Home सामान्य ज्ञान स्टांप पेपर की पूरी जानकारी-Stamp Paper in Detail

स्टांप पेपर की पूरी जानकारी-Stamp Paper in Detail

 स्टांप पेपर की पूरी जानकारी 

स्टांप पेपर foolscap  पेपर है जिस पर की रेवेन्यू स्टांप पहले से ही प्रिंटेड होते हैं, मुद्रित होते हैं । पूरे विश्व में स्टांप पेपर का उपयोग विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जैसे की लीज एग्रीमेंट, रिसिप्ट(Agreement receipt) न्यायिक दस्तावेज  यानी ऐसे तमाम डाक्यूमेंट्स जिसकी स्टांपिंग होनी जरूरी है के लिए सरकार द्वारा टैक्स वसूलने में उपयोग होता है ।

किसी भी सरकार के लिए धन उगाहने के लिए सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका है। जहां किसी भी दस्तावेज को कानूनी मान्यता प्रदान करने के लिए सरकार सरकारों  को हम कुछ पैसे अदा करते हैं।

कहां से प्राप्त कर सकते हैं

क्षेत्रीय कानून के अंतर्गत की गई व्यवस्था के आधार पर आप Non Judicial Stamp Paper को अपने जिले के ट्रेजरीऑफिस(Treasury Office ),रजिस्टर्ड स्टांप वेंडर(Registered Stamp Vendors),डॉक्यूमेंट राइटर(Document -Writer)या फ्रैंकिंग सेंटर(Franking centre ) के अलावा आप इसे स्टेशनरी शॉप(Stationery Shop), वकीलों के ऑफिस, रजिस्ट्रार ऑफिस(Registrar Office ) एवं अन्य लाइसेंसधारी व्यक्तियों अथवा फर्म(Firm) से प्राप्त कर सकते हैं ।

AD

किसी भी अन्य देश की तरह भारत में भी इसका उद्देश्य मुख्य रूप से पहले तो सरकार के लिए कर की उगाही करना है और उसके बाद इसके माध्यम से किए गए लेन-देन को वैधता प्रदान करनी है।

स्टांप पेपर का इतिहास

इंटरनेट और ईमेल के आने से पहले और आज भी अगर आपने किसी को कोई चिट्ठी भेजी होगी ,कुछ सामान भेजा होगा तो देखा होगा कि आपको अपने चिट्ठी या रजिस्ट्री के ऊपर   डाक टिकट चिपकाना पड़ता है । यह आपके चिट्ठी आपके सामान को एक जगह से दूसरी जगह तक भेजने के एवज में आपके द्वारा सरकार को किया जाने वाला भुगतान है ।

स्टांप पेपर, मुख्य रूप से स्पेन का अविष्कार माना जाता है 1620 में इसे सर्वप्रथम नीदरलैंड में उपयोग में लाया गया और 16वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में यह फ्रांस और ब्रिटेन में काफी प्रचलन में आ गया । 1765 ईस्वी के स्टांप एक्ट के अनुसार ब्रिटिश कॉलोनियों( जिसमें भारत भी था) में लंदन में छपे हुए और सत्यापित स्टांप पेपर के उपयोग को अनिवार्य कर दिया गया । बाद में अमेरिका के  स्वतंत्रता संग्राम की ज्वाला को भड़काने में इस बात की एक अहम भूमिका रही है … !

STAMP-PAPER की सिक्योरिटी

इसके ऊपरी हिस्से में जहां स्टांप छपता है, सिक्योरिटी के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं ताकि कोई इसे कॉपी कर सरकार को वित्तीय नुकसान  नहीं पहुंचा सके।अब्दुल करीम तेलगी का नाम’ आपने स्टाम्प पेपर घोटाले में जरूर सुना होगा ।  जिसने ( अब्दुल करीम तेलगी ) भारत में बड़े पैमाने पर स्टांप पेपर घोटाला करके भारत सरकार को करोड़ों अरबों रुपए का चूना लगाया था ।

ऐसे Frauds फ्रॉड्स से, ऐसे ही घोटालों से बचने के लिए विभिन्न देशों में अब e-स्टांप पेपर यानि  इलेक्ट्रॉनिक स्टांप पेपर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । भारत में भी लगभग 18 से 19 राज्यों में e-स्टांप पेपर की व्यवस्था है ।

STAMP-PAPER का वर्गीकरण

विज्ञापन

इंडियन स्टांप एक्ट(Indian Stamp Act) के अनुसार स्टांप पेपर को दो भागों में बांटा गया है, पहला Adhesive Stamp Paper  और दूसरा Impressed Stamp Paper । इन दोनों ही प्रकार के Stamps यानि कि (Adhesive & Impressed ) को हम उपयोग के आधार पर पर मुख्यतः दो भागों में बाँट सकतें हैं  पहला  Judicial Stamp Paper जिसका उपयोग न्यायालयों में विभिन्न प्रकार की फीस को चुकाने  में एवं अन्य कानूनी कार्य में होता है।

