Homeकरियर(Career)Courses After 12th | Intermediate के बाद प्रमुख कोर्स

Courses After 12th | Intermediate के बाद प्रमुख कोर्स

वैसे तो हमारे यहां आज भी 10वीं और 12वीं कक्षा के बाद आगे की पढ़ाई क्या और कैसे की जाए? इन विषयों पर हमारे निकट संबंधी चाचा ताऊ मामा फूफा यही हमारे एक्सपर्ट्स होते है । छात्रों की रुचि,उनका टैलेंटऔर उनकी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखें बिना फोकट में दिया गया यह ज्ञान कई बार कुछ मेधावी छात्रों के लिए भी घातक साबित होता है । इसलिए इस पोस्ट –courses after 12th में हमने 12वीं के बाद के कुछ प्रमुख कोर्स की बात की है । 

चूंकि इंटरमीडिएट हमारे देश में करियर निर्माण की दृष्टि से बहुत ही महत्त्वपूर्ण है । इंटरमीडिएट की पढ़ाई के समय लिया गया निर्णय किसी भी विद्यार्थी के जीवन में आगे वह क्या करेगा और कैसे करेगा को बहुत व्यापक रुप से प्रभावित करता है । 

Advertisements

विचार क्रांति डॉट कॉम की पूरी टीम छात्रों को उचित मार्गदर्शन देने के लिए अच्छे आर्टिकल्स आप तक लाने की कोशिश कर रही है।  इसी श्रृंखला में आज इस पोस्ट में जानिए 12वीं के बाद किए जाने वाले कुछ प्रमुख कोर्स को ।  इन courses का आप अपनी रुचि क्षमता और योग्यता के अनुसार विश्लेषण कीजिए और इनमें से अपने लिए उपयुक्त का चयन कीजिए।  चलिए जानते हैं 12 के बाद के करियर विकल्पों के बारे में । 

मित्र, अक्सर 12वीं पास करने के बाद या 12वीं में आते ही कई सारे विद्यार्थियों के मन में यह सवाल उमड़ने लगता है कि आखिर 12वीं या इन्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें इंजीनियरिंग, डॉक्टरी, बैंकिंग, आर्मी, सिविल सर्विस या टीचिंग… किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए? 

हमारा यह छोटा सा लेख  आपको अपना कैरियर निर्माण करने के लिए कोर्स चयन में आपकी थोड़ी सी सहायता कर पाए तो हम समझेंगे कि हमारा प्रयास सफल हुआ । इसलिए इस आर्टिकल को पूरा करने के उपरांत अपने विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक जरूर भेजिए । 

यहां हमने कुछ प्रमुख कोर्स  को संकाय के हिसाब से अलग-अलग चिन्हित किया है ।  सबसे पहले आर्ट्स  स्ट्रीम फिर साइंस और अंत में कामर्स  स्ट्रीम से जुड़े हुए प्रमुख कोर्स और करियर विकल्पों की बात हमने की है। 

  • आर्ट्स में करियर
  • साइंस में करियर
  • कॉमर्स में करियर
feature image for the post describing courses after 12th in details

Courses After 12th Arts

यदि आप इंटरमीडिएट में एक आर्ट्स के छात्र रहे हैं तो आपके पास ढेरों कोर्सेज करने के विकल्प हैं। यहां हम आपको कला संकाय arts stream  में अपना करियर बनाने के लिए कुछ प्रमुख कोर्स का   संक्षिप्त विवरण कर रहे है । 

लॉ Law कानून 

लॉ – इंटर के बाद लॉ की पढ़ाई करना अपने आप में आपके करियर की बेहतर शुरुआत हो सकती है। एक वकील न्यायिक प्रक्रिया में अपने क्लाइंट को न्याय दिलाने में मदद करता है।  वकील किसी भी व्यक्ति, कंपनी अथवा संगठन तथा समस्त सरकारों का भविष्य बदलने की क्षमता रखता है।

आप हमारे देश का सेंट्रलाइज्ड कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट Common Law Admission Test (CLAT) पास करने के बाद प्रतिष्ठित लॉ कॉलेज से पढ़ाई कर सकते हैं । वैसे तो law की पढ़ाई लगभग हर विश्वविद्यालय में करवाई जाती है । CLAT पास करने के पश्चात आप भारत के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश ले सकते हैं।

मीडिया

इंटरमीडिएट के बाद (Courses After 12th) में आर्ट्स संकाय से आपके समक्ष मीडिया का क्षेत्र खुलता है। यदि आप एक अच्छे वक्ता है तथा समाज को अलग नजरिए से देखने की क्षमता रखता है, तो मीडिया के कोर्सेज आपके लिए अच्छे विकल्प है। इसमें आपको बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन का तीन अवधि का अंडरग्रैजुएट कोर्स करना पड़ता है। जिसमें आपको न्यूजपेपर, सिनेमा, मैगज़ीन, टेलीविजन आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाती है।

