Homeकरियर(Career)हिन्दी विषय में करियर | Career in Hindi

हिन्दी विषय में करियर | Career in Hindi

हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में प्रतिवर्ष सितंबर में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है । हिन्दी भारत की राजभाषा है जो कमोबेश देश के सभी हिस्सों में बोली जाती है । दुनिया में मंदारिन, स्पेनिश और इंग्लिश के बाद हिन्दी चौथी सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली लोकप्रिय भाषा है । चलिए आंकड़ों की बात फिर कभी … इस लेख में मूलतः हम बात करने वाले हैं हिन्दी विषय में करियर (Career in Hindi) के संबंध में । यदि आप को हिन्दी से लगाव है और आप हिन्दी के क्षेत्र में ही करियर बनाना चाहते हैं तो हिन्दी में करियर विषयक यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है । 

यदि आप भी हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान रखते हैं, तो यह आपके लिए रोजगार का बेहतर माध्यम बन सकती है। चलिए बिना समय गवाएं जानते है  कि कैसे हिंदी की पढ़ाई से संवारा जा सकता है अपना भविष्य?

हिंदी में भविष्य की संभावनाएं 

वर्तमान समय में हिंदी वैश्विक बाजार की भाषा के तौर पर पहचानी जाने लगी है। जिसके परिणामस्वरूप केवल भारतीय ही नहीं अपितु विदेशी लोग भी हिंदी सीखने के प्रति जागरूक दिख रहे हैं। यदि आप भी हिंदी भाषा में अच्छे से लिखना, बोलना और पढ़ना जानते है,  साथ ही आपको वैश्विक घटनाओं की अच्छी समझ है  तो आप हिंदी भाषा में रोजगार के विभिन्न अवसर तलाश सकते हैं। आगे हम हिन्दी के क्षेत्र में ऐसे ही अवसरों की बात कर रहें हैं । 

1. हिंदी पत्रकारिता (Hindi journalism)

भारत में हिंदी पत्रकारिता काफी प्रचलित है। जिस कारण हिंदी समाचार पत्र-पत्रिकाओं को पढ़ने वाले पाठकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में यदि आप समाज में घटित हो रही घटनाओं पर पैनी नजर रखते हैं। साथ ही आपकी हिंदी भाषा पर पकड़ मजबूत है। तो आप अवश्य ही पत्रकारिता के क्षेत्र में खुद को स्थापित कर सकते हैं। 

पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय/विश्वविद्यालय से हिंदी पत्रकारिता में  ग्रेजुएट अथवा मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करनी होगी ।  इस डिग्री  और कुछ प्रैक्टिकल ज्ञान के बाद आप टीवी, रेडियो, पत्र -पत्रिका अथवा ब्लॉग वेबसाइट में बतौर एंकर, एडिटर, प्रूफ रीडर या लेखक के रूप में कार्य कर सकते हैं। 

साथ ही हिंदी वाइस-ओवर आर्टिस्ट या रेडियो जॉकी बनकर भी आप हिंदी पत्रकारिता के क्षेत्र में रोजगार पा सकते हैं। एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए हिन्दी भाषा पर मजबूत पकड़ एवं बोलने व  लिखने की कला का प्रभावी होना अत्यंत आवश्यक है।

2. हिंदी अध्यापक (Hindi teacher)

हिंदी विषय के शिक्षकों की भी अन्य विषय के शिक्षकों की तरह काफी डिमांड होती है। ऐसे में यदि आपने हिंदी भाषा में स्नातक या परास्नातक किया है। तो आप किसी भी स्कूल में हिंदी अध्यापक के तौर पर पढ़ा सकते हैं। हालांकि सरकारी या अधिकांश स्कूलों में पढ़ाने के लिए आवेदक के पास बीएड/बीटीसी की डिग्री होना आवश्यक है।

इसके अलावा यदि आपने हिंदी विषय में पीएचडी कर रखी है, तो आप कॉलेज या उच्च शिक्षण संस्थानों में लेक्चरर भी  नियुक्त हो सकते हैं। हिंदी विषय से परास्नातक करने के बाद आप राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) भी दे सकते हैं। जिसके बाद आप हिंदी भाषा में शोध करके बतौर एक शोधकर्ता भी हिन्दी भाषा के प्रति अपनी समझ को विकसित कर सकते हैं और भाषा विज्ञान के क्षेत्र में भी अपने करियर को ऊंची उड़ान दे सकते हैं।

3. हिंदी अनुवादक (Hindi Translator)

हिंदी अनुवादक का कार्य अन्य भाषाओं को हिंदी में परिवर्तित करना होता है। जिसकी आवश्यकता राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही स्तर पर होती है। ऐसे में यदि आप हिंदी भाषा की अच्छी समझ रखते हैं तो हिंदी अनुवादक बनकर अपने करियर की बेहतरीन शुरुआत कर सकते हैं। 

