Homeकरियर(Career)Doctor Kaise Bane| डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

Doctor Kaise Bane| डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

हमारे समाज में कई सारे ऐसे युवा हैं, जो भविष्य में कुछ अच्छा करना चाहते हैं। कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई पायलट बनकर अपने करियर को संवारना चाहता है। इसी तरह से अधिकतर युवा डॉक्टर बनने की भी ख्वाइश रखते हैं। यही कारण है कि कई परिवार तो बचपन से ही अपने बच्चों को डॉक्टर बनने के लिए उत्साहित करते हैं। क्योंकि डॉक्टर को आज भी समाज में काफी प्रतिष्ठित व्यक्ति माना जाता है। ऐसे में हमारी आज की यह पोस्ट – Doctor Kaise Bane उन युवाओं के लिए बेहद खास होने वाली है। जो भविष्य में डॉक्टर बनने का सपना देख रहे हैं।

दोस्तों, वैसे तो डॉक्टर बनना आसान नहीं है। इसके लिए बेहद ही कठिन पढ़ाई करनी पड़ती है। साथ ही डॉक्टर की पढ़ाई आदि करने में अत्यधिक धन भी खर्च हो जाता है। लेकिन यदि आपको वास्तव में एक सफल डॉक्टर बनना है। तो आपको आज से ही पूरी लगन तथा मेहनत के साथ पढ़ाई करनी होगी।

करियर का महत्व

डॉक्टर एक ऐसा सम्मानजनक पेशा है, जहां आप केवल रोगियों का इलाज करके मानवीय सेवा ही नहीं करते हैं, बल्कि इस पेशे में आपको अन्य पेशों की तुलना में अधिक मान सम्मान और धन इत्यादि की भी प्राप्ति होती है। इस प्रकार, एक डॉक्टर बनने के लिए जितनी अधिक मेहनत तथा धन की जरूरत पड़ती है। उतना ही एक डॉक्टर बनने के बाद उस मेहनत से भी अधिक आपको सम्मान तथा धन अर्जित करने का अवसर प्राप्त होता है। डॉक्टर का कार्य मरीज की सेवा करना होता है। साथ ही आप शरीर के जिस अंग के डॉक्टर होते हैं, फिर दक्षता और अनुभव हो जाने के बाद आप उसी अंग के प्रमुख डॉक्टर के तौर पर जाने जाते हैं। वर्तमान में, चिकित्सा के क्षेत्र में नित्य आविष्कारों के चलते असाध्य रोगों पर विजय हासिल की जा रही है। ऐसे में डॉक्टर की प्रतिष्ठा और अधिक बढ़ गई है।

मुख्य कार्य (कार्य के प्रकार ) और योगदान

दोस्तों, आप जब भी कभी बीमार पड़ते हो या कभी आपके चोट लगती है तो इन दोनों ही परिस्थितियों में आप अलग-अलग डॉक्टर के पास जाते हो। इसका मतलब यह हुआ कि कोई डॉक्टर बुखार इत्यादि बीमारियों का इलाज करता है, तो कोई हड्डियों की टूट, गंभीर चोट आदि की। तो इस प्रकार डॉक्टर भी कई प्रकार के होते हैं। जिनमें जानवरों और पशु पक्षियों आदि के डॉक्टर भी शामिल हैं।

इस प्रकार, कहा जा सकता है कि डॉक्टर के कार्य तथा उनके द्वारा दी जाने वाली सेवाएं भिन्न-भिन्न होती हैं।

आवश्यक योग्यता

एक डॉक्टर बनने का निर्णय तुंरत नहीं लिया जाता है। यदि आप वास्तव में डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको इसकी तैयारी प्रारंभ से ही करनी पड़ती है। सर्वप्रथम डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए आपको अपनी 12वीं कक्षा में गणित, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी लेना आवश्यक है।

12वीं कक्षा में 50% अंक से उत्तीर्ण होने के बाद आपको नीट का एग्जाम पास करना आवश्यक होता है। जिसके लिए आप 17-25 वर्ष तक की उम्र में ही आवेदन कर सकते है। यह परीक्षा बेहद कठिन होती है। इसमें लाखों की संख्या में बच्चे प्रतिभाग करते हैं। प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद रैंक के आधार पर आपको कॉलेज मिलता है। जहां आपको 5.5 साल तक की डॉक्टरी की पढ़ाई करनी होती है। जिसके पश्चात् आपको एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त होती है।

प्रमुख कोर्स और परीक्षाएं

Doctor Kaise Bane में आगे पढिए मुख्य कोर्स एवं परीक्षाओं के संबंध में , डॉक्टर बनने के लिए जब आप सर्वप्रथम मैथ्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी विषयों से 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं। उसके बाद आपको प्रमुख परीक्षा नीट की देनी होती है। यह परीक्षा डॉक्टर बनने के लिए पहली सीढ़ी है। या फिर इसे आप डॉक्टर बनने का एंट्री पास भी कह सकते हैं। इस परीक्षा में जब अच्छे अंको से पास होते हैं। तो आपको रैंक मिलती है। जिसके अनुसार आपकी काउंसलिंग होती है। तथा आपको आपके अंक के आधार पर एक मेडिकल कॉलेज प्राप्त होता है।

