Homeसामान्य ज्ञानभारत में कुल कितने राज्य हैं 2022 में

भारत में कुल कितने राज्य हैं 2022 में

ad-

2022 के भारत में कुल कितने राज्य हैंBharat me kitne rajy hain यही इस लेख का मुख्य विषय है । इसे पूरा पढ़ने के उपरांत आप राज्य और उनकी राजधानियों के नाम, केंद्रशासित प्रदेशों के नाम तथा राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों से संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उतर को भी जान पाएंगे । जो संभवतया विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में आपके लिए कुछ मददगार जरूर होगा ।

भारत जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा और क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनियां का सातवाँ बड़ा देश है । किसी भी देश में निवास करने वाले नागरिकों की सुरक्षा स्वास्थ्य और शिक्षा की उत्कृष्ट उपलब्धता को सुनिश्चित करना ही वहाँ की सत्ता का एक केन्द्रीय लक्ष्य होता है ।

Advertisements

अपने अधीनस्थ भूखंड में निवास करने वाले नागरिकों की शिक्षा,स्वास्थ्य,सुरक्षा और सांस्कृतिक विरासत की अक्षुण्णता को सुनिश्चित करने हेतु किसी देश को राज्य की ईकाइयों में बांटा जाता है ।

भारत एक संघीय गणराज्य है यानि भारत राज्यों का एक संघ है । सुचारु शासन संचालन हेतु राज्य को पुनः जिला प्रखण्ड/तहसील तथा पंचायत के स्तर पर बांट कर शासन-प्रशासन की व्यवस्था को संचालित किया जाता है ।

वर्तमान में जम्मू कश्मीर की राज्य के रूप में मान्यता समाप्त होते ही भारत में राज्यों की कुल संख्या 29 से घटकर 28 तथा केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गयी

भारत में कुल कितने राज्य हैंbharat me kitne rajya hai 2022

अभी भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के द्वारा जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया गया था ।

उसके पहले भारत में राज्यों की कुल संख्या जैसा कि हमने ऊपर बताया है 29 और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 7 थी जो आज क्रमशः 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं ।

हमने आपके लिए पूर्वोतर से प्रारंभ करके नीचे दक्षिण भारत तक के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची क्रमशः उनके राजधानियों के साथ प्रस्तुत की है ।

क्रम संख्या राज्य राजधानी
01 अरुणाचल प्रदेशईटनगर
02 असमदिसपुर
03नागालैंडकोहिमा
04मणिपुरइम्फाल
05मिजोरमआइजोल
06त्रिपुरा अगरतला
07मेघालय शिलांग
08सिक्किम गंगटोक
09पश्चिम बंगाल कलकता
10बिहार पटना
11उत्तरप्रदेश लखनऊ
12उतराखंड देहरादून
13हिमाचल प्रदेश शिमला
14 पंजाब चंडीगढ़
15 हरियाणा चंडीगढ़
16राजस्थान जयपुर
17मध्यप्रदेश भोपाल
18 छतीसगढ़ रायपुर
19उड़ीसा भुवनेश्वर
20झारखंड रांची
21 गुजरात गांधीनगर
22 महाराष्ट्र मुंबई
23 गोवा पणजी
24आंध्रप्रदेश अमरावती
25तेलंगाना हैदराबाद
26कर्नाटक बेंगलुरू
27 केरल तिरुअनंतपुरम
28 तमिलनाडु चेन्नई
list of Indian states
भारत में कुल कितने राज्य हैं,
map of india

कैसे बने केंद्रशासित प्रदेश

आईये भारत में कुल कितने राज्य और कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं (bharat me kitne rajya hai) को जानने के क्रम में थोड़ा जान लेते हैं केंद्रशासित प्रदेश बनाने के पीछे की कहानी को भी ।

आज जो केंद्र शासित प्रदेश हैं, वो भारत की आजादी के समय या तो भारत के अंग नहीं थे या फिर इतने छोटे थे कि उनको राज्य बनाना उचित नहीं था ।

Advertisements

फिर जब राज्य पुनर्गठन आयोग की स्थापना 1956 में हुई तो उस समय कुछ ऐसे क्षेत्र जो प्रशासनिक और राजनीतिक रूप से बहुत अस्थिर थे या आर्थिक दृष्टि से उसका एक राज्य के रूप में संचालन संभव नहीं था ।

ऐसे क्षेत्रों को केंद्रशासित प्रदेश (union territory ) बना दिया गया ।

केंद्र शासित प्रदेशों में effective governance के लिए इसे(केंद्रशासित प्रदेशों को) छोटे-छोटे प्रशासनिक ईकाइयों में बांटा जाता है।

