स्टांप पेपर,stamp-paper-in-hindi,satamp paper

स्टांप पेपर की पूरी जानकारी-Stamp Paper in Detail

Written by-Khushboo

Updated on-

स्टांप पेपर:- स्टाम्प पेपर एक foolscap  पेपर है जिस पर की रेवेन्यू स्टांप पहले से ही प्रिंटेड होते हैं, मुद्रित होते हैं । पूरे विश्व में स्टांप पेपर का उपयोग विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जैसे की लीज एग्रीमेंट, रिसिप्ट(Agreement receipt) न्यायिक दस्तावेज  यानी ऐसे तमाम डाक्यूमेंट्स जिसकी स्टांपिंग होनी जरूरी है के लिए सरकार द्वारा टैक्स वसूलने में उपयोग होता है ।

किसी भी सरकार के लिए धन उगाहने के लिए सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका है। जहां किसी भी दस्तावेज को कानूनी मान्यता प्रदान करने के लिए सरकार सरकारों  को हम कुछ पैसे अदा करते हैं।

कहां से प्राप्त कर सकते हैं

क्षेत्रीय कानून के अंतर्गत की गई व्यवस्था के आधार पर आप Non Judicial Stamp Paper को अपने जिले के ट्रेजरीऑफिस(Treasury Office ),रजिस्टर्ड स्टांप वेंडर(Registered Stamp Vendors),डॉक्यूमेंट राइटर(Document -Writer)या फ्रैंकिंग सेंटर(Franking centre ) के अलावा आप इसे स्टेशनरी शॉप(Stationery Shop), वकीलों के ऑफिस, रजिस्ट्रार ऑफिस(Registrar Office ) एवं अन्य लाइसेंसधारी व्यक्तियों अथवा फर्म(Firm) से प्राप्त कर सकते हैं ।

किसी भी अन्य देश की तरह भारत में भी इसका उद्देश्य मुख्य रूप से पहले तो सरकार के लिए कर की उगाही करना है और उसके बाद इसके माध्यम से किए गए लेन-देन को वैधता प्रदान करनी है।

स्टांप पेपर का इतिहास

इंटरनेट और ईमेल के आने से पहले और आज भी अगर आपने किसी को कोई चिट्ठी भेजी होगी ,कुछ सामान भेजा होगा तो देखा होगा कि आपको अपने चिट्ठी या रजिस्ट्री के ऊपर   डाक टिकट चिपकाना पड़ता है । यह आपके चिट्ठी आपके सामान को एक जगह से दूसरी जगह तक भेजने के एवज में आपके द्वारा सरकार को किया जाने वाला भुगतान है ।

स्टांप पेपर, मुख्य रूप से स्पेन का अविष्कार माना जाता है 1620 में इसे सर्वप्रथम नीदरलैंड में उपयोग में लाया गया और 16वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में यह फ्रांस और ब्रिटेन में काफी प्रचलन में आ गया ।

1765 ईस्वी के स्टांप एक्ट के अनुसार ब्रिटिश कॉलोनियों( जिसमें भारत भी था) में लंदन में छपे हुए और सत्यापित स्टांप पेपर के उपयोग को अनिवार्य कर दिया गया । बाद में अमेरिका के  स्वतंत्रता संग्राम की ज्वाला को भड़काने में इस बात की एक अहम भूमिका रही है … !

STAMP-PAPER की सिक्योरिटी

इसके ऊपरी हिस्से में जहां स्टांप छपता है, सिक्योरिटी के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं ताकि कोई इसे कॉपी कर सरकार को वित्तीय नुकसान  नहीं पहुंचा सके।अब्दुल करीम तेलगी का नाम’ आपने स्टाम्प पेपर घोटाले में जरूर सुना होगा ।  

जिसने ( अब्दुल करीम तेलगी ) भारत में बड़े पैमाने पर स्टांप पेपर घोटाला करके भारत सरकार को करोड़ों अरबों रुपए का चूना लगाया था ।

ऐसे Frauds फ्रॉड्स से, ऐसे ही घोटालों से बचने के लिए विभिन्न देशों में अब e-स्टांप पेपर यानि  इलेक्ट्रॉनिक स्टांप पेपर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । भारत में भी लगभग 18 से 19 राज्यों में e-स्टांप पेपर की व्यवस्था है ।

STAMP-PAPER का वर्गीकरण

इंडियन स्टांप एक्ट(Indian Stamp Act) के अनुसार स्टांप पेपर को दो भागों में बांटा गया है-

  1. Adhesive Stamp Paper  
  2. Impressed Stamp Paper

इन दोनों ही प्रकार के Stamps यानि कि (Adhesive & Impressed ) को हम उपयोग के आधार पर पर मुख्यतः दो भागों में बाँट सकतें हैं  पहला  Judicial Stamp Paper जिसका उपयोग न्यायालयों में विभिन्न प्रकार की फीस को चुकाने  में एवं अन्य कानूनी कार्य में होता है।

दूसरा नॉन-जुडिशल स्टांप पेपर(Non Judicial Stamp Paper) जिसका उपयोग संपत्ति के स्थानांतरण(Transfer of Property) कमर्शियल एग्रीमेंट(Commercial Agreement) पावर ऑफ अटॉर्नी (Power of Attorney) दस्तावेजों (Documents) के रजिस्ट्रेशन, लेन-देन , इंश्योरेंस पॉलिसी(Insurance Policy) ,संपत्ति का किराए पर लेन देन  वगैरह में होता है ।

