Homeकरियर(Career)Block Development Officer (BDO ) बनने के लिए जानिए जरूरी बातें

Block Development Officer (BDO ) बनने के लिए जानिए जरूरी बातें

ad-

इस घोर प्रतिस्पर्धा दुनिया में जहां तीन बुलाया तेरह आया वाली बात बिलकुल सच है , एक ढंग की नौकरी भला कौन नहीं पाना चाहेगा । बिलकुल सही दोस्त , भारत के विशेष लोगों को यदि छोड़ दिया जाय (जिन्हें कल की चिंता करने की जरूरत नहीं है! ) तो शेष भारत का हरेक शख्स एक ढंग की नौकरी के लिए तरसता ही है । ये अलग बात है कि नौकरी मिल जाने की ये खुशी बहुत जल्दी ही उसके दिलों-दिमाग से निकल जाता है । खास कर जब वह सिस्टम का होकर सिस्टम के लिए काम करने लगता है । बहरहाल इस संक्षिप्त आर्टिकल- bdo officer kaise bane में हम आगे जानेंगे कि बीडीओ कैसे बना जा सकता है उसके लिए न्यूनतम योग्यता एवं चयन की प्रक्रिया क्या है ? उम्र सीमा एवं वेतनमान के बारे में भी बात करेंगे । 

बीडीओ को खंड विकास अधिकारी या प्रखंड विकास अधिकारी कहा जाता है । उसकी ज़िम्मेदारी होती है अपने विकास खंड में आने वाले क्षेत्र , गाँव और पंचायत में विकास के कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को ठीक ढंग से क्रियान्वित तथा देख रेख करना । 

Advertisements

कैसे बनेंगे बीडीओ-How to Become a Block Development Officer

इस पद पर नियुक्ति का ज़िम्मा विभिन्न राज्यों की प्रशासनिक सेवा आयोग संभालती है । विभिन्न राज्यों में UPSC की तर्ज पर ही पब्लिक सर्विस कमिशन बोर्ड का गठन किया गया है । बीडीओ बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता और अर्हताएँ निर्धारित की गईं हैं ।

इन मानदंडों पर खड़े उतारने वाला व्यक्ति ही बीडीओ बनने के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग ले सकता है । आगे हम सबसे पहले चयन प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे फिर शैक्षणिक योग्यता, उम्र सीमा, वेतन सहित मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में बात करेंगे ।

बीडीओ पद के लिए चयन प्रक्रिया 

bdo officer – पद पर नियुक्ति के लिए विभिन्न राज्यों की राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षाएँ आयोजित की जाती हैं । यह परीक्षा प्रायः 3 चरणों में होती है ।

  • प्रारंभिक परीक्षा ( Preliminary Examination ) 
  • मुख्य परीक्षा ( Main Examination ) तथा
  • साक्षात्कार ( Interview )

Prelims प्रथम स्तर की परीक्षा होती है । जिसे सफलता पूर्वक उतीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को अगले स्तर की परीक्षा (Main) के लिए बुलावा भेजा जाता है । फिर Main की परीक्षा में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार(Interview) के लिए बुलाया जाता है ।

तत्पश्चात अंतिम रूप से मेधा सूची(Merit List) प्रकाशित होती है । इस मेधा सूची में स्थान पाने वाले अभ्यर्थियों को उनके द्वारा प्राप्त रैंक के आधार पर राज्य प्रशासन में बीडीओ सहित अन्य पदों पर नियुक्त किया जाता है ।  

शैक्षणिक योग्यता

BDO बनने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता है-किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि । स्नातक न्यूनतम योग्यता है उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं ।

क्या क्या पढ़ना है ?