जिसमें कुशल प्रशासनिक संचालन हेतु ग्राम पंचायत सबसे छोटी ईकाई होती है ,जिसके पास कुछ गांव के नियंत्रण होते हैं । प्रत्येक यूनियन टेरिटोरी में अलग-अलग प्रशासनिक प्रमुख होते हैं जिन्हें लेफ्टिनेंट गवर्नर कहा जाता है ।

आपके लिए कुछ अन्य आर्टिकल :-

केंद्रशासित प्रदेशों के नाम

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश में शामिल होते ही केंद्रशासित प्रदेश(union territory of india) की संख्या 7 से बढ़ कर 9 हो गई नीचे उसकी सूची (list of union territory of india)दी गई है ।

क्रम संख्या केंद्र शासित प्रदेश का नाम
01दादरा और नगर हवेली
02दमन दीव
03लक्ष द्वीप
04पुदुचेरी
05अंडमान निकोबार
06चंडीगढ़
07 दिल्ली
08जम्मू कश्मीर
09लद्दाख
union territories of India

क्षेत्रफल के अनुसार भारत के 10 बड़े राज्य

इस लेख ( भारत में कुल कितने राज्य हैं ) में हमने आपके लिए क्षेत्रफल के अनुसार भारत के टॉप 10 राज्य की सूची भी आपके लिए उपलब्ध कारवाई है ।

भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है जबकि क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा राज्य गोवा है । नीचे प्रस्तुत है क्षेत्रफल की दृष्टि से 10 बड़े राज्यों की सूची संबंधित राज्यों के क्षेत्रफल के साथ :-

क्रम संख्या राज्य का नाम क्षेत्रफल (वर्ग किलोमीटर में )राजधानी
01 राजस्थान 342,239 जयपुर
02 मध्यप्रदेश 308,252 भोपाल
03महाराष्ट्र 307,713मुंबई
04उत्तरप्रदेश 236,286लखनऊ
05गुजरात 196,244गांधीनगर
06कर्नाटक 191,791बेंगलुरू
07आंध्रप्रदेश 191,791अमरावती
08उड़ीसा 155,707भुवनेश्वर
09छतीसगढ़ 136,034रायपुर
10तमिलनाडु 130,058चेन्नई

FAQ- Bharat me kitne rajy hai

भारत में कुल कितने राज्य हैं ?

Ans:-इस समय भारत में कुल 28 राज्य हैं ? जिनके बारे में आप vicharkranti.com पर पढ़ सकते हैं ।

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं ?

Ans:-जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा समाप्त होते ही भारत में कुल 9 केंद्रशासित प्रदेश हो गए हैं ।

किस राज्य में केवल 2 जिले है ?

Ans:-गोवा राज्य में सिर्फ दो जिले आते हैं – #1 North goa #2. Sourth goa

भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर कौन है ?

Ans:-हमारे देश भारत में सर्वाधिक संख्या वाले शहर में प्रथम स्थान मुंबई का है। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है ।

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन है ?

Ans:- यहां हमें यह देखना पड़ेगा कि भारत का सबसे बड़ा राज्य किस आधार पर ?? क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बाद राज्य है राजस्थान एवं जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है ।

सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाला राज्य कौन है

Ans:- सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाला राज्य है बिहार। जनसंख्या घनत्व से मतलब प्रति वाली किलोमीटर में निवास करने वाली जनसंख्या से है ।

हमें पूरा विश्वास है कि हमारा यह लेख भारत में कुल कितने राज्य हैं (bharat mein kitne rajya hai) आपको पसंद आया होगा ,संसोधन हेतु सुझाव सहित इस लेख या vicharkranti blog के बारे में अपने विचार नीचे comment box में जरूर लिख भेजें ।

इस लेख को अपने अन्य विद्यार्थी मित्रों को, जिन्हें इससे कुछ भी फायदा हो सकता हो को शेयर कर दीजिए । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो !

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
Khushboo
Khushboo
मैं हूँ खुशबू ! 5 से अधिक वर्षों का कंटेन्ट लिखने का अनुभव है । सही और नई चीजों के बारे में लिखना अच्छा लगता है । इस साइट की एडमिन हूँ । कंटेन्ट प्लानिंग , डिजाइन और optimization को भी देखती हूँ । एक गृहणी के साथ एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ । Follow me @

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

2 COMMENTS

  1. मुझे बचपन से भारत के सभी राज्यों के नाम आते है पर किछ दिनों से दो-तिन राज्यों के नाम भूल गया था.

    • आपके लिए राज्यों से संबंधित यह पोस्ट उपयोगी साबित हुआ … यह जान कर हमें प्रसन्नता हुई ! विचारक्रान्ति परिवार की ओर से आपका धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..