Homeसामान्य ज्ञाननंबर फ्री में घर बैठे -केनरा बैंक का बैलेंस चेक करने के...

नंबर फ्री में घर बैठे -केनरा बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए

सभी तक बैंकिंग सुविधा को पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने कई सारे कार्य किए हैं और अभी भी सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है । ऐसे में हरेक आम और खास व्यक्ति के पास आज प्रायः एक बैंक खाता तो है ही ! इस पोस्ट में हमारा प्रयास है कि आम लोग जिनको इंटरनेट और मोबाईल बैंकिंग की समझ उतनी ज्यादा नहीं है , उन तक Canara Bank की Mobile Banking सेवा तथा –केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर से संबंधित कुछ जानकारियों को पूरी प्रामाणिकता से पहुंचाया जाए । 

मित्र इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आप जान पाएंगे कि Canara bank balance check करने की सुविधा ( SMS या  Missed Call ) का सही से उपयोग करते हुए अपने खाते में जमा धन राशि के बारे में कैसे जानकारी प्राप्त किया जा सकता है ?

केनरा बैंक

canara बैंक भारत का एक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है ।  केनरा बैंक अपने सभी ग्राहकों ( यानी जिन का अकाउंट canara bank में है ) को missed call करके बैलेंस चेक करने की सुविधा देती है ।  

फिलहाल जब भी आपको अपने बैंक खाते का बैलेंस पता करना होता है ,तो आप अपना पास बुक लेकर बैंक जाते हैं और अपने बैंक पास-बुक में एंट्री करा कर, पता करते हैं कि आपके अकाउंट में कितनी धनराशि अभी है ।  या फिर आपको एटीएम में जाना पड़ता है, वहां से आप पता करते हैं कि आपके अकाउंट में कितना बैलेंस है । ऐसे में प्रायः आपका समय भी बर्बाद होता है । 

अगर आपने अभी तक बैलेंस चेक की सुविधा के लिए रजिस्टर नहीं किया है तो आज ही अपने ब्रांच में जाए ।

मिस्ड कॉल  के द्वारा अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर कराना होगा । जैसे ही आपका  मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ रजिस्टर हो जाता है ,आप missed call के द्वारा अपना बैंक खाते का अकाउंट बैलेंस पता कर सकते हैं । 

मोबाईल नंबर बैंक में रजिस्टर करने से न केवल आप अपने खाते  का बैलेंस पता कर सकते हैं बल्कि अगर आपके खाते में कोई लेन देन होगा, तो इसकी भी जानकारी आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा आती रहेगी । 

इसके अलावा आप ऑनलाइन पेमेंट और डिजिटल शॉपिंग सहित अन्य सुविधाओं का भी समय पर उपयोग कर पाएंगे । 

केनरा बैंक बैलेंस चेक टोल फ्री नंबर तथा अन्य सुविधाएं

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि अगर आपको कैनरा बैंक में मौजूद अपने खाते का बैलेंस पता करना है,  वो भी आप जब चाहें तब , तो आपको अपने मोबाईल नंबर को बैंक में जाकर अपने खाते के साथ रजिस्टर करवाना होगा । उसके बाद आगे बताए गए तरीकों से आप खाते का balance जान सकते हैं ।

Canara Bank ka Balance Kaise Check Kare

मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाने के बाद आपको अपने खाते का बैलन्स जानने के लिए सिर्फ एक कॉल करनी है ,canara बैंक द्वारा उपलब्ध करवाए गए टोल फ्री नंबर पर, जो इस पैराग्राफ के बाद दिया गया है । इस नंबर पर डायल करने के पश्चात कुछ ही सेकंड में आपका फोन स्वतः कट जाएगा । लेकिन खुशखबरी यह है कि इसमें आपका एक भी पैसा नहीं कटने वाला है और अगले ही पल SMS से आपको मनचाही जानकारी मिल जाएगी !  

बैलन्स जानने के लिए कैनरा बैंक का टोल फ्री नंबर है > 0-9015-483-483

09015483483

लेकिन ध्यान रखना है कि इस सुविधा का लाभ आप तभी उठा पाएंगे, जब आपका मोबाईल नंबर आपके खाते के साथ जुड़ा हुआ हो । आप अपने बैंक की शाखा में जाकर अपना मोबाईल नंबर जुड़वा सकते हैं । 

मिनी स्टेटमेंट की जानकारी :

मिनी स्टेटमेंट में आप अमूमन सबसे अंतिम 5 लेनदेन के बारे में जान पाते हैं । कैनरा बैंक आपको आपका मिनी स्टेटमेंट भी भेज देती है , यदि आप जानना चाहते हैं अपने सबसे निकटवर्ती लेनदेन के बारे में तो  । 

इसके लिए भी बैंक ने एक टोल फ्री नंबर उपलब्ध करवाया है, जिस पर मिस कॉल करने से आपका फोन संपर्क  2 से 3 सेकंड में टूट जाएगा । यानि आपका कॉल तो 2 से 3 सेकंड में डिस्कनेक्ट हो जाएगा । लेकिन आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आपको अंतिम 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी मिल जाएगी । मिस कॉल द्वारा अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट आपको मिल जाएगा ।  

