Homeकरियर(Career)रेडियो जॉकी कैसे बने | Radio Jockey in Hindi

रेडियो जॉकी कैसे बने | Radio Jockey in Hindi

क्या भाषा पर आपकी जबरदस्त पकड़ है,आपका शब्दों का उच्चारण शानदार है । आप अपनी आवाज को मॉड्यूलेट कर सकते हैं । आपको गीत संगीत से प्यार है, क्या आप हाजिरजबाव हैं ? लोगों को खुश रखना आपको अच्छा लगता है ? यदि इन प्रश्नों का उत्तर हाँ में है तो यह करियर लेख जिसमें हम रेडियो जॉकी कैसे बने की चर्चा कर रहे हैं आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है दोस्त … पढिए आगे …  

भले ही हमने ध्यान नहीं दिया हो लेकिन रेडियो हमारे जीवन का अहम हिस्सा रहा है । एक समय पर हम सभी ने अपनी पसंदीदा रेडियो कार्यक्रम का इंतजार किया है ।  अचानक वीडियो कंटेंट निर्माण में आए उछाल के कारण रेडियो थोड़ा पीछे छूट गया था लेकिन अभी सभी सर्वे बता रहे हैं कि रेडियो की वापसी हो रही है । 

जिनसे हेलो गुड मॉर्निंग और नमस्कार सुनकर हमारे दिन अच्छी शुरुआत होती है, रेडियो की उन्हीं  आवाजों को, आवाज की दुनिया में आरजे यानी रेडियो जॉकी Radio Jockey कहा जाता है।  चाहे अभी सोशल मीडिया पर छाने वाले आरजे कार्तिक, RJ प्रवीण हो या  RJ दिशा ओबेराय, अदिति या सगुफ़्ता अहमद ! आवाज की दुनिया में इन सभी ने एक अलग पहचान बनाई है । 

एबीस मैथ्यू ,निखिल चिनप्पा,मनीष पॉल और आयुष्मान खुराना जैसे लोगों ने अपने करियर की शुरुआत एक रेडियो जॉकी  के रूप में की थी, पर आज वह अपने-अपने फील्ड में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे है । 

भाषा पर आपकी पकड़ और शब्दों का उच्चारण शानदार है । आप अपनी आवाज को मॉड्यूलेट कर सकते हैं । आपको गीत संगीत से प्यार है, आप में हाजिरजवाबी कूट कूट कर भरी पड़ी है, आप बिना झिझके बातचीत करने में माहिर हैं   तो रेडियो जॉकी बनना आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है ।  

आप रेडियो जॉकी बनकर अपना करियर संवार सकते हैं। हमारा यह लेख रेडियो जॉकी  के रूप में करियर कैसे बनाएं? इसी पर आधारित है। तो चलिए जानते हैं इस क्षेत्र से जुड़ी अन्य बातों के बारे में….

रेडियो जॉकी क्या है?

रेडियो जॉकी अर्थात् आरजे, यह वर्तमान में युवाओं के बीच काफी पॉपुलर कोर्स है। जिसे करने के बाद आप भी आरजे बनकर रेडियो में काम कर सकते हैं। हालांकि अपने आरंभिक दौर में रेडियो का प्रयोग केवल लोक कार्यक्रमों, गीतों और समाचारों आदि को सुनने के लिए किया जाता था। 

जैसे-जैसे समय बदला, वैसे वैसे रेडियो की कार्यशैली में भी परिवर्तन आ गया। बतौर आरजे आज आपका काम केवल रेडियो के शो होस्ट करना ही नहीं होता है, बल्कि आप लोगों को अलग अलग  क्षेत्र की जानकारी देकर एक पत्रकार की भी भूमिका निभाते हैं। साथ ही आपको रेडियो विज्ञापन, ब्रॉडकास्टिंग, प्रोडक्शन, लेखन,  और स्टोरी प्रेजेंटर का कार्य भी करना पड़ता है। 

जिसके लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए। साथ ही आपके पास मनोरंजन की कला भी होनी चाहिए। तभी आप इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

आरजे बनने के लिए आवश्यक योग्यता

रेडियो जॉकी कैसे बने में आगे पढिए आवश्यक कौशल और योग्यता के बारे में … आरजे बनने के लिए सबसे जरूरी है आपका रचनात्मक होना। अर्थात् यदि आप अपने शो को शानदार तरीके से अपने श्रोताओं के मध्य रखेंगे, तभी आप एक सफल आरजे बन सकेंगे।

दूसरा, आपको लोगों से बातचीत करना आना चाहिए। आपमें तर्क करने और रखने की क्षमता होनी चाहिए । सामने वाले की बात गंभीरता से सुनने का गुण भी अवश्य होना चाहिए। 

आरजे बनकर आपको केवल बोलना ही नहीं होता है, बल्कि आपके लिखने की शैली से भी यहां आपकी रचनात्मकता का पता लगता है। आरजे का मुख्य काम अपने शो को दिलचस्प बनाना होता है। ऐसे में यदि आप किसी भी बात को मजेदार तरीके से अपने श्रोताओं को सुना सकते हैं, तो इससे बेहतर गुण आरजे में कोई दूसरा हो ही  नहीं हो सकता ! 