एक प्रखण्ड/ खंड विकास अधिकारी (bdo officer) बनने के लिए आपको जनरल स्टडीज के अंतर्गत भारत के राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था , नागरिक अधिकार और कर्तव्य सहित भारतीय इतिहास तथा राष्ट्रीय आंदोलन एवं अन्य विषयों को पढ़ना है जो कि हैं – 

  • भारत का राजनैतिक और सामाजिक भूगोल ।
  • जलवायु पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता जैसे प्रमुख मुद्दे । 
  • राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाओं को ।
  • इसके अलावा सामान्य मानसिक क्षमता की परीक्षा (common aptitude test) के लिए आप बाजार में उपलब्ध पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं ।
  • रीज़निंग में विश्लेषणात्मक और तार्किक प्रश्नों के हल करने का अभ्यास भी आवश्यक है ।

इसके साथ ही कक्षा 10 तक की सामान्य गणित , सामान्य हिन्दी और अँग्रेज़ी की भी जानकारी आवश्यक है । अपने आस-पास की गतिविधियों के बारे में स्पष्ट और बेबाक नज़रिया भी परोक्ष रूप से आपकी तैयारी में आपकी मदद करेगा ।

Advertisements

मुख्य परीक्षा में चार अनिवार्य विषय के अतिरिक्त 2 वैकल्पिक विषय भी होते हैं । मुख्य परीक्षा में मुख्यतः परीक्षार्थी की विश्लेषणात्मक योग्यता और विषय पर उसकी पकड़ को ही परखा जाता है । 

साक्षात्कार में अभ्यर्थियों की योग्यता और तर्क शक्ति का परीक्षण किया जाता है । उनके व्यक्तित्व को जांचा परखा जाता है । विभिन्न विषयों पर उनके नज़रिए को आँकने की कोशिश की जाती है । 

उम्र सीमा-Age Limit for BDO

इस पद पर चयन हेतु न्यूनतम उम्र सीमा है 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है ।आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में निर्धारित छूट मिलती है । ओबीसी को तीन वर्ष और एससी / एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष अथवा विभिन्न राज्यों द्वारा दिये गए नियमानुसार छूट मिलती है । 

वेतन मान एवं सुविधाएं 

bdo की salary-इस पद पर नियुक्ति पाने वाले को 9300 -34800 का वेतनमान दिया जाता है । इसके अलावा इस वेतन मान के अनुसार विभिन्न प्रकार के भत्ते और अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं । 

टिप्स –To be a Officer-BDO

जन सरोकारों से जुड़ाव के कारण यह अपने आप में एक सम्मानित पद बन जाता है । सम्मानित पद होने के कारण इस पद पर चयन हेतु प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है । इसलिए इस पद पर चयन होने की इच्छा रखने वाले युवा अभ्यर्थियों को तैयारी में कठोर परिश्रम के लिए तैयार रहना चाहिए ।

यदि संभव हो तो आप किसी कोचिंग संस्थान से कोर्स ले सकते हैं बाकी लक्ष्य को केन्द्रित करके किया गया स्वाध्याय भी आपकी सफलता में अहम भूमिका निभाता है । नियमित रूप से पत्र-पत्रिकाओं में आ रहे समसामयिक विषयों पर भी सरसरी नजर रखिए और साक्षात्कार के लिए अपने दोस्तों के बीच विविध विषयों पर गंभीर और तार्किक चर्चाओं में भाग लेकर खुद को इस प्रतियोगिता के लिए आप स्वयं को तैयार कर सकते हैं । 

***इति ***

उम्मीद है यह लेख जिसमें हमने बीडीओ ऑफिसर कैसे बने? (How to become a BDO Officer ) के संबंध में कुछ अत्यंत सामान्य जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश की है, आपको अच्छा लगा होगा । अपनी प्रतिक्रियाओं को नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजे । त्रुटि अथवा किसी भी अन्य प्रकार की टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
VicharKranti Editorial Team
VicharKranti Editorial Team
जरूरत भर की नई और सही सूचनाओं को आप तक पहुंचाना ही लक्ष्य है । विद्यार्थियों के लिए करियर और पढ़ाई लिखाई के अतिरिक्त प्रेरक content लिखने पर हमारा जोर है । हमारे लेखों पर अपने विचार comment box में लिखिए और विचारक्रान्ति परिवार का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल पर हमसे जुड़िये

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..