Mini Statement के लिए दिया गया नंबर है – 09015734734

खाते में जमा धनराशि की जानकारी SMS के द्वारा : 

यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आप SMS के द्वारा भी अपने बैंक खाते में जमा धनराशि के बारे में पता कर सकते हैं । इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में BAL (अकाउंट नंबर के अंतिम चार अंक) लिख कर 09289292892 पर भेज देना है ।  इसके बाद आपको एक मैसेज आएगा, जिसमें आपको अपने अकाउंट बैलेंस के बारे में जानकारी दी जाएगी । 

यह एक निशुल्क सेवा है जिसका उपयोग आप 24*7 कर सकते हैं ।

मोबाइल बैंकिंग app के द्वारा :

आप मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी अपने खाते की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से CANDI – Mobile Banking App ! डाउनलोड करना होगा  । 

याद रखें इस App को कृपया उसी मोबाईल में डाउनलोड तथा इंस्टॉल करें जिसमें आपका रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर का सिम कार्ड लगा हुआ है ।  इससे आप सत्यापन में होने वाली दिक्कतों से बच जाएंगे । 

इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा । इस App में लॉग इन करने के बाद आप आसानी से अपने खाते की राशि जान सकते हैं ।

मोबाइल बैंकिंग के जरिए ना केवल आप अपना बैलेंस जान सकते हैं बल्कि आप अपने बिलों का भुगतान ,क्रेडिट कार्ड का भुगतान भी कर सकते हैं , साथ ही पैसे भी किसी और के अकाउंट में भेज सकते हैं ।  

यूएसएसडी(USSD) CODE  के द्वारा:

आप यूएसएसडी कोड के द्वारा भी केनरा बैंक के अपने खाते का बैलेंस पता कर सकते हैं । इस सुविधा का लाभ उठाने के  लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से   *99*46#    इस कोड को मिलाएँ । उसके  बाद दिए गए विकल्पों में से बैलेंस चेक या बैलेंस इंक्वायरी के विकल्प को चुन कर, अपने खाते की बची हुई राशि की जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं । 

लेकिन हमारी सलाह यही होगी कि इस सुविधा का उपयोग न ही करे इसके बदलें में missed call सेवा का लाभ उठाएं । बैंकिंग में किसी भी प्रकार की दिक्कत या कोई शंका होने पर केनरा बैंक के हेल्पलाइन 1800-425-0018 पर यथा शीघ्र संपर्क करें ।

केनरा बैंक हेल्पलाइन : – 1800-425-0018

———————x x ———————-

अपनी बात

मुझे उम्मीद है कि केनरा बैंक की सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए , इस पोस्ट से आपको जानकारी और सहायता भी मिली होगी । यदि आपके मन में केनरा बैंक से जुड़ा कोई जिज्ञासा या प्रश्न है, तो कृपया उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखे। हम यथासंभव आपके प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे । 

आने वाले दिनों में हम बैंकिंग सेवाओं के उपयोग से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ सांझा करने वाले हैं, जिसमें हमारा उदेश्य है कि आम आदमी जिसे डिजिटल दुनिया की उतनी जानकारी नहीं है को इन वित्तीय सेवाओं के बारे में थोड़ा जागरूक किया जाय !

जिससे भोले-भाले लोग अपनी मेहनत की कमाई को साइबर अपराधियों से सुरक्षित रख पाएं । जैसे जैसे अर्थव्यवस्था डिजिटल होता जा रहा है फोन और कंप्युटर इंटरनेट के द्वारा होने वाले अपराध भी बहुत अधिक बढ़ गए हैं । अभी कुछ दिन पहले हमने निर्णय किया है, कि भले ही यह हमारे ब्लॉग का विषय नहीं है, तो भी, हम आने वाले दिनों में लगातार इस पर लिखेंगे और आम जन की जागरूकता के लिए कार्य करेंगे ।

हमारे इस प्रयास से यदि हमारे किसी एक पाठक को भी लाभ हुआ तो भी हम अपने द्वारा किए गए परिश्रम और प्रयास को सफल मानेंगे । बाकी यदि इस मुहिम में आप हमारा साथ किसी भी प्रकार से दे सकते हैं – चाहे प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध करवा के हो , या इस विषय पर विचारक्रांति पर लिख कर या इस पोस्ट के शेयर कर के, तो आपका स्वागत है और सहयोग हेतु अनुरोध भी ।

अंत में मित्र आपसे पुनः एक बार ये निवेदन  करते हुए अपनी बात खत्म करता हूँ कि यदि आपने अपने फोन नंबर को खाते के साथ नहीं जोड़ा है तो यथाशीघ्र अपने बैंक में जाएँ तथा अपना फोन नंबर जोड़ें । 

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख  केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर  आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणी नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

संदर्भ (Reference)

kundan
कुंदन भारत के एक उच्च तकनीकी संस्थान में अध्ययनरत हैं । इन्हें ,टेक्नोलॉजी और फायनेंसिल चीजों के बारे में जानकारियां जुटाना और उन्हें लोगों के साथ सांझा करना अच्छा लगता है । हमारे आग्रह को स्वीकार करते हुए इन्होंने वित संबंधी विषयों पर विचारक्रांति टीम के साथ जुड़ कर, लिखने का निमंत्रण स्वीकार किया है ।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!