दूसरा नॉन-जुडिशल स्टांप पेपर(Non Judicial Stamp Paper) जिसका उपयोग संपत्ति के स्थानांतरण(Transfer of Property) कमर्शियल एग्रीमेंट(Commercial Agreement) पावर ऑफ अटॉर्नी (Power of Attorney) दस्तावेजों (Documents) के रजिस्ट्रेशन, लेन-देन , इंश्योरेंस पॉलिसी(Insurance Policy) ,संपत्ति का किराए पर लेन देन  वगैरह में होता है ।

भारत में स्टांप एक्ट 1899 के आधार पर नॉन-जुडिशल स्टांप पेपर की स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) तथा कोर्ट फीस एक्ट 1870 के आधार पर ज्यूडिशियल स्टांप पेपर की स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) का भुगतान किया जाता है ।

सामान्य रूप से हमारे उपयोग में आने वाला पेपर स्टांप पेपर Non Judicial Stamp Paper ही है। जिसका उपयोग हम अपने जीवन में विभिन्न लेन-देन को वैध(valid)  बनाने के लिए करते हैं ।

STAMP-PAPER की एक्सपायरी एवं वैधता

विज्ञापन

इसके एक्सपायरी(Expiry) की कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है सुप्रीम कोर्ट ने एक जजमेंट में इंडियन स्टांप एक्ट 1899 को ध्यान में रखते हुए बताया है कि इसके एक्सपायरी की सीमा नहीं है । लेकिन कोई भी व्यक्ति जिसे निकट भविष्य में Stamp Paper की आवश्यकता नहीं है, और उसने Stamp Paper पर ले लिया , Stamp Paper जारी होने के दिन से 6 महीने के अंदर वह इसे अपने कलेक्ट्रेट में जमा कर इसके बदले में रिफंड प्राप्त कर सकता है।

यानि स्पष्ट रुप से कहें तो 6 महीने के बाद रिफंड नहीं मिलेगा । इसका मतलब यह नहीं कि Stamp Paper की Validity खत्म हो जाएगी… !

non-judicial-stamp-paper,स्टांप पेपर,stamp-paper

अगर एक Non-Judicial stamp paper को Execute कर दिया जाता है, संबंधित कार्य निष्पादन कर दिया जाता है, तो वह जीवन पर्यंत (life time) के लिए मान्य है। स्पष्ट रूप से कहें तो Invalid रद्द होने का कहीं जिक्र नहीं है … !

विभिन्न देशों के साथ भारत में भी e-स्टंपिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है । इसके अंतर्गत विभिन्न राज्यों में (लगभग 18 से 19 राज्यों में) स्टंपिंग  की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जहां विभिन्न डीनॉमिनेशन  के स्टांप पेपर को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं ।


लोग ये भी पढ़ रहें हैं:

उम्मीद है आलेख “Stamp Paper की पूरी जानकारी-Stamp Paper in Detail “पसंद आया होगा। अपने सलाह अथवा सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स  में लिखकर अपनी भावनाओं से हमको अवगत करवाइये। त्रुटियों के लिए  रचनात्मक कमेंट कीजिये । इस लेख को अपने दोस्तों के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कीजिये । पूरा पढ़ने के लिए आभार!


AD
Admin
विचारक्रांति(Vichar-Kranti.Com) पर पढ़िए जीवनी, सफलता की कहानियां,प्रेरक तथ्य तथा जीवन से जुडी और भी बहुत कुछ और बनिए विचारक्रांति परिवार का हिस्सा . विचारक्रांति जीवन के हर क्षेत्र में....

28 COMMENTS

  1. सर जी नमस्कार,सर कोई आदमी अगर जबरदस्ती मुझसे 1000 के स्टाम्प पेपर दस्तखत करवा लिया ,लेकिन मैंने अपना जो पैन कार्ड पर जो साइन है वो ना करके कोई ग़लत साइन कर दिया ,तो क्या हो सकता है सर ,प्लीज़ कोई मार्गदर्शन करे ।

  2. नमस्कार महोदय,
    आप की दी गई जानकारी अच्छी लगी, मै ये जानना चाहता हूँ कि हरियाणा में ईस्टैम्प तो लागू कर दिया है लेकिन इसके लिए रूल नहीं बनाऐ, क्या कोई ऐक्ट बिना रूल रेगुलेशन के क्रियान्वयन किया जा सकता है ?