कोर्स के प्रकार एवं अवधि

आपने यह सोच लिया कि आपको डॉक्टर बनना है लेकिन किस मर्ज का इलाज करना है। यह भी एक शोचनीय विषय है। आप हड्डियों का इलाज करना चाहते है या फिर दांतों का इलाज अच्छे से कर सकते हैं। यह आपकी रुचि पर निर्भर करता है। अतः जब आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो यह भी जानना जरूरी है कि आप किस अंग के डॉक्टर बनना चाहते हैं? क्योंकि आगे आपको उसी के अनुरूप ही पढ़ाई और कार्य करना होता है।

डॉक्टर बनने के लिए निम्नलिखित कोर्स किए जाते हैं :

  • एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी)
  • बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)
  • बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
  • बीएचएमएस (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
  • बीएससी नर्सिंग (बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग)

एमडी (डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन): यह मेडिकल के क्षेत्र में सबसे बड़ी डिग्री मानी जाती है, जोकि पूर्णतया 3 वर्ष का कोर्स होता है। इसके बाद डी एम (डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन) की शिक्षा दी जाती है।

प्रमुख कॉलेज

यहां आपको 10 प्रमुख  सरकारी और निजी कॉलेजों के नाम दिया जा रहे हैं। जहां से ही मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद आपका भविष्य उचित दिशा में अग्रसर हो पाएगा।

  1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) दिल्ली।
  2. क्रिस्चन मेडिकल कॉलेज, तमिलनाडु।
  3. किंग जॉर्जस मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ।
  4. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस, दिल्ली।
  5. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, कर्नाटक।
  6. जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पांडुचेरी।
  7. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी।
  8. सैन्ट जॉन्स  मेडिकल कॉलेज, बंगलुरू।
  9. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली।
  10. अर्मेड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे, महाराष्ट्र।

विशेषज्ञता प्राप्त करने के अवसर

आप डॉक्टर बनने के बाद अपने ही क्षेत्र में एडवांस कोर्स करके उसमें विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। जैसे, एमबीबीएस करने के बाद आप विशेषज्ञता हासिल करने के लिए निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं।

  • डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी)
  • मास्टर ऑफ सर्जरी ( एमएस)

करियर विकल्प

डॉक्टर की डिग्री जब आपके हाथ में होगी तब आपका करियर सफल माना जाएगा और उसके बाद आपके पास मेडिकल लाइन में काम करने के अनेक विकल्प प्राप्त हो जाएंगे। आप चाहे तो बतौर निजी डॉक्टर बनकर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं, अन्यथा आप किसी सरकारी या निजी अस्पताल के साथ जुड़कर स्पेशलिस्ट डॉक्टर के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त डॉक्टर बनकर आपके सामने निम्नलिखित करियर विकल्प भी मौजूद है -रिसर्च इंस्टीट्यूट, हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, मेडिकल ट्रस्ट, फार्मास्युटिकल और बायो टेक्नोलॉजी कंपनियां आदि।

पढ़ाई में आने वाली खर्च का विवरण

Doctor Kaise Bane में एक डॉक्टर बनने के लिए संभावित अनुमानित लागत के बारे में जानना जरूरी है । एक डॉक्टरी की पढ़ाई में जितनी मेहनत है उतना ही खर्चा भी है। लेकिन जब आप गवर्नमेंट कॉलेज की प्रवेश परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको प्राइवेट की अपेक्षा थोड़ा कम खर्चा करना पड़ता है। लेकिन उन कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

हम आपको पिछले कुछ सालों के आधार पर इन सरकारी कॉलेजों की 1 साल की फीस का ज्ञान दे सकते है।

  • एम्स – 1000 -5000
  • दिल्ली – 10000-12000
  • यूपी आईपी यूनिवर्सिटी – 20000-30000
  • अन्य कॉलेज – 5 लाख से 6 लाख तक सालाना अथवा अधिक …

यदि आप कुल खर्च की बात करें तो कम से कम 40-50 लाख रुपए का खर्च डॉक्टरी की पढ़ाई में हो ही जाता है।

वेतन

एक सरकारी डॉक्टर को सरकार की ओर से लाख रुपए तक का मासिक वेतन प्राप्त होता है।  इसके अतिरिक्त जब आप अपना प्राइवेट क्लीनिक खोलते है। तो वहां आप स्थान के अनुरूप तथा दी जाने वाली चिकित्सा के आधार पर अपनी इलाज की फीस रख सकते हैं। इसके अलावा आप जितना अच्छा इलाज करेंगे और डॉक्टर बनकर जितना जल्दी अनुभव हासिल करेंगे। उस आधार पर आपको अधिक वेतन मिलने की संभावना बनी रहती है।

उम्मीद करते है कि उपरोक्त लेख –Doctor Kaise Bane आपके डॉक्टर बनने के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। इस लेख में दी गई डॉक्टर बनने की जानकारी आपके करियर विकल्प को पूर्ण तरीके से स्पष्ट करेगा।

लेख के प्रति अपने विचार रखने अथवा संसोधन के लिए सुझाव के लिए आपके विचारों का नीचे कमेन्ट बॉक्स में स्वागत है । बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

विचारक्रान्ति के लिए – अंशिका जौहरी

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!