एक आरजे के तौर पर आपको क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के प्रति भी जागरूक रहना पड़ता है। साथ ही अधिक से अधिक लोगों को अपने शो से जोड़ने के लिए आपकी क्षेत्रीय भाषा पर पकड़ होनी जरूरी है। तभी आप रेडियो के माध्यम से अनेक लोगों से जुड़कर अपने करियर और शो दोनों को ही नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते हैं।

आरजे बनने के लिए प्रमुख कोर्स और परीक्षाएं

रेडियो जॉकी बनने के लिए ऐसा कोई निश्चित पाठ्यक्रम निर्धारित नहीं है । यहाँ आप 12वीं के बाद कुछ सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स करके अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं । एक रेडियो जॉकी बनने के लिए सबसे जरूरी है अच्छी आवाज के साथ शब्दों का अच्छा उच्चारण ! यदि आप इसमें महारथी हैं, तो फिर ये फील्ड आपका ही है । 

रेडियो जॉकी बनकर अपने करियर की शुरुआत करने के लिए आप 12वीं या स्नातक के बाद रेडियो जॉकी में डिग्री या डिप्लोमा ले सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो पत्रकारिता की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं। साथ ही 12वीं के बाद इन कोर्सेज में भी प्रवेश ले सकते हैं। जिनकी अवधि 6 महीने या एक साल से लेकर 3 साल तक होती है।

  • Diploma in radio programming and broadcast management
  • Diploma/degree in radio jockey and anchoring
  • Certificate course in radio jockey
  • Diploma in Radio production and radio jockey
  • UG & PG Diploma/degree in journalism and mass communication

रेडियो जॉकी बनने के लिए किए जाने वाले सबंधित कोर्स की फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकती है। हालंकि सरकारी कॉलेज से करने पर आपको यह निजी संस्थान की अपेक्षा थोड़ा सस्ता पड़ सकता है।

रेडियो जॉकी कोर्स करने के लिए प्रमुख कॉलेज

रेडियो जॉकी बनने के लिए आप आगे बताए गए कॉलेज से RJ-(Radio Jockey) बनने से संबंधित कोर्स कर सकते हैं । 

  • Indian institute of mass communication, Delhi
  • Jamia Millia Islamia, Delhi
  • Symbiosis institute of communication,Pune
  • Asian academy of film and television,Noida
  • Media and fame film institute of India, Mumbai
  • Makhan Lal Chaturvedi rastriya patrakarita vishvvidhlaya, bhopal
  • Radio City school of broadcasting, mumbai
  • Javier institute of communication, mumbai
  • Mudra institute of mass communication, ahmedabad
  • Centre for research in art of film and television, Delhi

इनके अतिरिक्त, आप अपनी सुविधानुसार किसी भी निजी या अन्य किसी सरकारी संस्थान से  भी रेडियो जॉकी का कोर्स कर सकते हैं।

आरजे बनकर करियर की संभावनाएं और सैलरी

रेडियो जॉकी बनकर आप किसी भी निजी या सार्वजनिक रेडियो स्टेशन जैसे – ऑल इंडिया रेडियो सहित अन्य एफएम चैनल- रेडियो मिर्ची, टाइम्स एफएम, विविध भारती, रेड एफएम, रेडियो सिटी, जागो मुंबई, आकाशवाणी आदि में कार्य कर सकते हैं। 

जहां आरजे (Radio Jockey) बनकर आप लाइव शो होस्ट कर सकते हैं या चर्चित लोगों के इंटरव्यू भी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप एंकरिंग, प्रोडक्शन और एडवरटाइजमेंट कंपनी से जुड़कर भी अपने आरजे के करियर की शुरुआत कर सकते हैं। 

एक रेडियो जॉकी को शो के हिसाब से वेतन की प्राप्ति होती है। हालंकि इस क्षेत्र में काम के निर्धारित घंटे नहीं होते, कम से कम शुरू में ! आपको देर रात भी शो होस्ट करना पड़ सकता है । आपको शुरुआत में 10 हजार से लेकर 15 हजार और अनुभव होने पर 30 से 40 हजार तक मिल सकता है। एक बार इस फील्ड में नाम हो जाए तो फिर कहना ही क्या फिर आप लाखों में कमा सकते हैं । 

इस प्रकार, रेडियो जॉकी-Radio Jockey बनने के लिए आपके पास क्रिएटिविटी,  सेंस ऑफ ह्यूमर, जनरल अवेयरनेस, कम्युनिकेशन स्किल्स, राइटिंग, वाइस ओवर, प्रेजेंटेशन आदि क्षमताएं होनी चाहिए। तभी आप एक सफल आरजे बन पाएंगे।


इति

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख रेडियो जॉकी कैसे बने पसंद आया होगा । इस पर अपने विचार अथवा संसोधन हेतु अपने सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें । लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करें क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

विचारक्रान्ति के लिए- अंशिका जौहरी

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!