Homeकरियर(Career)साइंस में करियर | career options in science after 12th

साइंस में करियर | career options in science after 12th

इस लेख, साइंस में करियर-career options in science after 12th में हम आपको 10+2 में साइंस लेने वाले छात्रों के लिए करियर ऑप्शंस बताऐंगे।  दरअसल 10वीं करने के बाद ही बच्चे को कक्षा 11 में अपनी रुचि के अनुसार किसी एक खास स्ट्रीम (science, commerce , arts) को चुनना होता है। इसके बाद 12वीं सहित अपने आगे की पढ़ाई के  दौरान वह उन्हीं विषयों में विशेषज्ञता हासिल कर अपना भविष्य निर्माण करता है ।

10वीं के बाद किसी भी  विद्यार्थी  के मन में यह सवाल लाजिमी  है कि अब 12वीं के लिए उसे किन विषयों का चयन करना चाहिए? जिससे भविष्य में वह उसी विषय को लेकर अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर बढ़ सके। अपने ड्रीम करियर का निर्माण कर सके । 

Advertisements

यदि आप दसवीं कक्षा के बाद आगे की पढ़ाई के लिए विज्ञान को एक विषय के रूप में चुनना  चाहते हैं तो आगे इस लेख के माध्यम से आप जान पाएंगे कि 12वीं में विज्ञान विषय से पढ़ाई करने के उपरांत आप किन-किन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। 

हमारे देश में 12वीं के बाद ही छात्रों के भविष्य की दिशा निर्धारित होती है। इसके बाद छात्र जिस कोर्स में भी एडमिशन लेता है, उस पर बहुत हद तक यह निर्भर होता है कि वो भविष्य में क्या करेगा अथवा क्या बनेगा ।  इसलिए 10वीं या  12वीं के बाद बच्चों को अपनी योग्यता और कौशल के आधार पर ही अपने करियर को चुनना चाहिए। 

अपनी चर्चा को छोटा रखते हुए सीधे चलते हैं मुद्दे की बात पर और जानते हैं साइंस स्ट्रीम के बारे में डिटेल्स में… 

साइंस स्ट्रीम दो भागों में विभाजित है । पहला भाग मेडिकल का है जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी मुख्य विषय (core subjects)  होते हैं। इसके बाद दूसरा भाग होता है नॉन–मेडिकल या engineering का  इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री के अलावा मैथ्स आ जाता है। शुरुआत करते हैं इंजीनियरिंग से

इंजीनियरिंग

12वीं में फिज़िक्स , केमिस्ट्री, मैथ  की पढ़ाई करने के बाद आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य देख सकते हैं। ये काफी पॉपुलर फील्ड है। फिज़िक्स , केमिस्ट्री, मैथ की  पढ़ाई करने वाले अधिकतर बच्चों की पहली पसंद इंजीनियरिंग होती है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी आपके सामने बहुत सारे विकल्प होते हैं जैसे कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, सिविल, केमिकल इंजीनियरिंग । 

इनके अलावा एग्रीकल्चर, बायोमेडिकल, एनर्जी, पावर, टेक्सटाइल जैसी कई और ट्रेड होती हैं। इनकी पढ़ाई अमूमन सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में होती हैं। इसके लिए जेईई (जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम) की परीक्षा देनी होती है।  जिसमें आए अंकों के आधार पर आपको आईआईटी, एनआईटी या फिर प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। वहीं पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंजीनियरिंग के डिप्लोमा कोर्स भी करवाए जाते हैं। 

मेडिकल

12वीं तक मेडिकल यानी फिजिक्स केमिस्ट्री के साथ बायोलॉजी पढ़ने वाले बहुत से छात्रों का सपना डॉक्टर बनने का होता है। डॉक्टर बनने के लिए कई तरह के कोर्स होते हैं जैसे एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस आदि। मेडिकल स्ट्रीम के छात्रों को डॉक्टर बनने के लिए 12वीं पास करने के बाद NEET (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) एग्जाम देना होता है।  NEET की परीक्षा को सफलतापूर्वक पार करने के बाद ही आपकों सरकारी अथवा प्राइवेट मेडिकल कॉलेज मिल पाएगा । 

बायोटेक्नोलॉजी

बायोटेक्नोलॉजी में किसी उत्पाद विशेष या पदार्थ को विकसित करने या बनाने के लिए जैविक प्रणालियों और जीवों का उपयोग किया जाता है। मुख्य रूप से चिकित्सा और खेती में बायोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। 12वीं में बायोलॉजी पढ़ने वाले छात्र बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा या फिर डिग्री कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Advertisements

फोरेंसिक साइंस

career options in science after 12th में आगे बात फॉरेंसिक साइंस की । 12वीं में साइंस की पढ़ाई  के बाद फॉरेंसिक साइंस से बीएससी करने के लिए आप फॉरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी के कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।  संबंधित  कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं। जटिल अपराधों जितेन अपराधिक प्रक्रिया को सुलझाने में फॉरेंसिक फॉरेंसिक साइंस अहम रोल अदा करता है।  अगर आपकी रूचि क्राईम इन्वेस्टिगेशन और एनालिसिस में है तो आप अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए फॉरेंसिक साइंस की दुनिया में कदम रख सकते हैं।  