वर्तमान समय में फिर चाहे वह राजनीति का क्षेत्र हो या अंतरराष्ट्रीय व्यापार का  प्रत्येक जगह विदेशी लोगों के साथ संपर्क साधा जा रहा है। ऐसे में हिंदी अनुवादक अथवा दुभाषिया द्वारा ही विदेशी संचार को सुगम बनाया गया है। जिसके माध्यम से अन्य किसी भाषा में कहे गए या भेजे गए संदेश को संदेश प्राप्तकर्ता तक उसकी  मातृभाषा हिंदी में पहुंचाया जाता है। 

इस प्रकार, आप हिंदी अनुवादक या दुभाषिया बनकर भी अपने हिंदी भाषा के ज्ञान का सदुपयोग करके लाभ कमा सकते हैं। इसके लिए आपको हिन्दी के साथ एक और अन्य विदेशी भाषा में समुचित ज्ञान प्राप्त करना पड़ेगा । 

4. राजभाषा अधिकारी (Language officer)

हिन्दी भाषा में करियर संबंधित इस लेख (career in hindi language) में यदि राजभाषा अधिकारी की चर्चा न करूं तो यह लेख अधूरा रह जाएगा ।

हिंदी जिसे संविधान द्वारा भारत देश की राजभाषा घोषित किया गया है। इसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न केन्द्रीय संस्थानों में राजभाषा अधिकारी की नियुक्ति की जाती है।  राजभाषा अधिकारी बनने के लिए संबंधित विभाग के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में भाग लेना होता है । 

राजभाषा अधिकारी के रूप में आपकी जिम्मेदारी होती है कि आप अपने कार्यालय अथवा विभाग में राजभाषा संबंधित विभिन्न नीतियों का सही से क्रियान्वयन करें एवं अपने कार्यालय में अधिक से अधिक काम हिन्दी में हो इसके लिए प्रयास करें ।

अपने कार्यालय में कार्य करने वाले विभिन्न कर्मचारियों का हिंदी प्रशिक्षण करवाना एवं हिंदी दिवस और हिंदी पखवाड़ा सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन करना भी राजभाषा अधिकारी  एक कार्यों में से एक होता है । 

5. हिन्दी में रोजगार के अन्य साधन

हिन्दी विषय में करियर संबंधित इस लेख-Career in Hindi में आगे बात करते हैं हिन्दी विषय की पढ़ाई के बाद भविष्य में उपलब्ध होने वाले रोजगार के कुछ प्रमुख साधनों के बारे में …

हिंदी टाइपिस्ट

उपरोक्त के अलावा भी आप हिंदी भाषा का इस्तेमाल करके कई सारे रोजगार के अवसर पा सकते हैं। आधुनिक कंप्यूटर/इंटरनेट के इस युग में अधिकतर कार्य ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। ऐसे में यदि आप हिंदी टाइपिंग करना जानते हैं, तब भी आप प्राइवेट या सरकारी विभागों में रोजगार पाकर अच्छा कमा सकते हैं।

हिंदी स्टेनोग्राफर

कई सरकारी विभागों में हिंदी स्टेनोग्राफर के पद पर लोगों की नियुक्ति की जाती है  जो कि कंप्यूटर के स्थान पर टाइपराइटर पर कार्य करते हैं। हिंदी स्टेनोग्राफी  का ज्ञान होने पर आप विभिन्न कार्यालयों में कार्य कर सकते हैं। 

भारत में आज भी कोर्ट कचहरी में हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए यदि आप एक वकील हैं, तो आपको हिंदी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। 

सिनेमा 

अपने शुरुआत से ही हिंदी सिनेमा उद्योग में  हिंदी के अच्छे जानकार लोगों की मांग बनी रही है ।  एक अभिनेता या अभिनेत्री बनने के लिए भी भाषा पर पकड़ होना बहुत जरूरी होता है ।

इसके अतिरिक्त सिनेमा के अन्य सहयोगी विधाओं जैसे स्क्रिप्ट राइटिंग वॉइस ओवर, डायलॉग राइटिंग के अतिरिक्त एक गीतकार के रूप में भी अपना करियर बना सकते है । हिंदी सिनेमा में काम  मिलना ही अपने आप में  प्रसिद्धि की गारंटी होती है

प्रकाशन

कई सारे प्रकाशन कंपनियों   को ऐसे व्यक्तियों की आवश्यकता होती है, जो किताबों को छपने से पहले उसमें प्रूफ रीडिंग और एडिटिंग का काम कर सकें। यदि आपकी हिंदी भाषा और व्याकरण पर अच्छी पकड़ है तो आप प्रकाशन के क्षेत्र में भी अपने करियर को नई ऊंचाई  दे सकते हैं । 

अन्य 

आज इंटरनेट के इस दौर में हिंदी भाषी लोगों का बाजार काफी बढ़ रहा है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक अपने प्रोडक्ट को पहुचाने के लिए ऐसी भाषा में अपने उत्पाद का विज्ञापन जरूरी है जो लोगों को आसानी से समझ में आ सकें ।

