Homeकरियर(Career)पत्रकारिता में करियर |courses in journalism

पत्रकारिता में करियर |courses in journalism

ad-

इस लेख के माध्यम से आपको पत्रकारिता में भविष्य career in journalism बनाने से संबंधित कुछ प्रमुख कोर्सेज courses in journalism के विषय में बताने जा रहे हैं। यदि आपको देश दुनियाँ की घटनाओं पर जरूरी सूचनाएं एकत्रित कर के उसे जनसामान्य तक पहुंचाना अच्छा लगता है और आप पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो पत्रकारिता से जुड़ा यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है ।

12वीं कक्षा पास करने के बाद अधिकतर विद्यार्थी इस असमंजस में पड़ जाते हैं कि अब बेहतर करियर के लिए कौन सा विकल्प चुना जाए। वर्तमान समय में करियर के हर क्षेत्र में प्रतियोगिताओं का स्तर काफी बढ़ चुका है। ऐसे में एक ऐसे करियर विकल्प को चुनना बेहद मुश्किल हो जाता है, जो आपकी आजीविका को सुचारू रूप से चलाने के साथ ही पद प्रतिष्ठा भी प्रदान करें। 

Advertisements

विद्यार्थियों द्वारा 12वीं कक्षा के बाद अपनी आगे की पढ़ाई का चयन अपनी विशेष रूचि के अनुसार किया जाना चाहिए। विद्यार्थी को जिस भी क्षेत्र में रुचि हो, वे उस क्षेत्र से संबंधित डिग्री या डिप्लोमा हासिल करके अपने करियर को नई दिशा दे सकता है। 

 ऐसे ही यदि किसी विद्यार्थी को समाचारों, दुनियादारी में घटित हो रही घटनाओं तथा लिखने में रुचि है तो वह पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना अच्छा करियर बना सकता है। जी हां दोस्त ! पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप अपने बोलने की और लिखने की कला का उत्कृष्ट रूप में प्रयोग कर सकते हैं। वर्तमान समय में पत्रकारिता का रूप काफी बदल चुका है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में नई-नई तकनीकों के साथ विभिन्न प्लेटफार्म तैयार हो चुके हैं। प्रिंट, रेडियो, टेलीविजन के बाद पत्रकारिता का रूप आज इंटरनेट से जुड़ कर डिजिटल भी हो चुका है। इस प्रकार पत्रकारिता के क्षेत्र में आपको विभिन्न करियर विकल्प प्राप्त हो जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में पत्रकारिता के क्षेत्र को दो भागों में बांटा गया है, एक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और दूसरा प्रिंट मीडिया। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अंतर्गत टीवी न्यूज़ चैनल, ऑनलाइन न्यूज़, न्यूज़ वेबसाइट आदि से संबंधित कामों को शामिल किया गया है।

प्रिंट मीडिया में समाचार पत्रों, पत्रिकाओं आदि से संबंधित काम शामिल हैं। वर्तमान मीडिया के क्षेत्र में डिजिटल मीडिया का काफी महत्वपूर्ण स्थान बन चुका है। ऐसे में आपको डिजिटल मीडिया कोर्सेज पर भी अधिक ध्यान देना आवश्यक है। क्योंकि डिजिटल मीडिया के प्रभाव और पहुँच ने वर्तमान समय में पत्रकारिता को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया है ।

वर्तमान समय में पूरे भारत में कई तरह के पत्रकारिता कोर्सेज और डिग्रियां बेहतरीन संस्थानों/विश्वविद्यालयों में उपलब्ध हैं।जिन्हें कर के आप देश के विभिन्न पत्रकारिता संस्थानों में अपने लिए उत्कृष्ट भविष्य तलाश सकते हैं। पत्रकारिता से संबंधित कुछ बेहद महत्वपूर्ण कोर्स और संस्थानों के बारे में जानकारी आगे दी जा रही है ।  

courses in journalism
courses and career in journalism
अनुक्रमणिका | Index दिखाएं

पत्रकारिता के विभिन्न कोर्स courses in journalism

बैचलर कोर्स

12वीं के बाद आप जिन जर्नलिज्म कोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं, उनमें से कुछ प्रमुख कोर्स courses in journalism के नाम निम्नलिखित हैं-

  • बीए इन जर्नलिज्म (BA in journalism)
  • बीएससी इन जर्नलिज्म (BSC in journalism)
  • बैचलर ऑफ जर्नलिज्म (Bachelor of Journalism)
  • बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism & Communications)
  • बैचलर ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशंस (Bachelor of Media and Communications)
  • बैचलर ऑफ मास मीडिया एंड जर्नलिस्म (Bachelor of Mass Media & Journalism)
  • बैचलर इन मैस कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म(Bachelor in Mass communication and journalism)
  • बैचलर ऑफ मीडिया एंड एडवरटाइजिंग (Bachelor of Media & Advertising)
  • बेसिक कोर्स इन फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी 
  • (Basic Course in Photography & Videography)

12वीं के बाद पत्रकार बनने के लिए कुछ डिप्लोमा जर्नलिज्म कोर्सेज diploma courses in journalism भी कराएं जाते हैं। जिनकी अवधि 2 साल से 3 साल तक के वर्ष की होती है।

Advertisements

डिप्लोमा कोर्सेज diploma courses in journalism

  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म (Diploma in Journalism)
  • डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया (Diploma in digital media)
  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन (Diploma in Mass communication)
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Diploma in journalism and mass communication)
  • डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म (Diploma in broadcast journalism)
  • डिप्लोमा इन वेब मीडिया या ऑनलाईन मीडिया (Diploma in web media or online media)
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (Diploma in electronic media)
  • डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया (Diploma in print media)

12वीं कक्षा के बाद अच्छा जर्नलिज्म कोर्स और डिग्री हासिल करने के लिए श्रेष्ठ पत्रकारिता कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना भी महत्वपूर्ण है। भारत में ऐसे कई पुराने एवम् प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं जहां पत्रकारिता की बैचलर डिग्री तथा पत्रकारिता में डिप्लोमा प्रदान किया जाता है। आइए जानते हैं कि 12वीं के जर्नलिज्म कोर्स करने के लिए कौन सा विश्वविद्यालय सर्वश्रेष्ठ रहेगा –

प्रमुख संस्थान

आगे हम देश के कुछ प्रमुख पत्रकारिता संस्थानों का उल्लेख कर रहे हैं जहां से आप कोर्स कर के अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं। आईए जानते हैं –

IIMC – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन की स्थापना तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा सन 1965 में हुई थी । भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा समर्थित यह संस्थान पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी जाना माना नाम है । यहां से पत्रकारिता की पढ़ाई आपके लिए करियर निर्माण और समझ को विकसित करने की दृष्टि से काफी उपयोगी होने वाली है ।

आप यहां से डिप्लोमा सहित अन्य मास कम्यूनिकेशन के कोर्स courses in journalism कर सकते हैं ।

पत्रकारिता और जनसंचार विभाग, हैदराबाद यूनिवर्सिटी

तेलंगाना में स्थित पत्रकारिता और जनसंचार विभाग भारत की सबसे पुराने महाविद्यालयों में से एक है। इस विभाग द्वारा प्राप्त की गई पत्रकारिता की डिग्री से आपको किसी भी मीडिया विभाग में आसानी से नौकरी मिल जाएगी। हालांकि यहां डिजिटल मीडिया से जुड़े कोर्स के नाम कम मिलते हैं।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, बनारस

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से हैं। यहां से प्राप्त की गई प्रत्येक डिग्री और डिप्लोमा की बेहद मान्यता और सम्मान है।

 पत्रकारिता के क्षेत्र में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म से जुड़े टॉप कोर्स कराने के लिए जाना जाता है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में बैचलर से लेकर मास्टर्स तक की पत्रकारिता डिग्री प्रदान की जाती है। इसके अलावा यहां पर पत्रकारिता से जुड़े डिप्लोमा कोर्सेज भी मौजूद हैं।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल

भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भी पत्रकारिता से संबंधित कोर्सेज व डिप्लोमा कराने में बेहद प्रसिद्ध है। 

इस विश्वविद्यालय में मीडिया तथा मास कम्युनिकेशन से जुड़े बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स करवाए जाते हैं। माखनलाल चतुर्वेदी प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां से पत्रकारिता की डिग्री हासिल करने के बाद आप पत्रकारिता के किसी भी क्षेत्र में उस डिग्री को लगा कर तथा अपनी प्रतिभा के आधार पर उचित मीडिया पद प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य प्रसिद्ध संस्थान

अन्य कुछ प्रसिद्ध संस्थान जहां से आप पत्रकारिता की पढ़ाई कर सकते हैं इस प्रकार हैं – 

  • एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म (Asian college of journalism)
  • मास मीडिया रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया
  • इंडियन इंस्टिट्यूशन ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • टाइम्स स्कूल ऑफ जर्नलिज्म, दिल्ली।

FAQ courses in journalism

प्रश्न-1 पत्रकारिता क्षेत्र में अध्ययन हेतु आवश्यक योग्यता क्या है?

उत्तर- पत्रकारिता की पढ़ाई करने के लिए इच्छुक विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से बारहवीं कक्षा में 50% से पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा पत्रकारिता के कोर्स के लिए किसी विशेष विषय को चुनना अनिवार्य नहीं है।

प्रश्न-2 जर्नलिज्म से पढ़ाई करने के बाद कितना वेतन प्राप्त होता है?

उत्तर- यदि आप अच्छे से जर्नलिज्म का कोर्स कर लेते हैं तो आपको शुरुआती तौर पर 15 हजार से 30 हजार रुपए का वेतन प्राप्त हो सकता है। इसके बाद आपके पद तथा अनुभव के अनुसार वेतन बढ़ता जाता है।

प्रश्न-3 जर्नलिज्म की पढ़ाई करने के लिए बारहवीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होने चाहिए?

उत्तर- यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद ही मीडिया/जर्नलिस्म की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप 12वीं कक्षा में मैथ्स/साइंस/कला इत्यादि में से किसी भी सब्जेक्ट का चयन कर सकते हैं। 

प्रश्न-4 जर्नलिज्म कोर्स में कितनी फीस देनी होती है?

उत्तर- यदि आप किसी सरकारी संस्थान से जर्नलिज्म का कोर्स करते हैं तो आपको 10 से 20 हजार की प्रति वर्ष फीस देनी पड़ेगी। इसके अलावा यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से जर्नलिज़म कोर्स करते हैं, तो आपको 1.50 से 2 लाख तक की सालाना फीस देनी होगी।

इसके अलावा यदि आप किसी विशेष विश्वविद्यालय से एंट्रेंस एग्जाम पास करके जर्नलिज्म कोर्स में दाखिला लेते हैं, तो आपको स्कॉलरशिप भी प्राप्त होती है। 

प्रश्न-5 जर्नलिज्म कोर्स की अवधि कितनी रहती है?

उत्तर- यदि आप जर्नलिज्म से जुड़े डिप्लोमा कोर्सेज करते हैं तो डिप्लोमा से जुड़ा कोई भी journalism diploma course 2 साल की अवधि के होता है।

इसके अलावा जर्नलिज्म के डिग्री कोर्सेज 3 साल की अवधि तक के होते हैं। जर्नलिज्म के डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा कोर्स दोनों का अपना एक अलग महत्व है।

हमें पूरा विश्वास है कि पत्रकारिता से संबंधित यह करियर लेख courses in journalism आपको पसंद आया होगा । इस लेख पर अपने विचार अथवा संसोधन हेतु सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख कर जरूर भेजें ।इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

विचारक्रान्ति के लिए-अंशिका

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..