रोबोटिक साइंस

आज के इस मॉडर्न समय में लगभग हर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट का दबदबा बढ़ रहा है। ढेरों क्षेत्रों में रोबोट की मदद से काम होने भी लगा है। ऐसे में रोबोटिक्स में एकअ च्छा करियर और सैलरी की पर्याप्त संभवना है। रोबोटिक साइंस की फील्ड में जाने के लिए 12वीं विज्ञान विषय में पास होना जरूरी है। इसके बाद छात्र को मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्स लेकर आगे रोबोटिक्स की पढ़ाई कर सकता है ।

फूड टेक्नोलॉजी

भोजन हमारी मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। हमारे खानपान के तरीकों में समय के साथ काफी बदलाव आता रहता है। जिसके चलते अब बाजार में प्रोसेस्ड फूड की मांग बढ़ती नजर आ रही है। प्रोसेसिंग प्लांट में खाने की वस्तुओं के स्वाद और रंग से लेकर गुणवत्ता का ख्याल फूड टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स द्वारा ही रखा जाता है।  

स्पेस साइंस

अंतरिक्ष विज्ञान यानि स्पेस साइंस में अंतरिक्ष से जुड़े सभी पहलुओं पर रिसर्च एवं अध्ययन किया जाता है। इसमे ब्रह्मांड, तारे, ग्रहों आदि का गहन अध्यन किया जाता है। इससे आप इसरो, नासा जैसी संगठनों में नौकरी पा सकते हैं और एक शानदार करियर बना सकते हैं। इसके लिए 12वीं में फिजिक्स कैमिस्ट्री और मैथ पढ़ा होना जरूरी है। इसके बाद आप स्पेस साइंस करने के लिए बीटेक या बीएससी का सहारा ले सकते हैं।    

फार्मेसी

career options in science after 12th में आगे जानते हैं फार्मेसी के बारे में । अगर आपको दवाएं कैसे बनती है इसमें में रुचि है । दवाओं की खोज और निर्माण की प्रक्रिया को आप गहराई से जानना चाहते हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए एक मैजिकल करिअर साबित हो सकता है ।

फार्मेसी में डिग्री या फार्मेसी में डिप्लोमा करने के बाद दवाइयों से संबंधित फील्ड में अच्छी नौकरी मिल जाती है। इसमें दवाएं बनाने से लेकर उसकी पैकेजिंग और उन्हें बेचना भी शामिल है। 12वीं कक्षा में मेडिकल और नॉन मेडिकल दोनों स्ट्रीम के छात्र फार्मेसी में ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न -FAQ

  1. साइंस स्ट्रीम से करियर ऑप्शन क्या क्या हो सकते हैं?

    साइंस स्ट्रीम में अपने करियर को चुनने वाले छात्र मेडिकल, फोरेंसिक, रोबोटिक, स्पेस साइंस आदि में अपना भविष्य बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त फार्मेसी, फूड टेक्नोलॉजी आदि में भी करियर के मार्ग प्रशस्त किए जा सकते हैं।

  2. साइंस स्ट्रीम से डिफेंस में करियर कैसे बनाएं…?

    यदि आपने 12 वीं पीसीएम विषयों से पास किया है तो आप डिफेंस क्षेत्र के आर्मी, नेवी व एयर फोर्स तीनों में प्रवेश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त 12 वीं यदि पीसीएम विषयों से उत्तीर्ण किया है तो आप तीनों में से आर्मी में जाने के योग्य हो जाते हैं।

  3. सरकारी नौकरी के किन क्षेत्रों में जा सकते हैं…?

    भारत सरकार द्वारा जितनी भी सरकारी नौकरी निकाली जाती है, आप सभी में आवेदन करने योग्य हो जाते हैं। पुलिस विभाग, बैंक, शिक्षा विभाग तथा आईएएस, पीसीएस जैसी परीक्षाओं में भी प्रतिभाग कर नौकरी पा सकते हैं.

  4. साइंस स्ट्रीम से करियर बनाने के लिए कौन सा कॉलेज सबसे अच्छा है…?

    Loyola College, Chennai
    St. Xavier’s College, Kolkata
    Miranda House, New Delhi
    Christ College, Bengaluru
    Hansraj college, Chennai
    Hindu College, Delhi

  5. science stream की सर्वाधिक प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय फील्ड कौन है ? 

    साइंस स्ट्रीम से करियर को संवारने के इच्छुक विद्यार्थी इंजीनियरिंग तथा मेडिकल लाइन में सर्वाधिक कोर्सेज को चुनते हैं। मेडिकल तथा इंजीनियरिंग में भी कोर्सेज के कई ऑप्शन प्राप्त होते हैं। जिन्हें विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते

तो दोस्त 12वीं विज्ञान विषय में उत्तीर्ण करने के बाद आप भी अगर करियर चुनने को लेकर दुविधा में हैं तो अपनी पसंद और क्षमता के मुताबिक ऊपर लिखे करियर ऑप्शन में से एक चुन सकते हैं। इसके अलावा किसी सहायता के लिए आप हमें लिख भी सकते हैं । 

उम्मीद है साइंस में करियर -career options in science after 12th विषय से संबंधित हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा । इस लेख पर अपने विचार या इसमें सकारात्मक संशोधन के लिए अपने सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर भेजें । बने रहिए विचार क्रांति डॉट कॉम – vicharkranti.com के साथ . आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो इन्हीं शुभकामनाओं के साथ…

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Advertisements
Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास | इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..

कुछ नए पोस्ट्स

amazon affiliate link

पढिए अच्छी किताबों में
सफलता के सीक्रेट