Home सामान्य ज्ञान भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में

भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में

2020 के भारत में कुल कितने राज्य हैं यही इस लेख का मुख्य विषय है । इसे पूरा पढ़ने के उपरांत आप राज्य और उनकी राजधानियों के नाम, केंद्रशासित प्रदेशों के नाम तथा राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों से संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों को जान पाएंगे । जो संभवतया विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में आपके लिए कुछ प्रश्नों के उतर देने को आसान बनाएगा ।

भारत जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा और क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनियां का सातवाँ बड़ा देश है । किसी भी देश में निवास करने वाले नागरिकों की सुरक्षा स्वास्थ्य और शिक्षा की उत्कृष्ट उपलब्धता को सुनिश्चित करना ही वहाँ की सत्ता का एक केन्द्रीय लक्ष्य होता है । अपने अधीनस्थ भूखंड में निवास करने वाले नागरिकों की शिक्षा स्वास्थ्य और सुरक्षा तथा सांस्कृतिक विरासत के अक्षुण्णता को सुनिश्चित करने हेतु किसी देश को राज्य की ईकाइयों में बांटा जाता है ।

भारत एक संघीय गणराज्य है यानि भारत राज्यों का एक संघ है । सुचारु शासन संचालन हेतु राज्य को पुनः जिला प्रखण्ड/तहसील तथा पंचायत के स्तर पर बांट कर शासन-प्रशासन की व्यवस्था संचालित की जाती है । वर्तमान में जम्मू कश्मीर की राज्य के रूप में मान्यता समाप्त होते ही भारत में राज्यों की कुल संख्या 29 से घटकर 28 तथा केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गयी

भारत में कुल कितने राज्य हैं

AD

अभी भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के द्वारा जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया गया था । उसके पहले भारत में राज्यों की कुल संख्या जैसा कि हमने ऊपर बताया है 29 और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 7 थी जो आज क्रमशः 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं ।

हमने आपके लिए पूर्वोतर से प्रारंभ करके नीचे दक्षिण भारत तक के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची क्रमशः उनके राजधानियों के साथ प्रस्तुत की है ।

क्रम संख्या राज्य राजधानी
01 अरुणाचल प्रदेशईटनगर
02 असमदिसपुर
03नागालैंडकोहिमा
04मणिपुरइम्फाल
05मिजोरमआइजोल
06त्रिपुरा अगरतला
07मेघालय शिलांग
08सिक्किम गंगटोक
09पश्चिम बंगाल कलकता
10बिहार पटना
11उत्तरप्रदेश लखनऊ
12उतराखंड देहरादून
13हिमाचल प्रदेश शिमला
14 पंजाब चंडीगढ़
15 हरियाणा चंडीगढ़
16राजस्थान जयपुर
17मध्यप्रदेश भोपाल
18 छतीसगढ़ रायपुर
19उड़ीसा भुवनेश्वर
20झारखंड रांची
21 गुजरात गांधीनगर
22 महाराष्ट्र मुंबई
23 गोवा पणजी
24आंध्रप्रदेश अमरावती
25तेलंगाना हैदराबाद
26कर्नाटक बेंगलुरू
27 केरल तिरुअनंतपुरम
28 तमिलनाडु चेन्नई
list of Indian states
भारत में कुल कितने राज्य हैं,
image credit: survey of india

कैसे बने केंद्रशासित प्रदेश

आईये भारत में कुल कितने राज्य और कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं को जानने के क्रम में थोड़ा जान लेते हैं केंद्रशासित प्रदेश बनाने के पीछे की कहानी को भी । आज जो केंद्र शासित प्रदेश हैं, वो भारत की आजादी के समय या तो भारत के अंग नहीं थे या फिर इतने छोटे थे कि उनको राज्य बनाना उचित नहीं था ।

फिर जब राज्य पुनर्गठन आयोग की स्थापना 1956 में हुई तो उस समय कुछ ऐसे क्षेत्र जो प्रशासनिक और राजनीतिक रूप से बहुत अस्थिर थे या आर्थिक दृष्टि से उसका एक राज्य के रूप में संचालन संभव नहीं था । ऐसे क्षेत्रों को केंद्रशासित प्रदेश (union territory ) बना दिया गया ।

केंद्र शासित प्रदेशों में effective governance के लिए इसे(केंद्रशासित प्रदेशों को) छोटे-छोटे प्रशासनिक ईकाइयों में बांटा जाता है। जिसमें कुशल प्रशासनिक संचालन हेतु ग्राम पंचायत सबसे छोटी ईकाई होती है ,जिसके पास कुछ गांव के नियंत्रण होते हैं । प्रत्येक यूनियन टेरिटोरी में अलग-अलग प्रशासनिक प्रमुख होते हैं जिन्हें लेफ्टिनेंट गवर्नर कहा जाता है ।

विज्ञापन

आपके लिए कुछ अन्य आर्टिकल :-

केंद्रशासित प्रदेशों के नाम

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश में शामिल होते ही केंद्रशासित प्रदेश की संख्या 7 से बढ़ कर 9 हो गई नीचे उसकी सूची दी गई है ।

क्रम संख्या केंद्र शासित प्रदेश का नाम
01दादरा और नगर हवेली
02दमन दीव
03लक्ष द्वीप
04पुदुचेरी
05अंडमान निकोबार
06चंडीगढ़
07 दिल्ली
08जम्मू कश्मीर
09लद्दाख
union territories of India

क्षेत्रफल के अनुसार भारत के 10 बड़े राज्य

इस लेख ( भारत में कुल कितने राज्य हैं ) में हमने आपके लिए क्षेत्रफल के अनुसार भारत के टॉप 10 राज्य की सूची भी आपके लिए उपलब्ध कारवाई है । भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है जबकि क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा राज्य गोवा है । नीचे प्रस्तुत है क्षेत्रफल की दृष्टि से 10 बड़े राज्यों की सूची संबंधित राज्यों के क्षेत्रफल के साथ :-

क्रम संख्या राज्य का नाम क्षेत्रफल (वर्ग किलोमीटर में )राजधानी
01 राजस्थान 342,239 जयपुर
02 मध्यप्रदेश 308,252 भोपाल
03महाराष्ट्र 307,713मुंबई
04उत्तरप्रदेश 236,286लखनऊ
05गुजरात 196,244गांधीनगर
06कर्नाटक 191,791बेंगलुरू
07आंध्रप्रदेश 191,791अमरावती
08उड़ीसा 155,707भुवनेश्वर
09छतीसगढ़ 136,034रायपुर
10तमिलनाडु 130,058चेन्नई

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख भारत में कुल कितने राज्य हैं (bharat mein kitne rajya hain) आपको पसंद आया होगा ,त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करें क्योंकि Sharing is Caring !

विज्ञापन

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन :यदि आप भी हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करवाना चाहते हैं, तो लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर। हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी...

कौन है दुनियां का सबसे अमीर आदमी -2020 में

चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में कि - 2020 में कौन...

भगत सिंह के 21 क्रांतिकारी विचार-Bhagat Singh Quotes Hindi

इस पोस्ट(bhagat singh quotes) को हमने समर्पित किया है महान क्रांतिकारी...

EWS in Hindi-पढ़िए EWS से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर

इस आर्टिकल(ews in hindi) को पूरा पढ़ने के उपरांत आप ईडब्ल्यूएस...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!