगशालाएं हैं , जो लड़ाकू वाहन से लेकर वैमानिकी और इलेक्ट्रानिक्स से लेकर इनफार्मेशन टेक्नॉलजी तथा जीवन विज्ञान के क्षेत्र में भी काम करती हैं ।

DRDO  ने अपना पहला प्रोजेक्ट 1960  में जमीन से हवा में मार करने वाली(Surface to Air -SAM) मिसाइलों की अपनी पहली बड़ी परियोजना इंडिगो के नाम से शुरू किया था लेकिन यह प्रोजेक्ट सफल नहीं हो पाया और बाद में बंद कर दिया गया था।

विज्ञापन

हालांकि प्रोजेक्ट इंडिगो की असफलता और सीख ने ही आगे चलकर 1970 के दशक में शॉर्ट-रेंज एसएएम ( SRSAM- Short Range Surface to Air Missile) और आईसीबीएम(ICBM-Intercontinental Ballistic Missile) को विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट वैलेंट के साथ प्रोजेक्ट डेविल के सफल मार्गदर्शन में अहम भूमिका निभाई ।

drdo full form in hindi, what is drdo in hindi

मुख्यालय

DRDO का मुख्यालय उत्तर पश्चिमी दिल्ली के महात्मा गांधी मार्ग पर स्थित है । डीआरडीओ मुख्यालय राष्ट्रपति भवन के निकट तथा सेना भवन के सामने डीआरडीओ भवन में स्थित है। इस संस्था का नेतृत्व भारत सरकार के रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार(जो रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव भी होते हैं ) के द्वारा किया जाता है ।

DRDO के कार्य 

आज, डीआरडीओ 50 से अधिक प्रयोगशालाओं का एक विशाल नेटवर्क है, जो विभिन्न क्षेत्रों में रक्षा प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में लगे हुए हैं। जैसे कि मिसाइल,वैमानिकी,इलेक्ट्रॉनिक्स,आयुध,लड़ाकू एवं बख्तरबंद वाहन,इंजीनियरिंग सिस्टम,एडवांस कम्प्यूटिंग तथा सिमुलेशन,इंस्ट्रूमेंटेसन सहित तीनों सेनाओं के लिए अन्य विविध सामग्री ।

इसके अलावा डीआरडीओ साइबर , अंतरिक्ष , लाइफ साइंस , कृषि एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में भी अपने अनुसंधान को गति दे रहा है ताकि देश की सुरक्षा तथा देशवासियों के जीवन स्तर को और उककृष्ट बनाया जा सके । वर्तमान संकट में भी डीआरडीओ का प्रयास सराहनीय रहा है ।

DRDO के उत्पाद 

विज्ञापन

चूंकि डीआरडीओ का कार्यक्षेत्र काफी विस्तृत है इसलिए इस लेख में हमनें drdo full form in hindi के अलावा इस संगठन के इतिहास और उपलब्धियों के बारे में भी थोड़ी चर्चा की है । सभी उत्पादों का उल्लेख करना अभी संभव नहीं होगा। आगे हम भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research & Development Organisation ) द्वारा विकसित कुछ मुख्य उत्पादों के बारे में आपको जानकारी देना चाहते हैं जो कि हैं –

  1. धनुष मिसाइल 
  2. अस्त्र मिसाइल 
  3. ब्रह्मोस मिसाइल 
  4. शौर्य मिसाइल 
  5. निर्भय मिसाइल 
  6. सागरिका मिसाइल 
  7. नाग मिसाइल 
  8. त्रिशूल मिसाइल 
  9. आकाश मिसाइल 
  10. अग्नि मिसाइल 
  11. पृथ्वी मिसाइल 
  12. युद्ध टैंक अर्जुन 
  13. हल्का लड़ाकू विमान(ASA) 
  14. मानव रहित विमान
  15. रेडियो कन्ट्रोल्ड इमप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज
  16. बहुमुखी रोबोट बाहु 
  17. लेजर चेतावनी प्रणाली 
  18. वायु रक्षा फायर नियंत्रण रडार(ADFCR)
  19. हल्के लड़ाकू विमानों के पैराशूट प्रणाली 
  20. स्वदेशी एक्सरे टोमोग्राफी सिस्टम
  21. त्वरित चिकित्सा दल हेतु संरक्षण वस्त्र

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख(,DRDO full form इतिहास एवं उपलब्धियां) आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

संदर्भ :-

AD
J Khushboo
लेखिका विचारक्रांति टीम की अहम् सदस्य हैं. सामान्य एवं आधारभूत जानकारियों को एकत्र करने एवं लिखने का शौक है .एक फुल टाइम गृहणी एवं पार्ट टाइम ब्लॉगर के रूप में सामान्य ज्ञान सहित विविध विषयों पर लिखतीं हैं .

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी...

कौन है दुनियां का सबसे अमीर आदमी -2020 में

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि - 2020 में कौन...

भगत सिंह के 21 क्रांतिकारी विचार-Bhagat Singh Quotes Hindi

इस पोस्ट(bhagat singh quotes) को हमने समर्पित किया है महान क्रांतिकारी...

EWS in Hindi-पढ़िए EWS से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर

इस आर्टिकल(ews in hindi) को पूरा पढ़ने के उपरांत आप ईडब्ल्यूएस...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!