भारत में स्टांप एक्ट 1899 के आधार पर नॉन-जुडिशल स्टांप पेपर की स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) तथा कोर्ट फीस एक्ट 1870 के आधार पर ज्यूडिशियल स्टांप पेपर की स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) का भुगतान किया जाता है ।

सामान्य रूप से हमारे उपयोग में आने वाला पेपर स्टांप पेपर Non Judicial Stamp Paper ही है। जिसका उपयोग हम अपने जीवन में विभिन्न लेन-देन को वैध(valid)  बनाने के लिए करते हैं ।

STAMP-PAPER की Expiry एवं वैधता

स्टांप पेपर के एक्सपायरी(Expiry) की कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है सुप्रीम कोर्ट ने एक जजमेंट में इंडियन स्टांप एक्ट 1899 को ध्यान में रखते हुए बताया है कि इसके एक्सपायरी की सीमा नहीं है । लेकिन कोई भी व्यक्ति जिसे निकट भविष्य में Stamp Paper की आवश्यकता नहीं है, और उसने Stamp Paper पर ले लिया , Stamp Paper जारी होने के दिन से 6 महीने के अंदर वह इसे अपने कलेक्ट्रेट में जमा कर इसके बदले में रिफंड प्राप्त कर सकता है।

यानि स्पष्ट रुप से कहें तो 6 महीने के बाद रिफंड नहीं मिलेगा । इसका मतलब यह नहीं कि Stamp Paper की Validity खत्म हो जाएगी… !

non-judicial-stamp-paper,स्टांप पेपर,stamp-paper

अगर एक Non-Judicial stamp paper को Execute कर दिया जाता है, संबंधित कार्य निष्पादन कर दिया जाता है, तो वह जीवन पर्यंत (life time) के लिए मान्य है। स्पष्ट रूप से कहें तो Invalid रद्द होने का कहीं जिक्र नहीं है … !

विभिन्न देशों के साथ भारत में भी e-स्टंपिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है । इसके अंतर्गत विभिन्न राज्यों में (लगभग 18 से 19 राज्यों में) स्टंपिंग  की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जहां विभिन्न डीनॉमिनेशन  के स्टांप पेपर को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं ।

Stamp Paper से जुड़े प्रश्न

क्या हम स्टांप पेपर के पीछे लिख सकते हैं ?

स्टांप पेपर के पिछले भाग को प्रायर स्टांप पेपर को जारी करने वाले के विवरण का उल्लेख करने के लिए उपयोग किया जाता है । यहां पर स्टांप विक्रेता का नाम जारी करने की तारीख आदि का उल्लेख किया जाता है । स्तन पेपर के पृष्ठ भाग पर वकील पर आया अपने हस्ताक्षर के अलावा और कुछ भी नहीं लिखता ।
स्टांप पेपर पर पाया एक तरफ ही लिखा जाता है लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2020 में माननीय उच्चतम न्यायालय ने A4 साइज के पेपर के दोनों तरफ मामलों को मुद्रित करने की लिखने की अनुमति दी है । इस प्रकार का निर्णय पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिया गया है ।

एक स्टांप पेपर का कार्य क्या है?

न्यायिक स्टांप पेपर का उपयोग न्यायालय में किसी भी फीस का भुगतान करने के लिए किया जाता है । वहीं गैर न्यायिक non-judicial स्टांप पेपर का उपयोग लेन देन अथवा विभिन्न प्रकार के भुगतान को कानूनी वैधता प्रदान करने के लिए किया जाता है ।

e-stamp paper क्या है

ई स्टैंप पेपर (e-Stamp Paper) सामान्य रूप से प्रचलित स्टांप पेपर जो कि कागज पर छपे होते हैं का ही एक डिजिटल संस्करण है । स्टांप पेपर को ऑनलाइन ट्रेजरी ऑफिस या फिर सरकार के द्वारा अधिकृत किए गए लाइसेंस्ड स्टांप वेंडर के जरिए प्रिंटआउट करके आम लोगों को दिया जाता है ।
e-Stamp Paper में आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी e-Stamp Paper को खरीद सकते हैं और उसके लिए उचित भुगतान भी ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं ।


लोग ये भी पढ़ रहें हैं:

उम्मीद है आलेख “Stamp Paper की पूरी जानकारी-Stamp Paper in Detail “पसंद आया होगा। अपने सलाह अथवा सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स  में लिखकर अपनी भावनाओं से हमको अवगत करवाइये। त्रुटियों के लिए  रचनात्मक कमेंट कीजिये । इस लेख को अपने दोस्तों के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कीजिये । पूरा पढ़ने के लिए आभार!


42 thoughts on “स्टांप पेपर की पूरी जानकारी-Stamp Paper in Detail”

  1. 3 वर्ष से कानूनी प्रक्रिया मे जाली (नकली) स्टाम्प एग्रीगेट चल रहा है। पुलिस कुछ भी नहीं कर रही है। सारे पुख्ता साक्ष्य पुलिस के पास है।जरिये इस्तगसा 156(3) मे एफ आई आर दर्ज करवाइ गईं थी। जिसमे न्यायालय आदेश 18.02.20 व 09.09.20 की अवज्ञा की जा रही है। जो की न्याय हित मे नहीं है।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

Related Posts