    • सुभाष जी एक बार e-GRAS पर इसे चेक कीजिए,वहां आपको विस्तृत जानकारी मिल जाएगी ।

    • माधव जी स्टाम्प पेपर वेंडर सामान्यतः यदि आपको चाहिए तो जो मैटर स्टाम्प पेपर पर लिखना हो वह उस पर प्रिन्ट कर के दे सकता है ।

  3. Mahoday ji stamp paper ko khareede hue six month abhi nhi beete h lekin vh stamp paper fill kr Diya gya h us pr kuchh Likha gya h to vh vapes ho Sakta h plz tell me

    • आदरणीय सुरेन्द्र सिंह जी मेरी जानकारी के अनुसार उपरोक्त स्थिति में स्टाम्प पेपर को वापिस नहीं किया जा सकता ।

  4. Sir Mene ek Jamin kharidi this uski likhapadi 500ke e stamp par ki thi par samne Vali party ne ragist to dusre Ko kardiya mera payment bhi le Liya kya vo stamp kam as Sakta hai

  5. Stamp paper par koi manya nahi hii iska koi mahotva bhi nahi hii kaise biswas kiya jaye plz comment me likh kar bataye mai paresan hoo
    Utter Pradesh

  6. मैने 1 भूमि खरीदी थी जिसको मैने 10 रुपये के stamp paper पर लिखवा लिया था क्या अभी भी बेचने वाला दावा कर सकता है

  7. सर मैने 1 भूमि खरीदी थी जिसको मैने 10 रुपये के stamp paper पर लिखवा लिया था क्या अभी भी बेचने वाला दावा कर सकता है

  8. sir 100 रूपया ke stamp pe 50000de ker ek abaadi ka makaan likhaaya hai yedi makan malik kisi aur ko वासियट करती hai to मेरा पैसा to वापस ho सकता hai

  9. Sir mera ek plot h mere pas uska only stamp paper h .. 15 saal phle sadk mere plot se bhar thi but ab dobara enquiry hui to sadk mere plot k andar se aa rhi h ..pls koi solution btaye

  10. Sir maine 10 sal pehale plat kharida tha lekin registry nahi kariye thi wo kagjat gum ho Gaye Kuch upay btay sir jisse Apne name Karwa saku

  11. सर स्टाम्प पेपर पर लिखा हुआ जमीन , कभी भी जमीन मालिक यदि किसी को रजिस्ट्री करता है तो उस जमीन का ओरिजिनल मालिक कौन होगा,

    • जिसको लिखेगा … लेकिन सभी डाक्यूमेंट्स सभी साक्ष्यों में एकरूपता जरूरी है

  12. सर एक जिले का स्टांप किसी दूसरे जिले में काम कर सकता है क्या।

    • vinay ji, e-signature हमारे देश में मान्य है (कुछ अपवाद के साथ)…

  13. 50paise का स्टांप है ये किस सत्र me चलाता था ओर sarkar kab kab स्टांप पेपर की print chenge करती plese जानकारी दीजिए

  14. सर स्टाम्प पर मकान लिखा हुआ है जिस ने मकान लिखा है उस के expire होने के बाद उस स्टाम्प को कोई invalid तो नही किया जायेगा

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया,अपनी बातें यहां नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक जरूर भेजिए.सभी नए पोस्ट के ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए नीचे चेकबॉक्स को टिक करिये. धन्यवाद...!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

पंचतंत्र की कहानी : हितचिंतकों का कहा मानिए ।

मित्र प्रस्तुत कहानी मूल रूप से पंचतंत्र की कहानियों से अनुदित की गई है...

नेतृत्व क्या है ?-Real Meaning of leadership in Hindi

इस पोस्ट leadership meaning in hindi में आप इस शब्द के हिन्दी अर्थ के...

भारत की जनसंख्या कितनी है 2020 में

भारत की बेतहाशा जनसंख्या वृद्धि  पर आपने जरूर किसी न किसी चर्चा में भाग...

मित्रता पर कविताएं -Poem on Friendship in Hindi

मित्रता संबंधों के खजाने का वो अकेला बहुमूल्य रत्न है जिसकी उपस्थिति मात्र से...

परोपकार का फल -प्रेरक हिन्दी कहानी

भारतीय दर्शन में तो परोपकार की बड़ी महिमा बताई गई है । दूसरे शब्दों...

एटीएम का फुल फॉर्म तथा जानिए ATM के बारे में बहुत कुछ

आप जब इस पोस्ट-" एटीएम का फुल फॉर्म तथा ATM के बारे में बहुत...

TRP क्या है और टीवी के लिए कैसे महत्वपूर्ण है ?

आजकल जिस तरह से टीआरपी से जुड़े मुद्दे सामने आ रहे हैं । खास...

Communication Skill सुधारने के 9 टिप्स हिन्दी में

Communication Skill in Hindi: इस लेख में आप जान पाएंगे कम्यूनिकेशन स्किल से संबंधित...

दुर्गापूजा पर निबंध Druga Puja Essay in Hindi

दुर्गापूजा पर निबंध: शारदीय नवरात्र बहुत समीप है तो हमने सोचा कि क्यों...

Hindi Handwriting सुधारने के 9 सूत्र

Hindi Handwriting:अच्छा लिखना हम सब की ईच्छा होती है लेकिन सभी की लिखावट अच्छी...
संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!