Advertisements

डिजाइन एवं एनिमेशन

किसी भी क्षेत्र में करीब निर्माण का निर्णय आपको अपनी रूचि के अनुसार करना चाहिए । परंतु वर्तमान समय में डिज़ाइन एवं एनिमेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट स्तर पर वृद्धि हो रही है। डिजाइन से संबंधित कोर्स कराने वाले विभिन्न इंस्टीट्यूट भारत में मौजूद है। जहां आप कोर्स का अध्ययन करके तथा डिजाइन एवं एनिमेशन की  दुनिया का मास्टर बनकर अपने करियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं। 

सिविल सेवा

भारत जैसे देश में जहां खासकर उत्तर भारत में तकनीकी शिक्षा का प्रसार अभी भी व्यापक रूप में नहीं हुआ है।  सिविल सेवा लगभग हर आदमी का सपना होता है। आर्ट्स स्ट्रीम से इंटर करने वाले छात्रों के लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। 

हालांकि सिविल सेवा की परीक्षाओं में किसी भी स्ट्रीम का छात्र बैठ सकता है। लेकिन आर्ट्स स्ट्रीम से यदि आप पूरी ऊर्जा और तन्मयता से प्रयास करें तो आपके सफल होने की संभावना दूसरों के बनिस्पत  अधिक होती है । 

सिविल सेवा की परीक्षाओं के लिए आपको शुरुआत से ही अधिक समय प्राप्त हो जाती है। यदि आप चाहें तो इंटर के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाली संस्थाओं  मैं दाखिला लेकर अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर तीव्रता से बढ़ सकते हैं। 

इन सब के अतिरिक्त आप फोटोग्राफरी, होटल मैनेजमेंट, क्रिएटिव आर्ट्स, इवेंट मैनेजमेंट, बीए इन हिस्टरी, बैचलर ऑफ डिजाइन जैसे  अन्य  कोर्स भी कर सकते हैं। आपके पास बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म कोर्स का भी शानदार विकल्प है। जिसमें आपको अच्छी सैलरी के साथ ही विभिन्न स्थानों की जानकारी भी प्राप्त होती है। 

Courses After 12th Science

यदि आपने इंटरमीडिएट की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से की है तो आपने फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी आदि विषयों का विस्तार से अध्ययन किया होगा। जिसके चलते intermediate  के बाद निम्नलिखित कोर्सेज के विकल्प आपके सामने आते हैं –

इंजीनियरिंग

साइंस से इंटर करने के बाद आपके पास इंजीनियरिंग करने का सबसे सहज विकल्प होता है।  जिसमें आप ऑटो मोबाइल, सिविल इंडस्ट्रियल, इलेक्ट्रॉनिक्स सहित अन्य ब्रांच से अपनी इंजीनियरिंग पूरी कर सकते हैं। आप देश की प्रतिष्ठित JEE सहित बड़ी यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा देकर आसानी से इन कोर्सेज को कर सकते हैं।

फार्मेसी

इंटर में यदि biology आपका एक विषय रहा है तो इन्टर के बाद  साइंस स्ट्रीम के साथ एमबीबीएस जैसे अच्छे कोर्स के अलावा बीडीएस कोर्स डेंटिस्ट्री बीएएमएस इन आयुर्वेदा बी एच एच एम एस के हमें पैथिक कोर्स तो कर ही सकते हैं। 

इसके अलावा आप फार्मेसी के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।  यह कोर्सेज आपको एक बेहतरीन तथा पेशेदार भविष्य प्रदान करेंगे।

उपरोक्त के अतिरिक्त साइंस से इंटर करने के बाद फिजियोथैेरीपी, बीएससी नर्सिंग, बीएससी रेडियोग्राफी, बीएससी फूड टेक्नोलॉजी, बीएससी स्पीच एंड लैंग्वेज, पैथोलॉजी जैसे अन्य कोर्सेज भी कर सकते हैं। 

हालांकि साइंस स्ट्रीम के माध्यम से इंटर के बाद जो भी कोर्सेज सामने आते हैं वे काफी महंगे होते हैं तथा इनकी पढ़ाई भी अपेक्षाकृत कठिन होती है। लेकिन जब आप साइंस स्ट्रीम से संबंधित किसी भी कोर्स को अच्छे से पूरा कर लेते है तो भविष्य में उत्कृष्ट करियर और अच्छी कमाई के हकदार बन जाते हैं।