जिसके चलते अधिकतर अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भारत में अपने व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से हिंदी विज्ञापन, कंटेंट और वेबसाइट की ओर कदम बढ़ा रहीं हैं। इसलिए यदि आप हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान रखते हैं, तो आने वाले समय में इस क्षेत्र में आपको करियर की अच्छी संभावनाएं देखने को मिल सकती हैं।

इसके अतिरिक्त विचारक्रान्ति(vicharkranti.com) जैसी अन्य सैकड़ों ब्लॉग वेबसाईट भी उपलब्ध हैं जिनके लिए लिख कर भी आप थोड़े बहुत आमदनी कर ही सकते हैं ।

हिंदी के प्रमुख संस्थान

हिन्दी में करियर-career in hindi में आगे जानिए देश में हिन्दी से संबंधित कुछ प्रमुख संस्थानों के बारे में । यहां हम आपको कुछ प्रसिद्ध भारतीय शिक्षण संस्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां से अध्ययन करके आप इस भाषा में दक्षता प्राप्त कर सकते हैं एवं स्नातक और परास्नातक की  डिग्री के साथ आगे अपने भविष्य के लिए नए करियर विकल्पों की तलाश कर सकते हैं । 

  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, बनारस
  • माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल 
  • दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
  • अंतराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा (महाराष्ट्र)
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • आंध्र विश्वविद्यालय, विशाखापट्टनम
  • दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा, चेन्नई 
  • अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय, भोपाल
  • उच्चतर शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, चेन्नई

उपरोक्त कॉलेज या विश्वविद्यालयों में निर्धारित शुल्क देकर आप हिंदी भाषा के विभिन्न कोर्स कर सकते हैं ।  इसके अतिरिक्त दक्षिण भारत के कुछेक हिस्सों में हिन्दी प्रचारिणी सभा के द्वारा भी आप हिन्दी सीख सकते हैं । 

हिंदी भाषा में कोर्स और उनका पाठ्यक्रम

यदि आप हिन्दी भाषा में करियर(career in hindi) बनाना चाहते हैं सबसे पहले आपको अच्छे संस्थानों से हिन्दी की पढ़ाई करनी पड़ेगी । हिन्दी भाषा का अध्ययन करने के लिए आपको 12वीं के बाद आगे बताए कोर्सेज में प्रवेश लेना होता है।

हालांकि उत्तर भारत के अधिकतर विद्यार्थी प्रथम कक्षा से लेकर 12वीं तक हिंदी का अध्ययन करते ही हैं, लेकिन हम यहां उनकी बात कर रहे हैं जो हिंदी भाषा को लेकर करियर की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हिन्दी के कुछ प्रमुख कोर्स जिसे करने के बाद आप इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं का उल्लेख आगे किया गया है-

  • बीए इन हिंदी
  • एमए इन हिंदी
  • हिंदी लेखन/अनुवाद में डिप्लोमा
  • हिंदी भाषा में डिप्लोमा

मान्यताप्राप्त संस्थानों से इन उपाधियों की प्राप्ति के साथ ही आप के लिए हिन्दी के क्षेत्र में भविष्य की संभावनाओ के द्वार खुल जाता है । जहां आप अपनी योग्यता के आधार पर अपनी सफलता की नई कहानी लिख सकते हैं । 

हिंदी भाषा में करियर एवं सैलरी 

हिन्दी की सेवा एवं हिन्दी में काम करते हुए आप कुछ हजार से लेकर महीने का लाखों रुपये कमा सकते हैं । जैसे एक लेखक के तौर पर आप महीने का 10 हजार से लेकर 50 हजार तक कमा सकते हैं। जबकि किसी सरकारी संस्थान के साथ जुड़कर आप महीने में 50 हजार से ज्यादा भी कमा सकते हैं। अध्यापन कार्य की तो बात ही कुछ और है …!

वहीं हिंदी टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर की मासिक सैलरी लगभग 20 हजार से अधिक की होती है जिसमें अनुभव और वरीयता के आधार पर वृद्धि होती है । यहां भी अन्य क्षेत्रों की तरह अनुभव और कार्य की स्पष्टता के आधार पर करियर में उन्नति  मिलती है। इसलिए अगर आप भी हिंदी भाषा की बेहतर समझ रखते है, हिन्दी से आपको प्रेम है तो आप इसमें भविष्य के लिए बेहतर विकल्प खोज सकते हैं।


इति

आशा करते हैं कि प्रस्तुत करियर लेख हिन्दी विषय में करियर (Career in Hindi) आपको उपयोगी और ज्ञानवर्धक लगा होगा । लेख को और अधिक उपयोगी बनने हेतु आवश्यक संसोधन के लिए अपने सुझाव अथवा लेख पर अपने किसी भी विचार को नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखिए ।

ऐसे ही अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमें ( vichar kranti.com )फॉलो(follow) करिए । इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!