Degree Courses

इसके अतिरिक्त 12 वीं के बाद की पढ़ाई के लिए (Courses After 12th study ) में आप विज्ञान संकाय में अपने पसंदीदा विषय से डिग्री और फिर उसके बाद में मास्टर्स भी कंप्लीट कर सकते हैं। 

यह कोर्स तीन साल की अवधि के डिग्री कोर्सेज हैं –

  1. बीएससी गणित
  2. बीएससी भौतिकी
  3. बीएससी रसायन विज्ञान एवं अन्य 

Courses After 12th Commerce

जिन भी छात्रों ने इंटरमीडिएट में कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है। उनके लिए देश में ही कई करियर विकल्प मौजूद है। परंतु एक सही मार्ग चुनना कठिन है। हम यहां आपको इस संक्षिप्त गाइड से कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ अच्छे करियर चुनने में आपकी मदद  करने के लिए कुछ जानकारियां दे रहे हैं । 

चार्टेड अकाउंटेंट

आजकल कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए सीए का कोर्स सबसे अच्छा विकल्प माना जा रहा है। यही कारण है इस कोर्स को लेकर छात्रों में उत्सुकता भी अधिक देखी जा रही है। सीए बनने के लिए आपको बारहवी कक्षा में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके बाद ही आप चार्टेड अकाउंटेंट कोर्स में दाखिले के लिए योग्य माने जाएंगे। 

अपने क्लाइंट फर्म या कंपनी  के अकाउंट का ऑडिट करना, रिस्क एनालीसिस  एवं उनका वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना उनके लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल  करना आदि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम होता है । 

इसे पूरा करने के लिए की न्यूनतम अवधि 3 वर्ष की है लेकिन 3 वर्ष में बहुत कम ही लोग इसे पूरा कर पाते हैं । चूंकि यह देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है । 

Chartered Accountant बनने के लिए छात्रों को 12वीं के बाद सीपीटी CPT  की परीक्षा देनी होती। सीपीटी पास करने के बाद आईपीसीसी IPCC में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है । हालांकि यदि किसी छात्र ने ग्रेजुएशन में  60 फ़ीसदी से अधिक अंक प्राप्त किया है तो वह भी आईपीसीसी में रजिस्ट्रेशन करवाने के योग्य होता है । 

कंपनी सचिव (सीएस)

Courses After 12th में सीए के बाद सीएस सभी छात्रों में अत्यधिक लोकप्रिय कोर्स है। सीएस करने के लिए भी आपको बारहवीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। company secretary कोर्स  के फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम को पूरा करने के साथ ही करियर के नए आयाम खुल जाते हैं ।

बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट

यह तीन साल की अवधि का एक डिग्री कोर्स है। जो प्रायः समस्त विश्वविद्यालयों तथा यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध होता है। यह कोर्स करने के बाद जहां आप स्नातक स्तर पर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है वहीं आप किसी भी वितीय संस्थान में काम करने के लिए स्किल भी हासिल कर लेते हैं। 

बीबीए -बैचलर ऑफ बिजनेस एमिनिस्ट्रेशन 

बीकॉम के अतिरिक्त बीबीए यानि बैचलर ऑफ बिजनेस एमिनिस्ट्रेशन तथा बीबीए एलएलबी यानि बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ ऑनर्स कोर्सज भी किए जा सकते हैं। इन कोर्सेज को करने हेतु  आपको कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा देकर दाखिला प्राप्त होता। बारहवीं में 50% अंक प्राप्त करने पर ही आप प्रवेश परीक्षा देने के योग्य बन सकते हैं। इन कोर्सेज में छात्र बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन तथा बिजनेस लॉ के विषय में अध्ययन करते हैं।

इस प्रकार, जब आप बारहवीं की कक्षा पास करते हैं तब आप चाहे आर्ट्स स्ट्रीम के हो या साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम के ! आपके पास अपने करियर को संवारने के लिए अपनी फिल्ड से संबंधित कई कोर्सेज और विकल्प मिल जाते हैं। अंत में यह निर्णय आपका ही होना चाहिए की विभिन्न कोर्सों एवं करियर विकल्पों की जानकारी और उनके पर्याप्त विश्लेषण के बाद अब किस दिशा में अपना करियर बनाना चाहते है । 

उम्मीद करते हैं कि इस लेख-courses after 12th से आपको 12वीं के बाद अपने करियर निर्माण से जुड़ी संभावित विकल्पों के बारे में उचित जानकारी मिली होगी । इस लेख पर आपकी राय और  इसे और अधिक उपयुक्त बनाने  हेतु आवश्यक संशोधन पर आपके विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हम तक जरूर भेजिए ।। इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

विचारक्रान्ति के लिए -अंशिका

अन्य उपयोगी लिंक

12 वीं के बाद का भविष्य

Advertisements
Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट